उत्तर बिहार में स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को बिजली कटने की कॉल और मैसेज भेजने वाला साइबर फ्रॉड गिरोह सक्रिय है। सोमवार को मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मोतिहारी के एक सौ से अधिक उपभोक्ताओं को इस तरह की कॉल व मैसेज भेजे गए।

बिल अपडेट नहीं रहने पर रात 930 बजे बिजली कटने की जानकारी दी गई। फ्रॉड ने एक मोबाइल नंबर देकर उसपर कॉल करने को कहा है। उपभोक्ता परेशान हैं। उपभोक्ताओं से लगातार मिल रही शिकायत पर एनबीपीडीसीएल ने अलर्ट कराया है। बीएसपीएचसीएल के सीनियर प्रोटोकॉल अधिकारी ख्वाजा जमाल ने आर्थिक अपराध इकाई के एडीजी नैय्यर हसनैन खां को इसकी जानकारी दी है। बताया कि शाम चार बजे से लेकर छह बजे के बीच एक सौ से अधिक उपभोक्ताओं को कॉल किए गए।

चंदवारा स्थित सैयद कॉलोनी निवासी बदरू जमां ने बताया है कि उनके मोबाइल पर चार बजे के करीब बिजली कटने का मैसेज भेजा गया। सीनियर प्रोटोकॉल अधिकारी ने बताया कि एनबीपीडीसीएल कभी भी रात और छुट्टी के दिन में उपभोक्ताओं को बिजली कटने की कॉल नहीं करता या मैसेज नहीं भेजे जाते। एप भी अपलोड नहीं करवाया जाता है। सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक ही बिजली कटने का मैसेज भेजा जाता है। उपभोक्ता साइबर फ्रॉड के भेजे गए किसी भी मैसेज या कॉल को नजरअंदाज करें।

Source : Hindustan

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