मुजफ्फरपुर की बेटी शिवांगी होंगी नौसेना की पहली महिला पायलट
Connect with us
leaderboard image

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर की बेटी शिवांगी होंगी नौसेना की पहली महिला पायलट

Santosh Chaudhary

Published

on

-shivangi-first-woman-pilot-of-navy

भारतीय नौसेना पायलट की फेहरिस्त में जल्द ही एक महिला अधिकारी शिवांगी का नाम शामिल होने जा रहा है। वह नौसेना की पहली महिला पायलट होंगी। बताया जा रहा है कि आगामी दो दिसंबर को सब लेफ्टिनेंट शिवांगी नौसेना को ज्वाइन करेंगी। वह एक निगरानी विमान उड़ाएंगी। उन्हें कोच्चि में तैनात किया जाएगा।

-shivangi-first-woman-pilot-of-navy

गौरतलब है कि निगरानी विमान कम दूरी के समुद्री मिशन पर भेजे जाते हैं। इसमें एडवांस सर्विलांस राडार, इलेक्ट्रॉनिक सेंसर और नेटवर्किंग जैसे कई शानदार उपकरण मौजूद रहते हैं। इनके दम पर यह विमान भारतीय समुद्र क्षेत्र पर निगरानी रखता है।

इसी साल भावना कांत भारतीय वायुसेना की पहली महिला पायलट बनी थीं, जिन्होंने फाइटर जेट उड़ाने के लिए क्वालिफाई किया था। इससे पहले 2016 में भावना कांत, अवनी चतुर्वेदी और मोहाना सिंह को भारतीय वायुसेना में पायलट के तौर पर तैनाती मिली थी।

कौन हैं लेफ्टिनेंट शिवांगी

सब लेफ्टिनेंट शिवांगी भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट होंगी. शिवांगी दो दिसंबर को फिक्स्ड विंग डोर्नियर सर्विलांस विमानों की प्लेन उड़ाएंगी. शिवांगी कोच्चि में ऑपरेशन ड्यूटी में शामिल होंगी.

शिवांगी की ट्रेनिंग दक्षिणी कमान में चल रही है. ट्रेनिंग पूरी करने के बाद दो दिसंबर को शिवांगी नौसेना में अपनी कमान संभालेंगी. शिवांगी भारतीय नौसेना में शामिल होने वाली पहली महिला पायलट होंगी.

शिवांगी बिहार के मुजफ्फरपुर से हैं और उन्होंने यहां डीएवी पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की है. शिवांगी ने 12वीं तक की पढ़ाई डीएवी-बखरी से की है.

इसके बाद शिवांगी ने सिक्किम मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बीटेक किया है. भारतीय नौसेना अकादमी में शिवांगी को 27 एनओसी कोर्स के तहत एसएसी (पायलट) के तौर पर शामिल किया गया था.

शिवांगी को पिछले साल जून में वाइस एडमिरल ए.के. चावला ने औपचारिक तौर पर उन्हें कमीशन किया था. बता दें कि इसी साल भावना कांत भारतीय वायुसेना की पहली महिला पायलट बनी थीं.

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में युवक की गोली मारकर हत्या, फेसबुक लाइव होकर बिहार पुलिस से मांगी थी सुरक्षा

Md Sameer Hussain

Published

on

मुज़फ़्फ़रपुर : कल देर रात मुज़फ़्फ़रपुर के अहियापुर में युवक शानू श्रीवास्तव उर्फ सोनू की हत्या ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। आखिर मुज़फ़्फ़रपुर पुलिस ने विनीत को सुरक्षा क्यों नही प्रदान की? क्या आज भी दबंगो के हाथों में कानून की बागडोर थमी है? क्या अपराधियों में कानून का खौफ नही है? क्या पुलिस अपराध के ग्राफ को कम करने के लिए मामले को दबाने का प्रयास करती है?

