Connect with us

BIHAR

Flashback: बिहार बोर्ड के रिजल्‍ट के साथ याद आती वो लड़की, फिल्‍मी गाने लिख बन गई थी टॉपर

Published

on

बिहार बोर्ड शुक्रवार को 10वीं (मैट्रिक) का रिजल्‍ट जारी करने जा रहा है। बीते तीन सालों से बोर्ड रिजल्‍ट जारी करने में काफी सतर्कता बरत रहा है, लेकिन एक वो भी दौर था, जब रूबी राय जैसे विद्यार्थी कॉपियों में ‘तुलसीदास प्रमाण’ व फिल्‍मी गाने लिखकर टॉपर बन जाया करते थे। जी हां, जब भी बिहार बोर्ड कोई रिजल्‍ट जारी करता है, रूबी राय की याद जरूर आती है।

Flashback: बिहार बोर्ड के रिजल्‍ट के साथ याद आती वो लड़की, फिल्‍मी गाने लिख बन गई थी टॉपर

टॉप करने के बाद मीडिया से बातचीत में खुल गई पोल

सवाल यह कि आखिर कौन है रूबी? साल 2016 में बिहार बोर्ड ने जब 12वीं (इंटरमीडिएट) का रिजल्‍ट जारी किया तो उसमें आर्ट्स टॉपर रूबी राय से मीडिया ने बातचीत की। बातचीत में उसने ‘प्रोडिकल साइंस’ (पॉलिटिकल साइंस) विषय के साथ परीक्षा देने की बात कही। साथ ही बताया कि उस विषय में ‘खाना बनाने की पढ़ाई’ होती है। इसके बाद बोर्ड के टॉपरों पर सवाल उठे। रूबी का नाम ‘प्रोडिकल गर्ल’ पड़ गया।

सीएम नीतीश ने बनाई जांच कमेटी, पुलिस जांच भी शुरू

मामले ने तूल पकड़ा तो मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने जांच कमेटी बना दी। पुलिस जांच भी शुरू हुई। धीरे-धीरे परीक्षा व रिजल्‍ट में भ्रष्‍टाचार की परतें उतरतीं चली गईं।

बिहार बोर्ड के अध्‍यक्ष सहित कई सफेदपोश गिरफ्तार

रूबी राय ने वैशाली जिला के एक कॉलेज से परीक्षा दी थी। उसके कॉलेज का प्रिंसिपल बच्‍चा राय लंबे समय से चल रहे रिजल्‍ट घोटाले का मास्‍टरमाइंड निकला। उसके तार बोर्ड के तत्‍कालीन अध्‍यक्ष लालकेशवर प्रसाद तक से जुड़े निकले। घटना की जांच के जुटे विशेष पुलिस दल (एसआइटी) ने घाेटाले की परतें उतार कर रख दीं। बोर्ड के तत्‍कालीन अध्‍यक्ष लालकेश्‍वर प्रसाद सहित कई सफेदपोश गिरफ्तार कर लिए गए।

In Bihar Topper Ruby Rai's Answer Sheet: Movie Names, Poetry, Tulsidas

कॉपियों में लिखे थे ‘तुलसीदास प्रणाम’ व फिल्‍मी गाने

आर्ट्स टॉपर रूबी राय को भी गिरफ्तार कर लिया गया। उसने बताया कि उसकी कॉपियां किसी और ने लिखी थीं। रूबी तो परीक्षा हॉल में मिली कॉपियाें में प्रश्‍नों के उत्‍तर के बदले ‘तुलसीदास प्रणाम’ तथा 101 फिल्‍मी गाने आदि लिख डाले थे।

रिव्‍यू टेस्‍ट ले रिजल्‍ट किए रद, पास तक नहीं हुए टॉपर

खैर, घोटाले के उजागर होने के बाद बोर्ड ने सभी टॉपस को रिव्यू टेस्ट के लिए पहले बुलाया। एक्‍सपर्ट कमेटी ने सभी टॉपर्स के ज्ञान की जांच की, जिसमें रूबी सहित कई टॉपर फेल कर गए। बोर्ड ने उनके रिजल्‍ट रद कर दिए। देश के किसी भी परीक्षा बोर्ड के इतिहास में यह पहला मामला था, जब उसने अपने टॉपर्स को पास होने के लायक भी नहीं पाकर उनके रिजल्‍ट रद कर दिए।

अब होतीं कदाचार रहित परीक्षाएं, समय पर रिजल्‍ट

घोटाले के कारण हुई छीछालेदर के बाद नीतीश सरकार ने पटना के तत्‍कालीन प्रमंडलीय आयुक्‍त आनंद किशोर को बिहार बोर्ड का नया अध्‍यक्ष बनाया। उन्‍होंने बोर्ड में कई बड़े सुधार किए। इन प्रयासों का असर साल 2018 से सामने आने लगा। इसी की परिणाम है कि अब कदाचार रहित परीक्षाएं हो रही हैं। रिजल्‍ट भी समय पर जारी हो रहे हैं।

An FIR Has Been Filed Against Class 12 Bihar 'Toppers' And Twitter ...

