Cable TV का खर्च होगा 40 फीसद कम, जानें नए नियम क्यों हैं लोगों के लिए खुशखबरी

0
196

आज लगभग हर किसी के घर में Cable TV का इस्तेमाल होता है। पहले जहां इसका एक महीने का खर्चा 500 से 600 रुपये आता था वहीं, अब यह खर्च कम होने वाला है। यानी आम आदमी के लिए यह एक अच्छी खबर मानी जा सकती है। आपको बता दें कि TRAI ने केबल टीवी की कीमतों में बदलाव करने की घोषणा की है। इसके लिए देश के मुख्य DTH ऑपरेटर्स Airtel डिजिटल टीवी और Dish TV ने चैनल पैक्स की कीमत की घोषणा कर दी है। TRAI के नए नियमों के तहत यूजर्स जो चैनल देखना चाहते हैं उन्हें उसी का शुल्क देना होगा। 31 जनवरी से आपका Cable TV का खर्चा 30 से 40 फीसद कम हो जाएगा।

इससे पहले Airtel, Tata Sky आदि जैसी सर्विसेज अपने हिसाब से प्लान देती थीं जिन्हें यूजर्स को लेना पड़ता था। इसमें वो चैनल का चुनाव नहीं कर सकते थे। इस सिस्टम में यूजर्स किसी भी चैनल की कीमत के बारे में नहीं जानता था। ऐसे में वो हर उस चैनल के पैसे देता था जिसे वो देखना नहीं चाहता है। लेकिन नए नियमों के तहत यूजर को जो चैनल देखना है वो उसी के लिए पैसे दे सकता है। TRAI ने हर ब्रॉडकास्टर को सभी चैनल्स की MRP बताने की निर्देश दिए हैं।

TRAI के नए नियमों के मुताबिक, Star, Zee, TV18 जैसे ब्रॉडकास्टर्स अपने खुद के प्लान्स बना सकते हैं। लेकिन इनमें वो उन चैनल्स को सम्मिलित नहीं कर सकेत हैं जिनकी कीमत 19 रुपये से ज्यादा हो। इसी वजह से इन ब्रॉडकास्टर्स चैनल्स की अधिकतम राशि 19 रुपये रखी है। इनमें HD चैनल्स भी शामिल हैं। यह भी एक बड़ा कारण है कि आने वाले समय में Cable TV की कीमत कम हो जाएगी। क्योंकि ऐसा कोई चैनल ही नहीं होगा जिसकी कीमत 19 रुपये से ज्यादा होगी।

तीसरा कारण: चैनल कंज्पशन है कम

BARC India द्वारा किए गए सर्वे में बताया गया कि औसत तौर पर एक घर एक महीने में 50 चैनल से ज्यादा नहीं देखते हैं। इस सर्वे में बताया कि 90 फीसद घरों में ज्यादा से ज्यादा 50 चैनल देखे जाते हैं। ऐसे में यह एक महत्वपूर्ण कारक है जो यह दर्शाता है कि आने वाले समय में Cable TV की कीमतों में गिरावट आएगी।

जानें कैसे:

लोगों को 100 फ्री टू एयर एसडी चैनल्स के लिए 130 रुपये (प्लस GST) देना होगा। ऐसे में यूजर्स उस केबल ऑपरेटर को चुन सकेत हैं जो इन 100 चैनल्स में उनके पसंदीदा चैनल उपलब्ध करा रहा हो। ऐसे में यूजर्स को केवल 130 रुपये (प्लस GST) देकर ही सर्विसेज का लाभ मिलने लगेगा। इसके अलावा अगर यूजर्स अन्य चैनल्स भी देखना चाहते हैं तो उन्हें अन्य 25 चैनल्स के लिए 20 रुपये ही अतिरिक्त देने होंगे। वहीं, पेड चैनल्स की औसत कीमत 10 रुपये प्रति चैनल है। ऐसे में यूजर्स को 10 पेड चैनल्स के लिए मात्र 100 रुपये ही देने होंगे। इससे एक महीने में एक घर में Cable TV पर केवल 250 रुपये का ही शुल्क देना होगा।