यह सारे सवाल इस लिए खड़े हो जाते हैं कि जिस युवक की हत्या की गई उसी युवक का एक फेसबुक पर शेयर किया गया वीडियो लगातार वायरल हो रहा है जिसमे मृतक ने बिहार के डीजीपी के नाम संबोधन करते हुए काफी बातें कहीं हैं।

ग्यारह मिनट छत्तीस सेकंड के इस वीडियो में युवक अपने साथ मई 2019 में घट चुके घटना का जिक्र करता है। आगे बताया जा रहा है कि अपराधियों द्वारा उसके घर पर गोलीबारी करने के बाद जब पीड़ित (अब मृतक) थाने जाता है तो पुलिस और केस के आईओ कहते हैं कि आरोपी को पुलिस द्वारा बेल दे दिया गया है।

अपने फेसबुक वीडियो में एक जगह युवक बोलता है कि “पुलिस प्लेड वेल” वह सिस्टम से हार चुका है, पुलिस से हार चुका है, वह खुद से हार चुका है।

 

क्या है पूरा मामला

कल रात समस्तीपुर के रोसड़ा कोर्ट के पेशकार अरविंद शरण के पुत्र विनीत कुमार की बाइक सवार दो नकाबपोश अपराधियों ने शुक्रवार रात अखाड़ाघाट स्थित आईसीआईसीआई बैंक के सामने गोली मार दी।

खून से लथपथ विनीत को उसके साथी व स्थानीय लोग एसकेएमसीएच ले गये जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। प्रत्यक्षदर्शियों ने पुलिस को बताया कि घटना रात करीब सवा नौ बजे की है। हत्या से चंद मिनट पहले विनीत अपने कुछ दोस्तों के साथ अखाड़ाघाट में खड़ा था।

 

मोबाइल रिचार्ज कराने एक साथी के साथ बाइक से अखाड़ाघाट में ओम बिल्डिंग के पास गया। वहां से लौटने के क्रम में जीरामोइल की तरफ से आते बाइक सवार दो नकाबपोश अपराधियों ने उसे रोक लिया और उसकी कनपटी में एक गोली मार दी।

विनीत बाइक पर पीछे बैठा था। विनीत के साथ उसका एक दोस्त भी था जो एकेएमसीएच तक दिखा। लेकिन, पुलिस के पहुंचने से पहले वहां से निकल गया। फिलहाल पुलिस परिजनों के बयान का इंतजार कर रही है। इस घटना के बाद सोसल साइट पर वायरल हुई वीडियो ने पूरी पुलिसिया करवाई पर सवाल खड़े कर दिए हैं ।

Input : Abhay Raj

Continue Reading

MUZAFFARPUR

बच्चों ने मानव आकृति से बनाया बिहार का नक्शा

Santosh Chaudhary

Published

on

मुजफ्फरपुर : कंपनीबाग स्थित खुदीराम बोस खेल मैदान में शुक्रवार को मानव श्रृृंखला को सफल बनाने को लेकर पूर्वाभ्यास किया गया। इसमें 21 स्कूलों के 3938 बच्चों ने अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करते हुए अभूतपूर्व नजारा प्रस्तुत किया। बच्चों ने मानव आकृति से बिहार के नक्शे को उभारा। बता दें कि 19 जनवरी को जिले में 965 किलोमीटर की दूरी में मानव श्रृृंखला बनाया जाएगा। जिसमें 24 लाख से अधिक लोग शामिल होंगे। बच्चों के पूर्वाभ्यास को देख जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने सराहना की। इस दौरान डीएम ने उपस्थित लोगों को संबोधित किया। जिसमें उन्होंने कहा कि सामूहिक सहभागिता और सबकी भागीदारी से जल जीवन और हरियाली को लेकर बनने वाली मानव श्रृृंखला ऐतिहासिक होगी। दहेज प्रथा और बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीतियों के विरुद्ध जिले का आम-आवाम द्वारा हाथ से हाथ जोड़कर, कतारबद्ध हो मानव श्रृृंखला बनाया जाएगा।

