Connect with us

INDIA

ATM से निकालते हैं पैसा तो याद रखें 3 से 7 दिन का नियम, RBI का है ऑर्डर

Himanshu Raj

Published

on

देश में बैंकिंग सुविधाएं बढ़ने के साथ ऑनलाइन फ्रॉड भी बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में रिजर्व बैंक (RBI) ने इनके प्रति सचेत करने के लिए मीडिया में व्यापक स्तर पर बड़ा अभियान शुरू किया है। इसमें आरबीआई, बैंक, कस्टमर्स की जिम्मेदारियों के बारे में बताया जा रहा है। इस तरह के ऐड टीवी, प्रिंट हर जगह नजर आ रहे हैं। हालांकि आरबीआई ऑनलाइन फ्रॉड से होने वाले नुकसान से कस्टमर्स को बचाने के लिए लगभग 2 साल पहले ही नियम ला चुका है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBO) ने बैंक अकाउंट (Bank Account) होल्‍डर्स या कस्‍टमर के हितों की रक्षा के लिए लगभग 2 साल पहले सर्कुलर जारी किया था। सर्कुलर में कहा गया है कि अकाउंट से अनाधिकृत ट्रांजैक्‍शन या फ्रॉड होने पर कस्‍टमर को क्‍या करना चाहिए जिससे उसका नुकसान न हो और बैंक उसके पैसे की भरपाई कर दे। वास्तव में यह 3 से 7 दिन का नियम है, अगर आपको इस नियम के बारे में मालूम है तो आप फ्रॉड की स्थिति में बड़े नुकसान से बच सकते हैं।

लगातार बढ़ रहे हैं ऑनलाइन फ्रॉड

आरबीआई की हाल में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त वर्ष 2018-19 में अप्रत्याशित रूप से 71,500 करोड़ रुपए से संबंधित बैंक फ्रॉड के 6,800 केस सामने आए। वहीं एक साल पहले समान अवधि यानी 2017-18 में 41,167.03 करोड़ रुपए के फ्रॉड के 5,916 केस हुए थे।

आरबीआई (RBI) ने कहा कि शिड्यूल्ड कमर्शियल बैंक और वित्तीय संस्थानों ने 71,542.93 करोड़ रुपए की धनराशि से जुड़े कुल 6,801 बैंक फ्रॉड के केस दर्ज किए थे।

online fraud

3 दिन में बैंक को दें फ्रॉड की जानकारी

आरबीआई (RBI) के सर्कुलर के मुताबिक अगर आपके बैंक अकाउंट से अनाधिकृत ट्रांजैक्‍शन या फ्रॉड हुआ है तो आपको बैंक से किसी भी माध्‍यम से इसकी सूचना मिलने के तीन दिन के अंदर बैंक को इसके बारे में जानकारी देनी होगी। अगर आप ऐसा करते हैं तो इस मामले में आपकी जीरो लायबिलिटी होगी। अगर अनाधिकृत ट्रांजैक्‍शन या फ्रॉड आपकी गलती या लापरवाही से नहीं हुआ है तो बैंक आपके नुकसान की पूरी भरपाई करेगा।

4 से 7 दिन के बीच जानकरी दी तो आपकी होगी लिमिटेड लायबिलिटी

अगर आपके अकाउंट में अनाधिकृत ट्रांजैक्‍शन या फ्रॉड हुआ है और आपने बैंक को 4 से 7 दिन के बीच जानकारी दी तो इस मामले में आपकी लिमि‍टेड लायबिलिटी होगी। यानी आपको अनाधिकृत ट्रांजैक्‍शन की वैल्‍यू का एक हिस्‍सा वहन करना होगा।

अगर बैंक अकाउंट बेसिक सेविंग बैंकिंग डिपॉजिट अकाउंट यानी जीरो बैलेंस अकाउंट है तो आपकी लायबिलिटी 5,000 रुपए होगी। यानी अगर आपके बैंक अकाउंट से 10,000 रुपए का अनाधिकृत ट्रांजैक्‍शन हुआ है तो आपको बैंक से 5,000 रुपए ही वापस मिलेंगे। बाकी 5,000 रुपाए का नुकसान आपको वहन करना होगा।

online fraud- atm

सेविंग अकाउंट पर कस्‍टमर की लायबिलिटी होगी 10,000 रु

अगर आपका सेविंग अकाउंट है और आपके अकाउंट से अनाधिकृत ट्रांजैक्‍शन हुआ है तो आपकी लायबिलिटी 10,000 रुपए होगी। यानी अगर आपके अकाउंट से 20,000 रुपए का अनाधिकृत ट्रांजैक्‍शन हुआ है तो बैंक से आपको 10,000 रुपए ही वापस मिलेंगे। बाकी 10,000 रुपए का नुकसान आपको उठाना होगा।

