Connect with us

MUZAFFARPUR

Martyrs Day 2021 : मुजफ्फरपुर में ही बापू ने भांप ली थी अंग्रेजों की ताकत

Published

on

मुजफ्फरपुर, प्रेम शंकर मिश्रा : ब्रिटिश शासन के खिलाफ महात्मा गांधी ने चंपारण से सत्याग्रह की शुरुआत की थी। मगर, उसकी रूपरेखा मुजफ्फरपुर में ही तैयार हो गई थी। साथ ही बापू ने यह जान भी लिया था कि उनके चंपारण जाने से अंग्रेज डरे हुए हैं। इससे अंग्रेजों की ताकत को भी उन्होंने भांप लिया था।

पटना से मुजफ्फरपुर आने के बाद गांधीजी ग्रियर भूमिहार ब्राह्मण (अब एलएस) कॉलेज पहुंचे। यहां हॉस्टल के व्यवस्थापक आचार्य जेबी कृपलानी ने उन्हें प्रो. मलकानी के घर के ऊपरी कमरे में उनके रहने की व्यवस्था की थी। मगर, कॉलेज के ब्रिटिश प्रिंसिपल को बापू का यहां ठहरना अच्छा नहीं लगा। कृपलानी के आग्रह पर वे अधिवक्ता गया प्रसाद सिंह के आवास पर ठहरे। यहीं आंदोलन की रणनीति तैयार हुई। सबसे पहले बिहार प्लांटर्स एसोसिएशन के सेक्रेटरी जेएम विल्सन से उनकी मुलाकात हुई। विल्सन ने सीधे तौर पर किसी तरह की मदद से इन्कार कर दिया। बापू की अगली मुलाकात तिरहुत के तत्कालीन आयुक्त एलएफ मोर्शेड व मुजफ्फरपुर के कलेक्टर डी वेस्ट के साथ हुई। आयुक्त ने भी मदद से इन्कार करते हुए सवाल पूछा, आपको यहां किसने बुलाया? साथ ही यह संदेश भी दिया कि वे चंपारण नहीं जाएं। ब्रिटिश पदाधिकारियों द्वारा मदद नहीं करने व चंपारण जाने से रोकने की कोशिश ने गांधीजी के सत्याग्रह की जमीन तैयार कर दी। उन्होंने भांप लिया कि अंग्रेज उनकी चंपारण यात्रा से डर गए हैं।

Advertisement

उन्होंने डॉ. राजेंद्र प्रसाद व ब्रजकिशोर बाबू को बताया, मैं तो दो दिन में जितना हो सकता था, उतना देखने आया था। मगर मुझे लगता है इस काम में दो वर्ष लगेंगे। इतना समय लगा तो भी देने के लिए तैयार हूं। मगर आपकी मदद चाहिए। उन्होंने अपनी गिरफ्तारी की आशंका भी जताई। धरणीधर, रामनवमी प्रसाद व गोरख प्रसाद के साथ चंपारण रवाना होने के साथ ही गिरफ्तारी वारंट का इंतजार करने लगे। जरूरत का सामान एक पेटी में रखी। बाकी सामान दूसरी पेटी में रखते हुए मगनलाल गांधी को पत्र लिखा, ‘अभी मैं चंपारण के लिए निकल रहा हूं। मेरी गिरफ्तारी नहीं हुई तो भी मैं कब वापस आऊंगा कह नहीं सकता। मैं अगर जेल गया तो अब तक का यह अंतिम पत्र होगा। जो भी घटेगा आपको तार से बताऊंगा। यहां आकर जेल जाने का विचार कोई भी नहीं करे।

Source : Dainik Jagran

Advertisement

MUZAFFARPUR

रक्षाबंधन के अवसर पर प्रशांत होंडा ने महिला ग्राहकों को किया सम्मानित

Published

on

लेनिन चौक स्थित होंडा टू व्हीलर्स के अधिकृत विक्रेता प्रशांत होंडा ने रक्षाबंधन के अवसर पर आज मेंहदी कैम्पेन का आयोजन किया।

प्रशांत होंडा द्वारा अयोजित इस आयोजन में महिला ग्राहकों को आमंत्रित कर उनके स्कूटर का फ्री सर्विस एवं चेकअप किया गया। तथा उनके हाथों में मेंहदी लगी एवं उपहार देकर सम्मानित किया गया।

