Connect with us
leaderboard image

INDIA

Indigo 3,499 रुपये में दे रही अंतरराष्ट्रीय उड़ान का मौका, चार दिन के भीतर कर लें टिकट बुकिंग

Santosh Chaudhary

Published

on

इंडिगो ने अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के सस्ते टिकट के लिए चार दिन की बिक्री योजना मंगलवार से शुरू की है। ये टिकट एक मार्च से 30 सितंबर के बीच की यात्रा के लिए होंगे। विमानन कंपनी की टिकटों की यह बिक्री पेशकश 18 फरवरी 2020 से 21 फरवरी 2020 तक जारी रहेगी। इसके तहत कंपनी की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की टिकट सभी खर्चों सहित 3,499 रुपये से शुरू हो रही है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसके नेटवर्क में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए कुल ढाई लाख सीटें उपलब्ध हैं।

एयरलाइन अबू धाबी, बैंकॉक, ढाका, सिंगापुर, दुबई, फुकेट, इस्तांबुल और कई अन्य डेस्टिनेशन के लिए उड़ानों पर छूट दे रही है। कम किराए के अलावा, एयरलाइन अतिरिक्त कैशबैक भी दे रही है, जिसका फायदा एचडीएफसी बैंक, Payzapp, बैंक ऑफ बड़ौदा और इंडसइंड बैंक का उपयोग करके लिया जा सकता है।

बिक्री के तहत दिल्ली से कुछ अंतरराष्ट्रीय उड़ानें

एयरलाइन ने कहा कि यह पेशकश अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए वन-वे, राउंड-ट्रिप और मल्टी-सिटी बुकिंग के लिए लागू है। यह प्रस्ताव हालांकि घरेलू यात्रा के लिए लागू नहीं है। बिक्री केवल सीमित सीटों पर उपलब्ध है।

INDIA

कश्मीर के इस दिलदार ने खोल दिए होटल के 80 कमरे, क्वारंटाइन केंद्र बनाने के लिए प्रशासन को सौंपा

Santosh Chaudhary

Published

on

श्रीनगर। जब कदम से कदम मिल जाए तो कोई भी मुसीबत अधिक दिनों तक ठहर नहीं सकती। ऐसा ही एक कदम बढ़ाया है डल झील के किनारे स्थित एक प्रतिष्ठित होटल मालिक डॉक्टर इरशाद ने। क्वारंटाइन केंद्र बनाने के लिए उन्होंने शनिवार को अपना होटल क्वारंटाइन बनाने के लिए प्रशासन को सौंप दिया। होटल में 80 कमरे हैं, जिनमें से 70 को शनिवार को क्वारंटाइन किए छात्रों के लिए खोल दिया गया।

डॉ. इरशाद होटल शाह अब्बास के हैं मालिक

दरअसल, श्रीनगर में जब बाहर से आने वाले छात्रों के लिए क्वारंटाइन केंद्र को स्थापित करने पर कथित तौर पर एक नामी प्रतिष्ठान के प्रबंधकों ने एतराज जताया। इसकी खबर जब डॉ. इरशाद को मिली तो उन्होंने तुरंत जिला प्रशासन श्रीनगर से संपर्क किया और उन्हें क्वारंटाइन केंद्र के लिए अपनी निजी संपत्ति के इस्तेमाल की पेशकश कर दी। डॉ. इरशाद होटल शाह अब्बास के मालिक हैं। कश्मीर आने वाले पर्यटकों में से शायद ही कोई ऐसा होगा जो डल झील किनारे सैर के समय इस होटल के आगे से न गुजरा हो। जिला उपायुक्त श्रीनगर डॉ. शाहिद इकबाल चौधरी ने खुद अपने ट्विटर हैंडल पर होटल की तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा टाइगर ¨जदा है, हमें श्री इरशाद की सराहना करनी चाहिए जिन्होंने हमारी मदद के लिए अपने होटल की चाबी हमें सौंप दी।

