सरैयागंज टावर से एसकेएमसीएच फ्लाईओवर तक टू लेन होगी सड़क, बीच में बनेगा सेपरेटर

0
42
Share Now
  •  
  •  
  •  
  • 2.2K
  •  
  •  

शहर की आधा दर्जन प्रमुख सड़कों के चौड़ीकरण मजबूतीकरण के लिए पथ निर्माण विभाग (आरसीडी) ने 762.57 करोड़ की संशोधित डीपीआर सर्किल को सौंप दी है। नगर निगम से लेकर इन सभी सड़कों को पथ निर्माण विभाग के हवाले करना है। पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने 17 नवंबर को मुजफ्फरपुर में उच्चस्तरीय समीक्षा के दौरान डीएम की अनुशंसा वाली सड़कों को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया था। इन सड़कों को लेकर 5 महीने से कवायद चल रही थी।

आरसीडी के एक सीनियर अफसर का कहना है कि विभागीय मंत्री शहर की इन 6 सड़कों को लेकर काफी गंभीर रहे। इस कारण मंत्री की समीक्षा के बाद लगातार 10 दिनों तक संशोधित डीपीआर बनाने की कवायद चली। कई तरह के बदलाव डीपीआर में किए गए। टावर से एसकेएमसीएच फ्लाईओवर तक सड़क के बीच में सेपरेटर देने के साथ ही रोड के दोनों तरफ सर्विस रोड का प्रपोजल दिया गया है। पहले सरैयागंज टावर चौराहा से जवाहर लाल रोड होते हुए हाथी चौक तक मजबूतीकरण का प्रस्ताव था। संशोधित डीपीआर में हाथी चौक की जगह अब हाथी चौक से गोशाला रोड, खादी भंडार होते हुए पूसा रोड तक चौड़ीकरण का प्रस्ताव दिया गया है। वहीं, चांदनी चौक से जीरोमाइल होते हुए बखरी तक सड़क चौड़ीकरण के साथ बीच में सेपरेटर सड़क के दोनों तरफ सर्विस रोड का निर्माण करना है।

सरैयागंज से हाथी चौक तक बननेवाली सड़क का पूसा रोड तक होगा विस्तार

7 मीटर होगी लक्ष्मी चौक-दादर सड़क की चौड़ाई, लागत होगी 7 करोड़ 96 लाख 7 मीटर होगी लक्ष्मी चौक-दादर सड़क की चौड़ाई, लागत होगी 7 करोड़ 96 लाख

लक्ष्मी चौक-दादर रोड की चौड़ाई तीन मीटर से बढ़ा कर सात मीटर की जाएगी। एक से सवा मीटर चौड़ी नाले का भी सड़क के साथ निर्माण किया जाएगा। रोड के दोनों तरफ डेढ़-डेढ़ मीटर का फ्लैंक भी बनेगा। लक्ष्मी चौक से दादर तक सड़क चौड़ीकरण होने से शहर के पश्चिमी क्षेत्र के लोगों के लिए जीरोमाइल के साथ ही शिवहर, सीतामढ़ी निकलने में आसानी होगी। सड़क की स्थिति अभी काफी जर्जर है।

10की जगह 27.5 मीटर चौड़ा हो जाएगा टावर-जीरोमाइल रोड, लागत 584 करोड़

सरैयागंज टावर से सिकंदरपुर अखाड़ाघाट पुल होते हुए जीरो माइल के रास्ते मेडिकल फ्लाईओवर तक टू लेन सड़क का प्रस्ताव दिया गया है। अभी 10 मीटर सड़क की चौड़ाई है। डीपीआर के मुताबिक टूलेन सड़क करने के दौरान दोनों तरफ 10-10 मीटर सड़क की चौड़ाई होगी। बीच में सेपरेटर दिया जाएगा। साथ ही दोनों तरफ 3.75-3.75 मीटर का सर्विस रोड बनेगा।

7 मीटर चौड़ी होगी राणी सती मंदिर-लक्ष्मी चौक सड़क, लागत 11 करोड़ 83 लाख

लक्ष्मी चौक से सिकंदरपुर स्टेडियम होते हुए तेजपाल बिल्डिंग तक सड़क का चौड़ीकरण करना है। वहीं, करबला से सिकंदरपुर स्टेडियम तक लिंक रोड को जोड़ना है। करबला के निकट जमीन की कमी की वजह से सड़क चौड़ीकरण में कुछ जगह परेशानी होगी। लक्ष्मी चौक-सिकंदरपुर स्टेडियम के रास्ते राणी सती मंदिर होते हुए तेजपाल बिल्डिंग तक सड़क की चौड़ाई से लोगों को राहत मिलेगी।

मिठनपुरा चौक से पानी टंकी तक बनेगी टू लेन सड़क, लागत 12 करोड़ 95 लाख

मिठनपुरा चौक से पानी टंकी चौक होते हुए लाल कोठी तक टू लेन सड़क बनाने का प्रस्ताव है। अभी सड़क की कुल चौड़ाई 7 मीटर है। डीपीआर में दोनों तरफ सात-सात मीटर सड़क की चौड़ाई करनी है। लाल कोठी जाने के लिए जमीन कम होने की वजह से वहां सड़क की चौड़ाई दोनों तरफ सात-सात मीटर नहीं हो पाएगी। मिठनपुरा से पानी टंकी के रास्ते लालकोठी तक शैक्षणिक संस्थान के साथ कई महत्वपूर्ण प्रतिष्ठान की वजह से यह इलाका वीआईपी माना जाता है।

सरैयागंज टावर से पूसा रोड को जोड़ने की तैयारी लागत 23 करोड़ 53 लाख

सरैयागंज टावर से नवयुवक समिति ट्रस्ट होते हुए जवाहर लाल रोड के रास्ते छोटी कल्याणी से हाथी चौक तक पहले सड़क चौड़ीकरण का प्रस्ताव था। विभागीय मंत्री की समीक्षा के बाद हाथी चौक से आगे गोशाला होते हुए खादी भंडार से आगे पूसा रोड में सड़क को जोड़ने का प्रस्ताव दिया गया है। अभी 4 से 6 मीटर सड़क की चौड़ाई है। इसे बढ़ा कर सात मीटर किया जाएगा। दोनों तरफ फ्लैंक भी बनाना है।

चांदनी चौक से बखरी तक टू लेन समेत सर्विस रोड भी, लागत 122. 30 करोड़

चांदनी चौक से दादर पुल होते हुए जीरो माइल के रास्ते बखरी तक टू लेन रोड बनाने की तैयारी है। 10-10 मीटर का टू लेन बनाना है। रोड के दोनों तरफ साढ़े पांच-साढ़े पांच मीटर का सर्विस लेन का भी प्रपोजल दिया गया है। रोड के बीच में सेपरेटर भी दिया जाना है। यानी चांदनी चौक से दादर होते हुए बखरी तक रोड की चौड़ाई सर्विस लेन लेकर 31 मीटर हो जाएगी। कई जगह कल्वर्ट की चौड़ाई भी बढ़ाई जाएगी।

Source : Dainik Bhaskar

 यह भी पढ़ें -» पटना स्टेशन स्थित हनुमान मंदिर, जानिए क्यों है इतना खास

यह भी पढ़ें :ट्रेन के लास्ट डिब्बे पर क्यों होता है ये निशान, कभी सोचा है आपने ?

यह भी पढ़ें : भारत की मानुषी छिल्लर ने जीता मिस वर्ल्ड का ताज


Share Now
  •  
  •  
  •  
  • 2.2K
  •  
  •