Connect with us

SPORTS

धोनी के बारे में दोस्‍त ने खोला राज- हम उसे आतंकवादी कहते थे, अब वह‍ संत बन गया

Published

on

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 30 मई से शुरू होने वाले आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में महेंद्र सिंह धोनी अहम खिलाड़ी साबित होंगे. धोनी का यह चौथा वर्ल्‍ड कप होगा और वेस्‍ट इंडीज के क्रिस गेल के बाद वे प्रतियोगिता में दूसरे सबसे अनुभवी क्रिकेटर होंगे. वे दो बार(2007 टी20 वर्ल्‍ड कप और 2011 वनडे वर्ल्‍ड कप) भारत को वर्ल्‍ड चैंपियन बना चुके हैं.

क्रिकेट की दुनिया के सबसे बड़े टूर्नामेंट से पहले धोनी के करीबी दोस्‍त सत्‍य प्रकाश ने उनके बारे में कई दिलचस्‍प खुलासे किए हैं. बता दें कि सत्‍य प्रकाश ने ही धोनी को भारतीय रेलवे में नौकरी दिलाने में मदद की थी. दोनों बिहार के लिए साथ क्रिकेट भी खेला करते थे.

उन्‍होंने खेल मैगजीन ‘स्‍पोर्टस्‍टार’ को बताया कि वे सभी दोस्‍त धोनी को आतंकवादी बुलाते थे. सत्‍य प्रकाश ने मैगजीन को बताया, ‘हम उसे आतंकवादी बुलाया करते थे. वह 20 गेंदों में 40-50 रन बना दिया करता था. लेकिन जब से वह देश के लिए खेलने लग गया है तब से संत बन गया है और उसने अपनी अप्रोच बदल ली है. वह काफी जल्‍दी सीखता है.’

 

सत्‍य प्रकाश 18 साल से धोनी के दोस्‍त हैं. उन्‍होंने ही धोनी को भारतीय रेलवे में नौकरी दिलाने में मदद की थी. दोनों बिहार के लिए साथ क्रिकेट भी खेला करते थे.

वर्ल्‍ड कप के पहले सामने आए एमएस धोनी के भाई, किए कई बड़े खुलासे

virat kohli interview, indian cricket team, ravi shastri, ms dhoni, विराट कोहली, भारतीय क्रिकेट टीम, एमएस धोनी

धोनी के संघर्ष के बारे में उन्‍होंने बताया, ‘धोनी कहता है कि फाइव स्‍टार होटल में रूकने से न तो भूख मिटती है और न अच्‍छी नींद आती है. बाकी खिलाड़ियों और धोनी यह अंतर है कि वह भावनाएं नहीं रखता. 2003 में जब हम फुटबॉल खेल रहे थे तो उसकी मां ने फोन किया. उसने कहा कि फोन बजने दो, गेम पर ध्‍यान दो. बाद में हमें पता चला कि वह मैच में काफी गंभीर था और अपनी लय तोड़ना नहीं चाहता था.’

शुरुआत में उसने न के बराबर कप्‍तानी की लेकिन देखो कैसे वह महान खिलाड़ियों का कप्‍तान बन गया. वह हमेशा हिंदी में बात करता था लेकिन अब वह फर्राटेदार अंग्रेजी बोलता है. हम दोस्‍त कभी उसकी काबिलियत पहचान ही नहीं पाए. — सत्‍य प्रकाश

एमएस धोनी शुरू से ही आत्‍मविश्‍वास से लबरेज रहे. उनकी इस खूबी के बारे में सत्‍य प्रकाश ने स्‍पोर्टस्‍टार को बताया, ‘एक मैच के दौरान किसी ने उसे छेड़ा और कहा कि आज तेरा दिन है और तू जितने चाहे रन बना सकता है लेकिन कल तू हमारे साथ ही खेलेगा. इस पर धोनी ने जवाब दिया कि तुम चाहे जितने रन बना लो हम 15 ओवर में जीत जाएंगे. बाद में उसकी टीम 14.4 ओवर में मैच जीत गई.’

ms dhoni, ms dhoni friends, dhoni friend satya prakash, dhoni terrorist comment, icc cricket world cup 2019, एमएस धोनी, धोनी दोस्‍त, धोनी सत्‍य प्रकाश, धोनी आतंकवादी

एमएस धोनी और सत्‍य प्रकाश 18 साल से दोस्‍त हैं.

