Connect with us

BIHAR

CoronaVirus: भारत की पहली Hospital Train पहुंची बिहार, कोराेना वायरस के साइड इफेक्‍ट से लौट रही बैरंग

Published

on

दुनियाभर में कोरोना वायरस को लेकर दशहत के साये के बीच मुंबई से सीतामढ़ी पहुंची भारत की पहली हॉस्पीटल ट्रेन को इलाज की अनुमति नहीं मिल पाई। लिहाजा, यह ट्रेन बैरंग लौटाई जा रही है। सीतामढ़ी के बाजपट्टी रेलवे स्टेशन पर यह ट्रेन चार दिनों से आकर खड़ी है। 17 मार्च से 5 अप्रैल तक इस हॉस्पीटल ट्रेन के जरिए मरीजों का इलाज किया जाना था।

train

निशुल्क अस्पताल सेवा

रेलवे की 208वीं लाइफलाइन एक्सप्रेस परियोजना के माध्यम से इंपेक्ट इंडिया फाउंडेशन के तहत यह चलंत नि:शुल्क अस्पताल सेवा शुरू की है। यह ट्रेन देश के विभिन्न हिस्सों से होते हुए सीधे मुंबई से यहां पहुंची है। अबतक डेढ़ लाख मरीजों को निशुल्क शल्य चिकित्सा और 12 लाख से ज्यादा रोगियों का इलाज करने का दावा किया गया है। 19 राज्यों के 138 जिलों से यह ट्रेन गुजरने वाली है।

हॉस्पीटल ट्रेन

विश्व की पहली और भारत की एकमात्र परियोजना है। परियोजना की प्रोजेक्ट मैनेजर डॉ. जसवीर ने प्रेस को जारी बयान में सेवा के अचानक स्थगित होने की जानकारी दी। बाजपट्टी में 17 मार्च से 5 अप्रैल तक इस हॉस्पीटल ट्रेन के जरिए मरीजों का इलाज किया जाना था। जिसको लेकर चरणबध तरीके से पिछले कई दिनों से जिला प्रशासन व लाइफ लाइन परियोजना के अफसरों द्वारा लगातार जिला व अनुमंडल कार्यालय में बैठकें की जा रही थी। मगर, ऐन वक्त पर सेवा को स्थगित करने का फैसला लिया गया है।

सेवा तत्काल स्थगित

प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताया कि शुक्रवार को ही सरकार के स्तर पर इस सेवा को तत्काल स्थगित करने का आदेश आया। कोरोना वायरस के संभावित संक्रमण के मद्देनजर सीतामढ़ी डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा ने सेवा को स्थगित कर दिया है। उधर, लाइफलाइन एक्सप्रेस परियोजना के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर देश पांडेय ने बताया की जिला प्रशासन से अनुमति के बाद यह सेवा दोबारा चालू करने के लिए अगले आदेश की प्रतीक्षा की जा रही है।

इलाज से ऑपरेशन तक मुफ्त

दुुनिया की पहली चलित रेल अस्पताल लाइफ लाइन एक्सप्रेस हॉस्पीटल ट्रेन में निशुल्क उपचार की सुविधा मिलनी है। सात सुसज्जित बोगी वाले चलित रेल अस्पताल में दो नवंबर तक विशेषज्ञ डॉक्टर स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर, मुंह के कैंसर की जांच एवं उपचार के साथ-साथ प्लास्टिक सर्जरी एवं दांतों के रोगों का भी इलाज करेंगे। इसके साथ ही मोतियाबिंद, कटे-फटे होंठो, हड्डी से संबंधित विकारों, जलने से हुए विकारों से लेकर कान के ऑपरेशन तक की सुविधा मिलेगी।

