Connect with us

MUZAFFARPUR

Martyrs Day 2021 : मुजफ्फरपुर में ही बापू ने भांप ली थी अंग्रेजों की ताकत

Published

on

मुजफ्फरपुर, प्रेम शंकर मिश्रा : ब्रिटिश शासन के खिलाफ महात्मा गांधी ने चंपारण से सत्याग्रह की शुरुआत की थी। मगर, उसकी रूपरेखा मुजफ्फरपुर में ही तैयार हो गई थी। साथ ही बापू ने यह जान भी लिया था कि उनके चंपारण जाने से अंग्रेज डरे हुए हैं। इससे अंग्रेजों की ताकत को भी उन्होंने भांप लिया था।

पटना से मुजफ्फरपुर आने के बाद गांधीजी ग्रियर भूमिहार ब्राह्मण (अब एलएस) कॉलेज पहुंचे। यहां हॉस्टल के व्यवस्थापक आचार्य जेबी कृपलानी ने उन्हें प्रो. मलकानी के घर के ऊपरी कमरे में उनके रहने की व्यवस्था की थी। मगर, कॉलेज के ब्रिटिश प्रिंसिपल को बापू का यहां ठहरना अच्छा नहीं लगा। कृपलानी के आग्रह पर वे अधिवक्ता गया प्रसाद सिंह के आवास पर ठहरे। यहीं आंदोलन की रणनीति तैयार हुई। सबसे पहले बिहार प्लांटर्स एसोसिएशन के सेक्रेटरी जेएम विल्सन से उनकी मुलाकात हुई। विल्सन ने सीधे तौर पर किसी तरह की मदद से इन्कार कर दिया। बापू की अगली मुलाकात तिरहुत के तत्कालीन आयुक्त एलएफ मोर्शेड व मुजफ्फरपुर के कलेक्टर डी वेस्ट के साथ हुई। आयुक्त ने भी मदद से इन्कार करते हुए सवाल पूछा, आपको यहां किसने बुलाया? साथ ही यह संदेश भी दिया कि वे चंपारण नहीं जाएं। ब्रिटिश पदाधिकारियों द्वारा मदद नहीं करने व चंपारण जाने से रोकने की कोशिश ने गांधीजी के सत्याग्रह की जमीन तैयार कर दी। उन्होंने भांप लिया कि अंग्रेज उनकी चंपारण यात्रा से डर गए हैं।

उन्होंने डॉ. राजेंद्र प्रसाद व ब्रजकिशोर बाबू को बताया, मैं तो दो दिन में जितना हो सकता था, उतना देखने आया था। मगर मुझे लगता है इस काम में दो वर्ष लगेंगे। इतना समय लगा तो भी देने के लिए तैयार हूं। मगर आपकी मदद चाहिए। उन्होंने अपनी गिरफ्तारी की आशंका भी जताई। धरणीधर, रामनवमी प्रसाद व गोरख प्रसाद के साथ चंपारण रवाना होने के साथ ही गिरफ्तारी वारंट का इंतजार करने लगे। जरूरत का सामान एक पेटी में रखी। बाकी सामान दूसरी पेटी में रखते हुए मगनलाल गांधी को पत्र लिखा, ‘अभी मैं चंपारण के लिए निकल रहा हूं। मेरी गिरफ्तारी नहीं हुई तो भी मैं कब वापस आऊंगा कह नहीं सकता। मैं अगर जेल गया तो अब तक का यह अंतिम पत्र होगा। जो भी घटेगा आपको तार से बताऊंगा। यहां आकर जेल जाने का विचार कोई भी नहीं करे।

Source : Dainik Jagran

MUZAFFARPUR

गायघाट में राजद विधायक ने किया नदी के कटाव स्थल का निरीक्षण, ग्रामीणों ने कहां इस बार नदी में समाएगा ‘पूरा गांव

Published

on

गायघाट । प्रखंड के जमालपुर कोदई पंचायत अंतर्गत गोसाईटोल गांव में बागमती नदी सुरक्षा तटबंध के कटाव स्थल का विधायक निरंजन राय ने निरीक्षण किया। विधायक ने कटाव स्थल पर जाकर स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान ग्रामीणों ने शीघ्र कटाव रोकने को लेकर निर्माण करवाने व क्षतिग्रस्त तटबंध की मरम्मति कराने के लिए विधायक से आग्रह किया।