एमएस धोनी की कप्‍तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने कई खिताब जीते हैं और बड़ी कामयाबी पाई. वे इकलौते कप्‍तान हैं जिन्‍होंने आईसीसी के तीनों टूर्नामेंट जीते हैं. धोनी ने 2007 में टी20 वर्ल्‍ड कप, 2011 में वनडे वर्ल्‍ड कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतने का कारनामा किया है.

Input : News18

SPORTS

खुशखबरी! टी20 वर्ल्ड कप में हार के बाद भारतीय टीम में फिर होगी धोनी की वापसी

Published

on

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया को सेमीफाइनल में हार मिली और एक बार फिर वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूट गया. इस बार मिली हाल ने हर किसी को झकझोर कर रख दिया है, यही कारण है कि टीम इंडिया के टी-20 खेलने के तरीके को पूरी तरह से बदलने की बात की जा रही है. सवाल उठता है कि क्या बीसीसीआई पूरी तरह से तैयार है और बड़ा बदलाव करने के लिए क्या कदम उठाए जाएंगे.

nps-builders

टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई द्वारा टी-20 फॉर्मेट में नई जान फूंकने के लिए कुछ कदम उठाने को लेकर चर्चा चल रही है. इसमें हार्दिक पंड्या को टी-20 फॉर्मेट का कप्तान बनाना हो, या फिर टी-20 और वनडे में अलग-अलग कप्तान, कोच लेकर चलना हो. ऐसी चर्चाएं भी जारी हैं.

लेकिन इस बीच जो बड़ी बात सामने आई है वो यह है कि बीसीसीआई एक बार फिर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को टीम इंडिया के साथ जोड़ना चाहता है. आईसीसी टूर्नामेंट में टीम इंडिया को किस तरह क्रिकेट खेलना चाहिए, इसको लेकर महेंद्र सिंह धोनी के हाथ में जिम्मा सौंपा जा सकता है.

क्या होगा एमएस धोनी का रोल?

एमएस धोनी को टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए भी बतौर मेंटर टीम इंडिया के साथ जोड़ा गया था, लेकिन वह सिर्फ एक टूर्नामेंट की बात थी और अचानक ऐसा होने पर कोई बड़ा असर नहीं दिखा था. लेकिन इस बार बात परमानेंट तरीके की हो रही है, ताकि तीन आईसीसी टूर्नामेंट जीतने वाले इकलौते कप्तान एमएस धोनी का मार्गदर्शन टीम इंडिया को मिल सके.

रिपोर्ट के मुताबिक, एमएस धोनी आईपीएल 2023 के बाद आईपीएल को अलविदा कह सकते हैं. ऐसे में उनके पास वक्त होगा और बीसीसीआई उनसे टी-20 फॉर्मेट में टीम इंडिया के साथ काम करने को कह सकता है. क्योंकि हेड कोच राहुल द्रविड़ के लिए तीनों फॉर्मेट में एक-साथ काम करना काफी मुश्किल हो रहा है.

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

तुरंत बड़े बदलाव करेगा बीसीसीआई?

टीम इंडिया को टी-20 वर्ल्ड कप 2022 हारे अभी एक हफ्ता भी नहीं हुआ है और अचानक हलचल तेज़ होने लगी है. ऐसे में क्या बीसीसीआई जल्दबाजी में कोई फैसला लेगा या चीज़ों को आराम से हैंडल किया जाएगा. बता दें कि टी-20 का अगला वर्ल्ड कप 2024 में है, लेकिन उससे पहले 2023 में वनडे का वर्ल्ड कप है. ऐसे में क्या बोर्ड अभी से ही मिशन में जुट गया है और रोहित शर्मा की कप्तानी पर गाज गिरने वाली है?