धीरे-धीरे अपनी नई पहचान गढ़ रहा बिहार बोर्ड

बहरहाल, बिहार बोर्ड अब धीरे-धीरे अपनी नई पहचान गढ़ रहा है। अब परीक्षा में कदाचार व घोटाले की बात नहीं होती। साथ ही यह देश में सबसे पहले रिजल्‍ट जारी करने वाला बोर्ड भी बन गया है।

Input : Dainik Jagran

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर के जय अलानी देशभर से भगा रहे ‘भूत-प्रेत’

Published

on

मुजफ्फरपुर में बचपन गुजारने वाला लड़का आज देश-दुनिया में लोगों के मन से भूत का भय भगा रहा है। लोगों को भूत और अंधविश्वास के तिलिस्म से उबारने वाले जय अलानी ने पैरानॉर्मल इन्वेस्टिगेशन के माध्यम से एक अलग पहचान बनाई है। बिहार ही नहीं राजस्थान, मध्यप्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र आदि के जिलों में जय करीब ढाई सौ पैरानॉर्मल इन्वेस्टिगेशन कर चुके हैं। भूत या अंधविश्वास की बात वाली जगहों पर जय अपनी टीम के साथ रात गुजारते हैं। दो-तीन रात गुजारने के बाद वे लोगों के सामने इस वहम का खुलासा करते हैं। जय अलानी ने शहर के चंदवारा इलाके में रहकर 10वीं तक की पढ़ाई पूरी की है। बाद में वे सपरिवार पटना शिफ्ट कर गये। फिलहाल, जय दिल्ली में रह रहे हैं। जय ने बताया कि वे 10 साल से पारा इन्वेस्टिगेशन कर रहे हैं।

Image may contain: 1 person, sitting, tree, hat, beard and outdoor

निगेटिव एनर्जीको भूत मानते हैं लोग

अब तक सौ लोकेशन बेस्ड और डेढ़ सौ केस बेस्ड इन्वेस्टिगेशन किए हैं। राजस्थान के भानगढ़, जैसलमेर के कुलधरा, उत्तराखंड के मसूरी, लोहाघाट में इन्वेस्टिगेशन के दौरान कई रात गुजारना काफी रोमांचक रहा है। कई रात बिताने के बाद पता चला कि कुछ निगेटिव एनर्जी है जिसे लोग भूत मानते हैं। लेकिन इससे इंसानों को कभी नुकसान नहीं हुआ। जय कहते हैं कि यह लोगों के मन के वहम से अधिक कुछ नहीं।

Image may contain: one or more people and close-up

15 से 20 उपकरणों से लैस रहती है टीम जय ने बताया कि इन्वेस्टिगेशन के दौरान वे 15 से 20 तरह के इंस्ट्रूमेंट का इस्तेमाल करते हैं। छह तरह के कैमरे, नाइट विजन, थर्मल कैमरा के अलावा इलेक्ट्रो मैगनेटिक फील्ड की रीडिंग, टेम्परेचर के लिए, रेडियो फ्रिक्वेंसी आदि टूल्स लेकर जाते हैं। जय ने बताया कि इन मशीनों से भूत का पता नहीं चल सकता। इन मशीनों से इन्वेस्टिगेशन में सबूत इकठ्ठा करने में आसानी होती है। इन सबूतों से यह पता चलता है कि कोई निगेटिव एनर्जी है या नहीं। अब तक के रिसर्च में बमुश्किल 15 फीसदी जगहों पर ही निगेटिव एनर्जी मिली है। लेकिन उससे किसी को नुकसान नहीं पहुंचा।

Input : Hindustan

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मीनापुर से फिर मजदूरों को लेकर पंजाब गई बस

Published

on

कोरोना संक्रमण की परवाह किये बिना मीनापुर से मजदूरों के पलायन का सिलसिला जारी है। गुरुवार रात सिवाईपट्टी के बनघारा से 30 मजदूरों को लेकर एक बस पंजाब के लुधियाना के लिए रवाना हो गई है। इस बस में बनघारा के अतिरिक्त घोसौत और कोदरिया गांव के मजदूर धन रोपनी के लिए पंजाब गये हैं।

इससे पहले 31 मई को तुर्की के शनिचरा स्थान से 20 मजदूरों को लेकर एक बस पंजाब गई थी। उस वक्त किसी भी स्थानीय अधिकारी को इसकी भनक तक नहीं लगी। इस बीच सिवाईपट्टी के थानाध्यक्ष कुमार संतोष रजक ने मजदूरों के पलायन से इनकार किया है। थानाध्यक्ष ने बताया कि पंजाब से बस आने की सूचना पर गश्तीदल को बनघारा भेजा गया था। किंतु, वहां पंजाब से आई कोई बस नहीं मिली।