डॉक्टरों की 40 सदस्यीय टीम

लाइफ लाइन एक्सप्रेस में प्रशिक्षित एवं विशेषज्ञ डॉक्टरों की 40 सदस्यीय टीम मरीजों का उपचार करती है। उपचार के दौरान भर्ती मरीजों और उनके साथ आए एक परिजन को सुबह-शाम का नाश्ता, दोपहर एवं रात्रि के भोजन की व्यवस्था भी निशुल्क की जाती है। इसके अलावा लाइफ लाइन शिविर स्थल पर रियायती दरों पर भोजन एवं नाश्ते की उपलब्धता के लिए कैंटीन की भी व्यवस्था की जाएगी। कैंप स्थल, आवासीय परिसर आदि में शुद्ध पीने का पानी और साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था होगी।

BIHAR

मुंबई से दरभंगा पहुंची प्रवासी गर्भवती महिला का बच्चा हुआ तो नाम रखा ‘सोनू सूद’

Published

on

मुंबई. इन दिनों बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने माने एक्टर सोनू सूद (Sonu Sood) जबरदस्त सुर्खियों में बने हुए हैं. इस मुश्किल समय में वो लगातार प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए खड़े हुए हैं. कभी लॉकडाउन में गरीबों और जरूरतमंदों को खाना-राशन पहुंचाते दिख रहे हैं तो कभी प्रवासी मजदूरों (Migrant Workers) को घर पहुंचाने के लिए बसों का इंतजाम कर रहे हैं. सोनू के इन्हीं नेक कामों ने उन्हें प्रवासी मजदूरों का रियल हीरो बना दिया है. सोशल मीडिया (Social media) पर उन्हें शुक्रिया करते कई मजदूरों के किस्से सामने आए हैं. वहीं उनकी मदद से घर पहुंची बिहार (Bihar) की एक गर्भवती मजदूर महिला (Pregnant Migrant Worker Woman) ने उन्हें बेहद स्पेशल तरीके से थैंक्यू कहा है.

India: Sonu Sood launches toll free number to help migrants reach ...

सोनू सूद ने इस वाकये का खुलासा खुद किया था. उन्होंने बॉम्बे टाइम्स से बातचीत में कहा था- ‘मैंने जिन लोगों को घर भेजा उनमें से एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया और उसका नाम मेरे नाम पर रखा है.’ सोनू ये भी कहा था कि ये वाकया उनके दिल को छू गया था. इस बातचीत के मुताबिक सोनू ने बताया, ‘मैंने टीम के साथ मिलकर 12 मई को प्रवासी मजदूरों का एक ग्रुप मुंबई से दरभंगा के लिए रवाना किया था. जिसमें में दो गर्भवती महिलाएं भी शामिल थीं. इनमें से एक को घर पहुंचते ही बच्चा हुआ. ये खुशखबरी उन्होंने मुझे फोन करके दी थी.’

Sonu Sood sends home another group of migrants stuck in Mumbai ...

सोनू का कहना है, ‘उनके परिजनों ने बताया कि बेटा हुआ है और उन्होंने अपने बेटे का नाम सोनू सूद रखा है. जब मैंने उनसे पूछा कि सूद कैसे… वो तो श्रीवास्तव हुआ ना? ये सुनकर महिला ने खुद बताया कि बच्चे का पूरा नाम सोनू सूद श्रीवास्तव रखा गया है.’ सोनू कहते हैं कि उन्हें उस महिला का शुक्रिया कहने का ये तरीका बेहद स्पेशल लगा और उनके दिल को छू गया.

सोनू ने अपने ट्विटर के जरिए कुछ प्रवासी मजदूरों के धन्यवाद का जवाब भी दिया है. सोनू द्वारा किए गए बस के इंतजाम के बाद उसमें सवार एक व्यक्ति ने उन्हें टैग करते हुए ट्विटर पर लिखा था, ‘सर हम लोग अच्छे से निकल चुके हैं, आप बेफिक्र रहिए, मैं आपको अपडेट करता रहूंगा, आपको प्यार भइया.’ इस पर सोनू ने लिखा- ‘विश यू अ हैप्पी जर्नी भाई, बोला था ना कल मां के हाथ का खाना खाओगे. बिहार पहुंच कर सबको सलाम कहना.’

