Connect with us

JOBS

भर्ती : 12वीं पास के लिए CISF में नौकरी, 300 जीडी हेड कांस्टेबल पदों के लिए करें आवेदन

Santosh Chaudhary

Published

on

अगर आप 12 वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने स्पोर्ट्स पर्सन से आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, उत्तर पूर्व क्षेत्र के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 24 दिसंबर 2019 है।

Image result for cisf"

कुल पदों की संख्या व विवरण : कांस्टेबल (जीडी) – 300 पद

शैक्षणिक-योग्यता : 12वीं पास होना चाहिए एवं खेल, खेल और एथलेटिक्स में राज्य / राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय का प्रतिनिधित्व किया होना चाहिए।

आयु- सीमा: 18 से 23 वर्ष

चयन- प्रक्रिया : उम्मीदवारों का चयन निम्न आधार पर किया जाएगा

  1. खेल स्पर्धाओं में ट्रायल टेस्ट
  2. प्रवीणता परीक्षा
  3. मेरिट के माध्यम से अंतिम चयन
  4. चिकित्सा परीक्षा

सबसे पहले आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ट्रायल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। ट्रायल टेस्ट में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को 40 अंकों की प्रवीणता परीक्षा में भाग लेना होगा। बाद में, प्रवीणता परीक्षा और किसी भी टूर्नामेंट / प्रतियोगिता के दौरान उम्मीदवारों की उपलब्धि / प्रदर्शन के आधार पर एक मेरिट सूची तैयार कर उम्मीदवारों का सेलेक्शन किया जाएगा। अंत में चयनित उम्मीदवार मेडिकल परीक्षा से गुजरना पड़ेगा।

महत्वपूर्ण-तिथियां :

  • आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि – 17 दिसंबर 2019 अपराह्न 05:00 बजे तक
  • उत्तर पूर्व क्षेत्र के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि – 24 दिसंबर 2019 अपराह्न 05:00 बजे तक

वेतन : Rs 25,500-81,100

आवेदन कैसे करें:

इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप में भरे हुए आवेदन पत्र को 17 दिसंबर 2019 तक या उससे पहले संबंधित अधिकारियों को भेज कर इन पोस्टों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए सीआईएसएफ के आॅफिशियल बेवसाइट पर जाएं https://www.cisf.gov.in/

Input : Dainik Bhaskar

INDIA

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी दे रही है 20000 लोगों को नौकरी, 12वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

Muzaffarpur Now

Published

on

कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते काफी कंपनियों ने हायरिंग रोक दी है, लेकिन दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी अमेजन अभी भी हायरिंग कर रही है. अमेजन इंडिया (Amazon India) ने ऐलान किया है कि वह अपनी कस्टमर सर्विस टीम में लगभग 20,000 सीजनल या अस्थायी रोजगार अवसर उत्पन्न कर रही है. इसके पीछे कंपनी का मकसद भारत और दुनियाभर में अपने उपभोक्ताओं की मदद करना है. अमेजन इंडिया ने बयान में कहा कि नई अस्थायी पोजिशंस अगले 6 माह में कस्टमर ट्रैफिक में अनुमानित मांग को पूरा करने के लिए हैदराबाद, पुणे, कोयम्बटूर, नोएडा, कोलकाता, जयपुर, चंडीगढ़, मैंगलोर, इंदौर, भोपाल और लखनऊ में एड की जा रही हैं. नए पदों पर नियुक्त एसोसिएट्स उपभोक्ताओं की जरूरतें पूरी करने में मदद करेंगे. इसके लिए वे विभिन्न माध्यमों जैसे ईमेल, चैट, सोशल मीडिया एवं फोन के माध्यम से व्यक्तिगत एवं उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करेंगे.