ग्रामीणों ने कहा कि गोसाईटोल गांव में तटबंध पूरी तरह से क्षतिग्रस्त है। अगर तटबंध की मरम्मति नहीं कराया गया हो इस बार के बाढ़ में पूरा गांव नदी में समां जाएगा। इसे देखते हुए उक्त जगह पर कटाव की मरम्मत बनाने की बहुत आवश्यकता है। अन्यथा आने वाले समय मे गांव पूरी तरह तबाह होकर नदी में समां जाएगा। ग्रामीणों ने कहा कि बागमती नदी का तटबंध कई जगहों पर क्षतिग्रस्त है।

वहीं विधायक निरंजन राय ने कहा कि ग्रामीणों की शिकायत पर वे बाढ़ की पूर्व तैयारी के तहत बागमती नदी के तटबंध का निरीक्षण किया है। आने वाले समय मे स्थिति भयावह हो सकती है।

इसलिए तटबंध की मरम्मति बहुत ही आवश्यक है।ग्रामीणों ने इसको लेकर जल संसाधन विभाग के मंत्री संजय झा व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को ध्यान आकृष्ट कराने का मांग विधायक से की है। मौके पर राजद के प्रखंड अध्यक्ष सुनील कुमार राय, अरविंद राय, स्थानीय मुखिया समेत अन्य लोग भी मौजूद थे

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर : 5 अपराधकर्मी गिरफ्तार ; हथियार, स्मैक व चोरी की ट्रक हुआ बरामद

Published

on

मुजफ्फरपुर पुलिस ने ट्रक चोरी गिरोह के दो सक्रिय सदस्य को ट्रक समेत गिरफ्तार किया है.पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि कुछ अपराधकर्मी मोतिहारी जाने वाली NH पर एक चोरी की ट्रक लेकर भाग रहे है.सूचना के आलोक पर पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में एक टीम गठित किया गया.टीम के द्वारा अहियापुर थाना क्षेत्र के बखरी पेट्रोल पंप के पास उक्त चोरी की गई ट्रक के साथ 2 अपराधियो को गिरफ्तार कर लिया.वही एक अपराधी मौके से भाग निकला.गिरफ्तार अपराधियो की पहचान इंद्रजीत सहनी व शाहनवाज अंसारी के रूप में हुई है.जिनके पास से एक देशी कट्टा,एक गोली व ट्रक जप्त किया गया है.

पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार को गुप्त सूचना मिली कि दादर पुल के समीप कुछ अपराध कर्मी किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए एकत्रित हुए है.सूचना के आलोक पर टीम गठित कर छापेमारी की गई.जहाँ से सोमन सहनी, रवीश सहनी और पप्पू कुमार को गिरफ्तार किया गया.उनके पास से एक पिस्तौल,2 गोली और 15 पुड़िया स्मैक बरामद किया गया है.

सभी अपराधियो को जेल भेजा जा रहा है.

उक्त जानकारी सिटी एसपी राजेश कुमार ने प्रेस वार्ता कर जानकारी दी है.

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर: 45 लाख रुपए की लागत से बन रही सड़क हल्की बारिश में ही पैदल चलना भी दूभर

Published

on

बभनगामा पंचायत के चहुंटा गांव में निर्माणाधीन सड़क पर हल्की बारिश में ही लोगों का पैदल चलना मुश्किल हो गया है। मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के तहत तकरीबन 45 लाख की लागत से ग्रामीण कार्य विभाग कार्य प्रमंडल मुजफ्फरपुर पूर्वी द्वारा गांव में कैलाश सिंह के मिल से योजना बांध तक सड़क निर्माण कार्य कराया जा रहा है। कार्य समापन की अवधि दिसंबर 2020 ही थी।

लेकिन, अब तक काम अधूरा है। मिट्टी भराई का कार्य करके तकरीबन 1 वर्ष से छोड़ दिया गया है। अब आलम यह है कि हल्की बारिश में वहां डेढ़ से दो फीट पानी और कीचड़ जम जाता है। जिस कारण इस सड़क पर लोगों का पैदल चलना मुश्किल हो जाता है।

शनिवार को दर्जनों लोगों ने बीडीओ से मिलकर इसकी जानकारी दी और कार्य को पूरा कराने की मांग रखी। बीडीओ विनोद कुमार प्रसाद ने बताया कि सड़क की हालत वास्तव में जर्जर है। विभागीय अभियंता से हरसंभव जल्द काम पूरा करवाने को लेकर कहा जाएगा। सड़क निर्माण के लिए खोदे गए गड्ढे में मवेशी गिरा, काफी मशक्कत के बाद ग्रामीणो‌ं ने निकाला : देवरिया कोठी | चांदकेवारी पंचायत के वार्ड नं-5 में सड़क निर्माण के लिए जेसीबी से खोदा गया गड्ढा जानलेवा बन गया है। शनिवार की शाम इसमें एक मवेशी गिर गया।