आपको बता दें कि टीम इंडिया इस बार रोहित शर्मा की अगुवाई में टी-20 वर्ल्ड कप खेलने ऑस्ट्रेलिया पहुंची थी. भारतीय टीम ने यहां सेमीफाइनल तक का सफर तय किया, लेकिन आगे नहीं बढ़ सकी. सेमीफाइनल में टीम इंडिया को इंग्लैंड ने 10 विकेट से मात दी और भारत के टी-20 वर्ल्ड कप जीतने के सपने को तोड़ दिया. भारत ने आखिरी बार टी-20 वर्ल्ड कप 2007 में और आखिरी बार कोई आईसीसी ट्रॉफी साल 2013 में जीती थी, दोनों ही मौकों पर महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया के कप्तान थे.

Source : Aaj Tak

Genius-Classes

Continue Reading

SPORTS

IPL काफी नहीं, विदेशी क्रिकेट लीग भी खेलना होगा: राहुल द्रविड़ के बाद अनिल कुंबले की भी सलाह

Published

on

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अपने नये क्रिकेटरों को आईपीएल छोड़ कर किसी भी अन्य देशों में आयोजित क्रिकेट लीग में खेलने की अनुमति नहीं देता है, लेकिन अब इसकी मांग उठने लगी है. गुरुवार को भारतीय क्रिकेट टीम की हार के बाद टीम के वर्तमान कोच राहुल द्रविड़ ने इसकी वकालत की थी, अब पूर्व भारतीय कोच अनिल कुंबले ने इसकी मांग की है. मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि ‘इंग्लैंड के खिलाड़ी जोस बटलर और एलेक्स हेल्स को ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग (बीबीएल) में खेलने का फायदा मिला, जिन्होंने गुरुवार को टी-20 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में भारत पर 10 विकेट की दबदबे भरी जीत दर्ज करने में मदद की.’

इंग्लैंड के हेल्स ने सबसे ज्यादा बीबीएल मुकाबले खेले हैं

इंग्लैंड की टीम में एलेक्स हेल्स सबसे ज्यादा बीबीएल मुकाबले खेले हैं, वह इसमें मेलबर्न रेनेगेड्स और सिडनी थंडर्स के लिए खेल चुके हैं. द्रविड़ ने स्वीकार किया कि विजेता टीम को इसका फायदा मिला. उन्होंने कहा कि ‘काफी लोग भारतीय खिलाड़ियों को लीग में खिलाने की बात करते हैं. हां, मुझे लगता है कि हमारे काफी खिलाड़ियों को इस तरह की काफी लीग में खेलने के मौके की कमी खलती है, लेकिन अगर आपको खेलना है, तो इस पर फैसला करना बीसीसीआई का काम है.’ वहीं स्टार स्पीनर अनिल कुंबले ने कहा कि ‘BCCI युवा खिलाड़ियों को वेस्टइंडीज और अमेरिका में होनेवाले 2024 टी-20 विश्व कप से पहले अनुभव हासिल करने के लिए दुनिया भर में विभिन्न टी-20 लीग में भाग लेने की अनुमति दे. मुझे लगता है कि एक्सपोजर (वहां के हालात में खेलने का अनुभव) निश्चित रूप से मदद करता है.’

वहां के हालात में खेलने का मिलेगा अनुभव

क्रिकेट बोर्ड अपने-अपने देशों में वहां की परिस्थिति के अनुसार पिचे तैयार करती हैं. कहीं स्पिनरों को अधिक दर्न मिलते हैं, कहीं उछाल अधिक है, तो कही मौसम भी परेशान करते हैं. विभिन्न बोर्ड की ओर से टी-20 क्रिकेट लीग के आयोजन करीब एक से दो महीने के लिए किये जा रहे हैं. अलग-अलग देशों में होनेवाले क्रिकेट लीगों में भारतीय खिलाड़ियों को खेलने से वहां की परिस्थितियों से जूझने की क्षमता में मजबूति आयेगी.