Amazon to Invest $700M to Retrain 100,000 Workers for New Jobs | PCMag

क्या चाहिए योग्यता और कैसे करें अप्लाई

  • अमेजन द्वारा नए अस्थायी पदों पर भर्ती के लिए कैंडिडेट का कम से कम 12वीं कक्षा पास होना आवश्यक है. साथ ही उसे अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु या कन्नड भाषा में निपुण होना चाहिए.
  • कंपनी का कहना है कि उम्मीदवारों की परफॉरमेंस और कारोबारी जरूरतों के आधार पर इन अस्थायाी पदों में कुछ को साल के आखिर तक स्थायी पदों में बदला जा सकता है.
  • वे लोग जो इन सीजनल नौकरियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे 1800-208-9900 पर फोन कर सकते हैं या [email protected] पर ईमेल भेज सकते हैं.

Amazon India to create 50,000 temporary jobs: All you need to know ...

उपभोक्ताओं की बढ़ती जरूरतों के अनुरूप कस्टमर सर्विस संगठनों में हायरिंग

अमेजन इंडिया के डायरेक्टर-कस्टमर सर्विस, अक्षय प्रभु का कहना है कि हम उपभोक्ताओं की बढ़ती जरूरतों के अनुरूप कस्टमर सर्विस संगठनों में हायरिंग संबंधी जरूरतों का मूल्यांकन कर रहे हैं. हमारा अनुमान है कि भारत और दुनिया भर में छुटिट्यों के सीजन में अगले छह महीनों में कस्टमर ट्रैफिक बढ़ेगा. हमसे जुड़ने वाले नए एसोसिएट्स हमारे वर्चुअल कस्टमर सर्विस प्रोग्राम के जरिए घर एवं ऑफिस से काम करेंगे और उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने एवं उन्हें उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. ये नए अस्थायी पद उम्मीदवारों को इस अनिश्चित समय में रोजगार एवं आजीविका के साधन उपलब्ध कराएंगे.

Walking the talk on Diversity & Inclusion of the differently abled ...

7 साल में 7 लाख नौकरियां दी

अमेजन ने इसी साल घोषणा की थी कि यह टेक्नोलाॅजी, इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं लाॅजिस्टिक्स नेटवर्क में सतत निवेश द्वारा 2025 तक 10 लाख से अधिक नई नौकरियां उत्पन्न करने की योजना बना रही है. विभिन्न क्षेत्रों जैसे सूचना प्रोद्यौगिकी, कौशल विकास, कन्टेन्ट निर्माण, रिटेल, लाॅजिस्टिक्स एवं निर्माण के क्षेत्र में उत्पन्न ये नौकरियां प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों तरह की होंगी. अमेजन के निवेश के चलते पिछले सात सालों में भारत में सात लाख नौकरियों के अवसर उत्पन्न हुए हैं.

Input : News18

Continue Reading

JOBS

कई विभागों में 10131 पदों पर निकली बहाली, यहां जाने पूरी डिटेल

Muzaffarpur Now

Published

on

सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले लोगों के लिए बहुत दिनों बाद अच्छी खबर आई है. केंद्र और राज्य में जो सरकारी पद रिक्त थे उन्हें अब भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. सरकारी नौकरी का सपना संजोने वालों के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका है. पुलिस, रक्षा, शिक्षा, बैंक, डाक विभाग समेत कई अन्य विभागों में भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है. इन पदों पर 8वीं पास उम्मीदवार से लेकर डिग्री होल्डर तक आवेदन कर सकते हैं. इन 10 हज़ार से ज्यादा पदों के लिए वकेंसी कहां निकली है और आप कैसे आवेदन कर सकते है इस बारे में नीचे विस्तार से दिया गया है.

रेलवे में वैकेंसी

उत्तर मध्य रेलवे ने स्टेनोग्राफर (हिंदी), फिटर, इलेक्ट्रिशियन, वेल्डर, पेंटर समेत अप्रेंटिस के 196 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगा गया है. इन पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2020 है.  इन पदों पर 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही NCVT/SCVT द्वारा मान्यता प्राप्त किसी इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट से संबंधित ट्रेड में आईटीआई होना चाहिए. वहीं, आयु सीमा की बात करें तो उम्मीदवार की अधिकतम उम्र 24 साल होनी चाहिए. ऐसे में अगर आप भी रेलवे में नौकरी करने के इच्छुक हैं तो जल्दी अप्लाई करें.

