माँ की बदौलत पंजाब की बेटी बिहार में बनी IPS 'लेडी सिंघम'
Connect with us
leaderboard image

BIHAR

माँ की बदौलत पंजाब की बेटी बिहार में बनी IPS ‘लेडी सिंघम’

Santosh Chaudhary

Published

on

एक छोटे से गांव की युवती ने आई.पी.एस. बनकर अपने माता-पिता के साथ-साथ पंजाब का नाम भी रोशन किया। हम बात कर रहें है आई.पी.एस. अधिकारी हरप्रीत कौर की जो बिहार के समस्तीपुर में एस.एस.पी. हैं। उनका जन्म बरनाला के गांव अलकड़ा का है जबकि शादी अमृतसर के छहर्टा में हुई है। सरकारी स्कूल व कालेज में पढ़ी हरप्रीत कौर के पिता जोगिन्द्र सिंह अध्यापक थे। मां जसमेल कौर ने कुशल गृहिणी व आदर्श मां का दायित्व निभाया।

मदर्स-डे पर इस मां को सैल्यूट जिसने इतनी बहादुर बेटी को जन्म दिया।मां अक्सर बचपन में बेटी के भविष्य को लेकर आंसू बहाया करती थीं। जब हरप्रीत कौर एस.एस.पी. बनकर मां से मिली तो मां गले लगाकर खुशी में आंसू बहाती रही। 2009 बैच की हरप्रीत कौर ने बिहार के 5 जिलों में पोस्टिंग के दौरान जो काम किया उससे बिहार की जनता उन्हें ‘लेडी सिंघम’ कहने लगी। प्रसिद्धी इतनी मिली की बॉलीवुड के बड़े निर्माता-निर्देशक प्रकाश झा ने उन पर फिल्म “जय गंगा जल’ बनाई” और लीड रोल “प्रियंका चोपड़ा’ को दिया गया। आई.पी.एस. हरप्रीत कौर एस.पी.जहानाबाद, एस.पी. बेगूसराय, एस.पी. (सी.आई.डी.) एस.एस.पी. मुजफ्फरपुर व मौजदा एस.एस.पी. समस्तीपुर हैं।

बेटी को SSP बनाने के लिए पिता दिखाता था ‘कविता चौधरी’ के सीरियल

बेटी हरप्रीत कौर के आई.पी.एस. बनने की कहानी पर पिता जोगिन्द्र सिंह बताते हैं कि वह बेटी को किरण बेदी की चचेरी बहन कविता चौधरी द्वारा बनाए गए टी.वी. धारावाहिक ‘कल्याणी’ दिखाया करते थे। बेटी एस.एस.पी. बने यह मेरी भी इच्छा थी, आज देश-दुनिया उन्हें उनके नाम से जानती है यह बख्शीश बस वाहेगुरु ने हमारे परिवार को दी है। बेटा सुखचैन मोहाली में रहता है। पंजाब की बेटी बिहार की ‘लेडी सिंघम’ हो इससे ज्यादा एक बाप को जिंदगी में और क्या चाहिए।

 

‘पंजाब केसरी’ को आई.पी.एस. हरप्रीत कौर ने सुनाई कहानी अपनी जुबानी

‘पंजाब केसरी’ ने मदर्स-डे पर फोन पर आई.पी.एस. हरप्रीत कौर के साथ खास बातचीत की जिससे आज का युवा जहां सीख ले सकता है वहीं पंजाब में कोख में बेटियों को मारने वालों के गाल पर करारा तमाचा है। पेश है आई.पी.एस. हरप्रीत कौर की कहानी उसकी जुबानी। मेरा जन्म बरनाला के अलकड़ा गांव में हुआ। पिता टीचर थे और मां गृहिणी। बड़े भाई सुखचैन सिंह के साथ हरप्रीत कौर भी स्कूल जाने लगी। पिता सरकारी टीचर थे ऐसे में उन्होंने हरप्रीत कौर को सरकारी स्कूल में ही शिक्षा दिलाई। समय के साथ पढ़ाई आगे बढ़ती रही। सरकारी स्कूल तलवड़ी के बाद हरप्रीत कौर ने मोहाली में पंजाब शिक्षा बोर्ड से 10वीं व 12वीं में टॉप किया। इसी बीच भाई सुखचैन की पत्नी कर्मजीत कौर ने उन्हें आई.पी.एस. की तैयारी के लिए सलाह दी और दिल्ली जाकर कोचिंग करने के लिए परिवार के साथ बातचीत करके भिजवाया। दिल्ली में रहते हरप्रीत कौर ने अंग्रेजी को और मजबूत किया और आई.पी.एस. की तैयारी में जुट गई। 2 बार निराशा हाथ लगी लेकिन हिम्मत नहीं हारी। तीसरी बार आई.पी.एस. बनी तो गांव में लड्डू बांटे गए।

