Connect with us

BIHAR

बिहार पुलिस भर्ती 2019: कांस्टेबल की 1722 भर्तियां, पढ़ें चयन, आवेदन, परीक्षा समेत 10 खास बातें

Muzaffarpur Now

Published

on

Bihar Police Constable Recruitment 2019: केंद्रीय चयन पर्षद, पटना ने बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस और पुलिस की अन्य इकाईयों में चालक सिपाही के पदों पर रिक्तियां निकाली हैं।

Bihar Police Vacancy 2019

इसके तहत कुल 1722 पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन पदों के लिए पुरुष और महिला दोनों आवेदन योग्य हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 दिसंबर 2019 है। हर तरह के आरक्षण और आयु सीमा में छूट का लाभ सिर्फ बिहार के मूलनिवासी उम्मीदवारों को मिलेगा। अन्य राज्यों के उम्मीदवार अनारक्षित श्रेणी में आएंगे और इसी श्रेणी में आवेदन करने के योग्य होंगे। यहां जानें रिक्त पदों, योग्यता और आवेदन समेत 10 अहम बातें-

 

1. सिपाही (ड्राइवर), कुल पद : 1722

(श्रेणियों के अनुसार रिक्तियों का वर्गीकरण)

2. किस वर्ग के लिए कितने पद

अनारक्षित, पद : 736

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), पद : 169

अनुसूचित जाति, पद : 266

अनुसूचित जनजाति, पद : 23

अत्यंत पिछड़ा वर्ग, पद : 284

पिछड़ा वर्ग, पद : 176

पिछड़ा वर्ग महिला, पद : 68

3. योग्यता : मान्यता प्राप्त स्कूली शिक्षा बोर्ड से बारहवीं की परीक्षा पास अथवा समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।

– इसके साथ ही उम्मीदवार के पास हल्के व भारी वाहन चलाने का वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। जो 29 नवंबर 2019 से कम से कम एक वर्ष पूर्व जारी किया गया हो।
वेतनामन : 21,700 से 69,100 रुपये।

4. आयु सीमा : न्यूनतम 20 और अधिकतम 25 वर्ष। इसकी गणना एक अगस्त 2019 के आधार पर की जाएगी।

– ओबीसी पुरुषों के लिए अधिकतम आयु 27 वर्ष और महिलाओं के लिए 28 वर्ष।

-एससी/एसटी पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 30 वर्ष है।

5. शारीरिक मापदंड :

लंबाई :

– सामान्य/ओबीसी पुरुष उम्मीदवारों के लिए 165 सेंटीमीटर

– आरक्षित पुरुष उम्मीदवारों के लिए 160 सेंटीमीटर

– महिला उम्मीदवारों के लिए 155 सेंटीमीटर

सीना :

– सामान्य/ओबीसी पुरुष उम्मीदवारों के लिए 81 सेंटीमीटर (फुलाने पर 5 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी के बाद 86 सेंटीमीटर)

– अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के पुरुष उम्मीदवारों के लिए 79 सेंटीमीटर (फुलाने पर 5 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी के बाद 84 सेंटीमीटर)

6. चयन प्रक्रिया : योग्यता उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा/शारीरिक दक्षता परीक्षा/शारीरिक मापदंड परीक्षा/ड्राइविंग टेस्ट और मेडिकल परीक्षण के आधार पर किया जाएगा।

– लिखित परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। यह परीक्षा निर्धारित 100 अंकों की होगी। इसके लिए उम्मीदवारों को दो घंटे का समय दिया जाएगा।

– लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक मापदंड परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

– इसके बाद उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा देनी होगी। इसमें पुरुष उम्मीदवारों को 1.6 किलोमीटर की दौड़ सात मिनट में पूरी करनी होगी।

– महिला उम्मीदवारों को एक किलोमीटर की दौड़ सात मिनट में पूरी करनी होगी।

– इसके साथ ही पुरुष उम्मीदवारों को ऊंची कूद तीन फीट छह इंच और लंबी कूद 10 फीट करनी होगी।

– महिला उम्मीदवारों को ऊंची कूद दो फीट छह इंच और लंबी कूद सात फीट करनी होगी।

– गोला फेंक प्रक्रिया में पुरुष उम्मीदवारों को 16 पौंड का गोला न्यूनतम 14 फीट तक फेंकना होगा।

– महिला उम्मीदवारों को 12 पौंड का गोला न्यूनतम आठ फीट तक फेंकना होगा।

– शारीरिक दक्षता परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट (ड्राइविंग) के लिए बुलाया जाएगा।

– इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को ड्राइविंग टेस्ट के आमंत्रित किया जाएगा।

