Connect with us

EDUCATION

CBSE ने बोर्ड परीक्षा में बैठने जा रहे छात्रों को दिये जरूरी टिप्‍स, पढ़ें

Published

on

सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में बस कुछ महीने ही शेष बचे हैं. साल 2020 के बोर्ड एग्‍जाम में शामिल होने जा रहे छात्रों पर तैयारी का दबाव बना हुआ है. ऐसे में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने छात्रों को सैम्‍पल क्‍वेश्‍चन पेपर (Sample Question Papers) से तैयारी की सलाह दी है, जो सितंबर में जारी हुआ है. साल 2020 की बोर्ड परीक्षा (2020 Board examinations) के लिये नया करिकुलम होगा, ऐसे में छात्रों को सैम्‍पल क्‍वेश्‍चन पेपर से तैयारी में आसानी होगी.

बता दें कि साल 2020 की बोर्ड परीक्षा (CBSE 10th and 12th Board Exam) फरवरी से शुरू हो जाएंगी. हालांकि 15 फरवरी से बोर्ड वोकेशनल विषयों की परीक्षा शुरू करेगा. मुख्‍य विषयों की परीक्षा मार्च में शुरू होगी. जबकि प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षाएं जनवरी में होंगी.

CBSE Question Paper 2020: सैंपल पेपर जारी, इस डायरेक्‍ट लिंक से करें डाउनलोड

नया करिकुलम:

हर साल CBSE अपना करिकुलम जारी करता है. सीबीएसई कक्षा 9वीं और 10वीं (Classes 9-10) और सीनियर सेकेंडरी (Classes 11 -12) के लिये अलग-अलग करिकुलम जारी करता है. करिकुलम के साथ ही बोर्ड प्रश्‍न पत्रों का डिजाइन या ब्‍लू प्रिंट भी जारी करता है. इस साल बोर्ड ने 2019-20 सेशन की परीक्षा के लिये अपनी वेबसाइट (CBSE’s Website) पर अप्रैल 2019 में ही करिकुलम और प्रश्‍नपत्रों की डिजाइन जारी कर दी है.

CBSE curriculum 2020 का डायरेक्ट लिंक

अब बोर्ड ने छात्रों और स्‍कूलों को सलाह दी है कि वह वार्ष‍िक परीक्षा की तैयारी सैम्‍पल क्‍वेश्‍चन पेपर के जरिये करें. ताकि छात्र परीक्षा के अनुसार ही अपनी तैयारी करें. यह भी संभव है कि स्‍कूल में होने वाले प्री-बोर्ड एग्‍जाम (Pre-Board Examinations) में भी इसी डिजाइन में प्रश्‍न पूछे जाएं. बोर्ड ने कहा कि, सीबीएसई ऐसा इ‍सलिये कर रहा है, ताकि छात्र तनावमुक्‍त होकर अपनी तैयारी कर सकें.

बता दें कि CBSE परीक्षा नियामक (CBSE Examination Controller) ने कहा है कि बोर्ड परीक्षा और उसका असेसमेंट, बोर्ड द्वारा जारी सिलेबस के आधार पर होगा. ना कि NCERT किताब में दिए गए सिलेबस के आधार पर. वहीं सीबीएसई ने यह भी कहा कि कक्षा 9, 10, 11 और 12 के छात्र परीक्षा की तैयारी NCERT किताब से कर सकते हैं.

Input : News18

EDUCATION

जुलाई में होंगे फाइनल ईयर के एग्जाम्स, पिछले सेमेस्टर के रिजल्ट के आधार पर पास होंगे फर्स्ट और सेकंड ईयर के स्टूडेंट्स

Published

on

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक के जरिए 45,000 उच्च शिक्षा संस्थानों के साथ लाइव संवाद किया। इस दौरान मंत्री ने विभिन्न कॉलेजों के टीचर्स और प्रोफेसरों के सवालों के जवाब भी दिए। वेबिनार के दौरान केंद्रीय मंत्री ने कई अहम घोषणाएं भी की हैं। मंत्री ने बताया कि कॉलेज में पढ़ने वाले फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं जुलाई में आयोजित की जाएंगी।

Final year exams will be held in July, first and second year students will pass based on last semester results

फर्स्ट- सेकंड ईयर के स्टूडेंट्स को प्रमोशन

उन्होंने बताया कि कॉलेज के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं जुलाई के महीने में आयोजित की जाएंगी। साथ ही परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा। इसके अलावा यह भी कहा कि अगर जुलाई तक कोरोनावायरस के कारण बने हालातों में सुधार ना होने की वजह से परीक्षाएं आयोजित नहीं कराई जाती हैं, तो बाद में परीक्षाओं का नया शेड्यूल जारी किया जाएगा। वहीं, पहले और दूसरे ईयर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं नहीं होंगी। फर्स्ट सेमेस्टर में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को उनके पिछले एकेडमिक रिकॉर्ड के आधार पर पास किया जाएगा। जबकि सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स 50 फीसदी इंटरनल मार्क्स और 50 फीसदी पिछले सेमेस्टर के रिजल्ट के आधार पर पास होंगे।

निवासस्थान पर दे सकेंगे एग्जाम

इससे पहले भी केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक कई बार लाइव आकर स्टूडेंट्स और टीचर्स से बात कर चुके हैं। इस दौरान उन्होंने स्टूडेंट्स और टीचर्स के कई सवालों के जवाब भी दिए। साथ ही कई अहम परीक्षाओं की तारीखों का भी ऐलान किया। कोरोनावायरस की वजह से सिर्फ कारोबार ही नहीं शिक्षा भी काफी बुरी तरह से प्रभावित हुई है। ऐसे में मंत्री लगातार स्टूडेंट्स के हित में अहम फैसले ले रहे हैं। बीते दिनों केंद्रीय मंत्री ने जानकारी दी कि जो स्टूडेंट्स लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्य या जिलों में चले गए हैं, वे वहीं रहकर अपनी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं दे सकते हैं।

