बिहार पुलिस भर्ती 2019: कांस्टेबल की 1722 भर्तियां, पढ़ें चयन, आवेदन, परीक्षा समेत 10 खास बातें
Connect with us
leaderboard image

BIHAR

बिहार पुलिस भर्ती 2019: कांस्टेबल की 1722 भर्तियां, पढ़ें चयन, आवेदन, परीक्षा समेत 10 खास बातें

Muzaffarpur Now

Published

on

Bihar Police Constable Recruitment 2019: केंद्रीय चयन पर्षद, पटना ने बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस और पुलिस की अन्य इकाईयों में चालक सिपाही के पदों पर रिक्तियां निकाली हैं।

Bihar Police Vacancy 2019

इसके तहत कुल 1722 पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन पदों के लिए पुरुष और महिला दोनों आवेदन योग्य हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 दिसंबर 2019 है। हर तरह के आरक्षण और आयु सीमा में छूट का लाभ सिर्फ बिहार के मूलनिवासी उम्मीदवारों को मिलेगा। अन्य राज्यों के उम्मीदवार अनारक्षित श्रेणी में आएंगे और इसी श्रेणी में आवेदन करने के योग्य होंगे। यहां जानें रिक्त पदों, योग्यता और आवेदन समेत 10 अहम बातें-

 

1. सिपाही (ड्राइवर), कुल पद : 1722

(श्रेणियों के अनुसार रिक्तियों का वर्गीकरण)

2. किस वर्ग के लिए कितने पद

अनारक्षित, पद : 736

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), पद : 169

अनुसूचित जाति, पद : 266

अनुसूचित जनजाति, पद : 23

अत्यंत पिछड़ा वर्ग, पद : 284

पिछड़ा वर्ग, पद : 176

पिछड़ा वर्ग महिला, पद : 68

3. योग्यता : मान्यता प्राप्त स्कूली शिक्षा बोर्ड से बारहवीं की परीक्षा पास अथवा समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।

– इसके साथ ही उम्मीदवार के पास हल्के व भारी वाहन चलाने का वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। जो 29 नवंबर 2019 से कम से कम एक वर्ष पूर्व जारी किया गया हो।
वेतनामन : 21,700 से 69,100 रुपये।

4. आयु सीमा : न्यूनतम 20 और अधिकतम 25 वर्ष। इसकी गणना एक अगस्त 2019 के आधार पर की जाएगी।

– ओबीसी पुरुषों के लिए अधिकतम आयु 27 वर्ष और महिलाओं के लिए 28 वर्ष।

-एससी/एसटी पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 30 वर्ष है।

5. शारीरिक मापदंड :

लंबाई :

– सामान्य/ओबीसी पुरुष उम्मीदवारों के लिए 165 सेंटीमीटर

– आरक्षित पुरुष उम्मीदवारों के लिए 160 सेंटीमीटर

– महिला उम्मीदवारों के लिए 155 सेंटीमीटर

सीना :

– सामान्य/ओबीसी पुरुष उम्मीदवारों के लिए 81 सेंटीमीटर (फुलाने पर 5 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी के बाद 86 सेंटीमीटर)

– अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के पुरुष उम्मीदवारों के लिए 79 सेंटीमीटर (फुलाने पर 5 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी के बाद 84 सेंटीमीटर)

6. चयन प्रक्रिया : योग्यता उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा/शारीरिक दक्षता परीक्षा/शारीरिक मापदंड परीक्षा/ड्राइविंग टेस्ट और मेडिकल परीक्षण के आधार पर किया जाएगा।

– लिखित परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। यह परीक्षा निर्धारित 100 अंकों की होगी। इसके लिए उम्मीदवारों को दो घंटे का समय दिया जाएगा।

– लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक मापदंड परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

– इसके बाद उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा देनी होगी। इसमें पुरुष उम्मीदवारों को 1.6 किलोमीटर की दौड़ सात मिनट में पूरी करनी होगी।

– महिला उम्मीदवारों को एक किलोमीटर की दौड़ सात मिनट में पूरी करनी होगी।

– इसके साथ ही पुरुष उम्मीदवारों को ऊंची कूद तीन फीट छह इंच और लंबी कूद 10 फीट करनी होगी।

– महिला उम्मीदवारों को ऊंची कूद दो फीट छह इंच और लंबी कूद सात फीट करनी होगी।

– गोला फेंक प्रक्रिया में पुरुष उम्मीदवारों को 16 पौंड का गोला न्यूनतम 14 फीट तक फेंकना होगा।

