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HEALTH

क्या आप जानते हैं तुलसी के सेवन के ये फायदे?

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आज तुलसी विवाह है. हिंदू धर्म में तुलसी को काफी पवित्र पौधा माना जाता है और उसकी पूजा भी होती है. इस पौधे में काफी औषधीय गुण भी होते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रोज तुलसी का सेवन करने से कई बीमारियों में राहत रहती है क्योंकि तुलसी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है. आइए जानते हैं तुलसी के सेवन के फायदे…

1.सर्दी, जुकाम से मिलती है राहत: आप तुलसी का रोजाना सेवन कर सकते. मौसम में बदलाव के समय अगर आप तुलसी के पत्तों का सेवन करते हैं तो आपको सर्दी और जुकाम जैसी समस्या नहीं होती है.

2.छाले होते हैं दूर: अगर आपको अक्सर छालों की समस्या रहती है तो आपको तुलसी की पत्तियां चबानी चाहिए. ऐसा करने से छाले दूर हो जाते हैं.

3.सांसों की बदबू से मिलता है छुटकारा: कई लोगों को सांसों की बदबू की समस्या होती है. उनके लिए भी तुलसी का सेवन करना काफी फायदेमंद रहता है. तुलसी खाने से धीरे धीरे सांसों की बदबू की समस्या दूर हो जाती है.

4.माइग्रेन और साइनस में मिलता है आराम: अगर आपको माइग्रेन और साइनस की समस्या है तो आपको तुलसी के काढ़े का सेवन करना चाहिए. इससे माइग्रेन और साइनस में काफी आराम मिलता है.

5.दस्त में मिलती है राहत: अगर दस्त की समस्या हो तो तुलसी के पत्तों और जीरे का उपाय काफी कारगर रहता है. तुलसी और जीरे को साथ मिलाकर पीस लें और दिन में चार से पांच बार इसे चाटते रहें. ऐसा करने से मरीज को काफी आराम मिलता है.

6.तुलसी की चाय भी है फायदेमंद: आप चाहें तो रोजाना तुलसी की चाय का भी सेवन कर सकते हैं. गर्म उबलते हुए पानी में तुलसी की कुछ पत्तियां डालकर 2 से 3 मिनट तक खौलाइये. इसके बाद छलनी से चाय वाले कप में छान लीजिए. अब इसे पी जाएं. इसे पीने से आपको काफी फायदा मिलेगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. मुजफ्फरपुर नाउ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Input : News18

 

 

EDUCATION

क्या खुलने वाले हैं स्कूल और कालेज? गृह मंत्रालय ने दिया ये जवाब

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केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार रात को कहा कि स्कूल और कालेज खोलने पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है और देशभर में सभी शैक्षणिक संस्थान खोलने पर अभी भी रोक है.

मीडिया के एक वर्ग में ऐसी खबर आई थी कि मंत्रालय ने सभी राज्यों में स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है जिसके बाद गृह मंत्रालय के प्रवक्ता की ओर से यह वक्तव्य जारी किया गया.

प्रवक्ता ने ट्वीट किया, ‘केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है. देशभर में सभी शैक्षणिक संस्थान खोलने पर अभी भी रोक है.’

संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए मार्च मध्य से सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हैं.

बता दें कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या मंगलवार को 1.47 लाख पहुंच गई. वहीं बड़ी संख्या में प्रवासी कामगारों के अपने-अपने राज्य लौटने से बिहार, पश्चिम बंगाल, असम और ओडिशा में कोविड-19 मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है.

पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु में भी बड़ी संख्या में नए मामले सामने आए हैं. वहीं दिल्ली, पंजाब, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, केरल, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश सहित अन्य राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से भी नए मामले आए हैं.

कुछ विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि प्रवासी श्रमिक लौटकर जिन क्षेत्रों में जा रहे हैं वहां सघन निगरानी की जाए. हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि देश में इलाज के बाद कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त होने वाले लोगों की दर बढ़ रही है और यह कई देशों के मुकाबले बेहतर है.

