मुजफ्फरपुर से छपरा टू लेन एनएच को अब चार लेन में बदला जाएगा। भारतीय राजमार्ग मंत्रालय से इसकी स्वीकृति मिल गई है। इसके साथ ही एनएचएआई ने डीपीआर बनाने के लिए कंसल्टेंट की बहाली भी कर ली है।

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कंसल्टेंट को छह माह में डीपीआर बनाकर एनएचएआई को सौंप देना है। इसके बाद इसका एसआईए (सोशल इकोनोमिक एसेसमेंट) कराने के बाद जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। अब तक एनएचएआई ने मुजफ्फरपुर-छपरा फोरलेन का जो खाका तैयार किया है, उसके अनुसार 75 किलोमीटर लम्बी इस सड़क में से 68 किलोमीटर की फोरलेनिंग की जाएगी। यह सड़क छपरा से शुरू होकर पताही हवाई अड्डा से पहले मधौल-सदातपुर बाइपास में मिलकर खत्म हो जाएगी।

इस 68 किलोमीटर सड़क को ही फोरलेन किया जाएगा, ताकि छपरा से आने वाले वाहन हाजीपुर की ओर और वाया सदातपुर उत्तर की ओर बढ़ जायें। एनएचएआई के कार्यपालक अभियंता ने इसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी प्रणव कुमार को दी है।

बाइपास से भगवानपुर तक चौड़ीकरण का प्रस्ताव

योजना के अनुसार पताही हवाई अड्डे तक जमीन की उपलब्धता के कारण एनएचएआई वहां तक तो फोरलेन बनायेगा, लेकिन हवाई अड्डे के पास से भगवानपुर गोलम्बर तक की सड़क का भी चौड़ीकरण किया जाएगा। इस करीब सात किलोमीटर लम्बी सड़क के दोनों ओर एनएचएआई के पास उपलब्ध जमीन से ही काम चलाया जाएगा, जबकि भगवानपुर में यह थोड़ी और चौड़ी होगा और यहां पुल के दोनों तरफ सर्विस लेन को ही मजबूत किया जाएगा। इससे जाम से निजात मिलेगी।

छपरा से हवाई अड्डे तक बनेंगे कई अंडरपास

छपरा से मुजफ्फरपुर 68 किलोमीटर फोरलेन में कई अंडरपास बनाने की योजना है। इसके तहत सबसे पहले सरैया व मनिकपुर चौक जाने वाली सड़क के चौराहे पर अंडरपास दिया जाएगा। इसके बाद मड़वन व करजा में भी अंडरपास बनाने की योजना है। इन दोनों जगहों पर दोनों तरफ सड़क है और आगे घनी आबादी है। घनी आबादी को गांव में जाने में परेशानी न हो, इसके लिए अंडरपास बनाने की योजना है। एनएचएआई ने कंसल्टेंट कंपनी को फिलहाल सर्वे कर रिपोर्ट देने के लिए कहा है और इस फोरलेन के स्वरूप को डीपीआर मिलने के बाद ही अंतिम रूप दिया जाएगा।

Source : Hindustan

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