ये विज्ञापन ठीक उसी तर्ज पर बनाया गया है जैसा पिछले वर्ल्डकप में मौका-मौका था. वो विज्ञापन काफी हिट हुआ और लोगों ने खुलकर शेयर किया. शायद इसी ‘मौके’ को एक बार फिर से भुनाने की कोशिश की गई है.
टीम इंडिया वर्ल्डकप जीतने के मिशन पर इंग्लैंड में है. शुरुआती दो मैच में शानदार जीत भी हुई है लेकिन इंतजार 16 जून का है. जब भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला होना है. मैच से पहले स्टार स्पोर्ट्स ने एक विज्ञापन बनाया है, जिसमें सीधे तौर पर ना सही लेकिन घुमा-फिराकर भारत को पाकिस्तान टीम का ‘बाप’ बताया गया. ऐड में पिता-पुत्र का जिक्र इसलिए है क्योंकि 16 जून को फादर्स डे है. भले ही इस विज्ञापन को हिट्स मिल रहे हों लेकिन सोशल मीडिया पर एक तीखी बहस छिड़ी है. ना सिर्फ बहस छिड़ी है, बल्कि दोनों देशों की तरफ से विज्ञापन एक-दूसरे के खिलाफ इस्तेमाल हो रहे हैं.
दरअसल, ये विज्ञापन ठीक उसी तर्ज पर बनाया गया है जैसा पिछले वर्ल्डकप में मौका-मौका था. वो विज्ञापन काफी हिट हुआ और लोगों ने खुलकर शेयर किया. शायद इसी ‘मौके’ को एक बार फिर से भुनाने की कोशिश की गई है. नए विज्ञापन में भी वही एक्टर है जिसने पाकिस्तानी फैन की भूमिका निभाई थी, बस इस बार बांग्लादेश और भारत वाले किरदार बदले हैं.
पहले आपको बताते हैं कि नए विज्ञापन में क्या है. होता यूं है कि बांग्लादेश (किरदार) पाकिस्तान (किरदार) के पास आता है और फिर कहता है कि भाईजान! मौका-मौका सातवीं बार. फिर पाकिस्तान जवाब देता है कि अब्बू ने कहा है कि कोशिश करने वालों की हार नहीं होती और सामने बैठा हिंदुस्तान कह रहा है कि मैंने तुम्हें कब सिखाया? यहां देखें विज्ञापन…
बस विवाद इसी पर छिड़ा है, सोशल मीडिया यूजर्स लिख रहे हैं कि आखिर हम किसी देश को अपना बेटा कैसे कह सकते हैं. जब देश इतना आगे बढ़ गया है, हर चीज में हम नंबर वन बन रहे हैं तो फिर भी इतनी छोटी सोच क्यों है कि तू मेरा बेटा और मैं तेरा बाप!
@StarSportsIndia stop doing these cheap advertisement of WC matches. #ShameStarSports u r recent ad on #IndVsPak match is not kn good taste.
— Manish Sharma (@manishs446) June 10, 2019
The father’s day ad by @StarSportsIndia is in real poor taste! Wonder what the creators were thinking ! #indvspak #CWC19
— Bala (@tambrahmsays) June 9, 2019
https://twitter.com/bandaymatram/status/1137826939224363008
लेकिन सोशल मीडिया पर एक तबका और है जो इस विज्ञापन का दीवाना हो रहा है. लोगों को ये वीडियो मौका-मौका ही लग रहा है और उन्हें अपना दीवाना बना रहा है. क्रिकेट फैंस को लग रहा है कि हर वर्ल्डकप की तरह इस बार भी भारत पाकिस्तान को हराएगा और क्रिकेट का बाप साबित होगा.
जब स्टार स्पोर्ट्स के इस विज्ञापन पर सोशल मीडिया पर बहस छिड़ी थी, तब पाकिस्तान ने भी एक विज्ञापन जारी किया. इसमें भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन का मज़ाक उड़ाया गया है. इस विज्ञापन पर भारतीय नाराज़ हो गए हैं.
हालांकि, जवाब में पाकिस्तानी खिलाड़ी भी तर्क दे रहे हैं कि जब अपने विज्ञापन में इंडिया उन्हें बेटा बता रहा है तो फिर पाकिस्तानी एड में अभिनंदन का मज़ाक उड़ना मुद्दा क्यों बन रहा है.
Abhinandan again 🤣☕️
That’s an interesting idea about Pakistan-India match in @cricketworldcup being played on 16th June 🏏 #PakvsIndia #Abhinandan #CWC19 #IndiavsPak pic.twitter.com/W3EzxJfYdn— Danyal Gilani (@DanyalGilani) June 11, 2019
Haha 😂- Abhinandand style Ad!!! #CupKehanLeKerJaReHo #IndvsPak #PakVsInd pic.twitter.com/EPjH0gxQ21
— Hassaan Niazi (@HniaziISF) June 10, 2019
गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान का क्रिकेट मैच कोई आम मैच नहीं होता है. दोनों देशों के समर्थक इसका बेसब्री से इंतजार करते हैं और जब बात वर्ल्डकप की हो तो फिर जोश चरम पर होता है. इस बार मैच इसलिए भी अहम है क्योंकि दोनों देशों के बीच बातचीत रुकी हुई है, बीते दिनों तो युद्ध जैसी स्थिति बन गई थी. पुलवामा में हमला हुआ, बालाकोट में एयरस्ट्राइक हुई. ऐसे में क्रिकेट फैंस की भावनाएं वर्ल्डकप के इसी मैच के लिए खूब हिलोरें मार रही है.अब सबको बेसब्री से 16 जून का इंतजार है.
Input : Ajj Tak