Connect with us

INDIA

भारत का पहला मंकीपॉक्स मरीज हुआ पूरी तरह ठीक, दो अन्य की हालत में भी सुधार: स्वास्थ्य मंत्री

Published

on

तिरुवनंतपुरम. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने शनिवार को घोषणा की है कि देश का पहला मंकीपॉक्स रोगी पूरी तरह से ठीक हो गया है और उसे बाद में दिन में छुट्टी दे दी जाएगी. केरल का 35 वर्षीय मूल निवासी 12 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात से यहां आया था और दो दिन बाद जांच में वायरस से संक्रमित पाया गया था. जब उसमें लक्षण विकसित हुए, तो उसे कोल्लम के एक अस्पताल में ले जाया गया और वहां से उसे त्रिवेंद्रम मेडिकल कॉलेज अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया जहां उसकी निगरानी की जा रही थी.

जॉर्ज ने कहा, ‘पूरे उपचार प्रोटोकॉल की योजना नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे द्वारा बनाई गई थी और बार-बार नमूने लिए गए और परीक्षण किए गए. अब तक सभी नमूनों का दो बार नेगेटिव परीक्षण किया गया है और मरीज पूरी तरह से ठीक हो गया है और वह स्वस्थ है.’ शुरुआत में, संक्रमित व्यक्ति के आने के बाद उसके माता-पिता के साथ उसके साथ-साथ यात्रा करने वाले 11 अन्य यात्रियों के साथ घनिष्ठ संपर्क पर चिंता व्यक्त की गई थी.

Advertisement

लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों ने आश्वासन दिया था कि आशंकाओं को दूर करते हुए सभी संपर्को को बारीकी से देखा गया है. जॉर्ज ने यह भी कहा कि राज्य में दो अन्य पॉजिटिव मामले भी मध्य पूर्व से आए हैं, जिनकी हालत स्थिर है और वे तेजी से ठीक हो रहे हैं. एक दिन पहले ही सरकार ने शुक्रवार को कहा कि देश में 27 जुलाई तक मंकीपॉक्स के चार मामलों की पुष्टि हुई है जिसमें तीन केरल से और एक दिल्ली में आया है. स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती पवार ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि देश में मंकीपॉक्स से मृत्यु का एक भी मामला सामने नहीं आया है. उन्होंने यह भी कहा कि देश के कुछ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में मई महीने से कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है.

मंकीपॉक्स क्या है?
मंकीपॉक्स मानव चेचक के समान एक दुर्लभ वायरल संक्रमण है. यह पहली बार 1958 में शोध के लिए रखे गए बंदरों में पाया गया था. मंकीपॉक्स से संक्रमण का पहला मामला 1970 में दर्ज किया गया था. यह रोग मुख्य रूप से मध्य और पश्चिम अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय वर्षावन क्षेत्रों में होता है और कभी-कभी अन्य क्षेत्रों में पहुंच जाता है.

Advertisement

मंकीपॉक्स एक दुर्लभ जूनोटिक बीमारी
हैदराबाद के यशोदा अस्पताल में संक्रामक रोगों पर सलाहकार डॉ. मोनालिसा साहू ने कहा, ‘मंकीपॉक्स एक दुर्लभ जूनोटिक बीमारी है जो मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण के कारण होती है. मंकीपॉक्स वायरस पॉक्सविरिडे परिवार से संबंधित है, जिसमें चेचक और चेचक की बीमारी पैदा करने वाले वायरस भी शामिल हैं.’ साहू ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, “अफ्रीका के बाहर, अमेरिका, यूरोप, सिंगापुर, ब्रिटेन में मंकीपॉक्स के मामले सामने आए हैं और इन मामलों को अंतरराष्ट्रीय यात्रा व बीमारी से ग्रस्त बंदरों के एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने से जोड़ा गया है.”

Genius-Classes

बीमारी के लक्षण
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, मंकीपॉक्स आमतौर पर बुखार, दाने और गांठ के जरिये उभरता है और इससे कई प्रकार की चिकित्सा जटिलताएं पैदा हो सकती हैं. रोग के लक्षण आमतौर पर दो से चार सप्ताह तक दिखते हैं, जो अपने आप दूर होते चले जाते हैं. मामले गंभीर भी हो सकते हैं. हाल के समय में, मृत्यु दर का अनुपात लगभग 3-6 प्रतिशत रहा है, लेकिन यह 10 प्रतिशत तक हो सकता है. संक्रमण के वर्तमान प्रसार के दौरान मौत का सिर्फ एक मामला स्पेन से सामने आया है.

