Connect with us

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में डीएनए जांच के लिए बनेगी लैब

Published

on

राज्य में डीएनए लैब की नई यूनिट लगाने काम जल्द मूर्त रूप ले सकता है। डीएनए के तीन नए लैब लगाने के सीआईडी के प्रस्ताव को राज्य सरकार ने मंजूरी के लिए गृह मंत्रालय को भेज दिया है। गृह मंत्रालय को प्रस्ताव भेजने का कारण यह है कि नए लैब निर्भया फंड से लगाए जाने हैं। जल्द ही मंत्रालय की मंजूरी मिलने की उम्मीद है। तीन डीएनए लैब लगाने पर 21 करोड़ रुपए के आसपास का खर्च आएगा। एक लैब पर 7 करोड़ रुपए खर्च होते हैं। यह खर्च मशीन और उससे जुड़े आधारभूत संरचना का है। वैज्ञानिक और स्टाफ की बहाली और वेतन का खर्च इसके अतिरिक्त होगा। फिलहाल यह तय नहीं है कि तीन नए लैब कहां स्थापित किए जाएंगे। बताया जाता है कि एक लैब पटना और बाकी दो भागलपुर और मुजफ्फरपुर में लगाए जा सकते हैं। दिल्ली के चर्चित निर्भया बलात्कार कांड के बाद साल 2013 में केन्द्र सरकार ने निर्भया फंड बनाने की घोषणा की थी। इसका मकसद महिलाओं और बच्चों के खिलाफ होनेवाले यौन अपराधों को रोकना है।

चार सौ जांच सालाना हो सकेगी फिलहाल बिहार में डीएनए जांच के लिए पटना स्थित फोरेंसिक लैब में एक यूनिट है। इसमें प्रत्येक वर्ष एक सौ के करीब डीएनए की जांच होती है। चार यूनिटें लगने के बाद यह संख्या चार से पांच सौ के बीच हो जाएगी।

बिहार में डीएनए जांच के लिए चार लैब होंगी

अभी बिहार में डीएनए जांच की सिर्फ एक यूनिट पटना में है स्थापित

डीएनए जांच की प्रक्रिया बेहद जटिल है। डीएनए जांच के लिए दो नमूने भेजे जाते हैं। पहले उसका सैंपलिंग किया जाता है। इसके बाद दोनों सैंपल के कोशिका के अंदर से डीएनए लिया जाता है। इसके बाद डीएनए को मैच कराने की प्रक्रिया प्रारंभ होती है। आखिर में यह तय होता है कि दोनों नमूनों के डीएनए मैच हुए या नहीं।

Input : Hindustan

MUZAFFARPUR

कोरोना का मुजफ्फरपुर में महाविस्फोट, आज पाये गये 8 नये कोरोना मरीज़, पॉजिटिव लोगो मे गैर प्रवासी समेत लोकल लोग

Published

on

आज मुजफ्फरपुर में कोरोना का महाविस्फोट हुआ और यह अब तक का सबसे खतरनाक मंजर है आज पाये गये कोरोना पॉजिटिव लोगो मे ऐसे लोग भी है जो मुजफ्फरपुर से बाहर नहीं गए जो यही थे.

कोरोना के इस आंकड़े के सामने आते ही यह साफ हो गया की मुजफ्फरपुर कोरोना से बुरी तरह चपेट मे आ चुका है.

जिला प्रशासन के जानकारी के अनुसार :

जिले में आज कोरोना पॉजिटिव कुल 8 केस पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें से तीन व्यक्ति मुरौल से संबंधित हैं, इसे अतरिक्त एक रसूलपुर ,एक बीनू नगर, एक झपहां, एक टीएमसी और एक रेल थाना से सम्बंधित हैं.

पॉजिटिव पाए गए मरीजों को मेडिकल टीम द्वारा कोविड केयर सेंटर में आइसोलेट किया जा रहा है जहां निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत उनका इलाज किया जाएगा, उनके क्लोज कांटेक्ट की तहकीकात की जा रही है,इस तरह मुजफ्फरपुर जिले में अभी तक कूल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 54 हो चुकी है,इसमें से 27 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं.

मुजफ्फरपुर के लिये यह अबतक की सबसे विकराल स्तिथी है, कोरोना का यह महाविस्फोट है पहले सिर्फ़ कोरेन्टीन सेंटर से मरीज़ मिल रहे थे आज के रिपोर्ट के बाद साधारण लोगो मे भी संक्रमण की स्थिति स्पस्ट हो गयी है जो बेहद खतरनाक है.

मुजफ्फरपुर में लॉकडाउन का नागरिक जबरदस्त माखौल उड़ा रहे जो आने वाले कल के लिये मुजफ्फरपुर के लिए बेहद जानलेवा होने वाला है.