CREDIT : DAINIK BHASKAR

उन्होंने पुन: जिले के तमाम आम-आवाम, सभी वगरें, समुदायों, गणमान्य व्यक्तियों, सामाजिक संगठनों से अपील करते हुए कहा कि मानव श्रृृंखला की सफलता के लिए 19 जनवरी को सभी लोग श्रृृंखला का हिस्सा बने। मौके पर जिलाधिकारी के अलावा अपर समाहर्ता आपदा अतुल कुमार वर्मा, अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी कुंदन कुमार, अपर नगर आयुक्त विशाल राज, वरीय उप समाहर्ता प्रतिभा सिन्हा, अपर अनुमंडल पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्ता रेणु कुमारी, सहायक निदेशक बाल संरक्षण उदय कुमार झा, जिला शिक्षा पदाधिकारी डॉ विमल ठाकुर, जिला कार्यक्त्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान अमरेंद्र पाडेय सहित तमाम वरीय पदाधिकारी शामिल थे।

 

हस्ताक्षर अभियान की डीएम ने की शुरुआत : श्रृृंखला को सफल बनाने को लेकर हस्ताक्षर अभियान की डीएम ने शुरुआत की। मौके पर पूर्व सीनेट सदस्य प्रो. शब्बीर अहमद, वार्ड पार्षद केपी पप्पू, संजय केजरीवाल, सामाजिक कार्यकर्ता चांद, पाले खान, कोमल साह, इरशाद हुसैन गुड्डू, वसीउल हक रिजवी, आनंद कुमार सोनू समेत अन्य शामिल थे।

Continue Reading

MUZAFFARPUR

अहियापुर में पेशकार के पुत्र की गोली मारकर हत्या, अपराधियों ने इस तरह दिया घटना को अंजाम

Santosh Chaudhary

Published

on

अहियापुर थाना क्षेत्र के अखाड़ाघाट रोड में शुक्रवार की रात अपराधियों ने पेशकार के पुत्र की गोली मारकर हत्या कर दी। बाइक सवार नकाबपोश अपराधी घटना को अंजाम देकर जीरोमाइल की तरफ भाग गए। गोली सिर में सटाकर मारी गई थी। उसे एसकेएमसीएच ले जाया गया जहां देखते ही चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। उसकी पहचान अहियापुर साधु गाछी शेखपुर के अरविंद शरण के पुत्र विनीत कुमार उर्फ सानू (30) के रूप में हुई है। उसके पिता समस्तीपुर के रोसड़ा कोर्ट में पेशकार हैं।

विनीत स्नातक का छात्र था। मूल रूप से सीतामढ़ी के नानपुर का रहने वाला था। घटना की सूचना पर अहियापुर थानाध्यक्ष विकास कुमार राय और मनियारी थानाध्यक्ष नरेंद्र कुमार एसकेएमसीएच पहुंचे। पुलिस की टीम को घटनास्थल पर भेजा गया। अस्पताल में विनीत के दोस्त और कुछ परिचित लोग पहुंचे। स्वजनों को सूचना दे दी गई है। वे लोग रोसड़ा से निकल चुके हैं।

मोबाइल पर आई थी कॉल

विनीत अपने साथियों के साथ अखाड़ाघाट में बातचीत कर रहा था। बारिश के कारण वह रुका था। जब बारिश थमी तो घर जाने को बाइक से निकला। तभी उसके मोबाइल पर किसी का कॉल आया। अपने साथी गुड्डू को बाइक पर बैठा लिया। कुछ दूर आगे बढ़ा तभी बाइक सवार दो अपराधी उसके बगल में पहुंचे। पीछे बैठे अपराधी ने पिस्टल निकाली और विनीत के सिर में चलते-चलते गोली मार दी। वह लड़खड़ाकर बाइक से गिरा। इसके बाद भी उसने हिम्मत दिखाई और बाइक उठा ली। लेकिन, फिर वह अचेत होकर गिर गया। उसके साथियों ने उसे एसकेएमसीएच पहुंचाया।

पूर्व में चली थी गोली

पुलिस पूछताछ में परिचितों ने बताया कि उसे अनिकेत नामक युवक से हत्या की धमकी भी कई दिनों से मिल रही थी। विनीत पर एक साल पूर्व तत्कालीन अहियापुर थानाध्यक्ष सोना प्रसाद के कार्यकाल के दौरान उसपर गोली चली थी। गोली उसके हाथ में लगी थी। इस मामले में अहियापुर थाने में तैनात दारोगा नरेंद्र कुमार ने दो आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। सभी बिंदुओं को जोड़कर पुलिस जांच में जुट गई है।