Input : Zee News

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HEALTH

Health Benefits Of Eggs: संडे हो या मंडे, पोषण से भरपूर हैं अंडे, जानें ये हैं इसके फायदे

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एक वक्त था जब अंडे की उपयोगिता दर्शाने वाला विज्ञापन दूरदर्शन पर रोजाना कई बार अपनी उपस्थिति दर्ज कराता था। संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे की टैग लाइन के साथ आने वाले विज्ञापन की प्रासंगिकता आज भी बनी हुई है। वो भी ऐसे वक्त में जब हमें अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की जरूरत है। अंडा प्रोटीन, विटामिन और खनिज तत्वों से भरपूर होता है। यह पोषण के लिए बहुत अच्छा होता है। हालांकि कोरोना काल में अंडे के ठेलों से अंडे गायब हैं, लेकिन दुकानों पर अंडों की बिक्री खूब हो रही है।

Instant Pot Hard Boiled Eggs 5 5 5 Method - Super Easy

आवश्यक तत्वों से भरपूर हैं अंडे : अंडा सस्ता और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का अच्छा स्नोत है। एक अंडे का आधे से अधिक प्रोटीन इसके सफेद भाग में पाया जाता है, जिसमें विटामिन बी-2 होता है। साथ ही इसमें जर्दी की तुलना में वसा भी शामिल होती है। अंडा सेलेनियम, विटामिन-डी, बी- 6, विटामिन-12 के साथ खनिज तत्वों जैसे जिंक, आयरन और कॉपर का समृद्ध स्नोत है।

इसकी जर्दी में सफेदी की तुलना में अधिक कैलोरी और वसा होती है। साथ ही ये वसा में घुलनशील विटामिन ए, डी, ई और के के अतिरिक्त लेसिथिन का भी अच्छा स्नोत है। वहीं अंडे के कुछ ब्रांड में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि मुर्गियों को क्या खिलाया गया है। इसे प्रोटीन का पूर्ण स्नोत माना जाता है क्योंकि इसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जिन्हें हम अपने शरीर में संश्लेषित नहीं कर सकते हैं और इन्हें आहार से प्राप्त करना चाहिए।

सही तरीके से खाएं

अंडे में सारा कोलेस्ट्रोल और फैट इसके पीले भाग में होता है। तो यदि सेहत का ध्यान रखना चाहते हैं तो अंडे को पकाने से पहले या उबालने के बाद इसके पीले भाग (जिसे योक कहा जाता है), को अलग निकाल लेना चाहिए। इस प्रकार केवल अंडे का सफेद भाग यदि रोज़ भी खाया जाए तो इससे कोई नुकसान नहीं होता, बल्कि लाभ ही होता है।

How to make the perfect hard boiled eggs

स्वास्थ्य के लिए अंडे :

  • अंडे विटामिन डी का उपयोगी स्नोत हैं, जो हड्डियों की रक्षा और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है
  • वजन घटाने में भी अंडे उपयोगी हैं। क्योंकि उच्च प्रोटीनयुक्त सामग्री हमें लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास कराती हैं
  • गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान कोलीन की पर्याप्त आर्पूति विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि मस्तिष्क के सामान्य विकास के लिए कोलीन आवश्यक है
  • अंडे को प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं। इसके अलावा कैल्शियम से दांत व हड्डियां मजबूत होती हैं
  • अंडे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो दिल की सेहत को बढ़ावा देते हैं, जैसे कि बीटालाइन और कोलीन। चीन में करीब 5 लाख लोगों के अध्ययन से पता चलता है कि दिन में एक अंडा खाने से दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है, हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि फायदेमंद रहने के लिए अंडे को एक स्वस्थ जीवन शैली के हिस्से के रूप में सेवन करना चाहिए