विदेशों से रोजाना 150-200 लोग पहुंच रहे कश्मीर

श्रीनगर में प्रशासन ने करीब 50 सरकारी और गैर सरकारी प्रतिष्ठानों और होटलों में क्वारंटाइन केंद्र बनाए हैं। स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने शनिवार को कथित तौर पर सेंटूर होटल में भी क्वारंटाइन केंद्र स्थापित करने के लिए संबंधित प्रबंधकों से संपर्क किया, लेकिन बात नहीं बनी। अलबत्ता, प्रशासन ने इस मामले की अधिकारिक तौर पर कोई पुष्टि नहीं की है।

होटल शाह अब्बास के मालिक डॉ. इरशाद ने कहा कि मेरे नाम के साथ डॉक्टर लगा है, लेकिन आजकल में प्रैक्टिस नहीं करता हूं, एक बिजनेसमैन हूं। मुझे जब पता चला कि यहां क्वारंटाइन केंद्र के लिए जगह की दिक्कत हो रही है तो मैंने अपना होटल देने का फैसला किया। इसके लिए मेरे पर कोई दबाव नहीं है और न मैंने किसी को दिखाने के लिए यह काम किया है। होटल फिलहाल बंद हैं, पर्यटक नहीं आ रहे हैं। बंद कमरे किसके काम आते। कोरोना से बचने के लिए हम सभी को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी और मैंने यही प्रयास किया है।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

INDIA

Janta Curfew: आज शाम 5 बजे ताली बजाने से पहले इसके फायदों के बारे में जान लीजिए

Muzaffarpur Now

Published

on

चीन की वुहान से फैले कोरोना वायरस संक्रमण का कहर पूरे विश्व में देखने को मिल रहा है. कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, लाखों लोग इस वायरस से संक्रमित है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है. महामारी के संकट के बीच आज पूरे देश में प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर जनता कर्फ्यू लगा हुआ है. इस जनता कर्फ्यू में प्रधानमंत्री मोदी की अपील पर सभी लोग घरों की बालकनी, छत और घर के दरवाजों से बाहर निलकर शाम 5 बजे थाली और ताली बजाएंगे.

Janta Curfew: आज शाम 5 बजे ताली बजाने से पहले इसके फायदों के बारे में जान लीजिए

प्रधानमंत्री द्वारा शाम को खिड़की, दरवाजे, बालकनी में थाली और ताली बजाने के आग्रह के बाद सोशल मीडिया पर कई तरह की प्रतिक्रिया सामने आ रही है. सोशल मीडिया यूजर्स लगातार सवाल पूछ रहे हैं कि आखिरकार थाली और ताली बजाने से कोरोना वायरस का क्या कनेक्शन है. अगर, आपके मन में भी यही सवाल आ रहा है तो हम इसका जवाब आपको देने जा रहे हैं.

आत्मविश्वास

इस बात को ऐसे समझिए कि बीमारी हो या फिर कोई दुश्मन पर जीत हासिल करने की बाद, पहले इरादों को मजबूत किया जाता है. कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारतवासियों को एक होने की जरूरत है. ताली बजाने को एक उत्साह के तौर पर देखा जाता है. इससे आत्मविश्वास में मजबूती आती है.

ताली बजाने के फायदे

– ताली बजाने से फेफड़े, लिवर, किडनी, छोटी और बड़ी आंत और हाथ की उंगलियों के बिंदु दबते है, जिससे शरीर के अंगों में खून का प्रवाह तेजी से होता है.

– ताली बजाने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसके साथ ही दिमाग भी शांत होता है.

– एक्यूप्रेशर थेरेपी के अनुसार, शरीर में 340 प्रेशर बिंदू होते हैं. जिनमें से 29 हाथों में पाए जाते हैं. ताली बजाने से ये सभी बिंदू एक साथ दबते है, जिससे शरीर स्वस्थ्य रहता है.

– ताली बजाने से शरीर में ऑक्सीजन का फ्लो सही होता है और फेफड़े हेल्दी रहते हैं.

वैज्ञानिक पक्ष भी जानिए..

वहीं, ताली बजाने को विज्ञान के नजरिए से देखा जाए तो इसे ध्वनि चिकित्सा कहा जाता है. वैज्ञानिकों का मानना है कि ताली बजाने से एक विशेष प्रकार की आवाज और कंपन होता है जो कोशिकाओं को एक्टिवेट करता है. इससे कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है.

