शादी के पहले वोट देने पहुंचीं दुल्हनें, दूल्‍हे भी नहीं रहे पीछे
Connect with us
leaderboard image

BIHAR

शादी के पहले वोट देने पहुंचीं दुल्हनें, दूल्‍हे भी नहीं रहे पीछे

Santosh Chaudhary

Published

on

लोकतंत्र के महापर्व का उत्साह रविवार को खूब दिखा। धूप से बेपरवाह लोगों ने घरों से निकलकर मतदान किया। इस दौरान कई मतदान केंद्रों पर ठीक शादी के दिन मतदान करने बेटियां पहुंचीं।

कई बेटियों ने तो शादी के दिल बाबुल का घर छोड़ने से पहले वोट देकर मजबूत लोकतंत्र के स्थापना की मुनादी की है।


शादी के पहले वोट देने पहुंचीं शिवहर की सोनी 

शिवहर लोकसभा क्षेत्र के ढाका विधान सभा के मतदान केंद्र संख्या-14 पर घोड़ासहन निवासी राजकुमार गुप्ता की पुत्री सोनी गुप्ता ने वोट किया। सोनी की शादी रविवार को ही होनी है।

ऐसे में सोनी जब मतदान केंद्र पहुंची तो लोगों को अपने क्षेत्र की इस बेटी पर गर्व हुआ। सोनी ने कहा कि मतदान लोकतंत्र की रक्षा के लिए जरूरी है। यह समानता का अधिकार है। वोट देकर ही बाबुल घर से विदा होना है।

अंजली ने शादी के जोड़े में सजने से पहले किया मतदान

पूर्वी चंपारण के कल्याणपुर प्रखंड मुख्यालय के तुलसीपट्टी बूथ संख्या 158 पर धनंजय सिह की बेटी अंजली कुमारी ने शादी के जोड़े में सजने से पहले वोट किया। रविवार की शाम में ही इनकी बारात आएगी।

अंजली ने कहा कि सबसे पहले वोट के अधिकार का प्रयोग करना जरूरी है। शादी शाम में विधि-विधान से होगी। लेकिन, मजबूत सरकार बनाने में मेरा एक वोट सहायक होगा। उन्‍होंने कहा कि शादी तो है, लेकिन मतदान भी जरूरी है। पहले मतदान, फिर सिंदूरदान होगा।

अंजलि के परिजनों के अनुसार बारात आज ही मुजफ्फरपुर के राजेपुर से आने वाली है। शादी की व्‍यस्‍तताओं में से वक्‍त निकाल कर पूरे प‍रिवार ने वोट डाला। अंजलि के चाचा सियावर सिंह ने कहा कि मतदान के बाद ही परिवार में कन्‍यादान की रस्‍म अदा की जाएगी।

दूल्‍हे भी नहीं रहे पीछे

मतदान को लेकर दूल्‍हों का उत्‍साह भी कम नहीं रहा। पूर्वी चंपारण लोकसभा के मोतिहारी विधानसभा के मतदान केंद्र संख्या-121 पर शहर के शांतिपुरी निवासी कर्ण कुमार ने अपनी बरात सजाने से पहले वोट किया।

कहा- वोट का अधिकार पहले लेना है। पहले लोकतंत्र के महायज्ञ में शामिल होंगे इसके बाद ही अपनी बारात लेकर बहू को लाने जाएंगे।

Input : Dainik Jagran

BIHAR

महालक्ष्मी योग में कार्तिक पूर्णिमा 12 नवंबर को, गंगास्नान को जुटेंगे लाखों श्रद्धालु

Santosh Chaudhary

Published

on

भगवान विष्णु को प्रिय कार्तिक मास की पूर्णिमा मंगलवार 12 नवंबर को है। कार्तिक मास को पुण्य मास माना जाता है। इससे कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान व दान का खास महत्व है। इस तिथि पर राजधानी सहित पूरे राज्य में स्थित गंगा व अन्य नदियों  में लाखों श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाएंगे। कार्तिक पूर्णिमा पर हरिहर क्षेत्र(सोनपुर) में पूजा व स्नान का विशेष महत्व है। इसलिए वहां लाखों लोग स्नान व पूजन को जुटते हैं।

 

महालक्ष्मी और केदार योग में कार्तिक पूर्णिमा का स्नान 
ज्योतिषाचार्य पीके युग ने पंचांगों के हवाले से बताया कि कार्तिक पूर्णिमा पर महालक्ष्मी ,केदार और वेशि योग का संयोग बन रहा है। चंद्रमा से मंगल के सप्तम भाव में रहने से महालक्ष्मी योग बनेगा। सभी ग्रहों के चार स्थानों पर रहने से केदार योग और सूर्य से द्वितीय भाव में शुभ ग्रह शुक्र के रहने से वेशि योग का संयोग है। मान्यता है कि कुश लेकर इस तिथि पर गंगास्नान या स्नान करने से सात जन्म के पापों का नाश हो जाता है। चर्मरोग व कर्ज से मुक्ति मिलने के साथ वैवाहिक संबंधों में आनेवाली परेशानियां भी दूर होती हैं।

