Connect with us

TRENDING

नागपुर पुलिस ने ‘लैंडर विक्रम’ से पूछा- कहां हो… सिग्नल तोड़ने के लिए नहीं काटेंगे चालान

Published

on

चंद्रयान- 2 के लैंडर विक्रम के साथ जल्द संपर्क साथापित होने के लिए हर भारतीय प्रार्थना कर रहा है। सोमवार को नागपुर सिटी पुलिस ने ट्विटर के माध्यम से लैंडर विक्रम के लिए एक बहुत ही प्यारा संदेश जारी किया है। संदेश में पुलिस ने विक्रिम से इसरो को सिग्नल भेजने का अनुरोध किया है। अब ये मैसेज सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है।

नागपुर पुलिस ने लैंडर विक्रम को जवाब देने का अनुरोध करते हुए आश्वासन दिया है कि पुलिस सिग्नल तोड़ने के लिए उसका चालान नहीं काटेगी। नागपुर सिटी पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से लिखा, ‘प्रिय विक्रम, कृपया जवाब दो, सिग्‍नल तोड़ने के लिए हम आपका चालान नहीं काटेंगे।’

वहीं, सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे इस मैसेज की सराहना करते हुए ज्यादातर ट्विटर यूजर्स ने नागपुर पुलिस के सेंस ऑफ ह्यूमर की तारीफ की है। पोस्ट को 7,000 से अधिक रीट्वीट और 25,000 से अधिक लाइक्स मिले हैं।

यातायात नियमों के उल्लंघन पर भारी जुर्माना
बता दें कि 1 सितंबर को संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद यातायात नियमों के उल्लंघन के लिए भारी जुर्माने का प्रावधान है। नए नियमों के लागू होने के बाद कई लोगों पर पुलिस ने 85,000 रुपये से अधिक का जुर्माना भी लगाया है।

नागपुर पुलिस की तारीफ
एक ट्विटर यूजर ने लिखा, नागपुर सही कहा आपने पुलिस, 133 करोड़ भारतीयों की उम्मीदें विक्रम से जुड़ी हुई हैं। नागपुर पुलिस आपका ट्वीट बेहतरीन है। वहीं, एक दूसरे यूजर में चुटकी लेते हुए कहा कि नागपुर पुलिस चिंता मत करिए विक्रम ने पहले से ही चालान का भुगतान करने के लिए लोन का आवेदन कर दिया है। एक ट्विटर यूजर ने नागपुर पुलिस की तारीफ करते हुए कहा, ‘ग्रेट सेंस ऑफ ह्यूमर।

चांद की सतह पर है लैंडर विक्रम
दरअसल, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का शनिवार को चांद की सतह पर लैंड करने से कुछ मिनट पहले विक्रम लैंडर से संपर्क टूट गया था। लैंडर चंद्रमा की सतह से 2.1 किमी ऊपर था जब बेंगलुरु में इसरो मुख्यालय में ग्राउंड स्टेशन के साथ इसका संपर्क टूट गया था। हालांकि, इसरो ने ऑर्बिटर द्वारा भेजी गई थर्मल इमेज के माध्यम से पता लगाया की लैंडर चांद की सतह पर ही मौजूद है।

विक्रम के पूरी तरह सुरक्षित होने पर ही संपर्क संभव
इसरो के अधिकारी का कहना है कि विक्रम के सारे अंग सुरक्षित होने पर ही उससे संपर्क हो सकेगा। इसके बगैर दोबारा संपर्क बहुत मुश्किल है। यदि उसकी सॉफ्ट लैंडिंग होती और सारे सिस्टम काम करते तो ही उससे संचार संपर्क बहाल हो सकता है, जिसकी संभावना अभी बहुत कम है। हालांकि इसरो के ही एक अन्य वैज्ञानिक ने कहा कि संपर्क बहाली की संभावना कायम है। इसरो ने पहले भी अंतरिक्ष यानों से संपर्क जोड़ा था। विक्रम का केस भी वैसा ही है।

