Connect with us

BIHAR

BSEB कुछ ही घंटों में जारी करेगा बोर्ड के नतीजे, ऐसे करें चेक

Published

on

BSEB 12th result 2021 इंटर के रिजल्ट के बाद अब बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट (BSEB matric result 2021) के परिणाम की बारी है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) आज दोपहर 3:30 बजे नतीजों की घोषणा अपने आधिकारिक वेबसाइट (onlinebseb.in) पर करेगा. इंटर के नतीजों की तरह इस बार बोर्ड किसी प्रकार की प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं करेगा. बोर्ड ने कोरोना के मद्देनजर ये फैसला लिया है.

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2021 ऑफिशियल वेबसाइट onlinebseb.in, biharboardonline.bihar.gov.in एवं biharboardonline.com पर जारी किया जाएगा. स्टूडेंट्स अपने रोल नंबर की मदद से अपने परिणाम चेक कर सकते हैं.

Advertisement

Bihar 10th/Matric Result 2021 Check Online : ऐसे चेक करें रिजल्ट

  • सबसे पहले BSEB की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.
  • अपनी स्क्रीन पर चमकता लिंक ‘रिजल्ट’ पर क्लिक करें.
  • इसके बाद ‘BSEB 10th Result 2021’ के लिंक पर क्लिक करें.
  • स्ट्रीम का चयन करें.
  • अब नया पेज खुलने पर अपना रोल नंबर और पूछी गई अन्य जानकारी भरें.
  • जानकारी सबमिट करने पर रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा.
  • भविष्य के लिए अपने रिजल्ट का प्रिंटआउट निकाल सकते हैं.

टॉपर्स फिजिकल वेरिफिकेशन

दरअसल, बीएसइबी (Bihar Board of Secondary Eduction) अप्रैल के पहले हफ्ते में ही रिजल्ट घोषित करने पर विचार कर रहा था. लेकिन लगातार सरकारी छुट्टियों की वजह से इसमें देरी हुई. जानकारी के मुताबिक, कॉपियों की जांच काफी पहले हो चुकी है. हालांकि, एक अहम काम टॉपर्स के फिजिकल वेरिफिकेशन का भी होता है. मूल्यांकन के बाद जो छात्र-छात्रा टॉपर्स में आते हैं उनका बिहार बोर्ड फिजिकल वेरिफिकेशन (Physical Verification) भी करता है ताकि नतीजे सार्वजनिक होने के बाद किसी तरह की किरकिरी न हो.

Advertisement

 

16 लाख से अधिक छात्रों ने कराया था पंजीकरण

Advertisement

बिहार में इस बार इस बार बिहार बोर्ड मैट्रिक ( Bihar Bord 10th) की परीक्षा में 16 लाख 84 हजार 466 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इसमें 8 लाख 46 हजार छात्रों ने मैट्रिक की परीक्षाओं के लिए फॉर्म भरा था जबकि 8 लाख 37 हजार 303 छात्राओं ने परीक्षा के लिए फॉर्म भरे थे. इंटर की तरह मैट्रिक के परिणाम (Bihar Board 10th/Matric Results) भी बेहतर होने की संभावना है. क्योंकि बिहार बोर्ड ने पहली बार हर सवालों का विकल्प भी दिया था. चाहें वो ऑब्जेक्टिव हो या सब्जेक्टिव. लिहाजा परिणाम बेहतर होने की संभावना है.

इधर, सभी की नजर प्रतिष्ठित सिमुलतला आवासीय विद्यालय पर होगी. जिसकी पहचान टॉपर्स की फैक्ट्री के तौर पर होती है. हालांकि पिछली बार के मैट्रिक के नतीजों में सिमुलतला का प्रदर्शन उम्दा नहीं था. लेकिन साल 2018 में भागलपुर की प्रेरणा राज और बांका के सावन सिमुलतला आवासीय विद्यालय के छात्र थे. सिमुलतला विद्यालय की पढ़ाई के लिए शिक्षा विभाग की खास नजर रहती है. पूरे हिन्दुस्तान में बिहार पहला ऐसा राज्य है जहां इस बार सबसे पहले इंटर और मैट्रिक की परीक्षा हुई थी और नतीजे भी पहले घोषित कर दिए गए थे.

Advertisement

Source : Zee Bihar

Advertisement

MUZAFFARPUR

रक्षाबंधन के अवसर पर प्रशांत होंडा ने महिला ग्राहकों को किया सम्मानित

Published

on

लेनिन चौक स्थित होंडा टू व्हीलर्स के अधिकृत विक्रेता प्रशांत होंडा ने रक्षाबंधन के अवसर पर आज मेंहदी कैम्पेन का आयोजन किया।

प्रशांत होंडा द्वारा अयोजित इस आयोजन में महिला ग्राहकों को आमंत्रित कर उनके स्कूटर का फ्री सर्विस एवं चेकअप किया गया। तथा उनके हाथों में मेंहदी लगी एवं उपहार देकर सम्मानित किया गया।