– ड्राइविंग टेस्ट के दौरा जीप, कार और बस/ट्रक चलाने की क्षमता का परीक्षण किया जाएगा।

– इसके बाद उम्मीदवारों का मेडिकल परीक्षण कर अंतिम चयन सूची तैयार की जाएगी।

7. आवेदन शुल्क : सामान्य/ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 450 रुपये।

– एससी/एसटी श्रेणी के आवेदकों के लिए 112 रुपये।

– इसका भुगतान ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड अथवा नेट बैंकिंग के जरिए किया जा सकता है।

8. आवेदन प्रक्रिया :

– उम्मीदवारों को वेबसाइट (www.csbc.bih.nic.in) पर लॉगइन करना होगा। होमपेज खुलने पर बाईं तरफ नीचे की ओर दिए गए एडवर्टाइजमेंट वाय ग्रुप ऑप्शन पर क्लिक करें।

– क्लिक करते ही एक नया वेबपेज खुलेगा। यहां पर Advt. No. 05/2019: Invitation of Online Application for selection of Driver Constables in Bihar Police शीर्षक दिखाई देगा।

– इस लिंक पर क्लिक करते ही एक नया वेबपेज खुलेगा। यहां पर केंडिडेट कॉर्नर- हेल्प/नोटिस सेक्शन में एडवर्टाइजमेंट नोटिफिकेशन (Advt.05/2019) ऑप्शन दिया गया है।

– इस ऑप्शन पर क्लिक करें। ऐसा करने पर रिक्तियों से संबंधित जारी किया गया विस्तृत विज्ञापन खुल जाएगा। इसे ध्यान से पढ़ें और पद के अनुसार अपनी योग्यता की जांच करें।

– अब आवेदन करने के लिए पिछले वेबपेज पर आएं और सबसे पहले रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करें। इससे खुलने वाले पेज पर दिए गए सभी दिशा-निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ें और अंत में डिक्लेरेशन बॉक्स में क्लिक करते हुए प्रोसीड टू रजिस्ट्रेशन एंड पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें।

– अब रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा। इसमें मांगी गई सभी जानकारियों को दर्ज करें और प्रोसीड ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर और ई-मेल पर लॉगइन आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।

– उम्मीदवारों को इस आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करके आवेदन पत्र खोलना होगा।

– अब दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें। अंत में ऑनलाइन सब्मिट किए गए आवेदन का एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें।

9. महत्वपूर्ण तिथि : ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 30 दिसंबर 2019

Input : Live Hindustan

BIHAR

BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद भी नहीं बदले हैं चिराग पासवान के सुर, कल पटना में बुलायी पार्टी की आपात बैठक

Muzaffarpur Now

Published

on

दिल्ली में कल देर शाम बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात के बाद भी लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान के सुर नहीं बदले हैं. चिराग पासवान नीतीश कुमार को लेकर सॉफ्ट होने को तैयार नहीं है. आज देर शाम पटना पहुंचे चिराग ने कल अपनी पार्टी की आपात बैठक बुलायी है.

दिल्ली में नड्डा से मिले चिराग पासवान
एलजेपी सूत्रों के मुताबिक कल देर शाम दिल्ली में चिराग पासवान की मुलाकात बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से हुई. दोनों के बीच तकरीबन एक घंटे तक बातचीत हुई. एलजेपी सूत्रों के मुताबिक चिराग पासवान ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष को साफ साफ कह दिया कि वे नीतीश कुमार के एजेंडे पर चलने को तैयार नहीं है. बिहार में अगर एनडीए चुनाव लड़ेगा तो एजेंडा भी तीनों पार्टियों को मिलाकर बनाना होगा. चुनाव से पहले कॉमन मिनिमम प्रोग्राम बनाना होगा जिसमें लोक जनशक्ति पार्टी के बिहार फर्स्ट-बिहारी फर्स्ट विजन को भी जगह देनी होगी.

जानकारों के मुताबिक चिराग पासवान ने नीतीश कुमार के रवैये को लेकर जेपी नड्डा के सामने अपनी नाराजगी जाहिर की. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार लगातार लोक जनशक्ति पार्टी की उपेक्षा करते आये हैं. एलजेपी ने तो बीजेपी का हर कदम पर साथ दिया है लेकिन तीन तलाक से लेकर CAA-NRC और राम मंदिर जैसे मुद्दों पर नीतीश कुमार ने हमेशा बीजेपी के स्टैंड का विरोध किया.

सीटों पर कोई चर्चा नहीं
सूत्रों के मुताबिक चिराग पासवान और जेपी नड्डा के बीच मुलाकात में सीटों के बंटवारे पर कोई चर्चा नहीं हुई. एलजेपी नीतीश कुमार के रवैये पर झुकने को तैयार नहीं है. चिराग पासवान ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष को अपने स्टैंड की दो टूक जानकारी दे दी.

