Connect with us
leaderboard image

INDIA

RTI में खुलासा- एक चूहा पकड़ने में 22 हजार रुपये खर्च कर रहा है रेलवे

Santosh Chaudhary

Published

on

भारतीय रेलवे (Indian Railway) के किसी स्टेशन पर खड़े-खड़े आपकी निगाह ट्रैक पर धमाचौकड़ी मचाते चूहों पर जरूर गई होगी. कभी-कभी तो बहुत ही मोटे ताजे चूहे दिखाई दे जाते हैं. रेलवे इन चूहों (Rat) से बहुत परेशान है, लेकिन क्या आपको पता है कि एक रेल डिवीजन में सरकार ने इस परेशानी से बचने के लिए हर चूहे पर औसतन 22,300 रुपये खर्च कर रहा है. बेशक ये जानकारी चौंकाने वाली है, लेकिन यही हकीकत है. रेलवे की चेन्नई डिवीजन (dks) ऐसा ही कर रहा है. आरटीआई (RTI) में खुलासा हुआ है कि चेन्नई डिवीजन ने चूहे पकड़ने में भारी-भरकम रकम खर्च की.

चेन्नई ने 3 साल में चूहों पर खर्च किए 5.89 करोड़ रुपये

चेन्नई डिवीजन ऑफिस ने आरटीआई का जवाब देते हुए कहा है कि वो पिछले काफी समय से चूहों से परेशान है. रेलवे स्टेशन और इसके कोचिंग सेंटर में भी चूहे परेशान कर रहे हैं. लेकिन उनसे निपटने का काम भी चल रहा है. 17 जुलाई को आरटीआई में जो जानकारी मिली है वो बेहद ही चौंकाने वाली है. डिवीजन के अनुसार उन्होंने मई 2016 से अप्रैल 2019 तक 5.89 करोड़ रुपये खर्च किए हैं.

Indian railway, crore rupees, rats, railway track, railway station, train, RTI, chennai, भारतीय रेलवे, करोड़ रुपए, चूहे, रेलवे ट्रैक, रेलवे स्टेशन, ट्रेन, आरटीआई, चेन्नई,

किस बिल से कितने चूहे पकड़े
चेन्नई डिवीजन से जब ये पूछा गया कि कितने चूहे पकड़े गए हैं तो उन्होंने सिर्फ 2018-19 की ही जानकारी देते हुए बताया कि 2636 चूहे पकड़े गए हैं, जिसमे चेन्नई सेंट्रल, चेन्नई एग्मोर, चेंगलपट्टू, तामब्रम और जोलारपेट रेलवे स्टेशन पर 1715 चूहे पकड़े गए हैं और रेलवे के कोचिंग सेंटर में 921 चूहे पकड़े गए हैं. इस हिसाब से देखें तो चेन्नई डिवीजन ने एक चूहा पकड़ने के एवज में औसतन 22,344 रुपये खर्च किए.

150 से अधिक चिठ्ठियों से ऐसे मिली जानकारी

चूहों से परेशान रेलवे से आरटीआई दाखिल कर हमने जानकारी मांगी थी. रेलवे से पूछा गया था कि चूहों से निपटने के लिए रेलवे क्या कदम उठा रहा है और उस पर कितना खर्च कर रहा है. इसके बारे में देश भर से अलग-अलग रेलवे स्टेशन और विभाग के डिवीजन ऑफिस ने जानकारी देनी शुरू की. जब जानकारी सामने आई तो उसी में खुलासा हुआ कि रेलवे हर साल चूहों पर करोड़ों रुपये खर्च कर रहा है.

क्या बोला चेन्नई रेलवे डिवीजन

इस बारे में जब चेन्नई रेलवे डिवीजन के सीपीआरओ धन्नजय, सीनियर पीआरओ ओमप्रकाश, डीआरएम नरसिम्हन से बात की तो इस मामले पर कुछ न बताते हुए आगे के लिए फिर एक और फोन नम्बर नोट कराते हुए कहा कि इनसे बात कर लिजिए ये सब बता देंगे.

Input : News18

Share and Enjoy !

0Shares

INDIA

मेलानिया ट्रंप को पसंद आई मधुबनी पेंटिंग

Md Sameer Hussain

Published

on

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की पत्नी और अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) को बिहार के मधुबनी पेंटिंग पसंद आई. वह मंगलवार को दक्षिण दिल्ली के नानकपुरा स्थित सर्वोदय को-एजुकेशन सीनियर सेकेंडरी स्कूल पहुंची थीं जहां छात्रों ने उनको विश्व प्रसिद्ध मधुबनी पेंटिंग भेंट की.