Continue Reading

BIHAR

बिहार बोर्ड मैट्रिक स्क्रूटिनी के लिए आवेदन 29 से, ऑनलाइन ही मांगे गए आवेदन

Published

on

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा 2020 के रिजल्ट के दूसरे दिन स्क्रूटिनी के आवेदन की तिथि जारी कर दी है। मैट्रिक के जो छात्र अपने अंक से असंतुष्ट हैं, वे 29 मई से स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन 12 जून तक लिये जाएंगे।

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि स्क्रूटिनी के लिए आवेदन समिति की वेबसाइट biharboardonline.com पर की जाएगी। आवेदन केवल ऑनलाइन ही लिये जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन में प्रति विषय 70 रुपये शुल्क देने होंगे। शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि माध्यम से होगा।

Input : Live Hindustan

Continue Reading

EDUCATION

क्या खुलने वाले हैं स्कूल और कालेज? गृह मंत्रालय ने दिया ये जवाब

Published

on

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार रात को कहा कि स्कूल और कालेज खोलने पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है और देशभर में सभी शैक्षणिक संस्थान खोलने पर अभी भी रोक है.

मीडिया के एक वर्ग में ऐसी खबर आई थी कि मंत्रालय ने सभी राज्यों में स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है जिसके बाद गृह मंत्रालय के प्रवक्ता की ओर से यह वक्तव्य जारी किया गया.

प्रवक्ता ने ट्वीट किया, ‘केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है. देशभर में सभी शैक्षणिक संस्थान खोलने पर अभी भी रोक है.’

संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए मार्च मध्य से सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हैं.

बता दें कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या मंगलवार को 1.47 लाख पहुंच गई. वहीं बड़ी संख्या में प्रवासी कामगारों के अपने-अपने राज्य लौटने से बिहार, पश्चिम बंगाल, असम और ओडिशा में कोविड-19 मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है.

पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु में भी बड़ी संख्या में नए मामले सामने आए हैं. वहीं दिल्ली, पंजाब, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, केरल, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश सहित अन्य राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से भी नए मामले आए हैं.

कुछ विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि प्रवासी श्रमिक लौटकर जिन क्षेत्रों में जा रहे हैं वहां सघन निगरानी की जाए. हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि देश में इलाज के बाद कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त होने वाले लोगों की दर बढ़ रही है और यह कई देशों के मुकाबले बेहतर है.

Input : Zee News

Continue Reading
BIHAR29 mins ago

चिराग पासवान ने बिहार की सभी 243 सीटों पर तैयारी का किया एलान, बोले -जीतेंगे सभी सीटें

BIHAR34 mins ago

बिहार के चंपारण शताब्दी समारोह ने बनाया वर्ल्ड रेकार्ड, डेढ़ करोड़ लोगों तक पहुंचा था गांधी का संदेश

BIHAR38 mins ago

विश्व पर्यावरण दिवस: बिहार में इन तीन दुर्लभ पेड़ों को क्षति पहुंचाई तो रोज देना होगा एक लाख रुपये जुर्माना

BIHAR42 mins ago

पूरे बिहार में स्मार्ट बिजली मीटर जल्द लगेंगे, इन जिलों से शुरू होगा प्री-पेड मीटर लगाने का ट्रायल

MUZAFFARPUR44 mins ago

इनसे सीखें : सिंचाई की नई तकनीक ने बदली मुजफ्फरपुर के किसान की किस्मत

MUZAFFARPUR52 mins ago

मुजफ्फरपुर : समलैंगिक शादी के प्रयास मामले में किशोरी पहुंची जेल, साथी किशोरी का किया था अपहरण

BIHAR2 hours ago

दरभंगा में बम विस्फोट से मचा हड़कंप, पांच लोग गंभीर रूप से जख्मी

BIHAR2 hours ago

प्रवासी मजदूरों को अपराधी बताकर फंसी नीतीश सरकार का नया पत्र, कहा- गलती से जारी हो गयी थी पहली चिट्ठी

BIHAR2 hours ago

बिहार में रोजगार के लिए 10 लाख रुपये देगी नीतीश सरकार, जानें नियम व शर्त

WORLD2 hours ago

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम निकला कोरोना पॉजिटिव, कराची के मिलिट्री अस्पताल में भर्ती

BIHAR3 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

BIHAR4 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बिहार के 4 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट,वर्षा-वज्रपात और ओलावृष्टि की चेतावनी

TECH4 weeks ago

ज़बरदस्त ऑफर! सिर्फ 22,999 रुपये का हुआ सैमसंग का 63 हज़ार वाला धांसू स्मार्टफोन

MUZAFFARPUR1 week ago

मुजफ्फरपुर आ रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

BIHAR3 weeks ago

बिहार में 33916 शिक्षकों की होगी बहाली, मैथ और साइंस के होंगे 11 हजार टीचर, यहां देखिये सभी विषयों की लिस्ट

INDIA3 weeks ago

घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू, पर शर्तें लागू; जानें आपको फायदा मिलेगा या नहीं

TECH1 week ago

आ रहा नोकिया का 43 इंच का TV, जानें कितनी होगी कीमत

INDIA3 weeks ago

भारत के 700 स्टेशनों के लिए चलेगी ट्रेन, रेल मंत्रालय ने कहा- रोज चलेंगी 300 ट्रेनें

INDIA4 weeks ago

महाराष्ट्र: औरंगाबाद में मालगाड़ी ने 19 मजदूरों को कुचला, 16 की मौत, सभी पटरी पर सो रहे थे

Trending