मदर्स-डे हर दिन है, मैं बहुत मिस करती हूं मां को

एस.एस.पी. हरप्रीत कौर कहती हैं कि मदर्स-डे आज है लेकिन मैं रोज सुबह मां को फोन करती हूं, मां ने ही मुझे जन्म दिया। मैं मां की बदौलत ही सब कुछ हूं। मेरी मां बहुत भोली है, मैं मां को बहुत मिस करती हूं। उनके दिल में केवल मोहब्बत है। दिल यही चाहता है कि कब समय मिले और मां से लिपट कर कहूं कि ‘मम्मी अज तेरे हत्था दी खीर खाणी हैगी’।

Input : Punjab Kesari

BIHAR

मोकामा के बाहुबली विधायक अनंत सिंह के घर से AK-47 बरामद

Santosh Chaudhary

Published

on

अभी की बड़ी खबर बाहुबली विधायक अनंत सिंह के पैतृक गाँव लदमा से आ रही है जहाँ पुलिस को छापेमारी के दौरान अनंत सिंह के घर से AK-47 मिला है. ग्रामीण पुलिस अधीक्षक कांतेश कुमार मिश्रा ने इसकी पुष्टि की है. अभी विधायक के घर में छापेमारी चल ही रही है.

मोकामा के चर्चित बाहुबली विधायक अनंत सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा उनको जानबूझकर परेशान किया जा रहा है उनके पैतृक घर में सुबह 3:00 बजे से पुलिस के द्वारा छापेमारी की प्रक्रिया चल रही है. जिससे अनंत सिंह काफी नाराज हैं उनका कहना है कि मुंगेर के सांसद ललन सिंह हमें फसाने की कोशिश कर रहे हैं. कहीं ना कहीं एक बदले की भावना है हमारी गलती है कि हमने मुंगेर से चुनाव लड़ा. मैं नीतीश कुमार से गुहार लगाऊंगा कि मेरे खिलाफ साजिश रची जा रही है और यह सब बंद करें.

बाहुबली विधायक अनंत सिंह का सरकार और पुलिस पर बड़ा आरोप ,जदयू सांसद ललन सिंह के ईशारे पर तोड़ा जा रहा है हमारा पैतृक गांव का घर,नीरज से ऊपर -ऊपर के लोग है शामिल इस काम में ,ललन सिंह करते है होमियोपैथिक इलाज ।।

मोकामा के बाहुबली विधायक अनंत सिंह नीतीश सरकार और पुलिस पर आरोप लगाया है अनंत सिंह ने ने कहा कि 03:00 से बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी उनके पैतृक गांव लदमा में उनके घर को तोड़ रही है. अनंत सिंह ने कहा कि सब सरकार के इशारे पर बदले की भावना से किया जा रहा है अनंत सिंह ने बाढ़ ए एस पी लिपि सिंह पर भी बड़ा आरोप लगाया है अनंत सिंह ने कहा कि जदयू सांसद ललन सिंह के इशारे पर काम कर रही है लिपि सिंह, मामला इलेक्शन लड़े थे इसलिए ललन सिंह परेशान कर रहा है लिपि सिंह को बाढ़ भेजा गया है तंग करने के लिए ,हमारा कुर्की ना जब्ती है और उसके बाद भी हमारा घर फोर रहे है 4 बजे से ,वही उन्होंने कहाँ मंत्री नीरज कुमार को कहां की नीरज का कौंन मुराद होता नीरज के ऊपर ऊपर के लोग इसमे शामिल है वो होमियोपैथ का इलाज करते है।

Continue Reading

MUZAFFARPUR

अमर शहीद केन्द्रीय कारा में मनाया गया रक्षाबंधन उत्सव

Ravi Pratap

Published

on

अमर शहीद केन्द्रीय कारा में रक्षाबंधन उत्सव पर जेल में बंद भाई को बहनों ने बांधी राखी। इस अवसर पर गुरुवार की सुबह से ही बहनें अपने भाइयों की कलाई में राखी बांधने के लिए पहुंची। आयोजन को लेकर महिला बंदियों के बीच राखी का वितरण किया गया।

कारा अधीक्षक राजीव कुमार सिंह व कारा उपाधीक्षक सुनील कुमार मौर्य की देखरेख में रक्षाबंधन उत्सव का आयोजन किया गया। रक्षाबंधन के साथ स्वतंत्रता दिवस पर झंडोतोलन के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

मिली जानकारी के अनुसार सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक कारा गेट पर रक्षा बंधन का कार्यक्रम चला। जो भाई या बहन राखी बांधने का बंधवाने आएं, उनके लिए विशेष व्यवस्था रही। कारा प्रशासन की ओर से रक्षा पर्व व स्वतंत्रता दिवस को लेकर बंदियों के बीच खीर-पूड़ी, मिठाई की व्यवस्था की गई। फिलहाल केन्द्रीय कारा में 87 महिला बंदी व 200 पुरुष बंदी हैं।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर के सदर अस्पताल में चला हाई वोल्टेज ड्रामा

Ravi Pratap

Published

on

जिले के सदर अस्पताल में बच्चा बदलने के गलतफहमी को लेकर काफी देर तक हंगामा हुआ.नवजात बच्चे के माँ के नाम को लेकर हुई गलतफहमी. दरअसल आज सदर अस्पताल में दो बच्चों का जन्म हुआ.एक कि माँ का नाम खुशबू साहिबा था.वही दूसरे के माँ का नाम खुशबू खातून था.बता दे कि खुशबू खातून को लड़कीं हुई थी.