उत्तर मध्य रेलवे में वैकेंसी की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

रक्षा मंत्रालय में नौकरी

रक्षा मंत्रालय ने भी कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले 155 बेस हॉस्पिटल (155 Base Hospital) ने स्टेनो- II, वार्ड सहायिका, चौकीदार, सफाईवाला, नाई, कुक, सफाईवाली, दर्जी, ट्रेडमैन मेट, माली, बढ़ई, पेंटर और कारपेंटर जैसे ग्रुप सी के पदों पर आवेदन मांगे हैं. इसके लिए उम्मीदवार 26 जून 2020 तक आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए 10वीं और 12वीं पास आवेदन कर सकते हैं.

बिना परीक्षा दिए पाएं हिमाचल में सरकारी नौकरी

हिमाचल प्रदेश के स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड (HPSEB) ने 1892 पदों पर वैकेंसी निकाली है. इसके तहत टी-मेट और जूनियर हेल्पर के पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाना है. इसके लिए 10वीं पास छात्र भी आवेदन कर सकते हैं. आयु सीमा की बात करें तो 18 वर्ष से 30 वर्षतक के लोग इसमें अप्लाई कर सकते हैं. इस पड़ पर बहाली के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं ली जाएगी, बल्कि उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होगा.

HPSEB में आवेदन की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

डाक विभाग में भर्ती

यदि आप डाक विभाग में नौकरी करना चाहते हैं तो उत्तराखंड पोस्टल सर्कल केलिए अप्लाई कर सकते हैं. उत्तराखंड डाक विभाग में इसके लिए 724 पदों पर भर्ती निकाली है. आप इन पदों के लिए 7 जुलाई 2020 तक आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं ली जाएगी. यहां आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य है. साथ ही 10वीं कक्षा में उसका एक स्थानीय और अंग्रेजी भाषा में भी पास होना अनिवार्य है.

उत्तराखंड डाक विभाग में नौकरी के लिए यहां करें आवेदन

पुलिस की नौकरी कर पाएं 60,500 की सैलरी

जिन उम्मीदवारों को वर्दी वाली नौकरी करनी है वो असम पुलिस द्वारा निकली गई वैकेंसी में अप्लाई कर सकते हैं. असम पुलिस में फॉरेस्ट गार्ड के लिए 451 पदों पर आवेदन मांगा है. इन पदों पर चयनित हो जाने के बाद आप 60,500 रुपए प्रति माह तक की सैलरी उठा सकते हैं. इन पदों पर आवेदन करने के लिए आपको 30 जून 2020 से पहले अप्लाई करना होगा.

असम पुलिस में फॉरेस्ट गार्ड की नौकरी की यहां है पूरी जानकारी

मध्य प्रदेश पोस्टल सर्किल में 2834 पदों पर वैकेंसी

मध्य प्रदेश में डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के पदों के लिए 2834 पद पर वैकेंसी निकाली है. 10वीं पास भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. 7 जुलाई 2020 तक इस भर्ती के लिए आवेदन किया जा सकता है. इन पदों पर भर्ती के लिए कोई परीक्षा नहीं ली जाएगी बल्कि आवेदन के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी.

मध्य प्रदेश पोस्टल सर्किल में नौकरी पाने के लिए यहां देखें

वन विभाग में नौकरी56 हजार तक सैलरी

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने 178 पदों पर वैकेंसी निकाली है. इसके तहत फॉरेस्ट रेंजर और असिस्टेंट फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती की जाएगी. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग में अप्लाई के लिए यहां क्लिक करें

PGCIL में अपरेंटिस की वैकेंसी

पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. उम्मीदवार 26 जून तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके तहत 125 अपरेंटिस के पदों को भरा जाएगा. इलेक्ट्रिकल या सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट्स या डिप्लोमा वाले उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही संबंधित इलेक्ट्रिकल ट्रेड में आईटीआई होना जरूरी है. इस भर्ती के लिए किसी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है. इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 15,000 रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा जबकि डिप्लोमा इलेक्ट्रिकल, डिप्लोमा सिविल के पदों पर 12,000 रुपये और आईटी इलेक्ट्रिकल के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 11000 रुपये वेतन मिलेगा.