ऑर्बिटर पर इसरो को गर्व
विक्रम से भले अभी संपर्क नहीं हो रहा है, लेकिन ऑर्बिटर पर उसे गर्व है। 2379 किलो वजनी यह यान चांद की कक्षा में चक्कर लगा रहा है। उसका तय जीवनकाल एक साल है, लेकिन उसमें मौजूद ईधन के दम पर वह लगभग सात साल काम कर सकेगा। इस ईधन की बचत चंद्रयान–2 मिशन की त्रुटि रहित, अचूक व ऊर्जा क्षम्य प्रबंधन के कारण हुई है। ऑर्बिटर के जरिए मिशन के 90 से 95 फीसदी लक्ष्य हासिल कर लिए जाएंगे और उसका चंद्र विज्ञान में अहम योगदान होगा।

Input : Dainik Jagran

 

TRENDING

OLX पर 200 रुपए में मिल रहे टिक टॉक स्टार आमिर सिद्दीकी! ट्विटर पर वायरल ये मज़ेदार मीम्स

Published

on

टिक टॉक स्टार आमिर सिद्दीकी इन दिनों विवादों में फंसे हुए हैं। आमिर और उनके भाई फैज़ल सिद्दीकी टिक टॉक का काफी फेमस चेहरा हैं, लेकिन यूट्यूब स्टार कैरी मिनाटी ने जब आमिर सिद्दीकी को रोस्ट किया उसके बाद से आमिर और उनके भाई फैज़ल ज्यादा चर्चा में आ गए। मामला तब बढ़ गया जब यू ट्यूब से कैरी मिनाटी के वीडियो डिलीट कर दिए गए। उसके बाद सोशल मीडिया पर टिक टॉक वर्सेज यूट्यूब की जंग छिड़ गई।

इस दौरान आमिर और फैज़ल के कुछ ऐसे वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए जिन पर बवाल खड़ा हो गया। इसके बाद टिक टॉक ने आमिर और फैज़ल का अकाउंट भी सस्पेंड कर दिया। हालांकि आमिर का अकाउंट रीएक्टिवेट हो चुका है, लेकिन फैज़ल का अकाउंट अब भी सस्पेंड है। इन सारे विवादों के बीच अब आमिर एक और वजह से खबरों में आ गए हैं। इस बार उनके सोशल मीडिया पर ट्रोल होने की वजह से है उनकी ‘बिक्री’। जी हां, आमिर सिद्दीकी OLX पर 200 रुपए में मिल रहे हैं। ये हम नहीं कह रहे ब्लकि सोशल पर मीडिया पर वायरल हो रहे कुछ ट्वीट्स पूरी कहानी बयां कर रहे हैं।

muzaffarpur-asks-campaign-by-muzaffarpur-now

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्वीटर पर कुछ ट्वीट्स सामने आए हैं  जिसमें OLX वेबासाइट का स्क्रीनशॉट नज़र आ रहा है। इस स्क्रीन शॉट में आमिर सिद्दीकी की फोटो लगी हुई है, और उसके नीचे लिखा है कीमत 200 रुपए। यूजर इस स्क्रीनशॉट्स को अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर कर आमिर का मज़ाक बना रहे हैं। IWM Buzz की खबर के मुताबिक ये स्क्रीनशॉट्स देखने के बाद OLX टीम ने उस यूजर को वार्निंग भी थी कि वो आमिर की फोटो वहां से हटा ले। जब यूजर ने ऐसा नहीं किया तो OLX ने उसका अकाउंट सस्पेंड कर दिया है। देखें मज़ेदार ट्वीट्स।

Continue Reading

TRENDING

शादी के तीसरे दिन दुल्हन मिली कोरोना पॉजिटिव, दूल्हे समेत परिवार के 32 लोग क्वॉरेंटाइन

Published

on

शादी के तीसरे दिन दुल्हन कोरोना पॉजिटिव निकली है. जिसके बाद तो हड़कंप मच गया. दूल्हे समेत 32 लोगों को क्वॉरेंटाइन कर दिया गया है. यह मामला भोपाल के मंडीदीप का है.