Advertisement

इस कार्यक्रम में करीब 40 महिलाओं ने भाग लिया था। वहीं इस मौके पर प्रशांत होंडा के बिक्री प्रबंधक अनिल कुमार वर्मा, दिनेश ठाकुर,सिमरन,शिल्पा,साक्षी इत्यादि का सहयोग काफी सराहनीय रहा।

Advertisement
Continue Reading

BIHAR

मुजफ्फरपुर डीएम का फेक वाट्सएप अकाउंट बना बीडीओ-सीओ से मांगे रुपए ; एफआईआर दर्ज

Published

on

साइबर फ्राॅड गैंग ने डीएम प्रणव कुमार के नाम पर फर्जी वाट्सएप अकाउंट बना प्रशासनिक अधिकारी व आमलोगों से चैटिंग कर ठगी कर रहा है। बंदरा के प्रखंड विकास अधिकारी व कुढ़नी-कांटी के अंचल अधिकारी से रुपए मांगे गए हैं। इसका खुलासा हाेने पर जिला गोपनीय प्रशाखा के विशेष कार्य पदाधिकारी ने मंगलवार काे टाउन थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई। इसके बाद पुलिस महकमे में भी हड़कंप मच गया।

प्राथमिकी में कहा गया है कि जिलाधिकारी प्रणव कुमार के फोटो का फर्जी इस्तेमाल कर दो अलग-अलग मोबाइल नंबर से फर्जी अकाउंट बनाए गए हैं। उन नंबराें से जिले के प्रशासनिक अधिकारियों व आमलोगों से चैट किया जा रहा है। चैटिंग के क्रम में अमेजन गिफ्ट कार्ड के माध्यम से राशि की मांग की जा रही है। नगर थाने की पुलिस को प्राथमिकी के लिए फर्जी वाट्सएप अकाउंट से बीडीओ-सीओ से की गई चैटिंग का स्क्रीन शॉट भी दिया गया है।

Advertisement

थानेदार ने कहा- साइबर एक्सपर्ट के माध्यम से कराई जाएगी मामले की जांच

साइबर फ्रॉड हुआ तो सबसे पहले ये करें

Advertisement

1. 1930 पर फोन कर तत्काल शिकायत दर्ज कराएं

2. cybercrime.gov.in पर कागजात के साथ शिकायत करें

Advertisement

3. इसके बाद संबंधित थाने में और बैंक में मामले की लिखित शिकायत करें

विशेष कार्य अधिकारी ने थाने को दी मामले की सूचना

Advertisement

जिला गोपनीय प्रशाखा के विशेष कार्य अधिकारी कुमार अभिषेक ने मामले की नगर थाने में लिखित शिकायत की। उसी के आधार पर इसकी प्राथमिकी दर्ज की गई है। इसमें मैसेज भेजे जानेवाले दोनाें मोबाइल नंबराें 91239:::772 और 76785::6507 के धारक को आरोपित बनाया गया है। पुलिस दर्ज प्राथमिकी के आधार पर दोनों शातिरों के सत्यापन में जुट गई है।

जिला सर्विलांस टीम दोनों मोबाइल नंबर का सीडीआर व कैप निकाल कर आरोपिताें की गिरफ्तारी में जुट गई है। दोनों में से एक नंबर को ट्रू कॉलर पर चेक करने पर राजेश कुमार बताता है। इधर, टाउन थानेदार अनिल कुमार ने बताया कि साइबर एक्सपर्ट के माध्यम से शातिर की पहचान की जा रही है। जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा।

Advertisement

Source : Dainik Bhaskar

nps-builders

Genius-Classes

Advertisement
Continue Reading

BIHAR

मुजफ्फरपुर जिले में दाखिल-खारिज के 47,482 मामले लंबित, डीएम ने जताई नाराजगी

Published

on

मुजफ्फरपुर के 16 अंचलों में 47 हजार 482 मामले ई-म्यूटेशन (दाखिल-खारिज) के लंबित है। इसमें 21 दिनों के अंदर के 35 हजार 798 और 63 दिनों के अंदर वाले 3430 मामले लंबित हैं। इसमें सबसे अधिक मुशहरी अंचल में 7500 मामले लंबित पड़े हैं। सबसे कम मुरौल में मात्र 250 आवेदन लंबित है। पूरे मामले में विभाग द्वारा 31 जुलाई तक का विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर मुख्यालय को भेजा गया है। जबकि ई-म्यूटेशन को लेकर सरकार का सख्त आदेश है कि इसे समय सीमा के अंदर निपटारा करें। अन्यथा संबंधित कर्मचारी व अंचलाधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी।