 PGCIL में अपरेंटिस की वैकेंसी के लिए यहां क्लिक करें

राजस्थान के तीन विभागों में हजारों वैकेंसी

  • राजस्थान में अलग-अलग विभागों में 6677 पदों पर वैकेंसी निकली हैं. इसमें RSMSSB यानी राजस्थान सबऑर्डिनेट एंड मिनिस्ट्रियल सर्विस सेलेक्शन बोर्ड, स्वास्थ्य विभाग, राजस्थान पुलिस विभाग शामिल है.

RSMSSB ने 2177 पदों पर लैब टेक्नीशियन और असिस्टेंट रेडियोग्राफर के पदों पर वैकेंसी निकाली है, इसके लिए 2 जुलाई, 2020 तक आवेदन कर सकते हैं.

  • राजस्थान में स्वास्थ्य विभाग (RUHS) ने 2000 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इसके लिए आवेदन की आखिरी तारीख 30 जून हैं. चयनित उम्मीदवारों का पे-स्केल 15600-39100 रुपये प्रति माह होगा.
  • राजस्थान पुलिस ने 2500 पदों पर होमगार्ड की भर्ती निकाली है. इसके लिए 8वीं पास भी अप्लाई कर सकते हैं. इसमें कोई लिखित परीक्षा नहीं ली जाएगी. इसके लिए 9 जूलाई तक आवेदन कर सकते हैं.

Input : First Bihar

Continue Reading

JOBS

श्रम मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, किसी भी सरकारी या प्राइवेट नौकरी वाले का नहीं काटा जाए वेतन

Ravi Pratap

Published

on

देश में कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए जहां कई राज्यों और शहरों में लॉकडाउन जारी है वहीं कई राज्यों में कर्फ्यू तक लगा दिया गया है. इसके चलते कई निजी और सरकारी संस्थाओं के कर्मचारी अपने अपने दफ्तर नहीं जा पा रहे हैं और लोगों को नौकरी जाने का डर भी सता रहा है. ऐसे में देश में श्रम मंत्रालय ने अहम निर्देश दिया है जिसके जरिए लोगों को परेशानी न हो.

श्रम मंत्रालय ने सभी सरकारी और प्राइवेट कंपनियों से कर्मचारियों की नौकरी बहाल रखने और वेतन नहीं घटाने को कहा है. श्रम मंत्रालय ने छुट्टी लेने पर भी कर्मचारियों के ड्यूटी पर माने जाने का निर्देश दिया है. इसके अलावा ईपीएफओ ने भी पेंशनर्स के लिए बड़ा निर्देश दिया है.

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को सोमवार को एक एडवाइजरी जारी की है. इसके तहत कहा गया है कि कोरोना वायरस या कोविड-19 की वजह से कर्मचारियों को नौकरी से न हटाया जाए और न ही उनकी सैलरी काटी जाए. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के सचिव की ओर से ये एडवाइजरी जारी की गई है.

इसमे कहा गया है कि इस समय अगर कोई कर्मचारी कोरोना वायरस संकट के कारण छुट्टी लेता है तो भी उसके ड्यूटी पर आने जैसा ही माना जाए और इसके तहत उसकी सैलरी नहीं काटी जाए. इसके अलावा अगर कोई दफ्तर इस आफत के कारण बंद होता है तो ये माना जाए कि उसके कर्मचारी ड्यूटी पर हैं.

ईपीएफओ ने ईपीएस पेंशनर्स की पेंशन समय पर देने का निर्देश दिया
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए ईपीएस (कर्मचारी पेंशन योजना) के तहत आने वाले 65 लाख पेंशनभोगियों को समय पर मासिक पेंशन का भुगतान करने का निर्देश दिया है. ईपीएफओ हर महीने ईपीएस के तहत 65 लाख से ज्यादा पेंशनभोगियों को पेंशन का भुगतान करता है.

