Connect with us

MUZAFFARPUR

Martyrs Day 2021 : मुजफ्फरपुर में ही बापू ने भांप ली थी अंग्रेजों की ताकत

Muzaffarpur Now

Published

on

मुजफ्फरपुर, प्रेम शंकर मिश्रा : ब्रिटिश शासन के खिलाफ महात्मा गांधी ने चंपारण से सत्याग्रह की शुरुआत की थी। मगर, उसकी रूपरेखा मुजफ्फरपुर में ही तैयार हो गई थी। साथ ही बापू ने यह जान भी लिया था कि उनके चंपारण जाने से अंग्रेज डरे हुए हैं। इससे अंग्रेजों की ताकत को भी उन्होंने भांप लिया था।

पटना से मुजफ्फरपुर आने के बाद गांधीजी ग्रियर भूमिहार ब्राह्मण (अब एलएस) कॉलेज पहुंचे। यहां हॉस्टल के व्यवस्थापक आचार्य जेबी कृपलानी ने उन्हें प्रो. मलकानी के घर के ऊपरी कमरे में उनके रहने की व्यवस्था की थी। मगर, कॉलेज के ब्रिटिश प्रिंसिपल को बापू का यहां ठहरना अच्छा नहीं लगा। कृपलानी के आग्रह पर वे अधिवक्ता गया प्रसाद सिंह के आवास पर ठहरे। यहीं आंदोलन की रणनीति तैयार हुई। सबसे पहले बिहार प्लांटर्स एसोसिएशन के सेक्रेटरी जेएम विल्सन से उनकी मुलाकात हुई। विल्सन ने सीधे तौर पर किसी तरह की मदद से इन्कार कर दिया। बापू की अगली मुलाकात तिरहुत के तत्कालीन आयुक्त एलएफ मोर्शेड व मुजफ्फरपुर के कलेक्टर डी वेस्ट के साथ हुई। आयुक्त ने भी मदद से इन्कार करते हुए सवाल पूछा, आपको यहां किसने बुलाया? साथ ही यह संदेश भी दिया कि वे चंपारण नहीं जाएं। ब्रिटिश पदाधिकारियों द्वारा मदद नहीं करने व चंपारण जाने से रोकने की कोशिश ने गांधीजी के सत्याग्रह की जमीन तैयार कर दी। उन्होंने भांप लिया कि अंग्रेज उनकी चंपारण यात्रा से डर गए हैं।

उन्होंने डॉ. राजेंद्र प्रसाद व ब्रजकिशोर बाबू को बताया, मैं तो दो दिन में जितना हो सकता था, उतना देखने आया था। मगर मुझे लगता है इस काम में दो वर्ष लगेंगे। इतना समय लगा तो भी देने के लिए तैयार हूं। मगर आपकी मदद चाहिए। उन्होंने अपनी गिरफ्तारी की आशंका भी जताई। धरणीधर, रामनवमी प्रसाद व गोरख प्रसाद के साथ चंपारण रवाना होने के साथ ही गिरफ्तारी वारंट का इंतजार करने लगे। जरूरत का सामान एक पेटी में रखी। बाकी सामान दूसरी पेटी में रखते हुए मगनलाल गांधी को पत्र लिखा, ‘अभी मैं चंपारण के लिए निकल रहा हूं। मेरी गिरफ्तारी नहीं हुई तो भी मैं कब वापस आऊंगा कह नहीं सकता। मैं अगर जेल गया तो अब तक का यह अंतिम पत्र होगा। जो भी घटेगा आपको तार से बताऊंगा। यहां आकर जेल जाने का विचार कोई भी नहीं करे।

Source : Dainik Jagran

MUZAFFARPUR

गायघाट के शिवदाहा अग्निकांड में पीड़ितों को अबतक नहीं मिला है कोई सरकारी सहायता, लाखों की हुई थी क्षति

