निखरी त्वचा के लिए कुछ आसान सरल उपचार

0
207

साफ-दमकते चेहरे की चाह तो हम सब को होती है, पर हमें पता नहीं होता कि इसके लिए हमें क्या करना है। आइए जानते हैं निखरी त्वचा के लिए कुछ आसान से टिप्स –

1. चेहरे को सही ढंग से धोएं- सबसे पहले हाथों को अच्छे से धोएं। फिर अपनी स्किन के हिसाब से फेस वाश लगाएं। अंत में साफ तौलिए से चेहरा थपथपाकर पोछें।

2. टोनर से निकाले बची गंदगी- फेस वॉश कितना भी अच्छा हो, हमारी त्वचा के रोमछिद्रों में से सारी गंदगी और तेल नहीं निकाल पाता है। इसलिए चेहरा धोने के बाद रुई में टोनर लेकर इससे चेहरे को हल्के हाथों से पोछें। ध्यान रहे टोनर लगाने के बाद चेहरा धोए बिल्कुल नहीं।

3. हाइड्रेशन है जरूरी- इसके लिए सबसे अच्छा है एलोवेरा जेल। इसे बिल्कुल थोड़ा सा लेकर चेहरे पर लगाएं और थपथपाकर छोड़ दें। इससे त्वचा को जरूरी नमी मिल जाएगी, साथ ही यह बहुत से स्किन प्रॉब्लम को ठीक करने में मदद करेगा।

4. मॉइस्चराइजर को नजरअंदाज ना करें- अब मार्केट में हर तरह की स्किन के लिए मॉइश्चराइजर उपलब्ध है। इसका एक फायदा यह भी है कि इससे सनस्क्रीन के केमिकल्स हमारी त्वचा के सीधे संपर्क में नहीं आते।

5. सनस्क्रीन के बिना घर के बाहर? सवाल ही नहीं- सनस्क्रीन हमेशा धूप में निकलने से 20 मिनट पहले ही लगाएं। कम से कम SPF 15 का सनस्क्रीन जरूर लगाएं। अगर आपकी उम्र ज्यादा है या आप को धूप के संपर्क में ज्यादा देर रहना है तो SPF बढ़ा लें।

6. चेहरे को धूप के सीधे संपर्क से बचाना- सिर्फ सनस्क्रीन लगाना ही काफी नहीं है। धूप में निकलने के पहले चेहरे को दुपट्टे से ढक लें, छाता ले लें या फिर टोपी पहन लें।

7. मेहनत लाएगी रंग- दिन के 24 घंटे में से आप अपने लिए 20 मिनट तो व्यायाम के लिए जरूर ही निकाल सकते हैं। इससे ना सिर्फ आप स्वस्थ रहेंगे, बल्कि आपके चेहरे पर भी एक अद्भुत चमक और लाली आ जाएगी।

8. थोड़े से पोषण में बहुत सा जादू- हम बाहर से कितना भी ख्याल रख लें, बिना अंदरूनी चमक के हमारी सारी मेहनत अधूरी रह जाएगी। अपने खाने में रंग-बिरंगे फलों और सब्जियों का सेवन करें। अगर आप फास्ट फूड के बहुत शौकीन हैं तो कोशिश करें कि हर बार फास्ट फूड खाने के पहले एक फल जरूर खाएं। इससे ना सिर्फ आप फास्ट फूड कम खाएंगे, बल्कि आपके शरीर को पोषण भी मिलेगा।

9. दिन भर की गंदगी बिस्तर तक,ना बाबा ना!- आप कितनी भी थकी हो रात को चेहरा धोए बिना बिल्कुल नहीं सोयें। मात्र 5 मिनट लगेंगे फेस वाश और टोनर लगाने में और 1 मिनट मॉश्चराइजर लगाने में, लेकिन हर दिन के इस 6 मिनट से कुछ ही हफ्तों में आपकी स्किन का टेक्सचर बहुत सुधारने लगेगा।

 

स्किन से जुड़े किसी भी सवाल के लिए कमेंट बॉक्स में लिखें और पोस्ट पसंद आया तो लाइक और शेयर करना ना भूलें।