Connect with us

BIHAR

BPSC Civil Services की परीक्षा देनी है तो ध्‍यान दें, अब पहले से कठिन हो जाएगा पाठ्यक्रम

Santosh Chaudhary

Published

on

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने संयुक्त सिविल सेवा प्रतियोगिता परीक्षा (Combined Civil Services Examination) के अंतर्गत आयोजित होने वाली प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के पाठ्यक्रम में संशोधन के लिए सामान्य प्रशासन विभाग को प्रस्ताव भेजा है। आयोग की परीक्षा का संशोधित पाठ्यक्रम संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Examination) के पाठ्यक्रम (Syllabus) से बहुत हद तक मिलता-जुलता होगा। इसमें कई नए टॉपिक शामिल किए गए हैं। हां, यूपीएससी की परीक्षा में अंग्रेजी (English) में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त करने की अनिवार्यता है। बीपीएससी की परीक्षा में अंग्रेजी की अनिवार्यता लागू नहीं की जाएगी।

परीक्षा के पैटर्न में किसी बदलाव का प्रस्ताव नहीं

सूत्रों के अनुसार प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के पैटर्न में किसी तरह के बदलाव का प्रस्ताव नहीं है। सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारियों के अनुसार आयोग के प्रस्ताव को कैबिनेट से मंजूरी के लिए प्रस्तुत किया जाएगा। मंजूरी प्राप्त होने पर आयोग को बदलाव करने की स्वीकृति प्रदान कर दी जाएगी।

संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि संशोधित पाठ्यक्रम पर सामान्य प्रशासन विभाग से मार्गदर्शन मांगा गया है। क्या-क्या शामिल होगा? इस पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। विभाग से स्वीकृति व अन्य प्रकिया पूरी होने के बाद ही अभ्यर्थियों को आयोग की वेबसाइट के माध्यम से जानकारी दी जाएगी।

राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय टॉपिक किए जाएंगे शामिल

विशेषज्ञों का कहना है कि अन्य राज्य आयोग की तुलना में बीपीएससी के पाठ्यक्रम में सामान्य ज्ञान व मुख्य परीक्षा के लिए निर्धारित टॉपिक थोड़े कम हैं। इनमें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय टॉपिक्स को जोडऩे की मांग पुरानी है। विशेषज्ञों की कमेटी ने आयोग को पर्यावरण, कंप्यूटर साइंस, प्रदूषण, प्रबंधन, अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था, आपदा प्रबंधन आदि टॉपिक्स को ज्यादा प्रभावी बनाने की सलाह दी है।

एक एग्जाम की तैयारी से दो की होगी तैयारी

विशेषज्ञों का कहना है कि अधिसंख्य राज्य लोक सेवा आयोग के पाठ्यक्रम यूपीएससी के पाठ्यक्रम से मिलते-जुलते ही हैं। बिहार में भी दोनों का कमोबेश एक-समान होने पर अभ्यर्थियों को दोनों परीक्षा की तैयारी के लिए अतिरिक्त मेहनत नहीं करनी होगी। बीपीएससी के प्रश्न बिहार को प्रभावित करने वाली घटनाओं तथा यूपीएससी के प्रश्न देश को प्रभावित करने वाली घटनाओं पर केंद्रित होंगे। इस फॉर्मूले को कमोबेश सभी आयोग मानते हैं।

 

BIHAR

‘रघुवंश बाबू के साथ आरजेडी ने बहुत बुरा बर्ताव किया, उन्हें शर्मिंदा होना चाहिए’

Muzaffarpur Now

Published

on

आरजेडी ने रघुवंश बाबू के साथ बहुत बुरा बर्ताव किया. उऩ्हें अपने किए पर शर्मिंदा होना चाहिए. यह कहना है केन्द्रीय मंत्री व बीजेपी सांसद आरके सिंह का. उन्होंने कहा कि , ‘रघुवंश बाबू के साथ आरजेडी ने बहुत बुरा किया। ऐसा आदमी जो जिंदगी भर राजा का वफादार रहा। उसको आपने दरकिनार करने की कोशिश की जबकि वो अपने अंतिम समय थे। आरजेडी को शर्मिंदा होना चाहिए कि उन्होंने इस प्रकार से रघुवंश बाबू का अपमान किया.’

मीडिया से बात करने के दौरान उन्होंने कहा कि निधन के कुछ दिन पहले ही रघुवंश प्रसाद सिंह ने आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को एक भावुक पत्र लिखकर पार्टी से इस्तीफा दे दिया था. पार्टी के निर्णय से वो इतना दुखी थे उनकी मौत हो गयी. वे पूर्व सांसद रामा सिंह के आरजेडी में शामिल होने की खबरों से नाराज थे और इस फैसले के पक्ष में नहीं थे.