Advertisement

इस कार्यक्रम में करीब 40 महिलाओं ने भाग लिया था। वहीं इस मौके पर प्रशांत होंडा के बिक्री प्रबंधक अनिल कुमार वर्मा, दिनेश ठाकुर,सिमरन,शिल्पा,साक्षी इत्यादि का सहयोग काफी सराहनीय रहा।

Advertisement
Continue Reading

BIHAR

डिप्टी सीएम बनते ही तेजस्वी ने किया बड़ा ऐलान, बिहार में एक महीने में मिलेंगी बंपर सरकारी नौकरियां

Published

on

बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने शपथ ग्रहण समारोह के तुरंत बाद बिहार में बंपर रोजगार देने का वादा किया है। उन्होंने कहा कि एक महीने के अंदर राज्य में लोगों को ऐसी बंपर नौकरियां मिलेंगी, जो किसी दूसरे राज्य में नहीं हुआ होगा। इसे लेकर सीएम नीतीश कुमार से बात हो गई है। बता दें कि बिहार में विधानसभा चुनाव के दौरान तेजस्वी यादव ने ऐलान किया था कि अगर आरजेडी सत्ता में आती है तो बेरोजगारों को 10 लाख नौकरियां दी जाएंगी।

बिहार में सत्ता परिवर्तन के बाद बुधवार को तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ मंत्री पद की शपथ ली। तेजस्वी दूसरी बार राज्य के डिप्टी सीएम बने हैं। शपथ ग्रहण के बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि आज बिहार ने वो कर दिखाया जो देश को करना है। हम लोगों ने सदन से लेकर सड़क तक बेरोजगारी की लड़ाई लडडी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के फैसले से हम लोगों को एक मौका मिला है कि जनता और नौजवानों के दुख-दर्द को दूर कर सकें।

Advertisement

तेजस्वी ने कहा कि बिहार में एक महीने के अंदर बंपर भर्ती होगी। रोजगार के क्षेत्र में ऐसे कदम उठाए जाएंगे जो पहले कभी किसी राज्य में नहीं हुआ होगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से इस संबंध में बात हो गई है।

चुनाव से पहले तेजस्वी ने किया था 10 लाख नौकरियों का वादा

Advertisement

बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव 2020 से पहले तेजस्वी यादव ने बेरोजगारी के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। उन्होंने जनता से वादा किया था कि अगर आरजेडी नीत महागठबंधन सत्ता में आता है तो बिहार के 10 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी। हालांकि, तब महागठबंधन को जीत नहीं मिली थी। अब जब नीतीश कुमार एनडीए से नाता तोड़कर महागठबंधन के साथ आ गए हैं तो आरजेडी भी सत्ता में आ गई है। अब तेजस्वी यादव पर अपने पुराने वादों को पूरा करने का दबाव बढ़ गया है।

Source : Hindustan

Advertisement

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading

BIHAR

बिहार सियासी एपिसोड के बीच सोशल मीडिया पर छाई लालू-नीतीश की पुरानी तस्वीर

Published

on

कहते हैं राजनीति में कुछ भी स्थाई नहीं रहता है…. सत्ता के गालियारों में ऐसी गुफाएं मौजूद होती है … जिसका इस्तेमाल करते हुए कभी भी …. किसी भी वक्त सरकार बनाना और गिराना चंद लम्हों का खेल हो गया है…. ऐसा ही कुछ हुआ बिहार में जहां भाजपा से अलग होने के बाद राष्ट्रीय जनता दल और अन्य विपक्षी दलों के साथ नए महागठबंधन की घोषणा के एक दिन बाद नीतीश कुमार ने भाजपा का साथ छोड़ते हुए आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उनके साथ राजद नेता तेजस्वी यादव ने डिप्टी सीएम की शपथ ली।

भोर में ही राजभवन के राजेंद्र मंडप में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया जहां दोनों नेताओं ने शपथ ली। तेजस्वी यादव ने शपथ लेने के बाद सीएम नीतीश कुमार के पैर छुए और आशीर्वाद लिया। नीतीश कुमार ने भी तेजस्वी यादव को गर्मजोशी से बधाई दी। राजभवन जाने से पहले नीतीश कुमार ने राजद प्रमुख लालू प्रसाद से फोन पर बात की।

Advertisement

इसी दौरान सोशल मीडिया पर देखते ही देखते बिहार राज्य को लेकर अलग अलग ट्रेंड अलग अलग टॉपिक के साथ होने लगा । जैसे कि #BiharPolitics, “नीतीश कुमार” …. “तेजस्वी यादव”….”Deputy CM” … लेकिन इन सब के बीच एक ऐसा टॉपिक ट्रेंड हो रहा है जिसका हैशटेग है #LaluPrasadYadav….इस में हैशटेग में लालू प्रसाद यादव और नीतिश कुमार की एक पुरानी तस्वीर वायरल हो रही है… जिसमें लालू प्रसाद यादव नीतिश कुमार के कंधे पर हाथ रखते हुए प्रसन्न मुद्रा में नजर आ रहे है।