Subh Arti Marrage Bureau, Muzaffarnagar Ho - Matrimonial Bureaus ...

ससुराल आने के बाद आई रिपोर्ट

बताया जा रहा है कि जाटखेड़ी की रहने वाली युवती की शादी से पांच दिन पहले बुखार लगा था. पड़ोस के डॉक्टर से दवा लेकर खाई. बुखार से आराम मिला तो परिजनों ने सैंपल के लिए जांच भेज दिया. इस बीच रिपोर्ट आने से पहले उसकी शादी हो गई. शादी करने के बाद जब वह ससुराल आई तो पता चला कि उसकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है. जिसके बाद तो ससुराल में हड़कंप मच गया.

एम्स में भर्ती

बताया जा रहा है कि पहले से ही जाटखेड़ी की रहने वाली युवती की शादी मंडीदीप के युवक से ठीक हुई थी. इस दौरान लॉकडाउन के बीच ही दोनों की शादी हो गई. दुल्हन को एम्स में भर्ती कराया गया है. सूचना मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दुल्हन और दुल्हन के घर पहुंची और परिवार के लोगों का सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया है.

यूपी और राजस्थान में भी दुल्हन मिली थी कोरोना पॉजिटिव

यूपी के मुरैना में भी इसी तरह का मामला सामने आया था. शादी के कुछ दिन पहले ही दुल्हन कोरोना पॉजिटिव निकली. उसके बाद  ससुर भी कोरोना पॉजिटिव निकले गए.. दुल्हन के मायके और ससुराल के लोगों का जांच कराया गया है. इससे पहले राजस्थान में भी दूल्हा दुल्हन कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद हड़कंप मच गया था. कुछ दिन पहले ही यूपी के आजमगढ़ के छतरपुर में शादी हुई थी. जिसके बाद दूल्हा दुल्हन को लेकर राजस्थान गया था. जब दोनों शादी करने के बाद राजस्थान पहुंचे तो इनका टेस्ट किया गया. जब टेस्ट रिपोर्ट आई तो दोनों कोरोना पॉजिटिव निकल गए.  बता दें कि इससे पहले भी शादी के बाद दुल्हन और दूल्हे के कोरोना पॉजिटिव होने का कई केस सामने आ चुका है. इस कोरोना संकट के बीच भी शादी हो रही है.

Input : First Bihar

Continue Reading

TRENDING

आसमान से गिरने लगे कोरोना के आकार वाले ओले, खौफ में घरों में कैद हुए लोग

Published

on

कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर पूरी दुनिया में खौफ पसरा है. लोग अपने-अपने घरों में कैद हैं. कोरोना वायरस को लेकर कई जानकारियां सामने आ रही हैं. इस बीच मेक्सिको (Mexico) में एक अजीबोगरीब वाकया हुआ. मेक्सिको में कोरोना के आकार के ओलों (Hailstones) की बारिश हुई है.

मेक्सिको की म्यूनिसिपलिटी के लोग उस वक्त हैरान रह गए, जब आसमान से कोरोना वायरस के आकार के ओलों की बारिश होने लगी. कोरोना के साइज वाले ओलों को देखकर लोग खौफजदा हो गए.

कोरोना के साइज वाले ओलों की बारिश मेक्सिको के न्यूवो लियोन राज्य के मोंटेमोरेलोस में हुई है. यहां के लोगों ने सोशल मीडिया पर ओलों की तस्वीर शेयर की. तस्वीर में गोल आकार के साइज वाले ओले कोरोना वायरस की तरह दिख रहे हैं. इस तरह के ओलों की बारिश की वजह से स्थानीय लोग चिंतित हो गए हैं. वो इसे ईश्वर का प्रकोप मान रहे हैं.

इस तरह के ओलों की बारिश सिर्फ मेक्सिको में नहीं हुई है. सोशल मीडिया पर दुनियाभर के कई इलाकों के लोगों ने कोरोना के साइज वाली ओलों की तस्वीरें शेयर की हैं. वहां भी इस तरह के ओलों की बारिश हुई है. एक इंटरनेट यूजर ने सऊदी अरब में इस तरह की ओलों की बारिश की जानकारी दी है.