 

कार्तिक पूर्णिमा
सोमवार सोमवार शाम 6.05 बजे से मंगलवार शाम 7.14 बजे तक
कार्तिक पूर्णिमा पर स्नान का मुहूर्त–
सुबह :6:59 से 9.16बजे
दोपहर 12 से2.38 बजे

 

दीप दान से महालक्ष्मी प्रसन्न होती हैं 
आचार्य राजनाथ झा के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा में या तुलसी के समीप दीप जलाने से महालक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।  देव दीपावली भी मनायी जाती है। इस तिथि को ही महादेव ने त्रिपुरासूर नामक राक्षस का संहार किया था। इससे प्रसन्न होकर देवताओं ने गंगा में दीप दान किया था। इसलिए इस तिथि पर गंगा में दीप जलाकर देव दीपावली मनायी जाती है।

 

कार्तिक पूर्णिमा पर ही मत्स्य अवतार 
ज्योतिषाचार्य ई.प्रशांत कुमार  के अनुसार भगवान श्रीहरि ने कार्तिक पूर्णिमा पर ही  मत्स्य अवतार लेकर सृष्टि की फिर से रचना की थी। भगवान श्रीकृष्ण ने इसी तिथि पर  रास रचायी थी। वहीं  सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक का जन्म भी इसी तिथि को हुआ था। बनारस में कार्तिक पूर्णिमा पर देव दीपावली मनायी जाती है।

 

तुलसी का अवतरण भी कार्तिक पूर्णिमा को 
कार्तिक पूर्णिमा को ही तुलसी का अवतरण हुआ था। तुलसी भगवान विष्णु को प्रिय हैं। और यह मास भी विष्णु का माना जाता है। इसलिए इसदिन गंगा स्नान,दान खास फलदायी होती है।

 

हरिहर क्षेत्र में स्नान का महत्व
भगवान विष्णु ने कार्तिक पूर्णिमा पर  हरिहर क्षेत्र (सोनपुर) में गंडक नदी के किनारे ग्राह को मारकर अपने दो द्वारपालों को शापमुक्त कराया था। इसलिए इस दिन गंडक नदी में स्नान व हरिहर नाथ की पूजा का खास महत्व है।

 

कल्पवास,भीष्म पंचक व्रत का समापन भी
वैदिक ज्योतिषी धीरेंद्र कुमार तिवारी के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा पर  ही भीष्म पंचक व्रत का समापन,हरिहर क्षेत्र मेला का शुभारंभ होगा। ऐसी मान्यता है कि इसदिन  सभी देवी-देवता भी जाग जाएंगे। कार्तिक मास स्नान का भी समापन  होगा। कार्तिक मास का कल्पवास भी कार्तिक पूर्णिमा के दिन संपन्न होगा। प्रयाग,काशी, सिमरिया में श्रद्धालु एक महीने तक गंगा तट पर ही रहते हैं। वहीं प्रात:काल गंगा में स्नान व ध्यान करते हैं।

 

क्या करें दान
अरवा चावल, जौ,तिल,मौसमी फल, लौकी में छिपाकर सिक्का दान

 

विष्णु को चढ़ाएं गुलाब,मन की मुराद पूरी होगी 
कार्तिक पूर्णिमा पर भगवान विष्णु को तुलसी माला और गुलाब का फूल चढ़ाने से मन की सारी मुरादें पूरी होंगी। वहीं महादेव को धतूरे का फल और भांग चढ़ाने से काल सर्प दोष से मुक्ति मिलेगी।

 

तिल स्नान से शनि दोष से राहत मिलती
कार्तिक पूर्णिमा पर तिल स्नान करने से शनि दोष समाप्त हो जाते हैं। खासकर शनि की साढ़े साती,ढैय्या में। साथ ही कुंडली में पितृ दोष,गुरु चंडाल दोष,नंदी दोष की स्थिति में शांति मिलती है।

कार्तिक स्नान पर गंगा स्नान क्यों ?

