सीबीएसई 12वीं के नतीजे घोषित, हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा ने किया टॉप
Connect with us
leaderboard image

Uncategorized

सीबीएसई 12वीं के नतीजे घोषित, हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा ने किया टॉप

Santosh Chaudhary

Published

on

केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई बोर्ड) ने 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए हैं। 12वीं में दो लड़कियों ने एक साथ टॉप किया है जिसमें हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा हैं। हंसिका शुक्ला गाजियाबाद डीपीएस से हैं वहीं करिश्मा मुजफ्परनगर के एसडी स्कूल की छात्रा हैं। दोनों को 500 में से 499 अंक हासिल हुए हैं। इस बार सीबीएसई ने एक महीने के भीतर ही रिजल्ट घोषित कर दिया है, 4 अप्रैल को 12वीं की आखिरी परीक्षा हुई थी।

83.4% छात्रों ने 12वीं की परीक्षा पास की है। 16 जोन में सबसे ऊपर रीजन त्रिवेंद्रम 98.2% रहा। वहीं चेन्नई रीजन का रिजल्ट 92.93% रहा। दिल्ली रीजन के 91.78% छात्रों ने एग्जाम पास किया है, जो कि तीसरे नंबर पर रहा। केंद्रीय विद्यालय का 98.54% बच्चे जबकि सरकारी स्कूलों के 87% बच्चे पास हुए हैं।

CBSE 12वीं में लड़कियों ने मारी बाजी

12वीं एग्जाम में भी लड़कियों ने ही बाजी मारी। जहां इसमें 88.70%  लड़कियां पास हुईं हैं वहीं 79.40% लड़के ही इन एग्जाम में पास हो पाए हैं। जहां दोनों टॉपर लड़कियां हैं। वहीं 498 नंबर पाने वाली तीन लड़कियां गौरांगी चावला, ऐश्वर्या और भव्या हैं। गौरांगी चावला ऋषिकेश के निर्मल आश्रम दीप माला पब्लिक स्कूल, ऐश्वर्या केंद्रीय विद्यालय राय बरेली और भव्या बीआरएसके इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल हरियाणा से हैं। बता दें कि करीब 13 लाख बच्चों ने इस बार सीबीएसई 12वीं की परीक्षा दी थी।

यहां भी जान सकते हैं रिजल्‍ट 

सीबीएसई की बेवसाइट cbseresults.nic.in के अलावा ग्‍लोबल र‍िजल्‍ट साइट indiaresults.com पर जाकर भी छात्र अपना र‍िजल्‍ट चेक कर सकते हैं।

ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

CBSE Result 2019 ऐसे कर पाएंगे चेक

रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।

अपना रोल नंबर भरकर सबमिट करना होगा।

रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।

​मोबाइल पर ऐसे चेक करें रिजल्ट

सीबीएसई के छात्र अगर अपना रिजल्ट वेबसाइट के जरिए चेक नहीं कर पर रहे हैं तो वो एसएमएस के जरिए भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। MTNL इस्तेमाल करने वाले छात्र अपना रोल नंबर और क्लास डिटेल 52001 पर भेजें, BSNL इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को 57766 पर मैसेज भेजना होगा , Aircel इस्तेमाल करने वाले छात्र 5800002 पर मैसेज भेजें, आइड‍िया यूजर्स को 55456068 पर मैसेज भेजना होगा वहीं एयरटेल यूजर्स को 54321202 पर मैसेज भेजना होगा।

Uncategorized

चार्ज लेते एक्शन में दिखे एसएसपी जयंतकांत; क्रा’इम कंट्रोल को लेकर थानाध्यक्षों को चेताया

Abhay Raj

Published

on

sssp-jayant-kant

मुज़फ्फरपुर एसएसपी जयंतकांत चार्ज लेते एक्शन में दिखे। एसएसपी कार्यालय में आयोजित क्रा’इम मीटिंग में एसएसपी ने जिले के थानाध्यक्षों को हि’दायत दी है कि जिसके इलाके में लू’ट व छि’नतई की घ’टना होगी,वहाँ के थानाध्यक्ष नपेंगे।

sssp-jayant-kant

sssp-jayant-kant

एसएसपी ने अपने कार्यालय में क्राइम मीटिंग के दौरान थानाध्यक्षों को बढ़ते क्राइम को लेकर फटकार लगाई।उन्होंने साफ साफ थानाध्यक्षों को कहा है कि जिस थाना क्षेत्र में क्राइम होगा वहाँ के थानाध्यक्ष पर गाज गिरेगी। इसके अलावा एसएसपी ने शहरी व ग्रामीणों थानाध्यक्ष को गस्ती और वाहन चेकिंग अभियान में तेजी लाने का निर्देश दिया।