करंट अकाउंट और क्रेडिट कार्ड पर कितनी होगी लायबिलिटी

अगर आपके करंट अकाउंट या 5 लाख रुपए से अधिक लिमिट के क्रेडिट कार्ड से अनाधिकृत ट्रांजैक्‍शन होता है तो ऐसे मामलों में आपकी लायबिलिटी 25,000 रुपए होगी।
यानी अगर आपके अकाउंट से 50,000 रुपए का अनाधिकृत ट्रांजैक्‍शन हुआ है तो बैंक आपको 25,000 रुपए ही देगा। बाकी 25,000 रुपए का नुकसान आपको उठाना होगा।

online fraud- debit card

7 दिन के बाद दी बैंक को जानकारी तो क्‍या होगा

अगर आपने अपने अकाउंट से अनधिकृत ट्रांजैक्‍शन की जानकारी बैंक से जानकारी मिलने से 7 दिन के बाद दी तो यह बैंक के बोर्ड पर है कि इस मामले में वह आपकी लायबिलिटी कैसे तय करता है। बैंक अगर चाहे तो ऐसे मामले में आपकी लायबिलिटी को माफ भी कर सकता है।

Input:Money Bhaskar

INDIA

रिया चक्रवर्ती के सपोर्ट में उतरीं स्वरा भास्कर, सुप्रीम कोर्ट से लगाई आस

Muzaffarpur Now

Published

on

मुंबई. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत केस (Sushant Singh Rajput) में आए दिन नए खुलासे हो रहे हैं. इस केस में सुशांत के पिता केके सिंह ने जब से रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) पर कई आरोप लगाते हुए एफआईआर दर्ज करवाई है, तब से रिया से पुलिस और ईडी की पूछताछ चल रही है. वहीं दूसरी तरफ उनकी निजी और प्रोफेश्नल लाइफ से जुड़े कई चौंकाने वाली बातें भी सामने आ रही हैं. वहीं अब रिया चक्रवर्ती के सपोर्ट में एक्ट्रेस स्वरा भास्कर (Swara Bhaskar) उतर आई हैं. उन्होंने रिया को लेकर फैल रही खबरों पर चिंता जाहिर की है और इसके साथ ही इस मामले में सुप्रीम कोर्ट से अपील भी कर डाली है.

दरअसल, हर मुद्दे पर सोशल मीडिया के जरिए अपनी राय रखने वाली एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने रिया चक्रवर्ती द्वारा गलत मीडिया ट्रायल के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने को लेकर एक न्यूज आर्टिकल शेयर किया है. इसके साथ ही रिया चक्रवर्ती के सपोर्ट में बोलते हुए स्वरा ने एक ट्वीट पोस्ट किया है. इस पोस्ट में उन्होंने लिखा- ‘रिया एक अजीबो-ग़रीब और ख़तरनाक मीडिया ट्रायल का शिकार हो रही हैं, जिसकी अगुवाई एक भीड़तंत्र से हो रही है. उम्मीद करती हूं कि सम्माननीय सुप्रीम कोर्ट इस पर ध्यान देगी और फ़र्ज़ी न्यूज़ फैलाने वालों और साजिशों की कहानियां बनाने वालों पर रोक लगेगी. कानून को तय करने दीजिए’.

स्वरा के इस ट्वीट पर उन्हें ताबड़तोड़ प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं. कई लोगों ने स्वरा की बात के विरोध में ट्वीट कर उन्हें ट्रोल कर दिया है तो उनके सपोर्ट में भी लोग बोलते नजर आ रहे हैं. वहीं स्वरा के अलावा बीते दिनों अभिनेता आयुष्मान खुराना ने भी रिया का सपोर्ट किया था. जिसके बाद वो ट्रोलर्स का निशाना बन गए थे.

आपको बता दें कि सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच अब सीबीआई और ईडी कर रही है. इस बीच रिया चक्रवर्ती ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी कि उनका केस बिहार से मुंबई ट्रांसफर किया जाए. इस याचिका पर एक बार सुनवाई हो चुकी है और अब अगली 11 अगस्त को अगली सुनवाई होनी है. लेकिन सुनवाई के दौरान सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह ने मुंबई पुलिस पर आंखों में धूल झोंकने और जांच में रिया चक्रवर्ती को बचाने का आरोप लगाया.