इन बड़े लीग्स के हो रहे हैं आयोजन

इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) की 2008 में शुरुआत के बाद कई देशों ने अपनी घरेलू टी-20 लीग शुरू की, जिसमें ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग (बीबीएल), पाकिस्तान प्रीमियर लीग (पीएसएल), कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) जैसे टूर्नामेंट शामिल है.

आयरलैंड और नीदरलैंड से भी खराब रही टीम इंडिया की शुरुआत

टी-20 विश्व कप में भारतीय ओपनर फ्लॉप रहे. लोकेश राहुल और रोहित शर्मा की जोड़ी नहीं चले. आंकडों पर नजर डाले, तो हमारा रिकॉर्ड आयरलैंड और नीदरलैंड से भी खराब रहा. भारतीय ओपनर जोड़ी विश्व कप में 97 रनों की साझेदारी की, वह भी 5.01 रन की औसत से.

रन औसत देश

11.25 इंग्लैंड

9.26 न्यूजीलैंड

8.83 दक्षिण अफ्रीका

8.76 बांग्लादेश

7.87 आयरलैंड

7.05 श्रीलंका

6.65 जिंबाब्वे

6.42 पाकिस्तान

6.31 ऑस्ट्रेलिया

6.27 अफगानिस्तान

5.58 नीदरलैंड

5.01 की रन औसत से रन बनाये हैं भारतीय ओपनर्स ने

Source : Prabhat Khabar

nps-builders

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

Genius-Classes

Continue Reading

SPORTS

अर्शदीप को लेकर उनके घरवाले चिंतित, खेल मंत्री ने की मां से बात, बोले- ‘हम साथ हैं, आप परेशान न हों’

Published

on

भारतीय क्रिकेट टीम के 23 वर्षीय होनहार पेसर अर्शदीप सिंह से रविवार को एशिया कप 2022 में पाकिस्‍तान के खिलाड़ी आसिफ अली का कैच छूट जाने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों द्वारा उन्‍हें निशाने पर लिया जा रहा है. इससे अर्शदीप के परिवारवाले चिंतित हैं. इससे वाकिफ पंजाब के खेल मंत्री मीत हेयर ने अर्शदीप की मां से फोन पर बात की है. खेल मंत्री ने उन्हें फोन कर भरोसा दिलाया है कि वह किसी प्रकार की चिंता ना करें और आश्‍वस्‍त किया कि ‘हम आपके साथ हैं’…

पाकिस्‍तान के साथ मैच के बाद अर्शदीप के ट्रोल होने पर खेल मंत्री मीत हेयर ने भी अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह शर्म की बात है कि उभरते सितारे के बारे में ऐसा कहा जा रहा है. अर्शदीप ने बेहतरीन गेंदबाजी की है. खेल में किसी दिन अच्छा होता है तो किसी दिन बुरा. हम अर्श के साथ हैं.

उन्‍होंने आगे कहा कि मै अर्श के साथ फोन पर बात करूंगा. जब अर्शदीप वापस आएगा तो उनसे मिलूंगा. जो लोग अर्शदीप के बारे में गलत बोले रहे हैं, उनकी जांच होनी चाहिए. उन पर कार्रवाई होनी चाहिए. अर्शदीप जब टूर्नामेंट खेलकर वापस आएगा तो में खुद उन्‍हें एयरपोर्ट लेने जाऊंगा.

बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाज अर्शदीप सिंह के विकिपीडिया पेज को एडिट कर ‘खालिस्तान’ के साथ जोड़े जाने को सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने गंभीरता से लिया है. मंत्रालय ने अर्शदीप के पेज को खालिस्‍तान से जोड़े जाने और उस कंटेंट के पब्लिकली रिफलेक्‍ट होने को लेकर स्पष्टीकरण के लिए भारत में विकिपीडिया के अधिकारियों को समन जारी किया है. मंत्रालय ने अधिकारियों से कहा है कि वह इस मामले में स्‍पष्‍टीकरण के साथ उनसे आकर मिलें और इसकी वजह बताएं…

दरअसल, भारतीय टीम के 23 वर्षीय होनहार पेसर अर्शदीप सिंह से रविवार को एशिया कप 2022 में पाकिस्‍तान के खिलाड़ी आसिफ अली का कैच छूट गया था. इसके बाद लोगों ने सोशल मीडिया पर उन पर सवाल खड़ा करना शुरू कर दिया.