 

एसएसपी ने क्राइम मीटिंग में सभी थानाध्यक्षों को क्राइम कंट्रोल को लेकर टास्क दिया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि जल्द ही क्राइम कण्ट्रोल में सुधार दिखेगा।

Continue Reading

Uncategorized

साहेबगंज में 17 नवंबर तक प्रतिदिन पांच घंटे बंद रहेगी बिजली की आपूर्ति

Santosh Chaudhary

Published

on

जर्जर तार और मेंटेनेंस को लेकर शहर से ग्रामीण क्षेत्र में कई घंटे बिजली बंद की जाएगी। साहेबगंज में शुक्रवार से 17 नवंबर तक सुबह नौ से दोपहर दो बजे तक प्रतिदिन बिजली बंद रहेगी। कार्यपालक अभियंता छ¨वद्र प्रसाद सिंह के अनुसार जर्जर तार बदला जाएगा।

पोल में केबल तार लगाने को लेकर नयाटोला इलाके के पॉलीटेक्निक चौक, रामकिंकर लेन, समुंदर साह लेन की बिजली सुबह 11 से शाम पांच बजे तक बंद रहेगी। चंदवारा इलाके में जर्जर तार बदलने को लेकर सुबह 11 से दोपहर तीन बजे से काली कोठी से लेकर सोडा गोदाम, जेल चौक, चर्च रोड में आपूर्ति बाधित रहेगी। वहीं रामबाग इलाके में सुबह दस से शाम पांच बजे तक तथा ट्रांसफॉर्मर बदलने के लिए आपूर्ति बाधित रहेगी।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

Uncategorized

पांचवीं के छात्र के साथ टीचर करती थी अश्ली’ल ह’रकत, CCTV से होगी जांच

Himanshu Raj

Published

on

बुद्धा कॉलोनी थानाक्षेत्र में एक अजीब मा’मला प्रकाश में आया है। एक प्रतिष्ठित स्कूल की महिला टीचर द्वारा पांचवीं क्लास के एक ना’बा’लिग छात्र के यौ’न शो’षण का मा’मला सामने आया है। महापर्व छठ के खरना के दिन पी’ड़ित छात्र के परिवारवालों ने थाने पहुंचकर इसकी शि’कायत की थी। पुलिस ने मा’मले की गं’भीरता को देखते हुए गहन जां’च शुरू कर दी है।

एएसपी स्वर्ण प्रभात ने कहा कि पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। स्कूल में लगे सीसीटीवी के फुटेज की भी जांच हो रही है।

बता दें कि बुद्धा कॉलोनी स्थित एक बड़े निजी स्कूल की शिक्षिका पर पांचवीं कक्षा के छात्र का शारीरिक व मानसिक शोषण करने का आरोप लगा है। छात्र ने शुक्रवार को मां के साथ पहुंचकर बुद्धा कॉलोनी थाने में अपनी शिकायत दर्ज कराई है।

पीड़ित छात्र ने बताया कि उसके साथ ये सब एक साल से चल रहा था। जब वह चौथी कक्षा में था तबसे शिक्षिका उसे अपने चैंबर में लेकर जाती और कपड़े उतरवाकर उसके साथ अश्लील हरकत करती। उसे धमकी देती कि अगर मां को बताओगे तो वो तुम्हारी बात नहीं मानेंगी। तुम्हारे पापा नहीं हैं और तुम्हारी मां का मुझपर पूरा भरोसा है।

बच्चे ने बताया कि यही कारण था कि वह लंबे समय तक चुप रहा। शिकायत दर्ज होने के बाद पुलिस मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस संबंधित पक्षों से पूछताछ कर सकती है।

छात्र की मां ने बताया कि बेटे के व्यवहार में चिड़चिड़ापन आ गया था। वह कभी मेरे सामने कपड़े नहीं उतारता था। उसके सीने और पीठ पर निशान थे। जब उन्होंने इस बारे में कई बार पूछा तो उसने झल्लाकर कहा कि मैं करंट लगाकर मर जाऊंगा। किसी तरह समझाकर पूछने पर पूरा सच बताया।

इसके बाद मां उसे रेडक्रॉस सोसायटी में लेकर गई, जहां से प्रारंभिक उपचार के बाद पीएमसीएच रेफर कर दिया गया। जांच में मालूम हुआ कि उसके निजी अंगों पर भी प्रताड़ना के निशान हैं। छात्र की मां ने स्कूल निदेशक पर मामले को दबाने का आरोप लगाया है।