Input : First Bihar

Continue Reading

MUZAFFARPUR

नाले के अवरोधों को साफ़ कर किसी भी सूरत में जलनिकासी सुनिश्चित करें निगम – मंत्रीसुरेश शर्मा

Muzaffarpur Now

Published

on

शहर के नालों के जल निकासी में जहाँ भी अवरोध है उसे किसी भी सूरत पर साफ़ करें नगर निगम। कूड़ा डंपिंग प्वाइंट के सुव्यवस्थित निर्धारण के साथ-साथ मोहल्ले के नालों का मुख्य नालों से जुड़ाव एवं जल निकासी में जहाँ भी बाधा आए उससे सख़्ती से निपटें नगर निगम। यह बातें नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने पंकज मार्केट,बालूघाट एवं कमरा मोहल्ले के निरीक्षण कार्यक्रम में नगर निगम अधिकारियों को कही। मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि नाले की उगाही का ठीक से न होने के कारण भी स्थिति भयावह रूप धारण की हुई है तथा जगह-जगह अतिक्रमण भी जल निकासी में बाधा उत्पन्न कर रही हैं।

कुछ अतिक्रमणकारियों के कारण पूरे मोहल्ले को जलजमाव का सामना करना पड़े यह सर्वथा अनुचित है।मंत्री श्री शर्मा ने निगम अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वार्ड नंबर 15,16,17, 18,19,20 के नालों की उगाही एवं अतिक्रमण को निगम अधिकारी अविलंब साफ़ एवं ख़ाली करवाए और जल जमाव से इन क्षेत्रों को मुक्त करवाए। कमरा मोहल्ला स्थित सम्प हाउस के पास भी अत्याधिक मलबा जमा है कि उसकी भी सफ़ाई करवाने का निर्देश मंत्री श्री शर्मा ने दिया है।

इस आशय की जानकारी मंत्री के आप्त सचिव संजीव कुमार सिंह ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी।मंत्री श्री शर्मा के निरीक्षण कार्यक्रम में अपर नगर आयुक्त विशाल आनंद,नगर निगम के कार्यपालक अभियंता अशोक कुमार सिन्हा, वार्ड पार्षद के.पी. पप्पू,भोला चौधरी,रामू सहनी,सुबोध कुमार, अमन राज सहित अन्य निगम के अधिकारी मौजूद थे।

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर का युवक निकला साइबर क्रिमिनल पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के नाम पर करता था फर्जीवाड़ा

Ravi Pratap

Published

on

बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने साइबर क्राइम के एक बड़े मामले का खुलासा किया है. सॉइल साइंटिस्ट की पढ़ाई कर रहा एक स्टूडेंट देश के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के नाम पर ठगी कर रहा था. इंस्टाग्राम ग्राम पर ऑफिस ऑफ डॉ मनमोहन सिंह के नाम से एक प्रोफाइल बनाकर उसे फॉलो कर रहे लोगों के साथ फर्जीवाड़ा कर रहा था. फॉलो कर रहे लोगों से पे टीम के जरिए डोनेशन की उगाही कर रहा था. रुपए मंगाने के लिए वो पे टीएम का इस्तेमाल कर रहा था. इस फर्जी इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल को 90 हजार लोग फॉलो कर रहे थे.

इस मामले की जानकारी आर्थिक अपराध शाखा के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार को हुई. फिर साइबर सेल की टीम को जांच के लिए एक्टिव किया गया. पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर बनाये गए फर्जी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को खंगाला गया. जांच के क्रम में प्रोफ़ाइल के एडमिन का मोबाइल नम्बर 8210039492 मिला. जब इस नम्बर का डिटेल निकाला गया तो वो मुजफ्फरपुर के पैगम्बरपुर कोल्हुआ के पुलिस लाइन चौक की रहने वाली पूनम सिंह के नाम से मिली.

फिर आर्थिक अपराध शाखा की टीम ने पे टीएम के नोडल ऑफिसर से कॉन्टैक्ट किया. जो डिटेल पे टीएम के अधिकारी से मिला, उसके अनुसार इंस्टाग्राम से लिंक्ड पे टीएम वॉलेट का इस्तेमाल सोमू नाम का कोई व्यक्ति कर रहा है. वॉलेट से लिंक्ड बैंक अकाउंट मुजफ्फरपुर के पुलिस लाइन चौक के रहने वाले सोमेश्वर सिंह के नाम पर है. इसके बाद आर्थिक अपराध शाखा की तरफ से पूरे मामले की जानकारी मुजफ्फरपुर के एसएसपी जयंतकांत को दी गई. इसके बाद मुजफ्फरपुर की एक स्पेशल टीम ने छापेमारी कर 22 साल के सोमेश्वर सिंह को अपने कब्जे में लिया. उससे पूछताछ की. उसके पास से एक मोबाइल बरामद किया.