इसे भी पढ़ें :- मुजफ्फरपुर रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

Continue Reading

MUZAFFARPUR

जिले में मिले आठ कोरोना संक्रमित मरीज़ अबतक एक दिन में सबसे अधिक मरीज़ मिले आज

Published

on

muzaffarpur-corona

जिले में आज कोरोना पॉजिटिव कुल 8 केस पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से तीन व्यक्ति मुरौल से संबंधित हैं। इसे अतरिक्त एक रसूलपुर, एक बीनू नगर, सभी पॉजिटिव पाए गए मरीजों को मेडिकल टीम द्वारा कोविड केयर सेंटर में आइसोलेट किया जा रहा है जहां निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत उनका इलाज किया जाएगा उनके क्लोज कांटेक्ट की तहकीकात की जा रही है। इस तरह मुजफ्फरपुर जिले में अभी तक कूल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 54 हो चुकी है इसमें से 27 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

muzaffarpur-corona

यह ख़बर बिल्कुल अभी आई है और इसे सबसे पहले आप मुजफ्फरपुर नाउ पर पढ़ रहे हैं. जैसेजैसे जानकारी मिल रही है, हम इसे अपडेट कर रहे हैं. ज्यादा बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए आप इस खबर को रीफ्रेश करते रहें, ताकि सभी अपडेट आपको तुरंत मिल सकें. आप हमारे साथ बने रहिए और पाइए हर सही ख़बर, सबसे पहले सिर्फ मुजफ्फरपुर नाउ पर

इसे भी पढ़ें :- मुजफ्फरपुर रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

मुजफ्फरपुर नाउ पर सबसे पहले न्यूज़ पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बिहार, मुजफ्फरपुर और देशदुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

Continue Reading

MUZAFFARPUR

अबसे मुजफ्फरपुर भी पुछेगा सवाल,आगे आएं अपनी समस्याओं के साथ #MuzaffarpurAsks

Published

on

muzaffarpur-asks-campaign-by-muzaffarpur-now

मुजफ्फरपुर के नागरिकों को अपनी समस्याओं से जुड़े सवाल अपने चुनें हुए जनप्रतिनिधियों से सोशल मीडिया पर पूछने का ज़रिया बनता जा रहा है #muzaffarpurasks. विभिन्न सोशल मीडिया प्लैटफार्म पर सक्रिय जिले के युवाओं द्वारा एक नई मुहिम कि शुरुआत कि गई है जिसमें हर तरह कि समस्याओं, लंबित पड़े चुनावों के दौरान किए गए वादें,चल रही योजनाओं और अपने आस-पास फ़ैली अनियमितताओं को संबंधित विभाग, अधिकारी और नीती निर्धारक मंत्रीयों और अधिकारियों को टैग करके उनसे मुख्यतः ट्विटर पर और अन्य अलग-अलग सोशल मीडिया प्लैटफार्म पर सवाल पूछा जा रहा है। विभिन्न समस्याओं के लिए एक हैशटैग #muzaffarpurasks लगा कर युवा अपने चुनें गए जनप्रतिनिधियों और नीती निर्धारण में अपनी सहभागिता रखने वाले विभाग और अधिकारियों से सीधा सवाल कर रहें हैं.

muzaffarpur-asks-campaign-by-muzaffarpur-now

मुजफ्फरपुर के लोगों को सवाल उठाने का आदत डालना क्यों है जरुरी?

मुजफ्फरपुर में वर्षो से देखा जा रहा है कि लंबित पड़े मामलें और वादों के दावों कि फेरहिस्त लंबी है। चाहे वो मुजफ्फरपुर को स्मार्ट सीटी बनानेे के लिए चयनित करके स्मार्ट सीटी बनाने का दावा हो या मुजफ्फरपुर के बंद पड़े पताही हवाई अड्डा से नियमित हवाई सेवा देने का वादा,शहर में लग रहे जाम और बरसात के बाद शहर के मुख्य सड़कों पर फीटों फ़ीट बरसात के बाद नाले का पानी हो इन सबका निदान के लिए हमारे अपने चुनें गए जनप्रतिनिधियों के हाँथ में ही है . स्मार्ट सीटी परियोजना को समय रहते ज़मीन पर उतार दिया जाए तो हर आम नागरिक का जीवन सुगम हो जाएगा,व्यापार बढेंगे और रोजगार मिलेगा।मुजफ्फरपुर हवाई अड्डा चालू हो जाने के दावों और वादों को समय से हकीक़त का अमली जामा पहना दिया जाए तो जिले के हर क्षेत्र का स्वर्णिम विकास संभव हो सकेगा. जिले कि बदहाल शिक्षा व्यवस्था, रोजगार के लिए बंद पड़े कल कारखाने, काॅलेजों में समय से परीक्षा नहीं होना जैसे बहुत दिनों से चले आ रहे हर आम समस्याओं को छू रहे सवालों को आप भी #muzaffarpurasks लगा कर जरुर पुछें, हो सकता है आपके सवालों को नजरअंदाज किया जा सकता है लेकिन उन सवालों का असर आम जनता कि आवाज़ पर पड़ेगा और सवाल पूछते हुए माँगें उठाने का आदत बनता चला जाएगा।

इसे भी पढ़ें :- मुजफ्फरपुर रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

कोरोना काल में कैसा है इस कैंपेन का महत्व?