Source : News18

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading
BIHAR8 hours ago

बिहार: मोबाइल टावर ही उठा ले गए चोर, घटना से पुलिस भी अचंभित

BIHAR11 hours ago

मुजफ्फरपुर एसएसपी जयंत कांत को मद्द निषेध में शानदार कार्य के लिए मिला पुरस्कार

BIHAR12 hours ago

वैशाली : एक्स गर्लफ्रेंड के याद में मंडप से फरार हुआ दुल्हा, लड़के के चचेरे भाई से करवा दी शादी

BIHAR14 hours ago

बिहार: गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस–वे के लिए जल्द शुरू होगा भूमि अधिग्रहण, तैयारियां पूरी

BIHAR15 hours ago

आईपीएस विकास वैभव की चोरी हुई पिस्तौल व गोली बरामद, घर से ही मिला चोरी हुआ सामान

BIHAR1 day ago

दुल्हन को देखते ही शादी का मंडप छोड़कर भागा दूल्हा, बाराती बने बंधक; फिर…

BOLLYWOOD1 day ago

दिग्गज अभिनेता विक्रम गोखले का निधन, कई दिनों से अस्पताल में थे भर्ती

BIHAR1 day ago

सोनपुर मेले में अनामिका को कविता पाठ से रोका, ADM बोले-‘सरकार का बहुत प्रेशर है’

BIHAR1 day ago

जंगलराज पिछले दरवाजे से घुस रहा, लालू और नीतीश के राज में कोई फर्क नहीं : पीके

BIHAR2 days ago

इंतजार खत्म : बीपीएससी 67 वीं मैंस परीक्षा की तारीख का हुआ ऐलान

TRENDING3 weeks ago

प्यार की खातिर टीचर मीरा बनी आरव, जेंडर बदल कर स्कूल स्टूडेंट कल्पना से रचाई शादी

MUZAFFARPUR3 weeks ago

इंतजार की घड़ी खत्म: 12 साल पहले बना सिटी पार्क 15 नवंबर से पब्लिक के लिए खुलेगा

TRENDING3 weeks ago

गेयर बदलने के स्टाइल पर हो गई फिदा, करोड़पति महिला ने ड्राइवर से ही रचा ली शादी

INDIA2 weeks ago

गर्लफ्रेंड शादी करना चाहती थी, प्रेमी ने उसके 35 टुकड़े किए, कई दिन फ्रिज में रखा

SPORTS2 weeks ago

खुशखबरी! टी20 वर्ल्ड कप में हार के बाद भारतीय टीम में फिर होगी धोनी की वापसी

MUZAFFARPUR3 weeks ago

सोनपुर मेला के लिए रेलवे की तैयारी पूरी,मुजफ्फरपुर से चलेगी 4 जोड़ी स्पेशल ट्रेन

ENTERTAINMENT2 weeks ago

‘कसौटी जिंदगी की’ एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी का जिम में वर्कआउट करते वक्त निधन

MUZAFFARPUR3 weeks ago

सोनपुर मेले में भारी भीड़ को देखते हुए आज और कल मुजफ्फरपुर से चलेगी स्पेशल ट्रेनें

OMG3 weeks ago

पाकिस्तानी एक्ट्रेस सेहर शिनवारी का जिम्बाब्वे को ऑफर, इंडिया को हराया तो तुमसे करूंगी शादी

BIHAR2 weeks ago

भोजपुरी एक्ट्र्रेस अक्षरा सिंह की बढ़ीं मुश्किलें, पटना के घर पर पुलिस ने चिपकाया इश्तेहार

Trending