IIT परीक्षा में हाजीपुर के अर्चित ने लहराया परचम, देश भर में टॉपर बन बिहार का नाम किया रोशन
Connect with us
leaderboard image

BIHAR

IIT परीक्षा में हाजीपुर के अर्चित ने लहराया परचम, देश भर में टॉपर बन बिहार का नाम किया रोशन

Santosh Chaudhary

Published

on

आईआईटी रुड़की द्वारा शुक्रवार को जेईई एडवांस का रिजल्ट घोषित कर दिया गया। हाजीपुर के मूल निवासी अर्चित बूबना ने ऑल इंडिया में तीसरी रैंक हासिल कर देशभर में बिहार का नाम रौशन किया है। अर्चित दिल्ली में ही रहकर अपनी तैयारी कर रहे थे। पटना के पवन कुमार बिहार टॉपर और गुवाहाटी जोन में तीसरे टॉपर बने हैं। जबकि आकृति कुमारी छात्रा वर्ग में गुवाहाटी जोन की टॉपर बनी हैं। ऑल इंडिया में पवन को 259वीं और आकृति को 817वीं रैंक मिली है।

अर्चित की सफलता से गदगद पिता विशाल बूबना अभी दिल्ली में ही बेटे के साथ हैं। उन्होंने फोन पर हुई बातचीत के दौरान बताया कि बेटे की इस सफलता को लेकर हमलोग आश्वस्त थे। उन्होंने बताया कि सबसे पहले सुबह के 10 बजे हमलोगों को रुड़की आईआईटी के चेयरमैन का फोन आया। उन्होंने बताया कि देश भर में तीसरा स्थान हासिल करने के लिए अर्चित को और आप लोगों को बधाई। इसके बाद केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का फोन आया। उन्होंने भी बधाई दी। बेटे की सफलता का राज बताते हुए उन्होंने कहा कि बेटे ने जो भी पढ़ाई की वह मार्क्स लाने के लिए नहीं बल्कि ज्ञान अर्जित करने के लिए पढ़ा। यही उसकी उपलब्धी है। बेटे की सफलता पर मां श्वेता बूबना काफी खुश हैं। उन्होंने बताया कि पढ़ाई के अलावा किसी काम में बेटे का मन नहीं लगता है। इसलिए मैं तो हर मां-बाप को यही कहूंगी कि आपका बेटा जिस क्षेत्र में अच्छा कर रहा हो, उसे उसी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए पूरी सपोर्ट दें।

dailybiharlive, dailybihar।com, national news, india news, news in hindi,     latest news in hindi, बिहार समाचार, bihar news, bihar news in hindi, bihar news     hindi

बॉम्बे जोन के कार्तिकेय चंद्रेश गुप्ता छात्र वर्ग में जबकि शबनम सहाय छात्रा वर्ग में ऑल इंडिया टॉपर बनी हैं। शबनम को ऑल इंडिया रैंकिंग में 10वां स्थान मिला है। कार्तिकेय ने 372 में से 346 जबकि शबनम सहाय ने 308 अंक प्राप्त किए। छात्र वर्ग में दूसरा स्थान दिल्ली जोन के हिमांशु गौरव सिंह ने हासिल किया है।

बताते चले कि एजुकेशन डेस्क. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) रुड़की की ओर से आयोजित ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन एडवांस (जेईई एडवांस्ड 2019) परीक्षा के परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिए गए। इसमें महाराष्ट्र के चंद्रपुर के कार्तिकेय गुप्ता ने पहली रैंक हासिल की है। उन्होंने 100 पर्सेंटाइल स्कोर किया। इससे पहले जेईई मेन परीक्षा में भी कार्तिकेय 100 पर्सेंटाइल स्कोर कर ऑल इंडिया 18वीं रैंक हासिल की थी। इसके साथ ही वे महाराष्ट्र के सेकंड टॉपर रहे। कार्तिकेय ने इसी साल 12वीं की परीक्षा 93.7% अंकों से पास की। जेईई एडवांस्ड परीक्षा 27 मई को हुई थी। परीक्षार्थी वेबसाइट https://jeeadv.ac.in/ पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं। परीक्षा में 1.61 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए।