Advertisement

संक्रमण का प्रसार कैसे होता है?
मंकीपॉक्स किसी संक्रमित व्यक्ति या जानवर के निकट संपर्क के माध्यम से या वायरस से दूषित सामग्री के माध्यम से मनुष्यों में फैलता है. ऐसा माना जाता है कि यह चूहों, चूहियों और गिलहरियों जैसे जानवरों से फैलता है. यह रोग घावों, शरीर के तरल पदार्थ, श्वसन बूंदों और दूषित सामग्री जैसे बिस्तर के माध्यम से फैलता है. यह वायरस चेचक की तुलना में कम संक्रामक है और कम गंभीर बीमारी का कारण बनता है. स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि इनमें से कुछ संक्रमण यौन संपर्क के माध्यम से संचरित हो सकते हैं. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि वह समलैंगिक या उभयलिंगी लोगों से संबंधित कई मामलों की भी जांच कर रहा है.

Source : News18

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Advertisement

INDIA

लाल सिंह चड्ढा के औंधे मुंह गिरने से खुश भाजपा सांसद, आमिर की कराना चाहते हैं NIA जांच

Published

on

बॉलिवुड सुपरस्टार आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा रिलीज हो गई है। लंबे समय से इस फिल्म के बॉयकॉट को लेकर चल रहे अभियान के बीच ओपनिंग खराब रही है। बॉयकॉट की अपील करने वाले अब अपनी ‘सफलता’ पर खुशी जाहिर कर रहे हैं। इनमें भाजपा सांसद निशिकांत दुबे भी शामिल हैं। झारखंड में गोड्डा से सांसद निशिकांत दुबे ने कहा है कि राष्ट्रभक्तों ने दिखाया है कि देश में अब झूठ-फरेब नहीं चलेगा। उन्होंने आमिर खान पर दुनिया को गुमराह करने का भी आरोप लगाया। दुबे ने आमिर खान की फिल्मों के चीन में अच्छे कारोबार को लेकर एनआईए, ईडी और इनकटैक्स से जांच की मांग की है।

निशिकांत दुबे ने ट्वीट किया, ”भारत के नागरिक होकर भी डरने की बात पर दुनिया को गुमराह करने वाले आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा को बॉयकॉट कर राष्ट्र भक्तों ने यह दिखाया कि झूठ व फरेब अब नहीं चलेगा ।देश मजबूती से मजबूत नेतृत्व नरेंद्र मोदी के साथ विश्व को रास्ता दिखा रहा है।” एक अन्य ट्वीट में उन्होंने आमिर खान के फिल्मों के भारत और चीन में कारोबार में अंतर बताकर सवाल उठाए और जांच की मांग की।

Advertisement

भारत से ज्यादा चीन में कमाई पर सांसद को शक

दुबे ने कहा, ”आमिर खान की फिल्म सीकरेट सुपर स्टार भारत में 60 करोड़ कमाती है लेकिन चीन में 900 करोड़ कमाती है,जबकि उसी समय बाहुबली फिल्म भारत में 1600 करोड़ कमाती है लेकिन चीन में मात्र 80 करोड़। एनआईए, ईडी को आमिर खान के मनी लॉन्ड्रिंग की जांच करनी चाहिए।” उन्होंने ट्वीट के साथ इनकम टैक्स को भी टैग किया है।

Advertisement

कांग्रेस ने बीजेपी को ठहराया जिम्मेदार

आमिर की फिल्म को लेकर बीजेपी कांग्रेस में भी आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल पड़ा है। कांग्रेस नेता दग्विजिय सिंह ने लाल सिंह चड्ढा के बॉयकॉट को लेकर कहा कि इसके पीछ ‘मोदीशाह ट्रोल आर्मी’ है, जो किसी रोबोट की तरह काम करती है। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि ट्विटर पर ‘बॉयकॉट लाल सिंह चड्ढा’ ट्रेंड कर रहा है। इस सब के पीछे ‘मोदीशाह ट्रोल आर्मी’ के अलावा और कौन हो सकता है। ये सब अलोकतांत्रिक और तानाशाही प्रवृत्ति के हैं, जो किसी रोबोट की तरह काम करते हैं। उन्होंने कहा कि दर्शकों को लाल सिंह चड्ढा और रक्षाबंधन दोनों फल्मिें देखनी चाहिए और उसके बाद ही तय करना चाहिए कि कौन सी बेहतर है।

Advertisement

Source : Hindustan

nps-builders

Genius-Classes

Advertisement
Continue Reading

INDIA

राजू श्रीवास्तव को अबतक नहीं आया होश, सिचुएशन क्रिटिकल, डॉक्टर बोले- ब्रेन पर हुआ असर

Published

on

कॉमेडी के बादशाह कहे जाने वाले राजू श्रीवास्तव की हेल्थ को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है. 10 अगस्त को राजू श्रीवास्तव को दिल का दौरा पड़ा था. जिसके बाद उन्हें फौरन दिल्ली के AIIMS में एडमिट कराया गया. 24 घंटे बाद भी राजू श्रीवास्तव की कंडीशन क्रिटिकल बनी हुई है.