उन्होंने बताया कि जब टीचर से इसके बारे में पूछा तो उसने कहा कि मैं स्कूल डायरेक्टर की रिश्तेदार हूं और ज्यादा बहस की तो बच्चे का जीवन बर्बाद कर दूंगी।

छठ पर्व के मद्देनजर स्कूल बंद था लिहाजा पुलिस ने छुट्टी के बाद स्कूल के खुलने का इंतजार किया। मामले की जानकारी एएसपी लॉ एंड ऑर्डर को भी दी गई। चार नवंबर को स्कूल खुलते ही पुलिस ने पॉक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया। इसके बाद थाने से स्कूल मैनेजमेंट को नोटिस दे दिया गया है लेकिन आरोपी शिक्षिका के छुट्टी पर होने की वजह से जांच पूरी नहीं हो पाई है। पुलिस ने स्कूल प्रबंधन से जल्द से जल्द सीसीटीवी फुटेज मुहैया कराने का आदेश दिया है।

Input: Danik Jagran

Continue Reading
Advertisement
MUZAFFARPUR26 mins ago

मौलवी के खिलाफ जल्द चार्जशीट करेगी पुलिस

MUZAFFARPUR1 hour ago

विधायक के बॉडीगार्ड का मोबाइल छीना

BIHAR1 hour ago

सुविधा : उत्तर बिहार के 22 रूटों पर चलेंगी 166 सरकारी बसें

MUZAFFARPUR2 hours ago

पूरे भारत में रविवार को सबसे ज्यादा प्रदूषित रहा मुजफ्फरपुर, पटना तीसरे नंबर पर

BIHAR2 hours ago

जिसकी मौ’त में 23 लोग जेल में, वह जिंदा लौटा

RELIGION2 hours ago

पर्व : मंगलवार को भैरव अष्टमी पर सिंदूर और तेल से करें भगवान का श्रृंगार और बोलें भैरव मंत्र

BIHAR2 hours ago

वशिष्ठ बाबू के नाम पर होगा कोईलवर का नया पुल: मंत्री

BIHAR3 hours ago

हाईटेक डुप्लेक्स में रहेंगे अब बिहार के MLA और MLC, सीएम आज देंगे सौगात

MUZAFFARPUR3 hours ago

सरैयागंज में रात को तीन घंटे तक ठप रहेगी बिजली

BIHAR3 hours ago

राहत की खबर: 22 नवंबर से पटना के चौक- चौराहों पर 35 रुपये किलो मिलेगा प्याज

MUZAFFARPUR2 days ago

मुजफ्फरपुर का थानेदार नामी गुं’डा के साथ मनाता है जन्मदिन! केक काटते हुए सोशल मीडिया पर तस्वीर वायरल…खाक होगा क्रा’इम कंट्रोल?

INDIA2 days ago

आ गया ‘मिर्ज़ापुर 2’ का टीजर, पंकज त्रिपाठी ने इंस्टाग्राम पर किया शेयर

BIHAR3 weeks ago

27 अक्टूबर से पटना से पहली बार 57 फ्लाइट, दिल्ली के लिए 25, ट्रेनों की संख्या से भी दाेगुनी

tharki-proffesor
MUZAFFARPUR3 days ago

खुलासा: कोचिंग आने वाली हर छात्रा को आजमाता था मुजफ्फरपुर का ‘पा’पी प्रोफेसर’, भेजा गया जे’ल

BIHAR3 weeks ago

पंकज त्रिपाठी ने माता पिता के साथ मनाई प्री दिवाली, एक ही दिन में वापस शूटिंग पर लौटे

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर के लाल शाहबाज नदीम का क्रिकेट देखेगा पूरा विश्‍व, भारतीय टीम में शामिल होने पर पिता ने कही बड़ी बात

MUZAFFARPUR1 day ago

कुंवारी मां बनी कटरा की पी’ड़िता से दु’ष्क’र्म का आ’रोपी माैलवी गि’रफ्तार

JOBS19 hours ago

भर्ती : 12वीं पास के लिए CISF में नौकरी, 300 जीडी हेड कांस्टेबल पदों के लिए करें आवेदन

BIHAR3 weeks ago

मदीना पर आस्‍था तो छठी मइया पर भी यकीन, 20 साल से व्रत कर रही ये मुस्लिम महिला

victory-of-gamcha-campaign-by-nilotpal
BIHAR1 day ago

होटल ने वेटरों के ड्रेस में गमछा किया शामिल

Trending

0Shares