बिहार विधानसभा चुनाव साल 2020के अंत में अपेक्षित है,और पुर्व कि भांति इस बार चुनाव बसों में भर कर लाई गई भीड़ भरे मैदानों कि रैलियों के भाषण और उंचे उछाले जा रहे नारों के बीच नहीं बल्कि सोशल मीडिया के माध्यम से लड़े जाने कि संभावना है. विभिन्न पार्टियों ने सोशल मीडिया केंद्रित अपनी रणनीति को आकार देना शुरू भी कर दिया है,ऐसे में मुजफ्फरपुर के युवाओं द्वारा लोकतंत्र में सवाल पुछने के लिए सोशल मीडिया के इस्तेमाल को भविष्य में बदल रहे लोकतांत्रिक प्रक्रिया के रुप में देखा जा सकता है।

बदल रहे समय के साथ सोशल मीडिया सिर्फ एक दूसरे से जुड़ने और फोटो पोस्ट करके लाईक,शेयर और कमेंट करने का जरिया मात्र नहीं रह गया है। इसका सही इस्तेमाल आपके जीवनशैली को सुगम बनाते हुए आपकी समस्याओं का निदान भी करा सकता है।आप भी मुजफ्फरपुर से जुड़ी अपनी हर समस्याओं को सही तरीके से अपने विभिन्न सोशल मीडिया प्लैटफार्म पर #muzaffarpurasks लगा कर पुछना शुरु कर दें। आपके इस प्रयास मे आपका मुजफ्फरपुर नाउ हमेशा के तरह आपकी आवाज़ को अपना मंच मुहैया कराते हुए उसे बल देगा।

Continue Reading
MUZAFFARPUR49 mins ago

कोरोना का मुजफ्फरपुर में महाविस्फोट, आज पाये गये 8 नये कोरोना मरीज़, पॉजिटिव लोगो मे गैर प्रवासी समेत लोकल लोग

INDIA57 mins ago

देश का अंग्रेजी नाम ‘इंडिया’ से ‘भारत’ करने की मांग, सुप्रीम कोर्ट में दो जून को सुनवाई

INDIA1 hour ago

BSNL का धांसू ऑफर, चार महीने तक इंटरनेट सर्विस फ्री

INDIA1 hour ago

मशहूर ज्योतिषाचार्य बेजान दारूवाला का निधन, कोरोना संक्रमण के बाद अस्पताल में थे भर्ती

muzaffarpur-corona
MUZAFFARPUR1 hour ago

जिले में मिले आठ कोरोना संक्रमित मरीज़ अबतक एक दिन में सबसे अधिक मरीज़ मिले आज

LIFE STYLE3 hours ago

हथेली पर बन रहा है ‘M’ का निशान, जानें क्या मतलब है इसका

INDIA3 hours ago

रेलवे ने बताया कितनी ट्रेनें हुईं डायवर्ट, सिर्फ 4 ट्रेनों को लगा 72 घंटे से अधिक का समय

TECH3 hours ago

आ रहा नोकिया का 43 इंच का TV, जानें कितनी होगी कीमत

INDIA4 hours ago

अजीत जोगी के चलते टूटी सगाई, ढाई घंटे में बने कलेक्टर से नेता…जानें 3 रोचक किस्से

INDIA4 hours ago

गंगा नदी में डूबने से 5 दोस्तों की मौत, Tik Tok वीडियो बनाने के चक्कर में गई जान

BIHAR2 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

INDIA4 weeks ago

लॉकडाउन में राशन खरीदने निकला बेटा दुल्हन लेकर लौटा, भड़की मां पहुंची थाने

BIHAR4 weeks ago

ऋषि कपूर ने उठाए थे नीतीश सरकार के फैसले पर सवाल, कहा था- कभी नहीं जाऊंगा बिहार

WORLD3 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

बिहार के किस जिले में आज से क्या-क्या होगा शुरू, देंखे-पूरी लिस्ट

INDIA4 weeks ago

Lockdown Part 3- 17 मई तक जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

BIHAR3 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR4 weeks ago

बाहर फंसे बिहारियों की वापसी का बिहार सरकार नहीं करेगी इंतजाम, सुशील मोदी बोले- हमारे पास नहीं है संसाधन

Uncategorized4 weeks ago

50 फीसद यात्रियों के साथ बसों का संचालन, बढ़ सकता किराया

INDIA4 weeks ago

पंचतत्व में विलीन हुए ऋषि कपूर, परिवार की मौजूदगी में बेटे रनबीर ने दी मुखाग्नि

Trending