समीक्षा बैठक में लंबित संख्या पर नाराजगी जताते हुए जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने कर्मचारियों व सभी सीओ को चेतावनी दी थी। इसके बावजूद दाखिल-खारिज के निष्पादन को लेकर तेजी नहीं लाई जा रही है। बता दें कि सरकार के सख्त आदेश के बाद भी दाखिल-खारिज मामले में अंचलाधिकारी व कर्मचारी शिथिलता बरतते है। जबकि पूरी प्रक्रिया आनलाइन है। बावजूद आनलाइन आवेदन करने के बाद भी दाखिल-खारिज के लिए लोगों को परेशान किया जाता है। शिकायत के बाद भी प्रशासन के स्तर से कार्रवाई नहीं हो पाती है। नतीजा अंचलों में जमे कर्मी मनमानी तरीके से काम करते हैं।

Advertisement

Source : Dainik Jagran

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Advertisement
Continue Reading
INDIA2 hours ago

गांव में हर आंख में आंसू के साथ शहीद मनोज पीछे छोड़ गए नौ माह की गर्भवती पत्नी

BIHAR3 hours ago

बेहतरीन इंवेस्टिगेशन के लिए बिहार के दो आईपीएस सहित 7 अफसरों को गृहमंत्री मेडल

BIHAR3 hours ago

राजीवनगर के भूमाफियाओं पर ईडी करेगी मनी लॉड्रिंग का केस

VIRAL10 hours ago

उम्र- 3 साल, रिकॉर्ड- 5 मिनट में क्यूब सॉल्विंग, भारत की बेटी का कमाल

BIHAR10 hours ago

‘जंगलराज-2’ लाने जा रहे हैं नीतीश कुमार, बिहार सीएम पर BJP के आरोपों की बौछार

INDIA14 hours ago

पिता ने की डेढ़ साल के मासूम को गला दबाकर मार डाला, नींद में डाल रहा था खलल

INDIA14 hours ago

हर घर तिरंगा अभियान: राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री में 50 गुना उछाल, मांग पूरी करना हुआ मुश्किल

INDIA14 hours ago

बिगड़ती जा रही है कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की हालत, बेहोश, ब्रेन भी नहीं कर रहा रेस्पॉन्ड

BIHAR16 hours ago

सोनिया गांधी से मिले तेजस्वी यादव, महागठबंधन सरकार को समर्थन के लिए जताया आभार

BIHAR20 hours ago

गिरिराज सिंह पर तेजस्वी का कटाक्ष, कहा-‘लंबी चोटी से कोई ज्ञानी नहीं हो जाता’

BIHAR4 weeks ago

बिहार दारोगा रिजल्ट : छोटी सी दुकान चलाने वाले सख्स की दो बेटियाँ एक साथ बनी दारोगा

job-alert
BIHAR2 weeks ago

बिहार: मैट्रिक व इंटर पास महिलाएं हो जाएं तैयार, जल्द होगी 30 हजार कोऑर्डिनेटर की बहाली

INDIA4 weeks ago

प्यार के आगे धर्म की दीवार टूटी, हिंदू लड़के से मुस्लिम लड़की ने मंदिर में की शादी

BIHAR3 weeks ago

बिहार में तेल कंपनियों ने जारी की पेट्रोल-डीजल की नई दरें

BIHAR1 week ago

बीपीएससी 66वीं रिजल्ट : वैशाली के सुधीर बने टॉपर ; टॉप 10 में मुजफ्फरपुर के आयुष भी शामिल

BIHAR7 days ago

एक साल में चार नौकरी, फिर शादी के 30वें दिन ही BPSC क्लियर कर गई बहू

BUSINESS1 week ago

पैसों की जरूरत हो तो लोन की जगह लें ये सुविधा; होगा बड़ा फायदा

BIHAR7 days ago

ग्राहक बन रेड लाइट एरिया में पहुंची पुलिस, मिली कॉलेज की लड़किया

BIHAR3 weeks ago

बिहार : अब शिकायत करें, 3 से 30 दिनों के भीतर सड़क की मरम्मत हाेगी

INDIA2 weeks ago

बुढ़ापे का सहारा है यह योजना, हर दिन लगाएं बस 50 रुपये और जुटाएं ₹35 लाख फंड

Trending