हालांकि मौसम विभाग के जानकार बता रहे हैं कि इस तरह के ओलों की बारिश होना आम है.

द मिरर से बात करते हुए मौसम वैज्ञानिक जोस मिगुएल विनस ने कहा है कि बहुत ज्यादा आंधी तूफान में ओले बड़े आकार के होते हैं, कई बार वो एकदूसरे से टकरा जाते हैं या जुड़ जाते हैं. इसकी वजह से उनका आकार टेढ़ा मेढ़ा हो जाता है.

बर्फ के टुकड़ों को एकदूसरे से टकराने और एकदूसरे से जुड़ने की वजह से ओलों का आकार इस तरह से हुआ है. लेकिन मेक्सिको के लोग खौफ में है. कोरोना वायरस के संक्रमण के डर से वे पहले से ही घरों में कैद हैं. इस नई आफत की बारिश ने उन्हें और ज्यादा परेशान कर दिया है.

मेक्सिको में अब तक कोरोना वायरस के 54,346 मामले सामने आए हैं. पिछले 24 घंटों के दौरान सबसे ज्यादा 2,713 नए मामले दर्ज किए गए हैं. ये एक दिन में हुई सबसे अधिक बढ़त है.

Input : News18

Continue Reading
INDIA1 hour ago

नवाजुद्दीन सिद्दिकी की भतीजी ने लगाए गंभीर आरोप, बोलीं- ‘चाचा ने मेरे साथ किया गंदा काम’

BIHAR3 hours ago

भाजपा नेता पर जानलेवा हमला, हत्या की धमकी

MUZAFFARPUR3 hours ago

अहियापुर में आपसी विवाद में देर रात गला रेत हत्या

MUZAFFARPUR4 hours ago

ऑटो टिपर खरीद घोटाला में महापौर पर चलेगा मुकदमा

INDIA4 hours ago

नॉर्थ-ईस्ट में खतरनाक हुआ Corona, असम में एक हफ्ते में बढ़े 3 गुना केस

BIHAR15 hours ago

जार्ज फर्नांडिस की जयंती पर सिटी पार्क में होगा समारोह, उनकी प्रतिमा का मुख्यमंत्री ऑनलाइन करेंगे अनावरण

BIHAR15 hours ago

निर्वाचन आयोग ने शुरू की बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारी, वोटर लिस्ट अपडेट करने के निर्देश जारी

INDIA15 hours ago

राजनाथ सिंह ने कहा- चीन ने सीमा पर बड़ी संख्या में सैनिकों को भेजा, बातचीत जारी है

BIHAR15 hours ago

उपलब्धियों भरा रहा है मोदी सरकार 2.0 का प्रथम वर्ष,भाजपा नेताओं ने गिनाई उपलब्धियां

BIHAR20 hours ago

बिहार में फिर मिले 104 और कोरोना मरीज, सूबे में आंकड़ा पहुंचा 4049

BIHAR3 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

WORLD4 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बिहार के 4 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट,वर्षा-वज्रपात और ओलावृष्टि की चेतावनी

TECH3 weeks ago

ज़बरदस्त ऑफर! सिर्फ 22,999 रुपये का हुआ सैमसंग का 63 हज़ार वाला धांसू स्मार्टफोन

MUZAFFARPUR5 days ago

मुजफ्फरपुर आ रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

BIHAR3 weeks ago

बिहार में 33916 शिक्षकों की होगी बहाली, मैथ और साइंस के होंगे 11 हजार टीचर, यहां देखिये सभी विषयों की लिस्ट

INDIA3 weeks ago

घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू, पर शर्तें लागू; जानें आपको फायदा मिलेगा या नहीं

INDIA2 weeks ago

भारत के 700 स्टेशनों के लिए चलेगी ट्रेन, रेल मंत्रालय ने कहा- रोज चलेंगी 300 ट्रेनें

BIHAR4 weeks ago

मौसम विभाग की चेतावनी, कई जिलों आंधी और बारिश का अलर्ट

Trending