अब ट्रेनों में या प्लेटफॉर्म पर खानपान की कोई भी वस्तु खरीदते समय संबंधित विक्रेता से बिल की मांग जरूर करें. अगर विक्रेता बिल देने से मना करता है तो आपके द्वारा खरीदी गई सामग्री फ्री पाने के आप हकदार हैं. भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए No Bill, No Payment नीति को लागू कर दिया है. ट्रेन अथवा रेलवे प्लेटफार्म पर यदि कोई विक्रेता आपको बिल देने से इंकार करता है तो आप को उसे पैसे देने की आवश्यकता नहीं है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.
यात्रियों को होगा फायदा
नो बिल, नो पेमेंट नीति का फायदा यात्रियों को होगा. इससे कोई भी वेंडर आप से तय बिल से ज्यादा नहीं वसूल पाएगा. दूसरी तरफ, पीओएस मशीन से भुगतान करने पर आपको बिल भी दिया जाएगा. लेकिन अगर आपको बिल नहीं मिलता है, तो पीयूष गोयल ने ही बताया है कि आपको क्या करना चाहिए. पीयूष गोयल ने अपने ट्वीट में बताया है कि अगर आपको बिल नहीं दिया जाता है, तो वेंडर को खाना फ्री देना होगा. इसका मतलब है कि पीओएस मशीन से भुगतान करने के दौरान कोई आप से धोखाधड़ी नहीं कर पाएगा.
रेलवे द्वारा No Bill, No Payment की नीति अपनाते हुए विक्रेताओं द्वारा ग्राहकों को बिल देना अनिवार्य किया गया है।
ट्रेन अथवा रेलवे प्लेटफार्म पर यदि कोई विक्रेता आपको बिल देने से इंकार करता है तो आप को उसे पैसे देने की आवश्यकता नही है। pic.twitter.com/qxcnnjtemb
— Piyush Goyal (@PiyushGoyal) July 18, 2019
पीयूष गोयल ने अपने ट्वीट में एक वीडियो भी शेयर किया है. इसमें बताया गया है कि पीओएस मशीन की यह सुविधा ट्रेनों और प्लेटफॉर्म पर शुरू हो गई है. पीयूष गोयल ने अपने ट्वीट में उम्मीद जताई कि इससे रेलवे में पारदर्शिता बढ़ेगी.
Input : News18