  • -कार्तिक मास में सारे देवता जलाशयों में छिपे होते हैं
  • -भगवान श्रीहरि भी पाताल में निवास करते हैं
  • -इस तिथि पर गंगा स्नान से एक हजार अश्वमेघ यज्ञ और सौ वाजस्नेय यज्ञ के समान फल
  • -सालभर के गंगास्नान और पूर्णिमा स्नान का फल मिलता है

कार्तिक पूर्णिमा क्यों है खास:-

  • -कार्तिक पूर्णिमा पर भगवान विष्णु चतुर्मास के बाद जाग्रत अवस्था में होते हैं।
  • -भगवान विष्णु ने इसी तिथि को मत्स्य अवतार लिया था।
  • -मत्स्य अवतार लेकर सृष्टि की फिर से रचना की
  • -राक्षस त्रिपुरासूर का संहार किया
  • -त्रिपुरासूर वध को लेकर देवताओं ने मनायी थी देव दीपावली
  • -भागवत पुराण के मुताबिक भगवान श्रीकृष्ण ने रास रचायी थी
  • -सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक का जन्मदिन

Input : Hindustan

Continue Reading

MUZAFFARPUR

SSP की कुर्सी संभालते ही इस IPS को करना पड़ा एनकाउंट’र, लु’टेरों को खदेड़ कर दबोचा

Ravi Pratap

Published

on

जिले के एसएसपी की कमान संभालते ही जयंतकांत की बाइक लुटे’रों के साथ मुठभेड़ हो गई, हालांकि एसएसपी जयंतकांत ने अपना जलवा बरकरार रखा और खदेड़ कर दो बाइक लुटे’रों को पिस्टल और लूटी गई बाइक के साथ गिरफ्तार कर लिया. इस दौरान दोनों ओर से कई राउंड फायरिं’ग भी हुई. घ’टना जिले के मोतीपुर थाना और पानापुर ओपी के बीच की है

ssp-muzaffarpur-jayant-kant

युवक से लूटी थी बाइक और कैश

दरअसल साहेबगंज प्रखंड के कंप्यूटर ऑपरेटर सोनू अपने घर शिवाईपट्टी लौट रहे थे. शनिवार की शाम को मोतीपुर थाना इलाके के रतनपुरा के पास बाइक सवार अपराधियों ने एनएच 28 पर पिस्टल की नोक पर सोनू की बुलेट बाइक छीन ली इसके अलावा ₹10000 और मोबाइल भी लूट लिए. अपराधी उसके बाद कांटी की ओर फरार हो गए. शनिवार को जिले की कमान थामने के बाद एसएसपी जयंत कांत पश्चिमी इलाके में क्षेत्र भ्रमण पर थे तभी एसएसपी को इस घटना की सूचना मिली.

एनकाउंटर के दौरान पकड़ा गया अपराधी

पुलिस ने इस घटना को अंजाम देने वाले एक अपराधी को पकड़ा. उसकी निशानदेही पर एक दूसरा अपराधी भी पकड़ा गया. उसके पास से लूटी गई बाइक भी बरामद कर ली गई है. इस मामले में एसएसपी ने दोनों ओर से फायरिंग की पुष्टि की है. उनका कहना है कि पकड़े गए लुटेरे पुलिस कड़ाई से पूछताछ कर रही है. पश्चिमी इलाके में रोड पर लूटपाट करने वाले अपराधियों के पूरे गिरोह को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

Input : News18

Continue Reading

BIHAR

तेजस्वी ने कुछ यूं मनाया अपना जन्मदिन, सोशल मीडिया पर मचा बवाल

Santosh Chaudhary

Published

on

tejaswi-birthday-celebration

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने इस बार अपना 30 वां जन्मदिन मनाया। पहले तो उन्होंने पटना में राजद के पार्टी दफ्तर में अपने बड़े भाई तेजप्रताप के साथ बर्थडे का केक काटा। उसके बाद वे दिल्ली के लिए रवाना हो गए। अब उनके जन्मदिन मनाने के शाही अंदाज की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, जिसमें वे कुछ खास लोगों के साथ चार्टर प्लेन में स्पेशल बर्थडे मना रहे हैं। तेजस्वी के बर्थडे सेलिब्रेशन की ये तस्वीरें सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रही हैं।

tejaswi-birthday-celebration

शाही पार्टी की इन तस्वीरों में तेजस्वी के साथ उनके करीबी संजय यादव और मणि यादव भी दिख रहे हैं तो साथ ही प्लेन में तेजस्वी के साथ लालू यादव के सबसे पुराने और विश्वासी सहयोगी भोला यादव भी शामिल हैं। अभी ये किसी को मालूम नहीं कि ये तस्वीरें कहां की हैं?

tejaswi-birthday-celebration

बता दें कि तेजस्वी का जन्मदिन शनिवार को था और इससे पहले वे शुक्रवार को अपने पिता लालू यादव की तबियत और हालचाल जानने के लिए रांची के रिम्स अस्पताल गए थे। फिर शनिवार की सुबह वे पटना पहुंच गए थे। फिर उसी दिन शाम को वे दिल्ली रवाना हो गए थे।