Deepak Kumar

Published

on

गायघाट। मंगलवार को हुए शिवदाहा एक ही परिवार के पांच घरों में भीषण अग्निकांड में अबतक पीड़ितों को कुछ सरकारी सहायता नहीं दी गई है।इससे पीड़ित परिवार में काफी आक्रोश व्याप्त है।सरकारी तंत्र द्वारा अबतक सहायता न कोई पॉलीथिन शीट वयवस्था नहीं होने पर अग्नि पीड़ीतो में नाराज़गी हैं। पीड़ित ने बताया कि केवल राजस्व कर्मियों को भेजकर क्षति का आकलन किया गया है। लेकिन सरकार द्वारा कुछ भी अबतक नही मिल पाया है।पीड़ित बीरेन्द्र दास ने बताया कि थाने में आवेदन देकर सनहा दर्ज करा दिया है। सीओ राघवेन्द्र राघवन ने बताया कि अंबेडकर जयंती के अवसर पर प्रखंड मुख्यालय बंद होने के छूट्टी पर थे। जल्द से जल्द गुरूवार को सभी सरकारी सहायता पीड़ितों को उपलब्ध करा दिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार बता दें मंगलवार की दोपहर शार्ट सर्किट से आग लगने का कारण पांच घर जलकर राख हो गया था। इस आगलगी की घटना में लगभग चार लाख रुपये तक का नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है।आग लगने से घर में रखे राशन के सामान, कपड़े, बाईक के कागजात और बर्तन आदि जल गए। पीड़ित ने बताया कि आग की वजह से उनके घर का सारा सामान जलकर खाक हो गया। अब ऐसी स्थिति हो गई है कि खाने के लिए चावल भी नहीं बचा है। उन्होंने बताया कि इससे उनके मह्त्वपूर्ण कागजात भी जल गए। उन्होंने सरकार से मदद की गुहार लगाई। जानकारी मिलने पर बुधवार को कई पंचायत के भावी प्रत्याशी उनके घर पहुंचे।स्थानीय मुखिया अरूण पंडित भी पीड़ित परिवार के घर पहुंचे और पांच हजार नकद देकर उन्हें सहयोग करने किया।

Continue Reading

MUZAFFARPUR

दुष्कर्म का आरोपी निकला कोरोना पॉजिटिव, जांच के बाद पुलिस महकमे में मचा हड़कंप

Ravi Pratap

Published

on

जिले में बुधवार को सदर अस्पताल में उस वक्त हड़कंप मच गया जब शादी का झांसा देकर यौन शोषण करने वाले आरोपी जांच के दौरान कोरोना पॉजिटिव निकला गया. रिपोर्ट पता चलते ही गिरफ्तार आरोपी को छोड़ पुलिस इधर उधर भागने लगी. दरअसल महिला थाना की पुलिस ने नगर थाना क्षेत्र के छोटी कल्याणी से शादी का झांसा देकर यौन शोषण के आरोप में मंगलवार की देर रात युवक को गिरफ्तार किया था.

गिरफ्तार युवक पर आरोप है कि पास के ही एक लड़की को शादी का झांसा देकर लगातार कई महीनों से यौन शोषण कर रहा था. शादी से जब युवक ने इनकार किया तो लड़की ने अपने परिजनों के साथ महिला थाना में युवक के खिलाफ शिकायत की. महिला थाने की पुलिस ने मंगलवार की देर रात युवक को गिरफ्तार कर नगर थाना पर रखी थी.

वही आज महिला थाना की पुलिस न्यायालय में प्रस्तुत करने से पहले कोरोना जांच के लिए सदर अस्पताल लायी. जहा जांच के दौरान युवक का रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव निकल गया. जैसे ही पुलिसकर्मियों को यह बात पता चला, मौके पर मौजूद पुलिस कर्मी व आस पास के लोग इधर उधर भागने लगे. अंत में वरीय अधिकारियों के निर्देश पर महिला थाना की पुलिस ने युवक को गाड़ी में बैठा कोर्ट ले गयी. वहीं सिविल सर्जन ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि जांच के दौरान आरोपी पॉजिटिव निकला है. संपर्क में आये पुलिसकर्मियों को भी जांच करने के लिए कहा गया है.

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में रिटायर्ड दारोगा का परिवार बहू को कर रहा प्रताडि़त, घर से निकाला, केस दर्ज

Ravi Pratap

Published

on

sadar-thana-police-station

सदर थाना क्षेत्र के खबड़ा इलाके की माला कुमारी ने काजीमोहम्मदपुर थाने में प्रताडऩा की प्राथमिकी दर्ज कराई है। जिसमें पति संदीप कुमार व ससुर पांडेय गिरीश कुमार सिन्हा समेत अन्य को आरोपित किया है। कहा कि उसके ससुर रिटायर्ड दारोगा हैं। कांड दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है। पुलिस को दिए बयान में माला ने बताया कि उसकी शादी 2006 में संदीप के साथ हुई। दो बच्चे हुए। शादी के बाद से पति व ससुरालवालों द्वारा प्रताडि़त किया जाने लगा।