DEMO PIC

जबकि, स्थानीय मुखिया चन्देश्वर साह ने मजदूरों के पलायन की पुष्टि की है। मुखिया ने बताया कि इससे पहले बुधवार को हरपुरबक्स गांव से भी एक बस मजदूर पंजाब गये हैं। सीओ को सूचना देने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। नतीजा, आज की सूचना अधिकारी को नहीं दी गई है। दूसरी ओर सीओ ज्ञान प्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि मजदूरों के पलायन की सूचना उच्चाधिकारी को दे दी गई है।

Input : Hindustan

Continue Reading

BIHAR

मुजफ्फरपुर : टिड्डी दलों से लड़ेगी फायर ब्रिगेड टीम

Published

on

फसलों को नष्ट करने वाले टिड्डी दलों पर नियंत्रण को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त पंकज कुमार ने गुरुवार को एक बैठक की। प्रमंडलीय सभा कक्ष में हुई इस बैठक में टिड्डी दलों पर नियंत्रण को लेकर किए जाने वाले उपायों पर चर्चा की गई। आयुक्त ने कहा कि देश के कई हिस्सों में टिड्डी दलों का प्रकोप देखा गया है। बड़े पैमाने पर फसलों की क्षति हुई है। ऐसे में किसी भी विषम परिस्थिति को लेकर तैयार रहने की जरूरत है।

इलाके में टिड्डी दलों का प्रकोप होने पर अग्निशामक वाहनों की सहायता से रासायनिक दवाओं का छिड़काव करना होगा । इसको लेकर अभी से सभी तैयारी पूरी करने की आवश्यकता है।

कमिश्नर ने कृषि विभाग से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि रासायनिक दवाओं की उपलब्धता सभी जिलों के सभी प्रखंडों में सुनिश्चित हो इसके लिए दुकानदारों से बात कर दवाओं की उपलब्धता की जानकारी लें। इलाके में टिड्डी दलों का आक्रमण होता है तो उस विषम परिस्थिति में कृषि विभाग तथा अन्य संबंधित विभागों द्वारा उससे बचाव व रोकथाम को लेकर की गई तैयारियों के बारे में भी उन्होंने जानकारी ली।

Input : Hindustan

Continue Reading
MUZAFFARPUR52 mins ago

मुजफ्फरपुर के जय अलानी देशभर से भगा रहे ‘भूत-प्रेत’

MUZAFFARPUR1 hour ago

मीनापुर से फिर मजदूरों को लेकर पंजाब गई बस

BIHAR1 hour ago

मुजफ्फरपुर : टिड्डी दलों से लड़ेगी फायर ब्रिगेड टीम

BIHAR1 hour ago

लालू प्रसाद की कार बरामद, 6 साल पहले हुई थी चोरी

BIHAR2 hours ago

इंडिया नेपाल बॉर्डर पर नए विवाद की आशंका, सीमा से गायब हो रहे पिलर; नो मेंस लैंड पर अवैध कब्‍जा

INDIA2 hours ago

नाराज होकर मायके जा रही थी पत्नी, पति ने एयरपोर्ट पर फोन कर कहा- महिला को रोको उसके बैग में बम है

MUZAFFARPUR3 hours ago

गरीबनाथ मंदिर में सुबह छह से शाम साढ़े सात बजे तक कर सकेंगे जलाभिषेक

BIHAR3 hours ago

पूरे बिहार में आज बारिश कई जगह चलेगी आंधी

MUZAFFARPUR3 hours ago

मुजफ्फरपुर में बने देश के पहले पीकू अस्पताल का उद्घाटन सीएम नीतीश कल करेंगे

MUZAFFARPUR4 hours ago

सूतापट्टी, बैंक रोड, इस्लामपुर में एक रंगरूप में दिखेंगी दुकानें, करबला से सरैयागंज टावर तक हाेगा एक लुक

BIHAR3 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

WORLD4 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बिहार के 4 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट,वर्षा-वज्रपात और ओलावृष्टि की चेतावनी

TECH4 weeks ago

ज़बरदस्त ऑफर! सिर्फ 22,999 रुपये का हुआ सैमसंग का 63 हज़ार वाला धांसू स्मार्टफोन

MUZAFFARPUR1 week ago

मुजफ्फरपुर आ रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

BIHAR3 weeks ago

बिहार में 33916 शिक्षकों की होगी बहाली, मैथ और साइंस के होंगे 11 हजार टीचर, यहां देखिये सभी विषयों की लिस्ट

INDIA3 weeks ago

घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू, पर शर्तें लागू; जानें आपको फायदा मिलेगा या नहीं

TECH7 days ago

आ रहा नोकिया का 43 इंच का TV, जानें कितनी होगी कीमत

INDIA3 weeks ago

भारत के 700 स्टेशनों के लिए चलेगी ट्रेन, रेल मंत्रालय ने कहा- रोज चलेंगी 300 ट्रेनें

Trending