Input : News18

Continue Reading

INDIA

वेंटिलेटर सपोर्ट पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

Ravi Pratap

Published

on

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की आर्मी रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पीटल में सफलतापूर्वक ब्रेन सर्जरी हुई है और वह वेंटिलेचर पर है। उनकी कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सोमवार की सुबह उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। नियमत चेक-अप के दौरान उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

मुखर्जी ने सोमवार की दोपहर को ट्वीट कर कहा, “अस्पताल में एक अलग जांच के लिए जाने के दौरान आज मेरा कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया है। मैं उन लोगों से अनुरोध करता हूं कि जो पिछले हफ्ते में जो भी मेरे संपर्क में आए हैं वे खुद को आइसोलेट कर लें और कोविड-19 का टेस्ट करवा लें। अधिकारियों ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति की सफलतापूर्वक ब्रेन सर्जरी हुई है।”

साल 2012 से लेकर 2017 तक राष्ट्रपति रहे प्रणब मुखर्जी ने कोविड-19 केस बढ़ने के बाद लोगों के साथ मिलना-जुलना कम कर दिया था। उनके राजाजी मार्ग स्थित आवास पर उन्होंने सभी तरह की सभाओं पर रोक लगा दी थी और सिर्फ कुछ ही लोगों से मिलते थे।

अधिकारियों के मुताबिक, अस्पताल में वह कड़ी निगरानी में हैं। जब से वह साल 2004 में रक्षा मंत्री बने थे तब से ही आर्मी आर एंड आर हॉस्पीटल इलाज के लिए उनकी सबसे पसंदीदा जगह बन गई थी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनकी बेटी और कांग्रेस नेता शर्मिष्ठा मुखर्जी से बात कर उनके पिता के स्वास्थ्य के बारे में हालचाल जाना। राष्ट्रपति कोविंद और कई नेताओं ने उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

एक तरफ जहां पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने मुखर्जी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता जाहिर की और फौरन स्वस्थ होने की कामना की तो वहीं कांग्रेस नता राहुल गांधी, केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल और अन्य नेताओं ने ट्विटर पर मुखर्जी शीघ्र स्वास्थ्य की दुआ की।

Input : Live Hindustan

Continue Reading

INDIA

बड़ा खुलासा: सुब्रमण्यम स्वामी का दावा, ‘एंबुलेंस में सुशांत का पैर मुड़ा हुआ था’

Muzaffarpur Now

Published

on

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) मामले में लगातार आवाज उठाने वाले भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी (Subramanian Swamy) ने एक बार फिर से इस मामले को लेकर बयान दिया है. उन्होंने सुशांत की बॉडी का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों पर सवाल उठाए हैं. स्वामी ने कहा कि सीबीआई (CBI) को कूपर अस्पताल के उन पांच डॉक्टरों से भी पूछताछ करनी चाहिए जिन्होंने सुशांत के शव का पोस्टमार्टम किया था. यहां से जरूर उन्हें कुछ पुख्ता जानकारी मिलेगी.

BJP leader Subramanian Swamy calls for uniting Hindus, creating ...

स्वामी ने ट्वीट किया, ‘सीबीआई (CBI) को कूपर अस्पताल के उन पांच डॉक्टरों से कड़ी पूछताछ करनी चाहिए जिन्होंने सुशांत के शव का पोस्टमार्टम किया था. सुशांत सिंह राजपूत की बॉडी को अस्पताल ले जाने वाले एंबुलेंस कर्मचारियों के अनुसार, सुशांत का पैर टखने के नीचे से मुड़ा हुआ था (जैसे कि वह टूट गया हो). मामला सुलझने वाला नहीं है!!

इससे पहले सुशांत सिंह राजपूत केस में सोमवार को रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) अपने पिता और भाई के साथ मुंबई में प्रवर्तन निदेशालय (ED) के दफ्तर में फिर हाजिर हुईं. ईडी इन तीनों से मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ कर रही है. सुशांत के पिता ने रिया चक्रवर्ती पर 15 करोड़ हड़पने का आरोप लगाया है. कल रिया के भाई शोविक से ED ने 18 घंटे पूछताछ की थी. वहीं रिया चक्रवर्ती से शुक्रवार को भी ED ने 8 घंटे पूछताछ की थी. सूत्रों के मुताबिक, सुशांत की रजिस्टर्ड कंपनी का IP एड्रेस 17 बार बदला गया है. रिया के पास पैसों से जुड़े सवालों की सही जानकारी नहीं है. रिया और उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट के बयान में फर्क है. सुशांत की 2 कंपनियां रिया के पिता के फ्लैट के नाम पर रजिस्टर हैं.

Maharashtra Police ask people not to post pictures of deceased ...