क्रिटिकल है कंडीशन

Advertisement

AIIMS से मिली जानकारी के अनुसार, कार्डियक अरेस्ट के दौरान राजू श्रीवास्तव के ब्रेन को भारी नुकसान पहुंचा था. वो इस वक्त वेंटिलेटर पर हैं और उनकी हालत नाजुक बनी हुई है. कहा जा रहा है कि राजू श्रीवास्तव की स्थिति जैसी थी वैसी ही बनी हुई है. उनकी हेल्थ में कोई सुधार नहीं दिखाई दे रहा है.

राजू श्रीवास्तव की बेटी अंतरा ने बताया कि ”वो अब भी गंभीर हालत में है, अस्पताल में भर्ती है. डॉक्टर्स उनका इलाज ICU में ही कर रहे हैं. उनकी हालत ना तो पहले से बेहतर हुई है और ना ही खराब हुई है. पूरी मेडिकल टीम उनकी बेहतर सेहत के लिए कोशिश कर रही है. हम बस दुआ कर रहे हैं और उम्मीद करते हैं कि वो जल्दी ही ठीक हो जाएंगे. इस वक्त मेरी मम्मी उनके साथ अंदर ICU में हैं.”

Advertisement

फिटनेस का ख्याल रखते थे राजू

अंतरा ने बताया कि- ”मेरे पापा दिल्ली से बाकी जगह पर अकसर ही ट्रैवल करते रहते हैं. इसलिए उन्होंने तय किया हुआ था कि अच्छी सेहत के लिए रोज वर्कआउट करना है. वो हर दिन जिम जाते थे, रोज एक्सरसाइज करते हैं. कभी मिस नहीं करते हैं. उन्हें कोई दिल की बीमारी नहीं थी. वो बिल्कुल ठीक थे. इसलिए ये सब बहुत शॉकिंग लग रहा है.”

Advertisement

AIIMS के डॉक्टर्स की टीम राजू श्रीवास्तव की देख-रेख में जुटी हुई है. हर कोई इस वक्त यही दुआ कर रहा है कि वो जल्दी से ठीक हो जाएं. बुधवार को राजू श्रीवास्तव के करीबी और कॉमेडियन सुनील ने भी सोशल मीडिया पर फैंस से उनकी हेल्थ अपडेट शेयर की थी. इसके साथ ही लोगों से उनके ठीक होने की दुआ करने को भी कहा था.

राजू श्रीवास्तव को द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज से काफी पॉपुलैरिटी मिली थी. इसके बाद वो बिग बॉस सीजन 3 में भी नजर आए. राजू कॉमेडी का महामुकाबला शो का भी हिस्सा रह चुके हैं. राजू अपनी पत्नी के साथ नच बलिए के सीजन 6 में भी नजर आ चुके हैं. इन सब के अलावा राजू कई बॉलीवुड फिल्मों का हिस्सा भी रह चुके हैं.

Advertisement

Source : Aaj Tak

nps-builders

Genius-Classes

Advertisement
Continue Reading

BIHAR

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने मजदूर की गोली मारकर की हत्या, बिहार का रहने वाला था युवक

Published

on

जम्मू और कश्मीर के बांदीपोरा में आतंकवादियों ने गुरुवार-शुक्रवार की दरम्यानी रात एक गैर कश्मीरी की गोली मारकर हत्या कर दी। मृतक प्रवासी मजदूर था, जो बिहार के मधेपुरा जिले का रहने वाला था। उसकी पहचान मोहम्मद अमरेज (19 साल) के रूप हुई है। गोली लगने के बाद अमरेज को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया।

कश्मीर जोन पुलिस ने ट्वीट करके इस घटना की जानकारी दी। इसमें कहा गया, ‘आधी रात के दौरान आतंकवादियों ने बांदीपोरा के सोदनारा सुंबल में फायरिंग करके एक बाहरी मजदूर को घायल कर दिया। उसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया जहां उसने दम तोड़ दिया। मृतक की पहचान बिहार के प्रवासी मजदूर मोहम्मद अमरेज के तौर पर हुई है। इनके पिता का नाम मोहम्मद जलील है।’