– महिला उम्मीदवारों को 12 पौंड का गोला न्यूनतम आठ फीट तक फेंकना होगा।

– शारीरिक दक्षता परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट (ड्राइविंग) के लिए बुलाया जाएगा।

– इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को ड्राइविंग टेस्ट के आमंत्रित किया जाएगा।

– ड्राइविंग टेस्ट के दौरा जीप, कार और बस/ट्रक चलाने की क्षमता का परीक्षण किया जाएगा।

– इसके बाद उम्मीदवारों का मेडिकल परीक्षण कर अंतिम चयन सूची तैयार की जाएगी।

7. आवेदन शुल्क : सामान्य/ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 450 रुपये।

– एससी/एसटी श्रेणी के आवेदकों के लिए 112 रुपये।

– इसका भुगतान ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड अथवा नेट बैंकिंग के जरिए किया जा सकता है।

8. आवेदन प्रक्रिया :

– उम्मीदवारों को वेबसाइट (www.csbc.bih.nic.in) पर लॉगइन करना होगा। होमपेज खुलने पर बाईं तरफ नीचे की ओर दिए गए एडवर्टाइजमेंट वाय ग्रुप ऑप्शन पर क्लिक करें।

– क्लिक करते ही एक नया वेबपेज खुलेगा। यहां पर Advt. No. 05/2019: Invitation of Online Application for selection of Driver Constables in Bihar Police शीर्षक दिखाई देगा।

– इस लिंक पर क्लिक करते ही एक नया वेबपेज खुलेगा। यहां पर केंडिडेट कॉर्नर- हेल्प/नोटिस सेक्शन में एडवर्टाइजमेंट नोटिफिकेशन (Advt.05/2019) ऑप्शन दिया गया है।

– इस ऑप्शन पर क्लिक करें। ऐसा करने पर रिक्तियों से संबंधित जारी किया गया विस्तृत विज्ञापन खुल जाएगा। इसे ध्यान से पढ़ें और पद के अनुसार अपनी योग्यता की जांच करें।

– अब आवेदन करने के लिए पिछले वेबपेज पर आएं और सबसे पहले रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करें। इससे खुलने वाले पेज पर दिए गए सभी दिशा-निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ें और अंत में डिक्लेरेशन बॉक्स में क्लिक करते हुए प्रोसीड टू रजिस्ट्रेशन एंड पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें।

– अब रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा। इसमें मांगी गई सभी जानकारियों को दर्ज करें और प्रोसीड ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर और ई-मेल पर लॉगइन आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।

– उम्मीदवारों को इस आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करके आवेदन पत्र खोलना होगा।

– अब दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें। अंत में ऑनलाइन सब्मिट किए गए आवेदन का एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें।

9. महत्वपूर्ण तिथि : ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 30 दिसंबर 2019

Input : Live Hindustan

BIHAR

पीएम ने दिया छात्रों को गुरुमंत्र, बिहार के छात्रों ने कहा-वाह मोदी जी

Md Sameer Hussain

Published

on

पटना  देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में देशभर के चयनित छात्र-छात्राओं के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा 2020’ कार्यक्रम के दौरान छात्रों को परीक्षा के तनाव से बचने के कई टिप्स दिए, जिनमें उन्होंने चंद्रयान-2 से लेकर क्रिकेट तक का जिक्र किया।

पीएम मोदी के इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण बिहार के कई स्कूलों में दिखाया गया, जिसे लेकर छात्र उत्साहित दिखे और पीएम मोदी की सराहना करते हुए कहा कि हम उनकी बातों का अनुसरण करेंगे। कई छात्रों ने कहा कि उनकी बातें सुनकर परीक्षा का भय अब जाता रहा।

पीएम के साथ ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम में बिहार के अलग अलग स्कूलों के कुल 70 विद्यार्थी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में बैठे थे, जिन्होंने पीएम मोदी को लाइव सुना और उनसे सवाल पूछे।

इस कार्यक्रम का मकसद यह सुनिश्चित करना था कि छात्र तनावमुक्त होकर आगामी बोर्ड एवं प्रवेश परीक्षाएं दें। ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के तीसरे सत्र में मोदी छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से परीक्षा के तनाव को दूर करने पर संवाद कर रहे थे ।

पीएम मोदी के साथ परीक्षा पर चर्चा के लिए चयनित विद्यार्थी बिहार के 15 जिलों के हैं और 9वीं, 10वीं, 11वीं तथा 12वीं में अध्ययनरत हैं। बिहार से दिल्ली पहुंचे सभी बच्चे प्रधानमंत्री से सवाल करने को उत्साहित दिखे और कहा कि अगर मौका मिला तो सवाल भी तय कर लिए हैं कि हमें क्या पूछना है?