श्रम मंत्रालय के बयान के मुताबिक ‘‘कोरोना वायरस महामारी के कारण देश के विभिन्न भागों में बंद (लॉकडाउन) की घोषणा की गयी है. मौजूदा स्थिति में पेंशनभोगियों को किसी प्रकार की समस्या नहीं हो, इसके लिये केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त (सीपीएफसी) ने ईपीएफओ के 120 क्षेत्रीय कार्यालयों को पेंशनभोगियों के ब्योरे और पेंशन राशि 25 मार्च 2020 तक मिलान करने और सृजन करने को कहा है. ’’

सीपीएफसी ने यह भी कहा है कि पेंशन बैंकों को पहले ही भेजा जाना चाहिए ताकि पेंशनभागियों की मासिक पेंशन समय पर भुगतान हो सके.

Input : ABP News

Continue Reading
BOLLYWOOD1 hour ago

अमिताभ बच्चन ने पोस्ट शेयर कर लोगों से की मास्क लगाने की अपील, लिखा-सुन लेंगे ये बात, तो ‘हमरी’ लाज बनी रह जाएगी

MUZAFFARPUR2 hours ago

मुजफ्फरपुर : माँ की चमकी पर जानकारी ने बचायी गोलू की जान

MUZAFFARPUR2 hours ago

आया जिला प्रशासन का निर्देश जूरन छपरा को नहीं माना जाएगा कंटेनमेंट जोन

BIHAR2 hours ago

बिहार: बिना मास्क लगाए चलाई गाड़ी तो होगी जब्त, बगैर मास्क मिले जो दुकानदार या ग्राहक तो 3 दिन के लिए दुकान बंद

RELIGION2 hours ago

कल से घर बैठकर करें बाबा बर्फानी के दर्शन, सुबह-शाम आरती का दूरदर्शन पर होगा सीधा प्रसारण

BIHAR3 hours ago

LJP को लेकर कांग्रेस के दावों पर भड़के लोजपा नेता, कहा- दिन में सपने देखना बंद करें कांग्रेसी

BIHAR4 hours ago

बिहार के सचिवालय में खैनी खा रहा कर्मचारी सस्पेंड, डिप्टी सीएम के विभाग में था तैनात

INDIA4 hours ago

59 चीनी ऐप्स पर बैन के बाद पीएम मोदी ने लॉन्च किया ये चैलेंज, मिलेगा 20 लाख रुपये का कैश अवार्ड

BIHAR4 hours ago

कोरोना से बचाव: बिहार चुनाव में छड़ी से EVM का बटन दबाएंगे वोटर, खादी का मास्क मिलेगा

RELIGION6 hours ago

Sawan 2020 : इस बार पांच सोमवार का बन रहा अद्भुत संयोग, जानिए क्या है इसका खास महत्व

INDIA4 weeks ago

धोनी ने खरीदा स्‍वराज ट्रैक्‍टर तो आनंद महिंद्रा ने दिया बड़ा बयान, वायरल हुआ ट्वीट

BIHAR3 weeks ago

सुशांत के परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़, सदमा नहीं झेल पाईं भाभी, तोड़ा दम

ENTERTAINMENT4 days ago

सामने आया चंद्रचूड़ सिंह के फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का असली रीजन

BIHAR3 weeks ago

प्रिय सुशांत – एक ख़त तुम्हारे नाम, पढ़ना और सहेज कर रखना

INDIA3 weeks ago

सुशांत स‍िंह राजपूत की सुसाइड पर बोले मुकेश भट्ट, ‘मुझे पता था ऐसा होने वाला है…’

BIHAR3 weeks ago

लालू के बेटे तेजस्वी यादव की कप्तानी में खेलते हुए बदली विराट कोहली की किस्मत!

BIHAR1 week ago

बिहार में नहीं चलेंगी सलमान खान, आलिया भट्ट, करण जौहर की फिल्में

MUZAFFARPUR2 weeks ago

सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर एकता कपूर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मेरे खिलाफ मुकदमा करने के लिए शुक्रिया

INDIA2 weeks ago

सुशांत के व्हॉट्सऐप चैट आये सामने, उनको फिल्म करने में हो रही थी परेशानी

INDIA3 weeks ago

चांद पर प्लॉट खरीदने वाले पहले एक्टर थे सुशांत सिंह राजपूत!

Trending