दिल्ली एम्स से रघुवंश बाबू ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को दो चिट्ठी लिखी थी. जिसमें उऩ्होंने वैशाली के विकास की चिंता जताते हुए सीएम नीतीश से अपनी मंशा जाहिर की है. उन्होंने वैशाली को पुराना गणतंत्र बताते हुए कहा कि यहां पर भी झंडोत्तोलन करने की मांग की है. साथ ही भगवान बुद्ध का भिक्षा पात्र को वैशाली में लाने की बात कही है.

रघुवंश प्रसाद सिंह की चिट्ठी को लेकर भी खूब हो हंगामा हुआ. आरजेडी विधायक सुबोध राय ने चिट्ठी की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि जो व्यक्ति वेंटिलेटर पर हो वो लेटर कैसे लिख सकता है. इसको लेकर बीजेपी और जेडीयू ने करारा पलटवार करने का काम किया. बीजेपी ने तो आरजेडी को गवारों की पार्टी करार दिया वहीं जेडीयू ने चिट्ठी पर सियासत नहीं करने की सलाह दी है.

Source : Live Cities

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में बड़े व्यवसायी एवं वार्ड पार्षद के घर समेत वित्तीय ठिकानों पर आयकर की रेड

Ravi Pratap

Published

on

आयकर की टीम ने गुरुवार की सुबह शहर के बड़े व्यवसायी एवं वार्ड पार्षद नंद कुमार साह उर्फ नंदू बाबू के आवास सहित सभी वित्तीय ठिकानों पर छापेमारी की। उनसे व्यावसायिक साझेदारी में जुड़े लोगों के घरों पर भी छापेमारी की गई है।

दो दर्जन अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम सरैयागंज स्थित उनके आवास, हार्ड वेयर की दुकान, पंकज मार्केट स्थित कार्यालय, कोचिंग और अखाड़ा घाट रोड स्थित उनके स्कूल आदि प्रतिष्ठानों को खंगाला। टीम के अधिकारियों ने श्री साह से पैतृक संपत्ति, जमीन व व्यवसाय आदि के अलावा आय के अलग- अलग स्रोतों के बारे में पूछताछ की।

टीम उनके करीबियों के भी घर और ठिकानों की जांच कर रही है। शहर के बड़े कारोबारियों में शामिल श्री साह के ठिकानों पर आयकर टीम की दबिश से व्यवसायियों में हड़कंप मच गया। हार्डवेयर कारोबारी श्री साह प्रोपर्टी प्रापर्टी डीलिंग के धंधे में भी शामिल हैं। वे कई बार विधानसभा व लोक सभा के अलावा मेयर चुनाव में भी किस्मत आजमा चुके हैं। वे रॉय बहादुर टुनकी साह व बैथनाथ प्रसाद से उत्तराधिकारी हैं।

आयकर की टीम बालू घाट मोहल्ले में नंद कुमार साह के साझेदार अनिल चौधरी के घर पर भी छापेमारी कर रही है। करीब 50 पुलिसकर्मी अनिल चौधरी के घर को चारों ओर से घेरे हैं। टीम के सदस्य अनिल चौधरी की छत पर भी चौकस हैं, ताकि कागजात या अन्य सामान गायब नहीं किया जा सके।

Input: Live Hindustan

Continue Reading

BIHAR

भाजपा विधायक को लोगों ने खदेड़ा, धक्का मारकर गांव से निकाला, MLA के साथ हाथापाई की नौबत

Ravi Pratap

Published

on

जिले में चुनावी दौरों पर निकलने वाले माननीयों को जनता के सवालों से जूझना पड़ रहा है। नौबत जूतम-पैजार तक पहुंच रही है। महनार में जदयू विधायक के साथ हुए सलूक के बाद हाजीपुर विधायक को भी जनता के आक्रोश का सामना करना पड़ा। हाजीपुर के भाजपा विधायक अवधेश सिंह अपने शांत और मृदुल स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। हालांकि, उन्होंने औरों के मुकाबले क्षेत्र में कहीं अधिक समय दिया है। सत्ताधारी दल के विधायक होने के कारण लोगों की उनसे निश्चय ही बड़ी उम्मीद रही होगी।

विधायक पहुंचे तो थे पीएचसी का उद्घाटन करने। उन्होंने क्षेत्र विकास मद से खस्ताहाल पीएचसी भवन का जीर्णोद्धार कराया था। लोगों का कहना है उद्घाटन का समय चुनाव से ठीक पहले शायद इसलिए चुना था कि इसका इम्पैक्ट मिले पर सब उल्टा हो गया। घटना बीते सोमवार 14 सितम्बर, हाजीपुर विधानसभा क्षेत्र दयालपुर की है। यहां पीएचसी आने वाली जर्जर सड़क लोगों के गुस्से का कारण बनी। जर्जर सड़क और क्षेत्र की समस्याओं के लिए स्थानीय लोग विधायक से जूझ पड़े। विधायक ने समझाने की कोशिश की। कहा पीएचसी ठीक करने की कोशिश की है अबकी बार, अगली बार सड़क भी बनवा देंगे। हालांकि, लोगों ने एक न सुनी व मुर्दाबाद के नारे लगाने लगे। लोगों का गुस्सा देख विधायक को बैरंग लौटना पड़ा।