इस पेंटिंग को देख वह प्रसन्न नजर आईं. मेलानिया ट्रंप ने इस सरकारी स्कूल में ‘हैप्पीनेस क्लास’ (Happiness class) में हिस्सा लिया. उन्होंने करीब आधे घंटे तक स्कूल के अध्यापकों व छात्रों से बातचीत की.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के दो दिवसीय दौरे पर सोमवार को अहमदाबाद पहुंचे. वहां से ट्रंप दंपति आगरा गए जहां उन्होंने ताजमहल (Taj Mahal) का दीदार किया. दौरे के आखिरी दिन मंगलवार को यहां स्कूल पहुंची मेलानिया ट्रंप ने स्कूल के पाठ्यक्रम को प्रेरक बताया. मोती बाग स्थित सर्वोदय सह-शिक्षा उच्चतम माध्यमिक विद्यालय पहुंचने पर वहां परंपरागत परिधान में उत्साहित छात्रों ने मेलानिया ट्रंप का स्वागत किया.

उनके स्वागत में स्कूल को फूलों से सजाया गया था. स्कूल में अनेक स्थानों पर फूलों से रंगोली बनाई गई थी. छात्रों के बैंड ने बैगपाइप बजाकर अमेरिका की प्रथम महिला का स्वागत किया.

उन्होंने विद्यालय में योगा सत्र भी देखा और छात्रों से बात भी की. छात्रों को संबोधित करते हुए मेलानिया ने उनके स्वागत के लिए विद्यालय प्रशासन को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा, ‘इस तरह से मेरा स्वागत करने के लिए शुक्रिया. यह भारत का मेरा पहला दौरा है. यहां के लोग बेहद उत्साह से स्वागत करने वाले व उदार हैं.’

Input : Zee News

 

Share and Enjoy !

0Shares
0 0 0
Continue Reading

INDIA

ये जो आ’ग लगी है, कोई धर्म या मज़हब नहीं सिर्फ औऱ सिर्फ इंसान ज’लेगा

Abhishek Ranjan Garg

Published

on

– ये वक़्त बहुत ना’जुक है, भ’यावह है- रूह को झ’कझोर देने वाला है, क्या इस आ’ग में कोई धर्म मि’टेगा, किसी का कोई खुदा या कोइ भगवान मरेगा. नहीं ज’लेंगे हम और सिर्फ इंसान म’रेगा. ये जो न’फ़रत की आ’ग में ज’लता खू’नी मंजर है, तुम्हारे हाथ में जो खं’जर है, उस खंज’र से होने वाले क’त्ल के छीटे तुम्हारे अपनों पर भी पड़ेंगे, आखिर कैसे हम मर जाये, इस वक़्त जो महा’मारी फ़ैली है उसमें हमारी भी तो कुछ जिम्मेदारी है.

जिनके हाथों ने हथियार उठा रखे है उन्हे कल अपने कंधों पर लाशें उठाना होगा, घर से निकलने से पहले अपने बच्चों की शक्ल देखना कहीं, उनके सीने पर चीत्कारता कल ना हो – ये जो नफ़रत की आग फैली है इससे बस इस धरती पर रहने वाले इंसान जलेंगे भगवान और खुदा तो उपर वाला है और वो निश्चित हमें देख रहा होगा, अगर इंसान हो तो आग में घी नहीं बल्कि पानी डालें, हम कब इतने खोखले हो गए, विचार किजीए – इंटरनेट और सोशल मीडिया अभिव्यक्ति का ठोस माध्यम है क्यों यहाँ नफरत की बीज बो रहे है, बन्द कमरों में बैठ जहर न उगले ना ही कुछ ऐसा लिखें जिसकी इजाजत आपकी ज़मीर न देती हो, हम सब एक ही तो है – हमारी मंदिर तुम्हारी मस्जिद कब कहता है कि लड़ो, ये दुनिया बहुत बड़ी है और इसे बनाने वाला का कोई कुछ नही बिगाड़ सकता, बिगड़ेंगे हम अपना- ये जो लाशें दिल्ली की सड़कों पर घसीटी जा रही है ये किसी का बेटा तो किसी का भाई है, सिर्फ इंसान नहीं वो किसी बच्चें की रोटी है, किसी का भाई मरेगा किसी का बाप कई बच्चें अनाथ हो जाएंगे, जब घर में बाप नहीं होगा तो भूख से रोयेंगे, किसी को भड़काने से पहले कही आग लगाने से पहले सोचना तुम्हारा भी घर परिवार है.. होली आने वाली है सलीम चाचा से कुर्ता सिलवाना है, और हाँ अब्दुल भाई होली के दिन आपको घर जरूर आना है, और रमजान भी करीब है राकेश- महेश के घर खजूरी के साथ इफ़्तार भेजवाना है.. ये कौन ज़ाहिल है जो नफ़रत की आग लगा रहे है, कैसे मर जाए हम, महामारी का वक़्त नफरत की आग बुझाना है, सबको समझाना है.

 

Image result for delhi violence

Share and Enjoy !