केन्द्रीय विद्यालय कंकड़बाग के छात्र ने कहा कि अगर मुझे मौका मिला तो वन नेशन थ्योरी पर पूरे देश में एक शिक्षा बोर्ड हो, वहीं डीएवी के छात्र ने कहा सिलेबस में चैप्टर के आधार पर परीक्षा में शामिल नहीं किया जाता है।

कोई छात्र शिक्षा प्रणली में नैतिक शिक्षा को शामिल करने तो कोई एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटीज को पाठ्यक्रम में शामिल करने पर पीएम से सवाल करनेवाला है। साथ ही कोई छात्र परीक्षा पद्धति में बदलाव पर पीएम नरेंद्र मोदी से सवाल पूछने को उत्सुक दिखे।

प्रधानमंत्री के साथ परीक्षा पर चर्चा का पटना के बांकीपुर गर्ल्स स्कूल और मिलर हाई स्कूल में सुबह 11 बजे से लाइव प्रसारण किया गया।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में चयनित बच्चों में सबसे अधिक 19 अकेले पटना जिले के थे, जिनमें 10 छात्राएं जबकि 9 छात्र हैं। अररिया से 2, किशनगंज से 6, पूर्णिया से 4, बेगूसराय के 6, खगड़िया के 4, मुजफ्फरपुर के 6, सारण के 2, वैशाली के 2, दरभंगा के 4, समस्तीपुर के 6, भागलपुर के 2, भोजपुर के 3, मुंगेर के 2 और नालंदा के 2 विद्यार्थी शामिल हैं।

गौरतलब है कि इस विशेष अवसर पर प्रधानमंत्री की बातचीत में शामिल होने वाले 70 बच्चों समेत 79 सदस्यीय बिहार टीम के ठहरने, स्थानीय परिवहन और भोजन की व्यवस्था केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने किया था।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

MUZAFFARPUR

शानू हत्या’कांड में पुलिस ने खंगाले संदिग्ध ठिकाने, कई से की गई पूछताछ

Md Sameer Hussain

Published

on

मुजफ्फरपुर,अहियापुर – अखाड़ाघाट रोड में 17 जनवरी की रात हुई साधुगाछी शेखपुर निवासी पेशकार अरविंद शरण के पुत्र विनीत कुमार उर्फ शानू हत्याकांड में पुलिस की टीम ने सोमवार को कई संदिग्ध ठिकानों को खंगाला। इस दौरान कई से पूछताछ की गई। नगर पुलिस उपाधीक्षक रामनरेश पासवान के नेतृत्व में चल रही छापेमारी के दौरान कई लोग हिरासत में लिए गए हैैं। जिनका सत्यापन किया जा रहा है। डीएसपी ने बताया कि आरोपितों की खोज की जा रही है। जल्द ही सभी हत्यारे गिरफ्तार कर लिए जाएंगे।

याद रहे कि विनीत कुमार उर्फ शानू को 17 जनवरी की रात करीब 10 बजे बाइक सवार नकाबपोश बदमाशों ने जीरो माइल-अखाड़ाघाट मार्ग में गोली मार दी थी। घटना को अंजाम देने के बाद बदमाश जीरोमाइल की ओर भाग निकले थे। स्थानीय लोगों के सहयोग से उसे एसकेएमसीएच लाया गया। जहां चिकित्सकों ने देखने के साथ उसे मृत घोषित कर दिया। वह सीतामढ़ी के नानपुर का मूल निवासी था। उसके पिता रोसड़ा कोर्ट में पेशकार हैं। घटना की बाबत शानू की मां रेखा शरण के बयान पर पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की है।

पर्यवेक्षण गृह में पुलिस टीम ने की जांच, खंगाली गईं सूचनाएं

अहियापुर थानाक्षेत्र में 17 जनवरी की रात हुई साधुगाछी शेखपुर निवासी पेशकार अरविंद शरण के पुत्र विनीत कुमार उर्फ शानू हत्याकांड की जांच में जुटी पुलिस टीम सोमवार को स्थानीय पर्यवेक्षण गृह भी पहुंची। टीम के अधिकारियों ने घंटे भर से ज्यादा यहां रुककर विभिन्न पहलुओं की जांच की। इस दौरान पता लगाया गया कि पर्यवेक्षण गृह में कुल कितने बच्चे हैैं। उनमें से कौन-कौन अवकाश पर हैैं? कब अवकाश पर गए हैैं? साथ ही यह भी जानकारी जुटाई गई कि कौन किस तरह के अपराध में लिप्त है।