मारपीट कर घर से निकाल दिया गया। यह भी आरोप लगाया गया कि पति उसके नाम से एक सिक्यूरिटी एजेंसी चलाते हैं। इस कंपनी के निदेशक उसके ससुर हैं। जानकारी मिली है कि उसके पति व ससुर इस कंपनी में गैर कानूनी काम कर रहे हैं। कई कागजात साजिश के तहत तैयार कर लिया है।

जबकि इस कंपनी से उसका कोई लेना-देना नहीं है। पुलिस को दिए आवेदन में और कई बातों का जिक्र किया है। पुलिस का कहना है कि महिला के आवेदन पर कांड दर्ज कर सभी बिंदुओं पर जांच की जा रही है। इधर, आरोपितों का भी पक्ष जानने की कोशिश की गई, मगर उनसे संपर्क नहीं हो सका।

Input: Dainik Jagran

Continue Reading
BIHAR4 hours ago

साउथ फिल्मों के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन के साथ नजर आएंगी बिहारी गर्ल संचिता बसु, टिकटॉक ने दिलाई थी पहचान

BIHAR5 hours ago

इन राज्यों से बिहार आने वाले यात्री ध्यान दें, आपको 72 घंटे पूर्व देनी होगी कोरोना जांच की निगेटिव रिपोर्ट

MUZAFFARPUR7 hours ago

गायघाट के शिवदाहा अग्निकांड में पीड़ितों को अबतक नहीं मिला है कोई सरकारी सहायता, लाखों की हुई थी क्षति

BIHAR7 hours ago

नीतीश के पुराने दोस्त ने कोरोना संकट पर लिखा सीएम को पत्र, कहा- काले अक्षरों में लिखा जाएगा आपका नाम

INDIA7 hours ago

चुनावी रैली में बोलीं ममता बनर्जी- बीजेपी की वजह से पश्चिम बंगाल में बढ़े कोरोना केस

MUZAFFARPUR8 hours ago

दुष्कर्म का आरोपी निकला कोरोना पॉजिटिव, जांच के बाद पुलिस महकमे में मचा हड़कंप

BIHAR10 hours ago

बिहार के इस मंत्री का फेसबुक एकाउंट हैक, फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज कर मांग रहे पैसे

BIHAR10 hours ago

पटना AIIMS के 150 बेड समेत ICU फुल फिर भी इलाज के लिए पहुंच रहे मरीज

sadar-thana-police-station
MUZAFFARPUR11 hours ago

मुजफ्फरपुर में रिटायर्ड दारोगा का परिवार बहू को कर रहा प्रताडि़त, घर से निकाला, केस दर्ज

MUZAFFARPUR11 hours ago

दो दिन बाद मुजफ्फरपुर समेत पूरे उत्तर बिहार में कई स्थानों पर होगी हल्की बारिश

BIHAR3 weeks ago

अलर्ट! बिहार में वैक्सीन लेने के बावजूद आंगनबाड़ी सेविका कोरोना पीड़ित, पटना एम्स में तोड़ा दम

VIRAL4 weeks ago

पबजी खेलते हुआ था प्यार, हिमाचल से वाराणसी पहुंची महिला, युवक निकला कक्षा 2 का छात्र

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर में नौ जगहों पर बनेगा माइक्रो कंटेनमेंट जोन, इसमें कहीं आपका इलाका तो नहीं

INDIA4 weeks ago

SBI, HDFC बैंक में हैं खाता तो हो जाएं सावधान! चेतावनी जारी की गई

HEALTH4 days ago

ये 5 लक्षण मुंह पर दिखें तो तुरंत करवा लें जांच, हो सकता है कोरोना

BIHAR3 weeks ago

दरभंगा एयरपोर्ट पर जादूगर का साया, एक व‍िमान फ‍िर गायब

INDIA3 weeks ago

ये 4 बैंक जल्द ही सरकारी से प्राइवेट हो सकते हैं! करोड़ों ग्राहकों पर क्या होगा असर?

INDIA3 weeks ago

होली पर अपने घर जाने वाले यात्रियों को बड़ा झटका, रेलवे ने कैंसिल कर दी कई ट्रेनें

TRENDING3 weeks ago

मिट्टी का तेल सिर पर छिड़ककर बाल सीधे करने के प्रयास में लड़के की मौत

BIHAR4 weeks ago

बिहार में 24 घंटे में दोगुना हुए कोरोना केस, हाई अलर्ट पर स्वास्थ्य महकमा

Trending