0Shares
0 0 0
Continue Reading

INDIA

सबसे ज्यादा IAS बनती है इस राज्य की लड़कियां, जानकर चौ’क जाएंगे

Md Sameer Hussain

Published

on

भारत में आईएएस बनने का क्रेज जोरों पर हैं लड़कों के साथ साथ लड़कियां भी इस रेस में किसी से कम नहीं हैं। आज इसी विषय में UPSC द्वारा जारी पिछले 10 साल के रिकॉड को देखते हुए जानने की कोशिश करेंगे उस राज्य के बारे में जिस राज्य की लड़कियां सबसे ज्यादा आईएएस बनती हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।

Image result for सबसे ज्यादा IAS बनती है इस राज्य की लड़कियां, जानकर चौक जाएंगे

सबसे ज्यादा IAS बनती है इस राज्य की लड़कियां।

1 .उत्तर प्रदेश।

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम उत्तर प्रदेश का हैं। पिछले 10 सालों में सबसे ज्यादा आईएएस बनने वाली लड़कियां इसी राज्य से हैं।

2 .राजस्थान।

इस राज्य की लड़कियां भी आईएएस बनने की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। यहां से पिछले 10 सालों में काफी लड़कियां आईएएस बनी हैं।

3 .तमिलनाडु।

इस राज्य की लड़कियां पढ़ाई के मामले में भारत के सभी राज्यों के मुकाबले सबसे आगे हैं। इस लिस्ट में इनका नंबर तीसरा हैं।

4 .कर्नाटका।

इस लिस्ट में कर्नाटना की लड़कियों का स्थान चौथा हैं। यहां की लड़कियां भी आईएएस एग्जाम में अच्छा परफॉर्मेंस देती हैं।

5 .महाराष्ट्र।

इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर महाराष्ट्र हैं।

6 .बिहार।

शिछा के मामले में इस राज्य की लड़कियां काफी पीछे हैं। लेकिन आज के समय में बिहार राज्य की लड़कियों का सलेक्शन भी आईएएस में तेजी के साथ हो रहा हैं।

Input : Happy News

Share and Enjoy !

0Shares
0 0 0
Continue Reading
Advertisement
BIHAR2 hours ago

नीतीश कुमार के 6 मास्टरस्ट्रोक… और धराशायी हो गए सब! पढ़ें, कैसे बदला सियासत का गणित

HEALTH6 hours ago

उपवास रखने के गज़ब फायदे, इनके बारे मे जान हैरान रह जाएंगे आप.

BIHAR6 hours ago

सच्चा बिहारी है यह हीरो, दौलतमंद होने के बाद भी जीता है साधारण जीवन, पत्नी भी है बेहद सिंपल

INDIA6 hours ago

मेलानिया ट्रंप को पसंद आई मधुबनी पेंटिंग

TRENDING6 hours ago

कहते हैं प्यार की कोई उम्र नहीं होती, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये तस्वीर

INDIA6 hours ago

ये जो आ’ग लगी है, कोई धर्म या मज़हब नहीं सिर्फ औऱ सिर्फ इंसान ज’लेगा

BIHAR7 hours ago

BJP कोटे के मंत्री विजय सिन्हा बोले.. जरूरत पड़ी तो NRC आएगा भी और लागू भी होगा

INDIA8 hours ago

सबसे ज्यादा IAS बनती है इस राज्य की लड़कियां, जानकर चौ’क जाएंगे

BIHAR8 hours ago

अब सूखी नहीं रहेगी ढाई हजार वर्ष पहले बनी अभिषेक पुष्करणी, 8.94 कराेड़ का प्रावधान

MUZAFFARPUR10 hours ago

हल्की बारिश से खुली निगम की पोल, शहर में नारकीय हालात

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर में ल’ड़की की रे’प के बाद ह’त्या, नं’गी ला’श को प’टरी पर फें’का

BIHAR2 weeks ago

बिना नेट और गेट पास भी अब इंजीनियरिंग, पॉलीटेक्निक कॉलेजों में बन सकेंगे शिक्षक

Uncategorized2 weeks ago

IAS अफसर ने वैलेंटाइन डे को बनाया यादगार, ऑफिस में ही बिहार की IPS से कर ली शादी

BIHAR3 days ago

बिहार में 6 लोगों का म’र्डर, 24 घंटे के अंदर अ’पराधियों ने 12 लोगों को मा’री गो’ली

BIHAR2 weeks ago

राम मंदिर निर्माण के लिए दस करोड़ का दान, पहली किश्त के तौर पर दिए 2 करोड़

TRENDING4 weeks ago

‘मिर्जापुर 2′ की गोलू ने शेयर किया फर्स्‍ट लुक, कहा- भौकाल के लिए तैयार’

MANTRA2 weeks ago

चाणक्य नीति : इन 4 लोगों को कभी न रखें अपने साथ

MUZAFFARPUR3 weeks ago

मुजफ्फरपुर : पुलिस लाइन में जवान ने खुद को AK-47 से मा’री गो’ली, मौके पर मौ’त

MUZAFFARPUR4 days ago

बदहाली के दिनों में मुजफ्फरपुर रहते थे, महान फ़िल्म निर्माता और अभिनेता – राज कपूर

BIHAR3 weeks ago

इंटर परीक्षा शुरू होते ही Physics का प्रश्न पत्र वायरल, मचा हड़कंप

Trending

0Shares