इस बारे में एसएसपी जयंत कांत ने कहा कि हत्या की घटना घटी है। आपसी विवाद में घटना को अंजाम देने की बात सामने आई है। पुलिस सभी बिंदुओं पर जांच कर रही है। शीघ्र ही आरोपितों की गिरफ्तारी होगी।

Continue Reading
Advertisement
BIHAR36 mins ago

जिला प्रशासन ने जनवरी नहीं, 19 फरवरी को बताया मानव श्रृंखला की तारीख

BIHAR2 hours ago

स्मार्ट क्लास के पेन ड्राइव में मिला पोर्न साइट का फोल्डर, स्कूल में मचा हड़कंप

INDIA2 hours ago

SBI का करोड़ों ग्राहकों को झटका! बैंक ने FD के बाद अब इस खाते पर घटाई ब्याज दरें, यहां चेक करें

MUZAFFARPUR3 hours ago

मुजफ्फरपुर में युवक की गोली मारकर हत्या, फेसबुक लाइव होकर बिहार पुलिस से मांगी थी सुरक्षा

MUZAFFARPUR5 hours ago

बच्चों ने मानव आकृति से बनाया बिहार का नक्शा

MUZAFFARPUR5 hours ago

अहियापुर में पेशकार के पुत्र की गोली मारकर हत्या, अपराधियों ने इस तरह दिया घटना को अंजाम

MUZAFFARPUR6 hours ago

मुजफ्फरपुर में जज को पत्र भेज मांगी 10 लाख की रंगदारी, लिखा- कोर्ट में घुसकर मार देंगे गोली

BIHAR13 hours ago

28 जनवरी को होगी STET की परीक्षा, आज से डाउनलोड कर लें Admit Card

BIHAR13 hours ago

ICSE, ISC Examination 2020: डेटशीट जारी, इस साल तीन फरवरी से शुरू होगी परीक्षा

BIHAR16 hours ago

मानव श्रृंखला के खिलाफ जनहित याचिका खारिज, कोर्ट ने कहा- इसमें शामिल होना अनिवार्य नहीं है

BIHAR2 weeks ago

लंबे समय बाद नए लुक में नजर आए तेज प्रताप, पत्‍नी ऐश्‍वर्या के मायके जाने के बाद कटवाए बाल

INDIA7 days ago

बिहार के लोगों ने दीपिका पादुकोन को नकारा, पटना में छपाक देखने पहुंचे मात्र तीन लोग

INDIA2 weeks ago

निर्भया के चारों दो’षियों को 22 जनवरी की सुबह दी जाएगी फां’सी, डे’थ वा’रंट जारी

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर के एक साधारण किसान का पुत्र बना Air Force में Flying Officer, ग्रामीण युवाओं के सपनों को लगे पंख

MUZAFFARPUR2 weeks ago

गाय ने दो मुंह व चार आंख वाली बछिया को जन्म दिया

MUZAFFARPUR4 weeks ago

ठंड को लेकर मुजफ्फरपुर डीएम ने जिले के सभी स्कूल के लिए जारी किया आदेश

BIHAR1 week ago

BPSC Civil Services की परीक्षा देनी है तो ध्‍यान दें, अब पहले से कठिन हो जाएगा पाठ्यक्रम

BIHAR1 week ago

दुखद : वर्ष 2019 की इंटर स्टेट टाॅपर रोहिणी की दिल्ली में ट्रेन से क’ट कर मौ’त

MUZAFFARPUR5 days ago

मुजफ्फरपुर में दम्पति की ह’त्या मामला, साहेबगंज थाना इलाके से पकड़ा गया ह’त्यारा

BIHAR3 weeks ago

दरभंगा, मधुबनी, बेतिया के ऐसे नाम, जिन्होंने इस साल बड़ी उपलब्धि अपने नाम की

Trending

0Shares