शोध ने की पुष्टि : पीडियाट्रिक्स पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार छोटे बच्चों को छह महीने के लिए दिन में सिर्फ एक अंडा देना और कम चीनी वाले खाद्य पदार्थों के साथ आहार देना, उन्हें स्वस्थ ऊंचाई प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

(नोट- इस पर अमल करने से पूर्व डॉक्‍टर से परामर्श जरूर कर लें)

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HEALTH

पुरानी आदतों से करें तौबा : फल खरीदते समय चखने की आदत को त्यागें

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मुजफ्फरपुर : हर किसी की चाहत स्वस्थ रहने की होती है, लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी सेहत के लिए जरूरी बातों पर ध्यान नहीं दे पाते। हम जाने-अनजाने कई आदतों से घिरे होते हैं। भले इनके दुष्परिणाम को न समझ पाते हों, पर ये खतरनाक और जानलेवा हैं। बाजार में अक्सर फल खरीदते समय चख लेने की आदत, कुछ फलों को दुकान पर ही बिना धोए या साफ किए खा लेने की लत, फलों को सूंघना अब अधिक खतरनाक हो सकता है। चिकित्सकों के मुताबिक, हमारी ये आदतें कोरोना संक्रमण सहित कई जानलेवा बीमारियों को जन्म देती हैं। कुछ लोग आम या कोई फल खरीदते समय उसे सूंघकर देखते हैं कि वह पका है या नहीं। यह आदत सही नहीं। इससे वे संक्रमण के शिकार हो सकते हैं। वरिष्ठ फिजिशियन डॉ.नवीन कुमार बताते हैं कि बाजार से खरीदे जाने वाले फल और सब्जियों का इस्तेमाल बिना धोए कभी नहीं करना चाहिए। उन्हें उपयोग में लाने से पहले हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें। खाना बनाते वक्त भी हाइजीन का पूरा ख्याल रखें।

Old man buying fruits and vegetables at the local market. by ...

जब तक वायरस का प्रकोप पूरी तरह से खत्म न हो जाए उन जगहों पर जाने से बचें जहां इससे पीड़ित लोग हैं। स्ट्रीट फूड या खुले में बिकने वाले खाद्य पदाथोर्ं को भी खाने से परहेज रखें। इन चीजों से आप वायरस की चपेट में आ सकते हैं। वरिष्ठ चिकित्सक एसएन चौधरी बताते हैं कि आजकल फलों को पकाने में ज्यादातर रसायनों का प्रयोग होने लगा है। इन्हें फलों के मध्य कागज में लपेटकर रखा जाता है और इससे निकलने वाली गैस से फल पकते हैं। फल को उलटने-पलटने के समय अधिकतर पुड़िया फट जाती हैं। इससे पाउडर फलों पर चिपक जाता है। अनजान लोग या पानी के अभाव में दूसरे लोग भी फलों को बिना धोए खा लेते हैं। यदि फलों को धो भी लिया जाए तो रसायन पूरी तरह फलों से छूटता नहीं हैं। यही नहीं फलों और सब्जियों पर कीटनाशकों का प्रयोग भी खूब होने लगा है। इसलिए इन फलों को खाने के पहले हल्के गुनगुने पानी से धो लेना ही श्रेयस्कर होता है।

Fruit and Vegetable Storage

स्वच्छता की डालें आदत: पूर्व सिविल सर्जन डॉ.जेपी रंजन बताते हैं कि स्वच्छता हमें केवल कोरोना विषाणु के लिए ही नहीं करनी है। महामारी आज है, कल नहीं रहेगी। स्वच्छता से तो कई अन्य कीटाणुओं से भी हम अपनी सुरक्षा कर सकते हैं। यदि स्वच्छता की आदत हमारे संस्कार में शामिल हो गई तो दीर्घकालिक लाभ पहुंचाएगी।

Input : Dainik Jagran

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