पहले महनार विधायक की हुई थी फजीहत
वह तो हाजीपुर विधायक की व्यवहार कुशलता थी कि नाराज जनता विरोध में नारेबाजी तक ही सीमित रही। वहीं महनार विधायक उमेश सिंह कुशवाहा को भारी फजीहत झेलनी पड़ी। घटना मंगलवार 15 सितम्बर की है। जदयू विधायक उमेश कुशवाहा समर्थकों के साथ चकेशो गांव पहुंचे थे। विधायक अगले 5 साल के लिए कोई चुनावी वायदा करते, इससे पहले ही किसी ने 5 साल का हिसाब मांग लिया। समर्थकों ने मामले को संभालने की कोशिश की लेकिन बात बिगड़ गई और हाथापाई शुरू हो गई। बॉडीगॉर्ड विधायक को निकालकर ले गए।

Continue Reading
BIHAR43 mins ago

‘रघुवंश बाबू के साथ आरजेडी ने बहुत बुरा बर्ताव किया, उन्हें शर्मिंदा होना चाहिए’

INDIA52 mins ago

इस मंत्री ने मां दुर्गा को लिख डाली ‘चिट्ठी’, मांगा डिप्टी CM बनने का आशीर्वाद

WORLD56 mins ago

दुनिया में पहली बार ‘Living Coffin’ में किया गया अंतिम संस्‍कार, अनूठी चीज से बना है ये ताबूत

BOLLYWOOD2 hours ago

जया बच्चन पर भड़कीं जया प्रदा, पूछा- जब आजम खां ने मुझ पर टिप्पणी की, तब क्यों चुप थीं

MUZAFFARPUR2 hours ago

मुजफ्फरपुर में बड़े व्यवसायी एवं वार्ड पार्षद के घर समेत वित्तीय ठिकानों पर आयकर की रेड

BIHAR2 hours ago

भाजपा विधायक को लोगों ने खदेड़ा, धक्का मारकर गांव से निकाला, MLA के साथ हाथापाई की नौबत

MUZAFFARPUR3 hours ago

मुजफ्फरपुर डीएम ने पोषण जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

BIHAR3 hours ago

वीडियो: ‘मैं हारा तो क्षेत्र में अकाल पड़ना तय’, सोशल मीडिया में वायरल हुआ BJP विधायक का बयान

BIHAR4 hours ago

शिक्षा और रोजगार के मुद्दे पर सत्ता और विपक्ष दोनों पक्षों को पप्पू यादव ने घेरा

BIHAR4 hours ago

सीट शेयरिंग पर लोजपा अब भी तेवर में, सूरजभान बोले टेटूआ दबाने पर बिल्ली भी हमला करती है…

BIHAR5 days ago

KBC जीत करोड़पति बने थे सुशील कुमार, सेलेब्रिटी बनने के बाद देखा सबसे बुरा समय

BIHAR4 days ago

जाते जाते भी लोगो के लिए मांग रखकर, रुला गए ब्रह्म बाबा..

JOBS2 weeks ago

Amazon दे रहा पैसा कमाने का मौका! सिर्फ 4 घंटे में कमा सकते हैं 60000-70000 रु

BIHAR1 week ago

बारिश में भीगकर ट्रैफिक कंट्रोल कर रहा था कांस्टेबल, रास्ते से गुजर रहे DIG ने गाड़ी रोक किया सम्मानित

MUZAFFARPUR6 days ago

पिता जदयू में और मां लोजपा में, बेटी कोमल सिंह लड़ेगी मुजफ्फरपुर के गायघाट से चुनाव!

BIHAR3 weeks ago

क्या बिहार के डीजीपी ने दे दिया इस्तीफा? जानिए खुद गुप्तेश्वर पांडेय ने ट्वीट कर क्या कहा?

BIHAR4 weeks ago

सुशांत सिंह की संपत्ति पर पिता ने जताया दावा, बोले- इस पर केवल मेरा हक

BIHAR3 weeks ago

बिहार में बड़ी संख्या में निकलने वाली है कंप्यूटर ऑपरेटर्स की भर्ती, कर लें तैयारी

INDIA2 weeks ago

एलपीजी सिलिंडर बुकिंग पर मिल रहा है 500 रुपये तक का कैशबैक, करें बस यह छोटा सा काम

BIHAR2 days ago

बिहार: राजधानी पटना समेत कई जिलों में भूकंप के झटके

Trending