ये यूरोप नहीं, दिल्ली है मेरी जान; बर्फीले तूफान के बाद कुछ यूं बदला दिल्ली NCR का नजारा

0
550

दिल्ली में गुरुवार की रात भारी ओलावृष्टि हुई। 5 से 10 मिनट तक हुई ओलावृष्टि ने दिल्ली एनसीआर के इलाके का नजारा ही बदल कर रख दिया। इसकी कई खूबसूरत तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को सुबह से ही बादल छाए रहे। शाम होते-होते दिल्ली सहित एनसीआर के पूरे इलाके का मौसम बदल गया। मौसम विभाग ने दिन में ओलावृष्टि का अनुमान जताया था जो सही साबित हुआ। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में पारा कुछ डिग्री बढ़कर 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को भी अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। विभाग ने दिन में ओले पड़ने और तेज बारिश होने की संभावना जताई है। शहर में सुबह आर्द्रता का स्तर 89 प्रतिशत रहा।

दिल्ली में खराब मौसम के कारण हवाई मार्ग भी प्रभावित हुआ। इसकी वजह से हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के चार्टेड विमान सहित 16 विमानों को बृहस्पतिवार को जयपुर के सांगानेर अतंरराष्ट्रीय हवाई अड्डे भेजना पड़ा। ओलावृष्टि के बाद सड़कों का नजारा आप देख सकते हैं।

राजधानी के कई इलाकों में बृहस्पतिवार को तेज बारिश और ओले गिरने के चलते शाम छह बजे से सात बजे के बीच दिल्ली आने वाली 14 घरेलू और चार अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को दूसरे शहरों में उतारना पड़ा। हवाई अड्डे के अधिकारियों ने राजधानी के मौसम को देखते हुए ये चेतावनी जारी कर दी थी।

गरुवार को दिन भर बादल छाए रहे औऱ शाम तक तेज बारिश के साथ एक ऐसा नजारा बन गया कि देखने के बाद यकीन करना मुश्किल था कि ये राजधानी है या स्विटजरलैंड की कोई जगह।

वहीं दिल्‍ली और एनसीआर में बारिश और ओलावृष्टि के बाद से ठंड की मात्रा भी काफी बढ़ गई है। शुक्रवार को भी कुछ ऐसे ही खराब मौसम के रहने का अनुमान जताया जा रहा है। जाती हुई ठंड एक बार फिर से वापस आकर लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है।

तेज हवाओं के साथ बर्फबारी और तूफानी मंजर ने लोगों को जहां उत्साहित किया वहीं यातायात में भी काफी परेशानी खड़ी करती नजर आई। सड़कों पर भारी जाम देखा गया।

हल्की बारिश के बाद तेज बर्फीले तूफान के कारण बड़े-बड़े ओले गिरे। लोगों ने इसकी तस्वीरें लेकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिए हैं जिसे देखकर लोगों का यकीन करना मुश्किल हो रहा है कि ये वाकई में राजधानी दिल्ली का नजारा है या कोई यूरोपीय शहर का।

billions-spice-food-courtpreastaurant-muzaffarpur-grand-mall