जिसे ग्रामीणों ने काफी मशक्कत के बाद बाहर निकाला। ग्रामीण रोहित कुमार ने बताया कि करीब एक माह पूर्व सड़क निर्माण का कार्य शुरू हुआ। लेकिन ठेकेदार द्वारा सड़क किनारे जेसीबी से मिट्टी कटाई कर छोड़ दिया गया। जिससे अब यह गड्ढा जानलेवा बन गया है।

Input: dainik bhaskar

Continue Reading
MUZAFFARPUR8 mins ago

गायघाट में राजद विधायक ने किया नदी के कटाव स्थल का निरीक्षण, ग्रामीणों ने कहां इस बार नदी में समाएगा ‘पूरा गांव

VIRAL20 mins ago

देखते ही देखते जमीन में समां गई कार, मानसून से पहले ही भयानक है मुंबई की तस्वीर

WORLD1 hour ago

चीन फिर लाया चमगादड़ थ्योरी, वैज्ञानिकों ने 24 तरह के नए नोवेल कोरोना वायरस मिलने का किया दावा

MUZAFFARPUR4 hours ago

मुजफ्फरपुर : 5 अपराधकर्मी गिरफ्तार ; हथियार, स्मैक व चोरी की ट्रक हुआ बरामद

BIHAR4 hours ago

कोरोना की रिपोर्ट आई निगेटिव, हॉस्पिटल ने बताया पॉजिटिव, शरीर में कई जगह चीड़ फाड़ से भड़के परिजन, अंग निकालने का आरोप

OMG5 hours ago

दुनिया का सबसे महंगा आम, जो दुकान पर नहीं मिलता, लगती है बोली

BIHAR8 hours ago

वीडियो: पवन सिंह का गाना बजते ही बेकाबू हुए मुखिया पति, बार बालाओं संग लगाए ठुमके

BIHAR8 hours ago

साथ काम करने वाली एक भी औरत को नहीं छोड़ा, यह अधिकारी इंसान है या…सीतामढ़ी बाल संरक्षण इकाई का मामला

BIHAR8 hours ago

शादी करना चाह रहे लोगों के लिए अच्छी खबर, जून-जुलाई में 23 लग्न; फिर करना होगा चार महीने इंतजार

BIHAR8 hours ago

बिहार में जुलाई से अनलॉक हो सकते हैं शिक्षण संस्‍थान, पटरी पर आएगी शिक्षा व्‍यवस्‍था!

BIHAR2 weeks ago

23 बैंकों के विलय की तैयारी, रिजर्व बैंक ने दी सहमति तो बिहार में पूरी तरह बदल जाएगी व्‍यवस्‍था

INDIA5 days ago

‘बाबा का ढाबा’ के मालिक वापस उसी जगह पर आए जहां से मिलीं थीं सुर्खियां, बंद हुआ नया रेस्टोरेंट

BIHAR6 days ago

बचपन में नीतीश के कार्यक्रम में दिया था भाषण, अब BPSC परीक्षा में मारी बाजी

INDIA3 days ago

आज साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए किन शहरों में दिखेगा ये नज़ारा

BIHAR4 weeks ago

बिहार में आज से लागू हुई लॉकडाउन की नई गाइडलाइन, देखें पाबंदियों और सहूलियतों की सूची

BIHAR4 days ago

पांच बेटियों के पिता के पास ब्याह के लिए नहीं थे पैसे, बेटे ने किडनी बेचने की कर ली तैयारी

BIHAR1 week ago

बिहार : इन 5 जिलों में भारी वज्रपात के आसार, घरों से नहीं निकलने की चेतावनी जारी

INDIA3 weeks ago

IAS बनने के लिए HR की नौकरी छोड़ी, दो बार असफल होने के बाद डिप्रेशन में बन गई ‘कूड़ा बीनने वाली’

BIHAR2 weeks ago

बिहार में लॉकडाउन-4, यहां देखें लिस्ट 2 जून से क्या खुलेंगे और क्या रहेगा बंद

INDIA2 weeks ago

11वीं के छात्र संग फरार हुई महिला टीचर, घर पर रोज 4 घंटे पढ़ाती थी ट्यूशन

Trending