Advertisement

Advertisement

सैन्य शिविर पर हमले के 24 घंटे के भीतर की वारदात

टारगेटेड किलिंग का यह मामला राजौरी में सैन्य शिविर में आतंकियों घुसपैठ की असफल कोशिश के 24 घंटों के भीतर सामने आया है। गुरुवार को आतंकवादियों ने सेना के शिविर पर आत्मघाती हमला किया, जिसमें चार जवान शहीद हो गए। सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई में दो आतंकवादी भी मारे गए।

Advertisement

यह हमला लगभग तीन साल के अंतराल के बाद जम्मू-कश्मीर में ‘फिदायीन’ (आत्मघाती हमलावरों) की वापसी का संकेत है। पुलिस ने बताया कि दोनों आतंकवादियों के बारे में ऐसा माना जा रहा है कि वे पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) से जुड़े थे। पुलिस ने बताया कि आतंकवादी घातक ‘स्टील कोर’ गोलियों से लैस थे और चार घंटे से अधिक समय तक चली मुठभेड़ में दोनों आतंकवादी मारे गए।

Source : Hindustan

Advertisement

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading
INDIA57 mins ago

लाल सिंह चड्ढा के औंधे मुंह गिरने से खुश भाजपा सांसद, आमिर की कराना चाहते हैं NIA जांच

INDIA1 hour ago

राजू श्रीवास्तव को अबतक नहीं आया होश, सिचुएशन क्रिटिकल, डॉक्टर बोले- ब्रेन पर हुआ असर

VIRAL2 hours ago

रक्षाबंधन पर अनोखी तस्वीर, बहन ने शहीद भाई की प्रतिमा पर राखी बांधी

BIHAR2 hours ago

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने मजदूर की गोली मारकर की हत्या, बिहार का रहने वाला था युवक

BIHAR11 hours ago

सीएम नीतीश पर बरसे नित्यानंद राय, कहा- महागठबंधन सरकार बनते ही बिहार में ‘गुंडाराज का आगाज़’

BIHAR11 hours ago

CM नीतीश जल्द निकलेंगे देश भर के दौरे पर, 2024 के लिए BJP विरोधियों को करेंगे एकजुट

BIHAR16 hours ago

बोल्ड हो गए तेजस्वी: ED, आयकर, CBI को चैलेंज- मेरे घर में दफ्तर खोल लो

BIHAR22 hours ago

बिहार में उदयातिथि में रक्षाबंधन 12 को मनाया जाएगा, सावन पूर्णिमा आज

BIHAR22 hours ago

‘क्या जोक है’, उपराष्ट्रपति बनने की इच्छा पर बोले नीतीश कुमार, भाजपा ने किया था दावा

INDIA24 hours ago

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक, AIIMS में वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखे गए

BIHAR4 weeks ago

बिहार दारोगा रिजल्ट : छोटी सी दुकान चलाने वाले सख्स की दो बेटियाँ एक साथ बनी दारोगा

job-alert
BIHAR2 weeks ago

बिहार: मैट्रिक व इंटर पास महिलाएं हो जाएं तैयार, जल्द होगी 30 हजार कोऑर्डिनेटर की बहाली

INDIA4 weeks ago

प्यार के आगे धर्म की दीवार टूटी, हिंदू लड़के से मुस्लिम लड़की ने मंदिर में की शादी

BIHAR3 weeks ago

बिहार में तेल कंपनियों ने जारी की पेट्रोल-डीजल की नई दरें

BIHAR1 week ago

बीपीएससी 66वीं रिजल्ट : वैशाली के सुधीर बने टॉपर ; टॉप 10 में मुजफ्फरपुर के आयुष भी शामिल

BIHAR6 days ago

एक साल में चार नौकरी, फिर शादी के 30वें दिन ही BPSC क्लियर कर गई बहू

BUSINESS1 week ago

पैसों की जरूरत हो तो लोन की जगह लें ये सुविधा; होगा बड़ा फायदा

BIHAR6 days ago

ग्राहक बन रेड लाइट एरिया में पहुंची पुलिस, मिली कॉलेज की लड़किया

BIHAR3 weeks ago

बिहार : अब शिकायत करें, 3 से 30 दिनों के भीतर सड़क की मरम्मत हाेगी

INDIA1 week ago

बुढ़ापे का सहारा है यह योजना, हर दिन लगाएं बस 50 रुपये और जुटाएं ₹35 लाख फंड

Trending