बताते हैं कि पुलिस इस घटना को अंजाम देने में लिप्त शूटर की खोज कर रही है। घटना के तार जेल भी जुड़े होने की बात सामने आई है। ऐसे में सभी बिंदुओं की पड़ताल चल रही है। नगर डीएसपी रामनरेश पासवान ने बताया कि पर्यवेक्षण गृह में सामान्य जानकारी ली गई। जांच से जुड़ी बातें सार्वजनिक नहीं की जा सकती।

Input : Dainik jagran

Continue Reading

BIHAR

प्रशांत व पवन को JDU का झटका, नहीं बनाए गए स्‍टार प्रचारक

Md Sameer Hussain

Published

on

पटना  दिल्‍ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) को लेकर यह बड़ी खबर है। जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने अपने स्‍टार प्रचारकों (Star Campaigners) की जो सूची जारी की है, उससे पार्टी के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष (National Vice President) प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) तथा पवन वर्मा (Pawan Verma) के नाम गायब हैं। जेडीयू में प्रशांत किशोर व पवन वर्मा कुछ समय से हाशिए पर चल रहे हैं। इस बीच अपने बयानों के कारण वे भारतीय जनता पार्टी (BJP) तथा जेडीयू के नेताओं की आंखों की किरकिरी भी बनते रहे हैं।

जेडीयू ने जारी की 20 स्‍टार प्रचारकों की सूची

मिली जानकारी के अनुसार जेडीयू ने दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के लिए 20 स्‍टार प्रचारकों की सूची जारी की है। इनमें पार्टी सुप्रीमो व मुख्‍यमंत्री (Chief Minister) नीतीश कुमार (Nitish Kumar) तथा राष्‍ट्रीय महासचिव केसी त्‍यागी (KC Tyagi) सहित कई बड़े नाम शामिल हैं। सूची में अशोक चौधरी, ललन सिंह, आरसीपी सिंह, वशिश्‍ठ नारायण सिंह, कविता सिंह तथा सुनील कुमार पिंटू आदि के भी नाम शामिल हैं।

ये हैं दिल्‍ली चुनाव में जेडीयू के स्टार प्रचारक

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, केसी त्यागी, ललन सिंह, आरसीपी सिंह, वशिष्ठ नारायण सिंह, अशोक चौधरी, रामनाथ ठाकुर, श्रवण कुमार, जयकुमार सिंह, संजय कुमार झा, अफाक अहमद खान, दयानंद राय, महाबली सिंह, महेश्वर हजारी, दिलेश्वर कामत, आरपी सिंह, सुनील कुमार पिंटू, चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी, राज सिंह मान एवं कविता सिंह।

पार्टी लाइन से हटकर बोल रहे थे प्रशांत व पवन

सूची से गायब प्रमुख नामों में प्रशांत किशोर व पवन वर्मा हैं। दोनों बीते कुछ समय से जेडीयू की लाइन से हटकर बयान दे रहे थे। उन्‍होंने नागरिकता संशोधन कानून (CAA), राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर (NRC) व राष्‍ट्रीय जनसंख्‍या रजिस्‍टर (NPR) के खिलाफ बयान दिए। जबकि, जेडीयू इनमें से सीएए का संसद में समर्थन कर चुका है। इसे लेकर प्रशांत किशोर व पवन वार्म की पार्टी के अंदर भी आलोचना हुई।

सुशील मोदी को बताया परिस्थितियों का उपमुख्‍यमंत्री

खासकर प्रशांत किशोर पर सहयोगी दल बीजेपी ने हमला किया। इस मामले में जब विवाद गहराया तब प्रशांत किशोर पर उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी ने भी हमला कर दिया। जवाब में प्रशांत किशाेर ने कहा कि 2015 में हार के बाद भी परिस्थितिवश उपमुख्‍यमंत्री बनने वाले सुशील मोदी राजनीतिक मर्यादा और विचारधारा पर व्याख्यान नहीं दें।