Input : News18

Continue Reading

BIHAR

मौसम विभाग ने बिहार के कई जिलों को लेकर जारी किया अलर्ट, तेज आंधी और बारिश की आशंका

Published

on

बिहार में मौसम विभाग ने अर्लट जारी किया है. मौसम विभाग ने तेज आंधी और बारिश को लेकर कई जिलेों के लिए अर्लट जारी किया यही नहीं इन जिलों में वज्रपात की भी संभावना है. मौसम विभाग ने मधेपुरा, सहरसा, सुपौल, पूर्णिया, किशनगंज और अररिया जिलों को लेकर अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने इन जिलों में वज्रपात की और तेज आंधी की संभावना है. ऐसे में लोग बिना जरूरी न हो तो घर से नहीं निकले. घर में ही सुरक्षित रहे.

बंगाल की खाड़ी की हवा में आई रफ्तार ने और पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल असम होते हुए नागालैंड तक बनी टर्फ लाइन ने बुधवार को पूरे प्रदेश को अपने दायरे में ले लिया. जिसकी वजह से पूरे प्रदेश में अगले 48 घंटे में बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी बिहार में अच्छी बारिश एवं बिहार के अन्य जिलों में कई जगह छिटपुट बारिश हो सकती है. फिलहाल बंगाल की खाड़ी से 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की चाल से चली हवा की वजह से बुधवार को पूरे प्रदेश के तापमान में 8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई.

Input : Live Cities

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर : अनाप-शनाप औसत बिल भेज रहा विभाग, उपभोक्ता हलकान

Published

on

मुजफ्फरपुर : बिजली विभाग के अजब-गजब कारनामे सामने आ रहे हैं। दैनिक जागरण से विद्युत उपभोक्ताओं ने विभागीय लापरवाही की पोल पट्टी खोल दी है। ज्यादातर उपभोक्ताओं औसत री¨डग कर अनाप-शनाप बिल मिलने से परेशान हैं। ऑनलाइन या ऑफलाइन शिकायत के बावजूद कोई समाधान नहीं निकल पा रहा है। बैरिया पठानटोली कृष्ण मोहन नगर मोहल्ले के रहने वाली पूनम कुमारी को पिछले तीन वर्षो से एवरेज बिजली बिल आ रहा है। उनके पति अभय कुमार उर्फ बिट्ट लोहिया कॉलेज में हैं। वे दर्जनों बार शिकायत कर चुकी हैं। फिर भी उनको मीटर रीडिंग से बिजली बिल नहीं मिल रहा है। गलत मीटर नंबर से उनको बिजली बिल आ रहा है। कहीं विभाग एक बार लाखों रुपये की पेनाल्टी न लगा दें, इससे पूरा परिवार डरा हुआ है।

 

एस्सेल के जाने के बाद नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के हाथ बिजली व्यवस्था आई, तब से ही से इलाके के जेई और ऑनलाइन शिकायत कर रहे हैं। करजा थाने के गवसरा गांव निवासी भरत सिंह ने बिजली बिल सुधार के लिए विभाग के अधिकारियों को लगातार आवेदन दे रहे हैं। भगवानपुर श्रमजीवी नगर मोहल्ला निवासी दिनेश मिश्र ने दो महीने का एक साथ यूनिट जोड़ कर बिजली बिल बना देने की शिकायत की है। औराई आलमपुर के रहने वाले शिवेंद्र कुमार ने अधिक बिल आने की बात कही है। बैरिया आयाची ग्राम निवासी राकेश क्षत्रिय ने एवरेज बिजली बिल पेमेंट करने के बाद रीडिंग पर अधिक बिल आने से परेशान हैं।