इसी मोबाइल में 8210039492 का सिमकार्ड लगा हुआ मिला. इसके साथ ही उस मोबाइल में दूसरी सिमकार्ड भी मिली. जिसका नम्बर 8375835574 है. इसी मोबाइल में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के नाम से बनाई गई फर्जी इंस्टाग्राम प्रोफाइल मिली. पुलिस की जांच में पता चला कि पूनम सिंह सोमेश्वर की मां का नाम है. यह शातिर देहरादून के दून बिजनेस कॉलेज से सॉइल साइंटिस्ट की पढ़ाई कर रहा है. इसके पास से कोटक महिंद्रा बैंक का पासबुक मिला है. यह वही अकाउंट है, जो पे टीएम से लिंक है. गलत तरीके से मंगाए जा रहे डोनेशन के रुपए इसी अकाउंट में आये हैं. अब पुलिस टीम अकाउंट के डिटेल्स को खंगाल रही है. उसमें कितने रुपए आये हैं, इसका पता लगाया जा रहा है. साइबर क्राइम के तहत पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है.

Input : Live Cities

Continue Reading
INDIA40 mins ago

74वां स्वतंत्रता दिवस आज, लाल किले की प्राचीर से PM नरेंद्र मोदी करेंगे देश को संबोधित

INDIA9 hours ago

सुशांत सिंह ने अंकिता के लिए खरीदा था 4.5 करोड़ का फ्लैट, खुद भर रहे थे EMI

BIHAR9 hours ago

BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद भी नहीं बदले हैं चिराग पासवान के सुर, कल पटना में बुलायी पार्टी की आपात बैठक

INDIA9 hours ago

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के लिए अमेरिका से आ रहा नया विमान एयर इंडिया वन

INDIA9 hours ago

सुशांत के परिवार पर विवादित बयान के बाद शिवसेना सांसद संजय राउत का यू-टर्न

MUZAFFARPUR9 hours ago

नाले के अवरोधों को साफ़ कर किसी भी सूरत में जलनिकासी सुनिश्चित करें निगम – मंत्रीसुरेश शर्मा

MUZAFFARPUR9 hours ago

मुजफ्फरपुर का युवक निकला साइबर क्रिमिनल पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के नाम पर करता था फर्जीवाड़ा

BIHAR10 hours ago

फोन कर माफी मांग रहा नेपाल, भारतीयों को पीटने वाले पुलिस के दो जवान हटाए गए

BIHAR10 hours ago

बिहार पुलिस में निकली बंपर वैकेंसी, दारोगा व सार्जेंट नियुक्ति के लिए आवेदन 16 अगस्त से

BIHAR11 hours ago

गांव की गलियों में खेलने वाला बिहार का लाल आकाशदीप अब खेलेगा IPL

BIHAR1 week ago

भोजपुरी एक्ट्रेस अनुपमा पाठक ने की खुदकुशी, मरने से पहले किया फेसबुक लाइव

INDIA4 days ago

बाइक पर पत्नी के अलावा अन्य को बैठाया तो कार्रवाई: हाई कोर्ट

INDIA3 weeks ago

वाहनों में अतिरिक्त टायर या स्टेपनी रखने की जरूरत नहीं: सरकार

INDIA4 days ago

सुप्रीम कोर्ट का फैसला – पिता की प्रॉपर्टी में बेटी का हर हाल में आधा हिस्सा होगा

BIHAR2 weeks ago

UPSC में छाए बिहार के लाल, जानिए कितने बच्चों का हुआ चयन

BIHAR4 weeks ago

बिहार लॉकडाउन: इमरजेंसी हो तभी निकलें घर से बाहर, नहीं तो जब्त हो जाएगी गाड़ी

MUZAFFARPUR1 week ago

उत्तर बिहार में भीषण बिजली संकट, कांटी थर्मल पावर ठप्प

BIHAR2 weeks ago

पप्पू यादव का खतरनाक स्टंट: नियमों की धज्जियां उड़ा रेल पुल पर ट्रैक के बीच चलाई बुलेट, देखें VIDEO

BIHAR5 days ago

IPS विनय तिवारी शामिल हो सकते है, सुशांत केस की CBI जांच टीम में…

MUZAFFARPUR1 week ago

बिहार के प्रमुख शक्तिपीठों में प्रशिद्ध राज-राजेश्वरी देवी मंदिर की स्थापना 1941 में हुई थी

Trending