Input : Daily Bihar

BIHAR

गजब! अधिकारी दो साल से जे’ल में बंद और उनके हस्ताक्षर से बैंक से निकली राशि

Santosh Chaudhary

Published

on

भागलपुर में जिला कल्याण कार्यालय के पांच साल पुराने चेक से राशि के भुगतान करने का मामला प्रकाश में आया है। चेक पर पूर्व जिला कल्याण पदाधिकारी अरुण कुमार का हस्ताक्षर है। कुमार सृजन घोटाले में दो साल से जे’ल में बंद हैं। वर्तमान जिला कल्याण पदाधिकारी ने बैंक ऑफ बड़ौदा को वकालतन नोटिस भेजा है।

जिला कल्याण शाखा का बैंक ऑफ बड़ौदा में खाता है। वित्तीय वर्ष 2018-19 के खाता विवरणी की जांच के दौरान पाया गया कि दो मार्च 2019 को बैंक द्वारा सारो देवी को 10 हजार रुपये भुगतान किया गया है। जांच में पता चला कि वर्तमान कल्याण पदाधिकारी द्वारा इस तरह का कोई चेक जारी ही नहीं किया गया है। चेक और राशि के भुगतान की जानकारी के लिए जिला कल्याण पदाधिकारी ने राशि की निकासी से संबंधित साक्ष्य और जानकारी के लिए 22 अप्रैल 2019,10 जुलाई और 19 अगस्त को बैंक ऑफ बड़ौदा के संबंधित शाखा, क्षेत्रीय कार्यालय और भारतीय रिजर्व बैंक को पत्र भेजा।

बैंक ने एक अक्टूबर को पत्र के माध्यम से जानकारी दी कि दो मार्च 2019 के चेक संख्या 650729 के माध्यम से राशि की निकासी की गयी है। बैंक द्वारा चेक की छायाप्रति भी भेजी गयी है। चेक में तत्कालीन जिला कल्याण पदाधिकारी अरुण कुमार का हस्ताक्षर है। जबकि कुमार 16 अगस्त 2017 से न्यायिक हिरासत में हैं और खाता का संचालन वर्तमान जिला कल्याण पदाधिकारी के हस्ताक्षर से किया जा रहा है।

जिला कल्याण पदाधिकारी ने बताया कि डीपीएस उवि. करहरिया की छात्रा सारो देवी को वित्तीय वर्ष 2014-15 में अत्यंत पिछड़ी जाति मेधावृत्ति योजना के तहत चेक के माध्यम से 29 नवम्बर 2014 को तत्कालीन जिला कल्याण पदाधिकारी द्वारा जारी किया गया था। बैंक द्वारा हस्ताक्षर का मिलान नहीं करना गंभीर मामला है। चेक की तिथि, माह और वर्ष के साथ भी छेड़छाड़ किया गया है। बैंक के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी जायेगी। बैंक ऑफ बड़ौदा के मुख्य प्रबंधक संतोष कुमार ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है। इसकी जांच करायी जा रही है। चेक डाकघर में जमा किया गया था। चेक का ऑनलाइन क्लीयरेंस हुआ है। डाकघर को पत्र भेजकर चेक सहित अन्य जानकारी मांगी गयी है।

Input : Hindustan

Continue Reading

BIHAR

बिहार के विशेष राज्य की मांग पर सियासत हुई तेज, JDU ने लोकसभा में उठाया मुद्दा

Himanshu Raj

Published

on

जेडीयू सांसद कौशलेन्द्र कुमार ने लोकसभा के शीतकालीन सत्र में बिहार को विशेष राज्य के दर्जा का मामला जोरशोर से उठाया। इसी के साथ ही जेडीयू के एक अन्य सांसद दिनेश चंद्र यादव ने भी अपने सांसद का साथ देते हुए कहा कि विशेष राज्य के प्रस्‍ताव का सभी राजनीतिक दलों ने बिहार विधानसभा में समर्थन किया था।

जेडीयू की मांग को लेकर बिहार BJP और JDU के नेता आमने-सामने आ गए हैं। बिहार नीजेपी के पूर्व अध्‍यक्ष और राज्यसभा सांसद गोपालनारायण सिंह ने जेडीयू सांसद की मांग पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्‍होंने इसे जेडीयू और CM नीतीश कुमार का शिगूफा बताया है। उन्होंने यह भी कहा कि बिहार में जेडीयू के पास कोई मुद्दा नहीं बचा है।

बीजेपी नेता यहीं नहीं रुके उन्होंने आगे कहा कि बिहार का पूरा सिस्टम ही भ्रष्ट हो गया है। नीतीश कुमार ने बिहार में टेक्स्ट के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। सीएम नीतीश ने शराबबंदी को लेकर कानून तो बना दिया लेकिन उसे सही से लागू नहीं कराया। राज्य में बेरोजगारी लगातार बढ़ती जा रही है।

वहीँ विपक्षी दलों ने भी इसको लेकर नीतीश सरकार पर हमला बोला है। आरजेडी नेता और तेजस्वी यादव के करीबी विधायक भाई वीरेंद्र ने कहा है कि आखिर चुनाव आने पर ही जेडीयू को इस मुद्दे की याद क्यों आती है?

Input: Live Bihar

Continue Reading

BIHAR

प्रशांत किशोर पर गर’जे गिरिराज सिंह, कहा – अ’वैध तो अ’वैध है, उनसे प्रेम क्यों ?

Himanshu Raj

Published

on

सीएम नीतीश कुमार के प्रशांत किशोर ने एनआरसी पर बयान देकर ब’खेड़ा कर दिया है. अब ब’वाल बढ़ता ही जा रहा है. एनडीए में ही घ’मासान छिड़ा हुआ है. दरअसल, गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि पूरे देश में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन लागू की जाएगी. इसी बयान के बाद जदयू उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर ने बड़ा ट्वीट कर डाला. प्रशांत किशोर ने बिना किसी का नाम लिए ही बीजेपी पर ह’मला बोल दिया. अब बीजेपी नेताओं के नि’शाने पर हैं. केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने ह’मला बोला है.

जदयू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर ने ट्वीट कर सवाल उठाया था कि बीजेपी शासित राज्यों के कितने मुख्यमंत्रियों से इस मसले पर सलाह ली गई है. अब इसी मुद्दे पर बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने प्रशांत किशोर पर पलटवार किया है. उन्होंने कहा कि अवैध से किसी को प्रेम क्यों?

गिरिराज सिंह ने प्रशांत किशोर के ट्वीट पर कहा है कि सहमति और आम सहमति का क्या सवाल है. NRC से उन्हें निकाला जाएगा जो अवैध हैं. अवैध से किसी को प्रेम क्यों? चाहे सहमति हो या असहमति, अवैध तो अवैध है. उसे देश में रहने का अधिकार नहीं है. भारत कोई धर्मशाला नहीं है.

इधर केंद्रीय मंत्री ने अमित शाह के बयान को आधार बनाते हुए ममता बनर्जी पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि वे जब बोलते हैं तो कई लोगों को बुरा लगता है. कोई कहता है हम अपने राज्य में नहीं लागू नहीं होने देंगे, लेकिन देश के गृह मंत्री का बयान देशहित में है. उन्होंने कहा कि बंगाल और बिहार में घुसपैठिए का दबाव जहां दिखता है, वहां एनआरसी लागू करनी चाहिए.

जाहिर है कि एनआरसी का मुद्दा सबसे पहले आसाम से शुरू हुआ. फाइनल लिस्ट में लाखों लोगों का नाम नहीं आया. तभी से बवाल छिड़ा हुआ है. देशभर में एनआरसी लागू किए जाने की मांग उठ रही है भाजपा की ओर से. इसमें बिहार और बंगाल भी शामिल है. इसी बात पर सियासत जोरों पर हो रही है. अब प्रशांत किशोर एक बयान देकर फंस गए हैं. इधर सीएम नीतीश कुमार से भी सवाल किए जा रहे हैं.

Input: Live Cities

Continue Reading
Advertisement
RELIGION2 hours ago

मुसलमानों का ऐलान..राम मंदिर निर्माण के लिए देंगे 5 लाख रुपए

RELIGION2 hours ago

अयोध्या से जनकपुर तक निकाली जाएगी राम बारात..PM मोदी और योगी हो सकते हैं शामिल

BIHAR2 hours ago

गजब! अधिकारी दो साल से जे’ल में बंद और उनके हस्ताक्षर से बैंक से निकली राशि

TRENDING2 hours ago

फीस जमा करने के लिए पापा ने बेच दी गांव की जमीन, बेटे ने IPS बनकर नाम कर द‍िया ऊंचा

EDUCATION2 hours ago

गुड न्यूज! इंजीनियरिंग MTec और PhD के स्टूडेंट्स की स्कॉलरशिप बढ़ी

RELIGION2 hours ago

ज्वाला देवी : यहां गिरी थी सती की जी’भ, बिना घी और तेल डाले जलती हैं 9 ज्वालाएं

HEALTH2 hours ago

आपका बच्चा डॉक्टर, इंजीनियर या फिर बनेगा सामान्य इंसान, अब DNA से ही हो जाएगा क्लीयर

BIHAR3 hours ago

बिहार के विशेष राज्य की मांग पर सियासत हुई तेज, JDU ने लोकसभा में उठाया मुद्दा

BIHAR3 hours ago

प्रशांत किशोर पर गर’जे गिरिराज सिंह, कहा – अ’वैध तो अ’वैध है, उनसे प्रेम क्यों ?

BIHAR3 hours ago

NRC पर पीके का भाजपा पर कड़ा प्रहार, कहा- कितने गैर BJP शासित राज्यों से ली सलाह

MUZAFFARPUR5 days ago

मुजफ्फरपुर का थानेदार नामी गुं’डा के साथ मनाता है जन्मदिन! केक काटते हुए सोशल मीडिया पर तस्वीर वायरल…खाक होगा क्रा’इम कंट्रोल?

INDIA5 days ago

आ गया ‘मिर्ज़ापुर 2’ का टीजर, पंकज त्रिपाठी ने इंस्टाग्राम पर किया शेयर

BIHAR4 weeks ago

27 अक्टूबर से पटना से पहली बार 57 फ्लाइट, दिल्ली के लिए 25, ट्रेनों की संख्या से भी दाेगुनी

tharki-proffesor
MUZAFFARPUR6 days ago

खुलासा: कोचिंग आने वाली हर छात्रा को आजमाता था मुजफ्फरपुर का ‘पा’पी प्रोफेसर’, भेजा गया जे’ल

BIHAR3 weeks ago

पंकज त्रिपाठी ने माता पिता के साथ मनाई प्री दिवाली, एक ही दिन में वापस शूटिंग पर लौटे

JOBS4 days ago

भर्ती : 12वीं पास के लिए CISF में नौकरी, 300 जीडी हेड कांस्टेबल पदों के लिए करें आवेदन

BIHAR3 days ago

जिसकी मौ’त में 23 लोग जेल में, वह जिंदा लौटा

MUZAFFARPUR4 days ago

कुंवारी मां बनी कटरा की पी’ड़िता से दु’ष्क’र्म का आ’रोपी माैलवी गि’रफ्तार

BIHAR2 days ago

तो क्या बंद हो जाएगा ‘कौन बनेगा करोड़पति’, पटना HC में शो पर रोक के लिए दर्ज हुई है याचिका

BIHAR3 weeks ago

मदीना पर आस्‍था तो छठी मइया पर भी यकीन, 20 साल से व्रत कर रही ये मुस्लिम महिला

Trending

0Shares