Connect with us

INDIA

तेजस से उड़ान भरने वाले पहले रक्षा मंत्री बने राजनाथ, देखें VIDEO

Published

on

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बेंगलुरु में एचएएल एयरपोर्ट पर भारत के स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस से उड़ान भरी। राजनाथ आधे घंटे तक विमान में ही रहे। इस दौरान उनके साथ इसके प्रॉजेक्ट डायरेक्टर वाइस एयर मार्शल एन तिवारी मौजूद रहे। राजनाथ सिंह इस विमान में उड़ान भरने वाले पहले रक्षा मंत्री हैं। रक्षा मंत्री की यह उड़ान इसीलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस विमान का निर्माण स्वदेश में ही एचएएल द्वारा किया जा रहा है। इससे पहले बीते शुक्रवार को ही तेजस ने अपनी ताकत का लोहा मनवाया था। इस लड़ाकू विमान के नौसेना संस्करण की सफल अरेस्ट लैंडिंग करवाई गई थी।

ये है तेजस की विशेषता

तेजस की तकनीकि विशेषताओं पर गौर किया जाए तो पता चलता है कि तेजस एक लाइट कांबैट एयरक्राफ्ट है। इसकी सर्वाधिक स्पीड 1.6 मैक है। 2000 किमी की रेंज को कवर करने वाले तेजस का अधिकतम थ्रस्ट 9163 केजीएफ है। इसमें ग्लास कॉकपिट, हैलमेट माउंटेड डिस्प्ले, मल्टी मोड रडार, कंपोजिट स्ट्रक्चर और फ्लाई बाई वायर डिजिटल सिस्टम जैसे आधुनिक फीचर मौजूद हैं। इस जेट पर दो आर-73 एयर-टू-एयर मिसाइल, दो 1000 एलबीएस क्षमता के बम, एक लेजर डेजिग्नेशन पोड और दो ड्रॉप टैंक्स तैनात रहती है।

वायुसेना और नौसेना में किया जाएगा इस्तेमाल

तेजस का इस्तेमाल नौसेना और वायुसेना दोनों सेनाओं में किया जाएगा। भारतीय वायुसेना में पुराने होते जा रहे मिग-21 फाइटर की जगह लेने के लिए इसका निर्माण किया गया है। यह एलसीए प्रोग्राम के तहत किया जा रहा है। यह प्रोग्राम वषर्ष 1980 में शुरूकिया गया था।

नौसेना की तीन परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे

रक्षा मंत्री 28 सितंबर को नौसेना के लिए तीन परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। वे मुंबई में स्कॉर्पियन क्लास की दूसरी पनडुब्बी आइएनएस खंडेरी को नौसेना में कमीशन करेंगे। यह पनडुब्बी स्टेल्थ और एयर इंडिपेंडेंट प्रॉपल्शन समेत कई तरह की तकनीकों से लैस है। दुश्मनों के लिए इसका पता लगाना आसान नहीं होगा। यह टॉरपीडो और ट्यूब लांच एंटी-शिप मिसाइल से हमला करने में सक्षम है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि यह किसी भी रडार की पकड़ में नहीं आएगी। इसके अलावा पी-17ए सीरीज का पहला युद्धपोत आइएनएस नीलगिरि को लांच किया जाएगा।

 

INDIA

गुजरात: सूरत के एक ज्वैलर्स ने बनाई राम मंदिर की चांदी की प्रतिकृतियां, कीमत 6 लाख के करीब

Published

on

By

गुजरात के सूरत के रहने वाले एक ज्ज्वैलर्स ने अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर की चांदी की प्रतिकृति बनाई है। ज्वेलरी शॉप डी. खुशालभाई ज्वैलर्स के मालिक दीपक चोकसी ने कहा कि राम मंदिर भारतीय संस्कृति की धरोहर है इसलिए हमने सोचा कि इसकी प्रतिकृति हम चांदी में बनाए। तो हमने 4 अलग-अलग प्रतिकृतियां बनाई हैं।

nps-builders

शॉप के मालिक ने आगे बताया कि उनके पास जो प्रतिकृति हैं, उनमें से सबसे छोटा प्रतिकृति 650 ग्राम चांदी से बना हुआ है और सबसे बड़ा साढ़े 5 किलो चांदी से बना हुआ है।जिसमें सबसे छोटे मंदिर की कीमत करीब 80,000 रुपए है जबकि सबसे बड़े मंदिर की कीमत करीब साढ़े 5 लाख रुपए है। उनका कहना है कि इसे बनाने में 2 महीने का समय लगा हैं।

Continue Reading

INDIA

सबसे अमीर पूर्व विधायक जुआ खेलते हुए गिरफ्तार, करोड़ों में है संपत्ति

Published

on

असम पुलिस ने अवैध जुआ गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में नाहरकटिया निर्वाचन क्षेत्र से पूर्व विधायक नरेन सोनोवाल को गिरफ्तार किया। 2016 के चुनावों में सबसे अमीर उम्मीदवार, एजीपी के पूर्व विधायक को पुलिस की टीम ने ऊपरी असम के डिब्रूगढ़ शहर के बोइरागिमोथ इलाके से गिरफ्तार किया था।