ED के सूत्रों के मुताबिक रिया चक्रवर्ती से पूछताछ में सुशांत सिंह के एकाउंट से निकाले गए पैसों का हिसाब सबसे बड़ा पॉइंट है. सूत्रों के मुताबिक, रिया चक्रवर्ती के चार्टर्ड अकाउंटेंट और रिया चक्रवर्ती के बयान में काफी फर्क देखने के लिए मिल रहा है. सुशांत सिंह के एकाउंट से निकाले गए पैसों से जुड़े कई सवालों का रिया साफगोई से जवाब नहीं दे पाई हैं.

With a Heavy Heart and Teary Eyes Sushant's Sister Arrived at ...

इसके अलावा, ED के सूत्र बताते है कि नवी मुंबई का फ्लैट रिया चक्रवर्ती के पिता ने साल 2011 में खरीदा था. यह भी पूछताछ के सबसे बड़ा पॉइंट है. रिया के पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती के द्वारा खरीदे गए इसी फ्लैट के नाम पर सुशांत सिंह की दो कंपनियों को रजिस्टर किया गया है जबकि इसका IP एड्रेस करीब 17 बार बदला गया है. ED अब इसी बात की पड़ताल कर रही है.

Input : Zee News

Continue Reading
BIHAR44 seconds ago

सुशांत को रिया ने कब्जे में ले रखा था, पिता केके सिंह को गर्लफ्रेंड से करनी पड़ती थी मिन्नत.. व्हाट्सएप चैट सामने

INDIA10 mins ago

रिया चक्रवर्ती के सपोर्ट में उतरीं स्वरा भास्कर, सुप्रीम कोर्ट से लगाई आस

BIHAR1 hour ago

बिहार: कोरोना संक्रमित मरीजों को अस्पताल ले जाने के लिए नाव को बना दिया एंबुलेंस

MUZAFFARPUR1 hour ago

कैसे थमेगा कोरोना, लॉकडाउन में बाजारों में भीड़, सोशल डिस्टेंसिंग भूल गए लोग

INDIA2 hours ago

वेंटिलेटर सपोर्ट पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

MUZAFFARPUR2 hours ago

17 तक पूरे शहर से पानी नहीं निकला ताे अब अफसर पर हाेगी कार्रवाई, मंत्री सुरेश शर्मा ने दी चेतावनी

RELIGION2 hours ago

जन्माष्टमी आज और कल, बन रहा है विशेष संयोग, यह है पूजा का शुभ चौघड़िया मुहूर्त

MUZAFFARPUR3 hours ago

उत्तर बिहार में मुजफ्फरपुर समेत 6 नए औद्योगिक क्षेत्रों की मंजूरी

INDIA12 hours ago

बड़ा खुलासा: सुब्रमण्यम स्वामी का दावा, ‘एंबुलेंस में सुशांत का पैर मुड़ा हुआ था’

INDIA12 hours ago

प्रसिद्ध तिरुपति मंदिर के 743 कर्मचारी पाए गए COVID-19 पॉजिटिव, तीन की मौत

BIHAR4 days ago

भोजपुरी एक्ट्रेस अनुपमा पाठक ने की खुदकुशी, मरने से पहले किया फेसबुक लाइव

INDIA4 weeks ago

सलमान खान ने शेयर की किसानी करने की ऐसी तस्वीर, लोगों ने जमकर सुनाई खरीखोटी

INDIA3 weeks ago

वाहनों में अतिरिक्त टायर या स्टेपनी रखने की जरूरत नहीं: सरकार

BIHAR7 days ago

UPSC में छाए बिहार के लाल, जानिए कितने बच्चों का हुआ चयन

BIHAR4 weeks ago

बिहार लॉकडाउन: इमरजेंसी हो तभी निकलें घर से बाहर, नहीं तो जब्त हो जाएगी गाड़ी

MUZAFFARPUR6 days ago

उत्तर बिहार में भीषण बिजली संकट, कांटी थर्मल पावर ठप्प

BIHAR2 weeks ago

पप्पू यादव का खतरनाक स्टंट: नियमों की धज्जियां उड़ा रेल पुल पर ट्रैक के बीच चलाई बुलेट, देखें VIDEO

MUZAFFARPUR3 days ago

बिहार के प्रमुख शक्तिपीठों में प्रशिद्ध राज-राजेश्वरी देवी मंदिर की स्थापना 1941 में हुई थी

BIHAR2 days ago

IPS विनय तिवारी शामिल हो सकते है, सुशांत केस की CBI जांच टीम में…

BIHAR4 weeks ago

बिहार लॉकडाउन: ईश जिले के 114 इलाकों में नहीं चलेंगे ऑटो रिक्शा, यहां देखें पूरी लिस्ट

Trending