इसके साथ ही सोशल मीडिया पर इसी साल 6 जुलाई 2022 की एक तस्वीर वायरल हो रही है जब लालू प्रसाद यादव जेल से रिहा होने के बाद पटना पहुंचे थे लेकिन वहां उनकी तबियत बिगड़ गई थी … आनन-फानन में लालू प्रसाद यादव को पटना में ही पारस अस्पताल में भर्ती कराया गया … इसी दौरान भाजपा सरकार के साथ गठबंधन में रहे नीतिश कुमार उनसे मिलने अस्पताल आए थे। मीडिया रिपोर्ट्स में कयास लगाया जा रहा है कि नीतीश कुमार ने उसी समय लालू प्रसाद यादव को अपने दिल की बात बता दी थी।

Advertisement

आपको बता दे कि बिहार में सत्ता बदलने के बाद से ही सोशल मीडिया पर तरह तरह के मीम भी वायरल हो रहे है… साल 2017 में नीतिश कुमार ने आरजेडी से नाता तोड़ने के बाद भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाई थी। उस वक्त लालू प्रसाद यादव ने अपने ऑफिशयल ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया था, ‘नीतीश सांप है जैसे सांप केंचुल छोड़ता है वैसे ही नीतीश भी केंचुल छोड़ता है और हर 2 साल में सांप की तरह नया चमड़ा धारण कर लेता है। किसी को शक?’

Advertisement

Source : News Nation TV

nps-builders

Genius-Classes

Advertisement
Continue Reading
MUZAFFARPUR2 hours ago

रक्षाबंधन के अवसर पर प्रशांत होंडा ने महिला ग्राहकों को किया सम्मानित

BIHAR4 hours ago

डिप्टी सीएम बनते ही तेजस्वी ने किया बड़ा ऐलान, बिहार में एक महीने में मिलेंगी बंपर सरकारी नौकरियां

INDIA4 hours ago

शक्तिमान फेम मुकेश खन्‍ना के विवादास्‍पद बोल, दिल्‍ली महिला आयोग ने एफआईआर के लिए भेजा नोटिस

BIHAR5 hours ago

बिहार सियासी एपिसोड के बीच सोशल मीडिया पर छाई लालू-नीतीश की पुरानी तस्वीर

BIHAR7 hours ago

बेतिया में मंदिर के पुजारी की निर्मम हत्या, सिर काटकर मां काली को चढ़ाया

BIHAR7 hours ago

बिहार में दूसरी बार ‘तेजस्वी भव:’, क्रिकेट की पिच से सियासत के सफ़र तक लालू के ‘लाल’ का कमाल

BIHAR8 hours ago

चचा-भतीजा राजी भाड़ में जाएं …नेहा का बिहार में का बा सीजन-टू लॉन्‍च

BIHAR8 hours ago

मुजफ्फरपुर डीएम का फेक वाट्सएप अकाउंट बना बीडीओ-सीओ से मांगे रुपए ; एफआईआर दर्ज

BIHAR9 hours ago

बिहार में नीतीश की 8वीं पारी शुरू, सीएम पद की ली शपथ, तेजस्वी की भी हुई ताजपोशी

INDIA9 hours ago

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की जिम करते हुए बिगड़ी तबियत, अस्पताल में भर्ती

BIHAR4 weeks ago

बिहार दारोगा रिजल्ट : छोटी सी दुकान चलाने वाले सख्स की दो बेटियाँ एक साथ बनी दारोगा

job-alert
BIHAR2 weeks ago

बिहार: मैट्रिक व इंटर पास महिलाएं हो जाएं तैयार, जल्द होगी 30 हजार कोऑर्डिनेटर की बहाली

INDIA4 weeks ago

प्यार के आगे धर्म की दीवार टूटी, हिंदू लड़के से मुस्लिम लड़की ने मंदिर में की शादी

BIHAR3 weeks ago

बिहार में तेल कंपनियों ने जारी की पेट्रोल-डीजल की नई दरें

BIHAR1 week ago

बीपीएससी 66वीं रिजल्ट : वैशाली के सुधीर बने टॉपर ; टॉप 10 में मुजफ्फरपुर के आयुष भी शामिल

BIHAR4 days ago

एक साल में चार नौकरी, फिर शादी के 30वें दिन ही BPSC क्लियर कर गई बहू

BUSINESS6 days ago

पैसों की जरूरत हो तो लोन की जगह लें ये सुविधा; होगा बड़ा फायदा

BIHAR4 days ago

ग्राहक बन रेड लाइट एरिया में पहुंची पुलिस, मिली कॉलेज की लड़किया

BIHAR3 weeks ago

बिहार : अब शिकायत करें, 3 से 30 दिनों के भीतर सड़क की मरम्मत हाेगी

INDIA1 week ago

बुढ़ापे का सहारा है यह योजना, हर दिन लगाएं बस 50 रुपये और जुटाएं ₹35 लाख फंड

Trending