Image

छोटे भाई तेजस्वी के जन्मदिन की सुबह ही बड़े भाई तेजप्रताप ने सुबह में उनकी एक पुरानी तस्वीर पोस्ट की और भावुक ट्वीट भी किया। फिर वे तेजस्वी के आवास गए थे और जन्मदिन के मौके पर अपने स्वभाव के अनुरूप उन्हें धार्मिक ग्रंथ गीता की प्रति उपहार में भेंट की थी।

Image

उसके बाद तेजप्रताप यादव और समर्थकों के साथ केक काटकर तेजस्वी ने अपना जन्मदिन मनाया। इस दौरान उन्होंने 30 पाउंड का केक काटा था। समारोह में पार्टी के कई बड़े नेता भी मौजूद रहे।

तेजस्वी ने जन्मदिन के मौके पर वृक्षारोपण भी किया। बधाई देने के लिए उन्होंने समर्थकों को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि मेरी कोशिश होगी कि अपने एक-एक पल को बिहार की जनता की सेवा में लगाऊं। हमने बिहार को आगे बढ़ाने का सपना देखा है। इसके लिए मुझसे जो भी हो सके करूंगा।

Input : Dainik Jagran

 

Continue Reading
Advertisement
sssp-jayant-kant
Uncategorized2 hours ago

चार्ज लेते एक्शन में दिखे एसएसपी जयंतकांत; क्रा’इम कंट्रोल को लेकर थानाध्यक्षों को चेताया

RELIGION3 hours ago

भूलकर भी कार्तिक पूर्णिमा के दिन न करें ये गलतियां, विष्णु जी हो जाएंगे नाराज

RELIGION3 hours ago

कार्तिक पूर्णिमा 2019: मां लक्ष्मी की पानी है कृपा तो कार्तिक पूर्णिमा के दिन जरूर करें ये काम

INDIA3 hours ago

मुस्लिम युवक द्वारा दान दी गई जमीन पर बनी गौशाला और वृद्धाश्रम

BIHAR4 hours ago

महालक्ष्मी योग में कार्तिक पूर्णिमा 12 नवंबर को, गंगास्नान को जुटेंगे लाखों श्रद्धालु

INDIA5 hours ago

दो ट्रेनों की भी’षण ट’क्कर में 5 घा’यल, Rescue Operation जारी

INDIA5 hours ago

जिस दिन इनका जन्म हुआ उसी दिन पिता ने घर का नाम ‘पंच रत्नम’रखा

MUZAFFARPUR6 hours ago

SSP की कुर्सी संभालते ही इस IPS को करना पड़ा एनकाउंट’र, लु’टेरों को खदेड़ कर दबोचा

tejaswi-birthday-celebration
BIHAR6 hours ago

तेजस्वी ने कुछ यूं मनाया अपना जन्मदिन, सोशल मीडिया पर मचा बवाल

INDIA7 hours ago

साधु-महात्मा के वेश में घूम रहे हैं पाकिस्ता’नी एजें’ट, भारतीय से’ना ने जारी की चेताव’नी

INDIA3 weeks ago

तेजस एक्सप्रेस की रेल होस्टेस को कैसे परेशान कर रहे लोग?

BIHAR4 weeks ago

63वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी, श्रीयांश तिवारी बने टॉपर, यहां देखें लिस्ट

BIHAR2 weeks ago

27 अक्टूबर से पटना से पहली बार 57 फ्लाइट, दिल्ली के लिए 25, ट्रेनों की संख्या से भी दाेगुनी

BIHAR2 weeks ago

पंकज त्रिपाठी ने माता पिता के साथ मनाई प्री दिवाली, एक ही दिन में वापस शूटिंग पर लौटे

MUZAFFARPUR3 weeks ago

मुजफ्फरपुर के नदीम का भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम में चयन, जश्न का माहौल

MUZAFFARPUR3 weeks ago

मुजफ्फरपुर के लाल शाहबाज नदीम का क्रिकेट देखेगा पूरा विश्‍व, भारतीय टीम में शामिल होने पर पिता ने कही बड़ी बात

BIHAR4 weeks ago

संभावना सेठ के साथ रॉयल फुलार ने मनाया अपना प्रथम वर्षगाँठ

BIHAR2 weeks ago

मदीना पर आस्‍था तो छठी मइया पर भी यकीन, 20 साल से व्रत कर रही ये मुस्लिम महिला

BIHAR2 weeks ago

प्रत्यक्ष देवता की अनूठी अराधना का पर्व है छठ व्रत, जानें अनूठी परंपरा के बारे में कुछ खास बातें

MUZAFFARPUR3 weeks ago

धौनी ने नदीम से मिलकर कहा, गेंदबाजी एक्शन ही तुम्हारी पहचान

Trending

0Shares