डिब्रूगढ़ पुलिस ने अपराध में कथित रूप से शामिल होने के आरोप में सोनोवाल के साथ छह और आरोपियों को भी गिरफ्तार किया था। अन्य छह आरोपियों की पहचान मुकुल घोष, महरोज अहमद, दीपेंद्र दत्ता, ऋत्विक बरुआ, अब्दुल राशिद और दीपक रंजन के रूप में हुई है। डिब्रूगढ़ के पुलिस अधीक्षक श्वेतांक मिश्रा ने कहा कि हमने आरोपी को असम गेम एंड बेटिंग एक्ट, 1970 की धारा 16 के तहत गिरफ्तार किया है। स्पेशल इनपुट के आधार पर, हमने गुरुवार देर रात बोइरागिमोथ इलाके में एक घर में छापा मारा और कुल सात लोगों को गिरफ्तार करने में कामयाब रहे। ये सभी अवैध जुआ गतिविधियों में शामिल पाए गए।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि छापेमारी के दौरान, हमने जुआ गतिविधियों में उपयोग की जाने वाली सामग्री बरामद की। हमने 96,500 रुपये नकद भी बरामद किए हैं। इसके अलावा हमने आरोपियों की एक कार और दो मोटरसाइकिलें जब्त की हैं। आरोपी के खिलाफ डिब्रूगढ़ पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया है। भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली असम सरकार के सहयोगी एजीपी के सदस्य नरेन सोनोवाल 2016 में नाहरकटिया निर्वाचन क्षेत्र से असम विधानसभा के लिए चुने गए थे। एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के अनुसार, सोनोवाल 2021 असम विधानसभा चुनाव लड़ने वाले सबसे अमीर उम्मीदवारों में से एक थे, जिनकी घोषित संपत्ति 33 करोड़ रुपये थी।

Source : Daily News360

nps-builders

Continue Reading

INDIA

भारतीय सेना का चीता हेलिकॉप्टर अरुणाचल में क्रैश, पायलटों की तलाश शुरू

Published

on

भारतीय सेना का चीता हेलिकॉप्टर अरुणाचल प्रदेश के मंडाला हिल्स में क्रैश हुआ। फिलहाल हेलिकॉप्टर में सवार पायलटों की तलाश शुरू हो गई है। सेना के सूत्रों ने बताया कि गुरुवार सुबह 9:15 बजे हेलिकॉप्टर का एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क टूट गया था। इसके बाद से ही हेलिकॉप्टर की तलाश जारी है और क्रैश होने की आशंका है। फिलहाल पायलटों की तलाश चल रही है। यह हादसा अरुणाचल प्रदेश के बोमडीला में हुआ है। सेना के पीआरओ लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र रावत ने कहा, ‘बोमडीला के पश्चिम में मांडला के पास हेलिकॉप्टर क्रैश होने की खबर है। सर्च पार्टियों ने अभियान तेज कर दिया है। इस संबंध में विस्तार से जानकारी जल्दी ही शेयर की जाएगी।’

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading
BIHAR3 hours ago

सीएम नीतीश को जान से मारने की धमकी देने वाला गिरफ्तार, गुजरात से दबोचा गया

DHARM5 hours ago

नवरात्रि विशेष: देश का वह शक्तिपीठ जहां होती है 1051 दीपों से माता की आरती

MUZAFFARPUR8 hours ago

मुजफ्फरपुर‎ : नर्सिंग होम में नंबर लगाने का झांसा देकर 37 हजार उड़ा ले गए अपराधी

DHARM9 hours ago

कलश स्थापना आज 11 बजे तक, मां शैलपुत्री की होगी पूजा

BIHAR11 hours ago

ओलावृष्टि से फसल क्षति पर सभी किसानों को मिलेगा मुआवजा : कृषि मंत्री

BIHAR1 day ago

बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, बेटियों ने मारी बाजी, तीनों संकाय में बनी टॉपर

DHARM1 day ago

चैत्र नवरात्रि के दिन नौका पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा

INDIA1 day ago

गुजरात: सूरत के एक ज्वैलर्स ने बनाई राम मंदिर की चांदी की प्रतिकृतियां, कीमत 6 लाख के करीब

BIHAR1 day ago

हाजीपुर-वैशाली सड़क दस मीटर चौड़ी होगी, महानंदा पर बनेगा पुल

MUZAFFARPUR2 days ago

लंगट सिंह कॉलेज में तीन दिवसीय आजादी का महोत्सव का कल होगा शुभारंभ

INDIA4 weeks ago

नेहा सिंह राठौर के पति की गई नौकरी, पुलिस से नोटिस मिलने के बाद दृष्टि आईएएस ने मांगा इस्तीफा

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर के मनोज मचा रहे फिल्मी दुनिया में तहलका, माधुरी के लिए मिला 38 से अधिक अवार्ड

BIHAR7 days ago

मनीष कश्यप की गिरफ्तारी के लिए विशेष टीम का गठन, बैंक खाते हुए फ्रिज

INDIA2 weeks ago

होली के दिन बाथरूम में नहाते वक्त पति-पत्नी की मौत, गैस गीजर से हुआ हादसा

BIHAR3 weeks ago

बक्सर में दो लड़कियों ने मंदिर में रचाई शादी; पति-पत्नी की तरह साथ रहने की ठानी

BIHAR2 days ago

बहन का अश्लील वीडियो बनाकर करता था ब्लैकमेल… ठोक दिया, गोपालगंज स्वर्ण व्यवसायी केस में बड़ा खुलासा

BIHAR4 days ago

मनीष कश्यप ने बिहार पुलिस के दबिश के कारण बेतिया के जगदीशपुर थाना में किया आत्मसमर्पण

BIHAR1 week ago

बिहार में ‘सीरियल किसर’ की तलाश, महिलाओं को किस कर मौके से हो जाता है फरार

BIHAR2 weeks ago

तमिलनाडु मामले में फर्जी वीडियो डालने पर सख़्त हुई बिहार पुलिस, मनीष कश्यप समेत 4 पर FIR; एक गिरफ्तार

BIHAR5 days ago

बिहार: अपनी ही शादी में जाना भूल गया नशे में टल्ली दूल्हा, रात भर इंतजार करती रह गई दुल्हन

Trending