दिल्‍ली में जेडीयू के लिए दो सीटें फाइनल

राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के सबसे सबड़े घटक दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में अपने सहयोगियों लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) व जनता दल यूनाइटेड (JDU) के लिए तीन सीटें छोड़ी हैं। इनमें एलजेपी को एक तथा जडीयू को दो सीटें मिली हैं। जेडीयू ने संगम विहार से डॉ. एससीएल गुप्ता और बुरारी से शैलेंद्र कुमार को मैदान में उतारने की घोषणा की है। डॉ. गुप्ता बीजेपी के पूर्व विधायक रहे हैं तो शैलेंद्र कुमार पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि के श्‍वसुर हैं। उधर, एलजेपी को सीमापुरी की सीट मिली है, जिसपर उसने अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है।

बिहार सरकार में मंत्री संजय कुमार झा दिल्ली में जेडीयू का चुनावी काम देख रहे हैं। वहां आठ फरवरी को मतदान है। चुनाव के नतीजे 11 फरवरी को आ जाएंगे।

Input : Dainik jagran

Continue Reading
Advertisement
BIHAR5 hours ago

पीएम ने दिया छात्रों को गुरुमंत्र, बिहार के छात्रों ने कहा-वाह मोदी जी

MUZAFFARPUR6 hours ago

शानू हत्या’कांड में पुलिस ने खंगाले संदिग्ध ठिकाने, कई से की गई पूछताछ

SPORTS8 hours ago

175 KM की रफ्तार से गेंद फेंक इस गेंदबाज ने मचाई सनसनी!

BIHAR8 hours ago

प्रशांत व पवन को JDU का झटका, नहीं बनाए गए स्‍टार प्रचारक

INDIA8 hours ago

दुबई में 25 लाख रुपए का सैलरी पैकेज छोड़ सरपंच चुनाव लड़ने पहुंचीं गांव ‘बहू’

INDIA9 hours ago

महज 3.80 लाख रुपये में मिल रही है Maruti Suzuki की 7 सीटर कार

MUZAFFARPUR9 hours ago

किसी फिल्मी पटकथा से कम नहीं मुजफ्फरपुर बालिका गृहकांड, ध्‍वस्‍त हो गया ब्रजेश का साम्राज्‍य

INDIA9 hours ago

तीनों सेना प्रमुखों ने साथ में देखी ‘तानाजी’, अजय देवगन बोले- आपका साथ मिलना मेरे लिए बड़ा सम्मान

BIHAR9 hours ago

सीएम नीतीश को है आनंद मोहन की चिंता, बाहुबली को बताया अपना पुराना साथी

shame-on-citi-bank
INDIA11 hours ago

सीटी बैंक के भारतीय सेना विरोधी मंसूबे उजागर, मुजफ्फरपुर के बेटे स्वेताभ ने किया पर्दाफाश

MUZAFFARPUR3 days ago

मुजफ्फरपुर में युवक की गो’ली मा’रकर ह’त्या, फेसबुक लाइव होकर बिहार पु’लिस से मांगी थी सु’र’क्षा

BIHAR2 weeks ago

लंबे समय बाद नए लुक में नजर आए तेज प्रताप, पत्‍नी ऐश्‍वर्या के मायके जाने के बाद कटवाए बाल

INDIA1 week ago

बिहार के लोगों ने दीपिका पादुकोन को नकारा, पटना में छपाक देखने पहुंचे मात्र तीन लोग

INDIA2 weeks ago

निर्भया के चारों दो’षियों को 22 जनवरी की सुबह दी जाएगी फां’सी, डे’थ वा’रंट जारी

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर के एक साधारण किसान का पुत्र बना Air Force में Flying Officer, ग्रामीण युवाओं के सपनों को लगे पंख

MUZAFFARPUR2 weeks ago

गाय ने दो मुंह व चार आंख वाली बछिया को जन्म दिया

BIHAR2 weeks ago

BPSC Civil Services की परीक्षा देनी है तो ध्‍यान दें, अब पहले से कठिन हो जाएगा पाठ्यक्रम

BIHAR2 weeks ago

दुखद : वर्ष 2019 की इंटर स्टेट टाॅपर रोहिणी की दिल्ली में ट्रेन से क’ट कर मौ’त

MUZAFFARPUR1 week ago

मुजफ्फरपुर में दम्पति की ह’त्या मामला, साहेबगंज थाना इलाके से पकड़ा गया ह’त्यारा

INDIA2 weeks ago

बेटे की जा’न की भीख मांगती रही दो’षी की मां, पी’ड़िता की मां बोलीं- मेरी भी बेटी थी

Trending

0Shares