झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election 2019) के रुझानों से साफ है कि बीजेपी (BJP) सबसे बड़ी पार्टी तो जरूर बन रही है, लेकिन सरकार महागठबंधन (Grand Alliance) की बनती दिख रही है. जाहिर है ऐसे रुझानों से कांग्रेस (Congress) के नेता भी खुश हैं और वो राहुल गांधी और सोनिया गांधी (Rahul Gandhi and Sonia Gandhi) को भी इस जीत का श्रेय देने में लग गए हैं.

इस बीच सियासी गलियारों में ये भी चर्चा है कि इसका बिहार की राजनीति पर क्या असर होने जा रहा है. बिहार कांग्रेस के एक बड़े नेता ने बयान देकर राज्य में भी सियासी हलचल बढ़ा दी है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सदानंद सिंह ने इशारों-इशारों में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को एनडीए छोड़कर महागठबंधन में शामिल होने का न्योता दिया है. उन्होंने कहा कि पूरे देश में बीजेपी के खिलाफ वातावरण बनने लगा है. ऐसे में जरूरत है कि वर्ष 2020 में होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव में बीजेपी के खिलाफ पूरा विपक्ष एकजुट हो.

नीतीश कुमार की तरफ इशारा करते हुए सदानंद सिंह ने कहा कि सभी को एकजुट होना होगा नहीं तो अस्त्तिव पर खतरा है. उन्होंने कहा कि झारखंड के नतीजों ने बीजेपी के अहंकार को समाप्त कर दिया है, इसका सीधा असर देश की राजनीति के साथ पड़ोसी राज्य बिहार पर भी पड़ेगा. हम (कांग्रेस) ही नहीं बल्कि इन नतीजों से देश की जनता खुश है.

Input:News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD