अब बिहार में छह दिनों में जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र
Connect with us
leaderboard image

BIHAR

अब बिहार में छह दिनों में जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र

Santosh Chaudhary

Published

on

राज्य के निवासियों को अब जन्म और मृ’त्यु प्रमाणपत्र के लिए लंबी प्रतीक्षा नहीं करनी होगी। जन्म और मृ’त्यु प्रमाणपत्र महज छह दिन में बनाए जा सकेंगे। इस सेवा को भी सरकार लोक सेवाओं के अधिकार अधिनियम (आरटीपीएस) के दायरे में ला दिया गया है। नई सेवा के जुड़ने के साथ ही आरटीपीएस के तहत अब कुल 61 तरह की सेवाएं मिल सकेंगी। बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक में कुल सात प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई।

प्रखंडों में जारी होंगे प्रमाणपत्र : बैठक के बाद कैबिनेट के प्रधान सचिव डॉ. दीपक प्रसाद ने बताया कि जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र प्रखंड स्तर पर प्रखंड सांख्यिकी पर्यवेक्षक जारी करेंगे। इसके लिए आवेदक को जन्म अथवा मृत्यु के एक महीने के अंदर आवेदन करना होगा। यदि छह दिन में प्रमाणपत्र नहीं मिलता है तो इसके लिए जिला स्तर पर सांख्यिकी पर्यपेक्षक और इसके बाद जिलाधिकारी के यहां अपील के प्रावधान भी रखे गए हैं।

दो ही स्तर पर अपील का निपटारा करने के लिए 15-15 दिन की मियाद रखी गई है। एक महीने से अधिक दिन पर संबंधित प्रमाणपत्र का आवेदन प्रखंड विकास पदाधिकारी के स्तर पर करना होगा। यदि एक वर्ष से 15 वर्ष की अवधि में कोई व्यक्ति जन्म प्रमाणपत्र में बच्चे का नाम भी जुड़वाना चाहे तो वह प्रखंड विकास पदाधिकारी को आवेदन कर सकता है। इस कार्य के लिए भी छह दिन की मियाद तय की गई है।

Input : Dainik Jagran

 

 

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर बा’लिका गृ’हकां’ड में आज फै’सला नहीं, छुट्टी पर हैं एडिशनल सेशन जज

Santosh Chaudhary

Published

on

मुजफ्फरपुर बा’लिका गृ’ह में आज होने वाला फै’सला नहीं होगा.

मिल रही जानकारी के अनुसार, जो जज इस मामले में फैसला सुनाने वाले थे, वह छुट्टी पर चले गए. पहले इस बात की सूचना नहीं थी. बताया जा रहा है कि अगली डेट पर इस मा’मले में सुनवाई हो सकती है. दिल्ली के साकेत कोर्ट में मुजफ्फरपुर महा’पा’प मामले में फैसला आना था, लेकिन एडिशनल सेशन जज डॉ. सौरभ कुलश्रेष्ठ के छुट्टी पर चले जाने के कारण अब इस मा’मले में फैसला अगली तारीख को होगा.

बता दें कि TISS ने बिहार में चल रहे हैं शेल्टर होम को लेकर एक रिपोर्ट तैयार की थी जिसमें यह खुलासा हुआ कि बालिका गृह में रह रही बच्चियों का साथ यौन शोषण किया जा रहा है. मई 2018 में TISS की रिपोर्ट के आधार पर बाल संरक्षण इकाई ने पुलिस कंप्लेंन दर्ज कराई थी.

सीबीआइ ने इस मामले में ब्रजेश ठाकुर को मुख्य आरोपी बनाया है. कोर्ट आज ब्रजेश ठाकुर समेत कुल 20 आरोपितों के खिलाफ पॉक्सो कानून, दुष्‍कर्म आपराधिक साजिश समेत अन्य धाराओं में सजा का एलान करने वाली थी लेकिन जज के छुट्टी पर चले जाने के कारण डेट आगे की दी जाएगी.

आपको बता दें कि मामला बिहार के शेल्टर होम में 40 नाबालिग बच्चियों और लड़कियों से रेप (Rape) से जुड़ा है. टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंस (TISS) की रिपोर्ट के बाद ये खुलासा हुआ था. इस मामले में शेल्टर होम का संचालक बृजेश ठाकुर प्रमुख आरोपी है. अदालत ने इससे पहले 12 दिसंबर तक के लिए फैसले को टाल दिया था क्योंकि वर्तमान में तिहाड़ जेल में बंद 20 आरोपियों को दिल्ली की सभी छह जिला अदालतों में वकीलों की हड़ताल के चलते कोर्ट नहीं लाया जा सका था.

Input : Live Cities

Continue Reading

BIHAR

बिहार पुलिस भर्ती 2019: कांस्टेबल की 1722 भर्तियां, पढ़ें चयन, आवेदन, परीक्षा समेत 10 खास बातें

Ravi Pratap

Published

on

Bihar Police Constable Recruitment 2019: केंद्रीय चयन पर्षद, पटना ने बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस और पुलिस की अन्य इकाईयों में चालक सिपाही के पदों पर रिक्तियां निकाली हैं।

Bihar Police Vacancy 2019

इसके तहत कुल 1722 पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन पदों के लिए पुरुष और महिला दोनों आवेदन योग्य हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 दिसंबर 2019 है। हर तरह के आरक्षण और आयु सीमा में छूट का लाभ सिर्फ बिहार के मूलनिवासी उम्मीदवारों को मिलेगा। अन्य राज्यों के उम्मीदवार अनारक्षित श्रेणी में आएंगे और इसी श्रेणी में आवेदन करने के योग्य होंगे। यहां जानें रिक्त पदों, योग्यता और आवेदन समेत 10 अहम बातें-

 

1. सिपाही (ड्राइवर), कुल पद : 1722

(श्रेणियों के अनुसार रिक्तियों का वर्गीकरण)

2. किस वर्ग के लिए कितने पद

अनारक्षित, पद : 736

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), पद : 169

अनुसूचित जाति, पद : 266

अनुसूचित जनजाति, पद : 23

अत्यंत पिछड़ा वर्ग, पद : 284

पिछड़ा वर्ग, पद : 176

पिछड़ा वर्ग महिला, पद : 68

3. योग्यता : मान्यता प्राप्त स्कूली शिक्षा बोर्ड से बारहवीं की परीक्षा पास अथवा समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।

– इसके साथ ही उम्मीदवार के पास हल्के व भारी वाहन चलाने का वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। जो 29 नवंबर 2019 से कम से कम एक वर्ष पूर्व जारी किया गया हो।
वेतनामन : 21,700 से 69,100 रुपये।

4. आयु सीमा : न्यूनतम 20 और अधिकतम 25 वर्ष। इसकी गणना एक अगस्त 2019 के आधार पर की जाएगी।

– ओबीसी पुरुषों के लिए अधिकतम आयु 27 वर्ष और महिलाओं के लिए 28 वर्ष।

-एससी/एसटी पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 30 वर्ष है।

5. शारीरिक मापदंड :

लंबाई :

– सामान्य/ओबीसी पुरुष उम्मीदवारों के लिए 165 सेंटीमीटर

– आरक्षित पुरुष उम्मीदवारों के लिए 160 सेंटीमीटर

– महिला उम्मीदवारों के लिए 155 सेंटीमीटर

सीना :

– सामान्य/ओबीसी पुरुष उम्मीदवारों के लिए 81 सेंटीमीटर (फुलाने पर 5 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी के बाद 86 सेंटीमीटर)

– अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के पुरुष उम्मीदवारों के लिए 79 सेंटीमीटर (फुलाने पर 5 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी के बाद 84 सेंटीमीटर)

6. चयन प्रक्रिया : योग्यता उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा/शारीरिक दक्षता परीक्षा/शारीरिक मापदंड परीक्षा/ड्राइविंग टेस्ट और मेडिकल परीक्षण के आधार पर किया जाएगा।

– लिखित परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। यह परीक्षा निर्धारित 100 अंकों की होगी। इसके लिए उम्मीदवारों को दो घंटे का समय दिया जाएगा।

– लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक मापदंड परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

– इसके बाद उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा देनी होगी। इसमें पुरुष उम्मीदवारों को 1.6 किलोमीटर की दौड़ सात मिनट में पूरी करनी होगी।

– महिला उम्मीदवारों को एक किलोमीटर की दौड़ सात मिनट में पूरी करनी होगी।

– इसके साथ ही पुरुष उम्मीदवारों को ऊंची कूद तीन फीट छह इंच और लंबी कूद 10 फीट करनी होगी।

– महिला उम्मीदवारों को ऊंची कूद दो फीट छह इंच और लंबी कूद सात फीट करनी होगी।

– गोला फेंक प्रक्रिया में पुरुष उम्मीदवारों को 16 पौंड का गोला न्यूनतम 14 फीट तक फेंकना होगा।

– महिला उम्मीदवारों को 12 पौंड का गोला न्यूनतम आठ फीट तक फेंकना होगा।

– शारीरिक दक्षता परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट (ड्राइविंग) के लिए बुलाया जाएगा।

– इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को ड्राइविंग टेस्ट के आमंत्रित किया जाएगा।

– ड्राइविंग टेस्ट के दौरा जीप, कार और बस/ट्रक चलाने की क्षमता का परीक्षण किया जाएगा।

– इसके बाद उम्मीदवारों का मेडिकल परीक्षण कर अंतिम चयन सूची तैयार की जाएगी।

7. आवेदन शुल्क : सामान्य/ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 450 रुपये।

– एससी/एसटी श्रेणी के आवेदकों के लिए 112 रुपये।

– इसका भुगतान ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड अथवा नेट बैंकिंग के जरिए किया जा सकता है।

8. आवेदन प्रक्रिया :

– उम्मीदवारों को वेबसाइट (www.csbc.bih.nic.in) पर लॉगइन करना होगा। होमपेज खुलने पर बाईं तरफ नीचे की ओर दिए गए एडवर्टाइजमेंट वाय ग्रुप ऑप्शन पर क्लिक करें।

– क्लिक करते ही एक नया वेबपेज खुलेगा। यहां पर Advt. No. 05/2019: Invitation of Online Application for selection of Driver Constables in Bihar Police शीर्षक दिखाई देगा।

– इस लिंक पर क्लिक करते ही एक नया वेबपेज खुलेगा। यहां पर केंडिडेट कॉर्नर- हेल्प/नोटिस सेक्शन में एडवर्टाइजमेंट नोटिफिकेशन (Advt.05/2019) ऑप्शन दिया गया है।

– इस ऑप्शन पर क्लिक करें। ऐसा करने पर रिक्तियों से संबंधित जारी किया गया विस्तृत विज्ञापन खुल जाएगा। इसे ध्यान से पढ़ें और पद के अनुसार अपनी योग्यता की जांच करें।

– अब आवेदन करने के लिए पिछले वेबपेज पर आएं और सबसे पहले रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करें। इससे खुलने वाले पेज पर दिए गए सभी दिशा-निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ें और अंत में डिक्लेरेशन बॉक्स में क्लिक करते हुए प्रोसीड टू रजिस्ट्रेशन एंड पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें।

– अब रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा। इसमें मांगी गई सभी जानकारियों को दर्ज करें और प्रोसीड ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर और ई-मेल पर लॉगइन आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।

– उम्मीदवारों को इस आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करके आवेदन पत्र खोलना होगा।

– अब दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें। अंत में ऑनलाइन सब्मिट किए गए आवेदन का एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें।

9. महत्वपूर्ण तिथि : ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 30 दिसंबर 2019

Input : Live Hindustan

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुखिया जी का Confidence तो देखिए, सरकारी योजना के तहत काम करा रही एजेंसी से बैंक खाते में मंगवाई कमीशन

Ravi Pratap

Published

on

जिला सरैया प्रखंड के सरैया पंचायत में नल जल समेत विभिन्न योजनाओं में व्यापक भ्रष्टाचार का मामला सामने आया है। कमीशन की राशि आरटीजीएस के माध्यम से बैंक खाते में स्थानांतरित हुई है। एसडीओ (पश्चिमी) की जांच रिपोर्ट में उक्त बातें सामने आई हैं।

उन्होंने भ्रष्टाचार में संलिप्त ग्राम पंचायत राज सरैया के मुखिया मनोज पासवान, उप मुखिया सह वार्ड सदस्य जमील अख्तर, वार्ड दो की सदस्य नीतू, वार्ड संख्या नौ की रंभा देवी के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई की अनुशंसा की है। शुभ लक्ष्मी इंटरप्राइजेज एवं शिवा इंटरप्राइजेज को काली सूची में डालने के लिए कहा है। दोनों एजेंसी से भविष्य में कोई भी सरकारी कार्य नहीं लेने और नल जल योजना की विस्तृत पैमाने पर जांच कराने की भी अनुशंसा की है।

रिपोर्ट में एसडीओ (पश्चिमी) ने कहा है कि दस्तावेजों के अवलोकन एवं जांच में मिले तथ्यों से मुखिया के विरुद्ध नल जल योजना में कमीशन की राशि आरटीजीएस के माध्यम से अपने खाता में स्थानांतरित कराने के आरोप की पुष्टि हुई है। मामले में परिवादी उप मुखिया जमील अख्तर, वार्ड सदस्य नीतू, रंभा देवी ने लगाए गए आरोपों से इन्कार कर दिया। इस कारण इसमें मुखिया मनोज पासवान के साथ भ्रष्टाचार में इनकी संलिप्तता प्रदर्शित होती है।

 

Continue Reading
Advertisement
MUZAFFARPUR2 hours ago

मुजफ्फरपुर बा’लिका गृ’हकां’ड में आज फै’सला नहीं, छुट्टी पर हैं एडिशनल सेशन जज

INDIA2 hours ago

नागरिकता विधेयक के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल, असम-त्रिपुरा में बवाल

BIHAR2 hours ago

बिहार पुलिस भर्ती 2019: कांस्टेबल की 1722 भर्तियां, पढ़ें चयन, आवेदन, परीक्षा समेत 10 खास बातें

MUZAFFARPUR3 hours ago

मुखिया जी का Confidence तो देखिए, सरकारी योजना के तहत काम करा रही एजेंसी से बैंक खाते में मंगवाई कमीशन

BIHAR3 hours ago

बिहार के 170 MP-MLA पर दर्ज है आपराधिक मामले, रे’प का आरोपी भी बना MLA, ADR की रिपोर्ट में खुलासा

BIHAR4 hours ago

बिहार में बालू घाटों की बंदोबस्ती शुरू

BIHAR4 hours ago

कला-संस्कृति विभाग ने तैयार की फिल्म नीति, कैबिनेट में स्वीकृति के लिए भेजने की तैयारी पूरी

MUZAFFARPUR5 hours ago

अमेठी से मुजफ्फरपुर ला रहे 1014 कछुए बरामद

Uncategorized9 hours ago

नोबेल पुरस्‍कार से ज्‍यादा चर्चा में रहा अभिजीत और डुफ्लो का इंडियन लुक, जीत लिया दिल

BIHAR14 hours ago

काम की खबर: बिहार में बिजली बिल जानना हुआ आसान, बस इस नंबर पर मिस्‍ड कॉल करें

TRENDING2 weeks ago

अक्षय कुमार के गाने फिलहाल ने तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, सबसे कम समय में 100 मिलियन व्यूज़ मिले

OMG7 days ago

पति ने खुद की पढ़ाई रोककर पत्नी को पढ़ाया, नौकरी लगते ही पत्नी ने दूसरी शादी कर ली

INDIA1 week ago

12वीं पास के लिए CISF में नौकरियां, 81,100 होगी सैलरी

INDIA3 days ago

UIDAI ने आसान किए आधार में नाम-जन्मतिथि बदलने के नियम, ऐसे कर सकते हैं करेक्शन

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर बैंक मैनेजर की ह’त्या करने पहुचे शूट’र की लो’डेड पिस्ट’ल ने दिया धो’खा, लोगो ने जम’कर पी’टा

BIHAR2 days ago

सीवान रेल यात्री ह’त्याकां’ड : पत्नी ने प्रेमी से कराई पति की ह’त्या, एक साल पहले हुई थी शादी

INDIA2 weeks ago

डॉक्टर गैंगरे’प: पुलिस ने बताई उस रात की है’वानियत की कहानी

BIHAR5 days ago

NEET: करना चाहते हैं रजिस्‍ट्रेशन तो देर ना करें, जारी हो गया है परीक्षा का शेड्यूल

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर में 8 ब’म मिलने से ह’ड़कंप, घर में छिपाकर रखा गया था ब’म

BIHAR2 days ago

बिहार में फिर से है’वानियत: प्रेमी ने ग’र्भवती प्रेमिका को जिं’दा ज’लाया, हा’लत गं’भीर

Trending

0Shares