Continue Reading

INDIA

यात्रीगण ध्यान दें! रेलवे ने 31 मार्च तक सभी ट्रेनों को किया रद्द

Muzaffarpur Now

Published

on

नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मरीजों की संख्या बढ़कर 341 हो गई है. कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने बड़ा फैसला लिया है. रेलवे मंत्रालय ने 31 मार्च तक सभी ट्रेन सर्विसेज़ को सस्पेंड कर दिया है. यानी 31 मार्च तक देश में ट्रेनें नहीं चलेंगी. रेलवे मंत्रालय के मुताबिक, 31 मार्च तक मालगाड़ियां चलेंगी. कोरोना के संक्रमण से आम जनता को बचाने के लिए यह कदम उठाया गया है. ट्रेनों में सामान्‍य रूप से अक्‍सर भीड़ होती है. सारे कोच खचाखच भरे रहते हैं. ऐसे में संक्रमण बहुत घातक रूप ले सकता है.

बता दें कि रेलवे ने इससे पहले शनिवार 21 मार्च की रात से रविवार, 22 मार्च की रात 10 बजे तक सारी पैसेंजर ट्रेनों को निरस्‍त कर दिया गया था. रेलवे के आदेश के अनुसार 21/22 मार्च की रात से लेकर 22 मार्च की रात 10 बजे के बीच चलने वाली यात्री ट्रेनें नहीं चलेंगी.

मुंबई लोकल आम लोगों के लिए बंद

महाराष्ट्र सरकार ने 23 मार्च, दिन रविवार के सुबह 6 बजे से लेकर 31 मार्च तक आम लोगो के लिए मुंबई (Mumbai) की लोकल ट्रेन सेवा (Local Train Service) को बंद कर दिया है. हालांकि मुंबई लोकल की यात्रा सभी लोगों के लिए नहीं बंद की गई है क्योंकि कई सरकारी कर्मचारी (Government Employee) और स्वास्थ्य कर्मी भी इसकी सहायता से अपने काम के स्थानों तक जा पाते हैं. ऐसे में केवल जरूरी सेवाओ से जुड़े लोगों को ही अब अगले 8 दिनों के लिए मुंबई की लोकल रेल में यात्रा करने दी जाएगी.

ट्रेन में 12 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए

जिन लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण के संदेह में अनिवार्य रूप से क्वारेंटीन में रहने को कहा गया है, वे भी ट्रेनों में यात्रा करते देखे गए हैं. रेलवे ने 12 कोरोना वायरस संक्रमित यात्री को ट्रेन में सफर करते हुए पकड़ा है. इनमें से 8 यात्रियों ने एपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस से 13 मार्च को दिल्ली से रामाकुंडम की यात्रा की थी. दुबई से लौटे 4 लोगों ने 16 मार्च को गोदान एक्सप्रेस से मुंबई से जबलपुर की यात्रा की थी. रेलवे ने लोगों ने अपील की है कि बहुत ही ज्यादा जरूरी न हो तो पैसेंजर या लंबी दूरी की ट्रेनों से यात्रा करने से बचें.

देशभर में हजारों ट्रेनें हो चुकी हैं कैंसिल

कोरोना वायरस के फैलाव के ट्रेनों का कैंसिल होने का सिलसिला लगातार जारी है. उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) ने शनिवार को 48 और ट्रेनें रद्द करने की घोषणा कर दी है. NWR 21 ट्रेनें पहले ही रद्द कर चुका है. NWR अब तक कुल 69 ट्रेनें रद्द कर चुका है. इसके अलावा देशभर में 2400 पैंसजर ट्रेनें और 1300 एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. इन्हें फिलहाल 31 मार्च तक बंद किया गया है.