खुशबू साहिबा को लड़का हुआ था.वही अस्पताल के कर्मियों के द्वारा सिर्फ ये बताया गया कि खुशबू को लड़का हुआ है.बच्चे के माँ का पूरा नाम नही बताया गया.जिससे परिजनों में गलतफहमी हो गई.खुशबू खातून के परिजनों ने समझा कि खुशबू खातून को लड़का हुआ है.वही कुछ समय बाद खुशबू खातून के परिजनों ने देखा कि माँ के पास लड़का नही लड़कीं है.

उसके बाद उनलोगों ने अस्पताल परिषर में हंगामा शुरू कर दिया.काफी समझाने के बाद भी खुशबू खातून के परिजन अपने ज़िद्द पर अड़े रहे. वही सदर अस्पताल में हंगामा की सूचना पर मीडियाकर्मी अस्पताल पहुँचे.तब डॉक्टरों ने दोनों बच्चों का बीएसटी दिखाया.जिसमे अस्पष्ट रूप से दोनों के बच्चे का समय व लिंग अंकित था.

जिससे मामला अस्पष्ट हुआ कि खुशबू खातून के परिजनों के द्वारा अस्पताल के कर्मियों पर लगाया जा रहा आरोप गलत है.

रिपोर्ट : अभय राज 

Continue Reading
Advertisement
BIHAR4 hours ago

मोकामा के बाहुबली विधायक अनंत सिंह के घर से AK-47 बरामद

INDIA1 day ago

धौनी ने लद्दाख में फहराया तिरंगा, सियाचीन जाकर सैनिकों के साथ बिताएंगे समय

INDIA1 day ago

स्वतंत्रता दिवस पर इस बार जम्मू-कश्मीर व लद्दाख में दिखा नया माहौल

MUZAFFARPUR1 day ago

अमर शहीद केन्द्रीय कारा में मनाया गया रक्षाबंधन उत्सव

MUZAFFARPUR2 days ago

मुजफ्फरपुर के सदर अस्पताल में चला हाई वोल्टेज ड्रामा

BIHAR2 days ago

नीतीश सरकार का रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं को खास तोहफा, सरकारी बसों में कर सकेंगी फ्री सफर

INDIA2 days ago

442 में दो केले भूल जाइए, इस होटल ने 2 बॉयल अंडा का चार्ज किया 1700 रुपये

INDIA2 days ago

पाकिस्ता’न के F-16 विमान को मा’र गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र

MUZAFFARPUR2 days ago

स्वतंत्रता दिवस पर इस वर्ष नहीं होंगे मुजफ्फरपुर में सांस्कृति कार्यक्रम

BIHAR2 days ago

दशरथ मांझी से प्रेरणा ले ग्रामीणों ने पहाड़ चीर मंदिर जाने का रास्ता बनाया

BIHAR3 weeks ago

बिहार में अब नहीं चलेगा पक’ड़़उआ ब्याह, कोर्ट ने इंजीनियर की शादी कर दी कैंसिल

INDIA3 weeks ago

UGC ने इन 23 यूनिवर्सिटी को फर्जी घोषित किया, देखें लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

मधुबनी में आसमान से गिरा पत्थर पहुंचा पटना, सीएम नीतीश ने बड़े ही करीब से देखा-परखा

INDIA3 weeks ago

राखी से ठीक एक माह पहले बहन ने भाई को दिया जिंदगी का तोहफा

INDIA3 weeks ago

साक्षी मिश्रा ने बनाया नया इंस्टा अकाउंट, खुद को बताया अभि की टाइग्रेस, भाई के लिए रक्षाबंधन की पोस्ट

BIHAR3 days ago

न्यूजीलैंड वित्त मंत्रालय में विश्लेषक बनीं मुजफ्फरपुर की बेटी शेफालिका, गांव में खुशी की लहर

MUZAFFARPUR4 weeks ago

आधुनिक तकनीक से टंकी की सफाई अब अपने शहर में भी

TECH4 weeks ago

सावधान! FaceApp के जरिए बुढ़ापे वाली तस्वीर बनाने से पहले 100 बार सोच लें…

MUZAFFARPUR3 weeks ago

बाल-बाल ब’चे DGP गुप्तेश्वर पाण्डेय, बस ने मारी टक्क’र

BIHAR3 weeks ago

बिहार में भी दोहराई साक्षी मिश्रा की कहानी: लव मैरिज कर जारी किया VIDEO, कहा- मुझे मेरे पापा से बचाओ

Trending

0Shares