नगर थाने के बालूघाट जंगलीमाई वार्ड-17 के निवासी लालशंकर प्रसाद सिन्हा ने अप्रैल माह का बिल नहीं आने की शिकायत की है। बैरिया के उपभोक्ता संजय कुमार ने ने अपने बिल को गलत बताया है। सरैयागंज के सुजीत कुमार ने बिल में गड़बड़ी की शिकायत की है। चंदवारा जमीरन गाछी मोहल्ला निवासी रईस अहमद एक साथ तीन महीने के बिजली बिल आने से परेशान हैं।

विद्युत उपभोक्ताओं ने खोली विभागीय लापरवाही की पोल पट्टी

दर्जनों बार शिकायत के बाद भी नहीं मिल रहा बिजली बिल

बिजली बिल या किसी तरह की गड़बड़ी को लेकर उपभोक्ता सीधे अपने सेक्शन के वरीय विद्युत अधिकारी से मिलें। समस्या का शीघ्र समाधान हो जाएगा। एवरेज बिल पाने वाले उपभोक्ता मीटर का वीडियो बनाकर कार्यपालक अभियंता को दे कर बिल सही करवा सकते हैं। – छबिंद्र  प्रसाद सिंह, विद्युत कार्यपालक अभियंता, नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन।

Continue Reading
INDIA22 mins ago

वीर सावरकर एक महान देशभक्त जो कुछ देशद्रोही और घटिया राजनीति करने वालो का शिकार बन गये

INDIA29 mins ago

बड़ी खबर : BJP प्रवक्ता संबित पात्रा में दिखे COVID-19 जैसे लक्षण, अस्पताल में हुए भर्ती

BIHAR2 hours ago

मुंबई से दरभंगा पहुंची प्रवासी गर्भवती महिला का बच्चा हुआ तो नाम रखा ‘सोनू सूद’

BIHAR2 hours ago

मौसम विभाग ने बिहार के कई जिलों को लेकर जारी किया अलर्ट, तेज आंधी और बारिश की आशंका

INDIA5 hours ago

अब व्हाट्सएप से बुक करें गैस सिलेंडर, इस नंबर पर करना होगा मैसेज

Jharkhand6 hours ago

पहली बार फ्लाइट से प्रवासी मजदूरों की वापसी, मुंबई से झारखंड लौटेंगे 180 लोग

MUZAFFARPUR8 hours ago

मुजफ्फरपुर : अनाप-शनाप औसत बिल भेज रहा विभाग, उपभोक्ता हलकान

MUZAFFARPUR9 hours ago

मुजफ्फरपुर : क्वारंटाइन केंद्र पर उकसाकर हंगामा कराने में प्राथमिकी

INDIA9 hours ago

ज्यादा मजदूरों की मदद के लिए सोनू सूद ने जारी किया टोल फ्री नंबर, जाने वालों से कहा- वापस जरूर आना

INDIA15 hours ago

व्यापारिक मोर्चे पर भी चीन के साथ आर-पार की लड़ाई के मूड में भारत, जानें पूरा ब्योरा

BIHAR2 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

INDIA4 weeks ago

लॉकडाउन में राशन खरीदने निकला बेटा दुल्हन लेकर लौटा, भड़की मां पहुंची थाने

BIHAR4 weeks ago

ऋषि कपूर ने उठाए थे नीतीश सरकार के फैसले पर सवाल, कहा था- कभी नहीं जाऊंगा बिहार

WORLD3 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

बिहार के किस जिले में आज से क्या-क्या होगा शुरू, देंखे-पूरी लिस्ट

INDIA4 weeks ago

Lockdown Part 3- 17 मई तक जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

BIHAR3 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR4 weeks ago

बाहर फंसे बिहारियों की वापसी का बिहार सरकार नहीं करेगी इंतजाम, सुशील मोदी बोले- हमारे पास नहीं है संसाधन

INDIA4 weeks ago

लॉकडाउन के बीच 21 हजार रुपए से कम सैलरी पाने वालों के लिए सरकार ने की 5 बड़ी घोषणाएं

Uncategorized4 weeks ago

50 फीसद यात्रियों के साथ बसों का संचालन, बढ़ सकता किराया

Trending