रेलवे ने ​बदला टिकट कैंसिल रिफंड नियम

कोरोना वायरस को लेकर सरकार द्वारा एडवाइजरी जारी करने के बाद अब इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने भी अपने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है. रेलवे स्टेशन और रिजर्वेशन काउंटर पर भीड़ कम करेन के​ लिए रेलवे ने​ टिकट रिफंड​ सिस्टम में कई बदलाव किए हैं. e-Ticket कैंसिलेशन और रिफंड के किसी भी नियम में बदलाव नहीं किया गया है. टिकट रिफंड रूल्स में यह नियम 21 मार्च से लेकर 15 अप्रैल 2020 के लिए लागू होगा. अगर कोई पैसेंजर टेलिफोन नंबर 139 की मदद से अपना टिकट कैंसिल करता है तो वह यात्रा के दिन से 30 दिनों के अंदर टिकट काउंटर से रिफंड प्राप्त कर सकता है. भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों से अपील की है कि कोरोना वायरस आपदा को देखते हुए अत्यंत आवश्यक न होने पर रेलवे स्टेशन पर आने से बचें.

Input : News18

Continue Reading
BIHAR56 mins ago

पटना NMCH में भर्ती महिला की मौत, कोरोना जांच के लिए भेजे गए सैंपल

INDIA1 hour ago

कश्मीर के इस दिलदार ने खोल दिए होटल के 80 कमरे, क्वारंटाइन केंद्र बनाने के लिए प्रशासन को सौंपा

INDIA1 hour ago

Janta Curfew: आज शाम 5 बजे ताली बजाने से पहले इसके फायदों के बारे में जान लीजिए

WORLD1 hour ago

VIDEO: कोरोना के सवाल पर भड़कीं पाकिस्तानी मंत्री, कहा- भौंकते हो, जान निकाल दूंगी…

INDIA3 hours ago

यात्रीगण ध्यान दें! रेलवे ने 31 मार्च तक सभी ट्रेनों को किया रद्द

INDIA3 hours ago

दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग में सपोर्ट के लिए घर आए थे कपिल सिब्बल, मैंने घुसने नहीं दिया: रंजन गोगोई

BIHAR5 hours ago

बिहार में कोरोना की दस्‍तक- दो पॉजिटिव केस मिले! एक मरीज की मौत

INDIA5 hours ago

सुपर स्टार रजनीकांत ने PM मोदी के समर्थन में पोस्ट किया वीडियो मैसेज, ट्विटर ने किया डिलीट

INDIA6 hours ago

Kanika Kapoor से अस्पताल भी परेशान, कहा- ‘मरीज की तरह व्यवहार करें, स्टार की तरह नहीं’

WORLD6 hours ago

कोरोना वायरस: इटली में एक दिन में 800 लोगों की मौत, फ्रांस में 112 लोगों की गई जान

BIHAR4 weeks ago

बिहार में 6 लोगों का म’र्डर, 24 घंटे के अंदर अ’पराधियों ने 12 लोगों को मा’री गो’ली

cheating-on-first-day-of-haryana-board-exam
INDIA2 weeks ago

बिहार तो बेवजह बदनाम है… हरियाणा बोर्ड परीक्षा में शिखर पर नकल

BIHAR6 days ago

जूली को लाने सात समंदर पार पहुंचे लवगुरु मटुकनाथ, बोले- जल्द ही होंगे साथ

INDIA4 weeks ago

दं’गा’ईयों को दे’खते ही गो’ली मा’रने के आ’देश, ला’उडस्प’कर से पु’लिस कर रही ऐ’लान

MUZAFFARPUR4 weeks ago

बदहाली के दिनों में मुजफ्फरपुर रहते थे, महान फ़िल्म निर्माता और अभिनेता – राज कपूर

INDIA4 weeks ago

दिल्ली हिं’सा के दौरान फाय’रिंग करने वाले उप’द्रवी शा’हरुख को पु’लिस ने किया गिर’फ्तार

BIHAR4 weeks ago

आम्रपाली दुबे को होली में लग रहा है देवर से डर, र‍िलीज होते ही छाया गाना

BIHAR4 weeks ago

पहले दिन से हीं दरभंगा में एम्स और एयरपोर्ट की स्थापना मेरी ज़िद : सीएम नितीश कुमार

BIHAR4 days ago

बिहार में 81 एक्सप्रेस और 32 पैसेंजर ट्रेनें दो सप्ताह के लिए रद्द, देखें लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बड़ी खुशखबरी: बिहार में घरेलू गैस की अब नहीं होगी किल्लत, बांका में नया प्लांट शुरू

Trending