Connect with us

BIHAR

लोकसभा चुनाव को लेकर NIOS ने एग्जाम डेट्स में किये बड़े बदलाव, जान लें

Published

on

लोकसभा चुनाव को लेकर हर पार्टी ने अपनी कमर कस ली है. इसके साथ ही अगर एग्जाम की बात की जाये तो स्टूडेंट्स ने भी अपनी तैयारी कर रखी है. एनआईओएस ने लोकसभा चुनाव के कारण 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की तिथि में बदलाव किया है. एनआईओएस ने उन सभी तिथियों की परीक्षा जो चुनाव वाले दिन होने थे उसको आगे बढ़ा दिया है. इसमें 11, 18, 23, 29 अप्रैल और 6 मई की तिथि की परीक्षा शामिल है.

बता दें कि एनआईओएस की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा 4 अप्रैल से 4 मई तक लगातार होनी थी. लेकिन चुनाव तिथि की घोषणा के बाद परीक्षा तिथियों में बदलाव कर दिया गया है.

एनआईओएस के क्षेत्रीय निदेशक परमप्रीत सिंह ने बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव के कारण परीक्षा तिथि में बदलाव किया गया है, क्योंकि चुनाव के दिन छुट्टियां रहती हैं. वह दिन सभी के मताधिकार के प्रयोग का दिन होता है.

बता दें कि इस बार 10वीं और 12वीं परीक्षा में एक लाख के लगभग परीक्षार्थी शामिल होंगे. परीक्षा फॉर्म भराया जा चुका है. इसमें नियमित के साथ केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या दूसरे बोर्ड में एक दो विषय में फेल परीक्षार्थी भी शामिल होंगे.

Input : Live Cities

 

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर : समलैंगिक शादी के प्रयास मामले में किशोरी पहुंची जेल, साथी किशोरी का किया था अपहरण

Published

on

मुजफ्फरपुर : समलैंगिक शादी के लिए अपनी साथी किशोरी का अपहरण करने के आरोपित दूसरी किशोरी को महिला थाना पुलिस ने कोर्ट में पेश किया। जहां से उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। दूसरी किशोरी का सीआरपीसी की धारा-164 के तहत कोर्ट में बयान दर्ज कराया गया। यह बयान सीलबंद है। दोनों किशोरियां तीन दिनों से पुलिस हिरासत में थी। शादी के लिए वधु होने का दावा कर रही किशोरी की मां के बयान पर पुलिस ने कार्रवाई की है। महिला थानाध्यक्ष कुमारी नीरू ने बताया कि आरोपित किशोरी को जेल भेज दिया गया है।

यह है मामला

तीन दिन पूर्व कुढ़नी थाना क्षेत्र के एक गांव में समलैंगिक शादी की तैयारी कर रही दो किशोरियों को पुलिस पकड़ कर लाई थी। पुलिस कार्यालय में उससे पूछताछ की गई। लड़के के वेश में पकड़ी गई किशोरी के स्वजन वहां नहीं पहुंचे। प्रेम प्रसंग में शादी करने पहुंचे युवक की कचहरी परिसर में पिटाई प्रेम प्रसंग में कोर्ट मैरिज करने पहुंचे युवक को लड़की पक्ष वालों ने कचहरी परिसर में पकड़ लिया। उसकी जमकर पिटाई की गई। इससे कचहरी परिसर में कुछ देर के लिए अफरातफरी मच गई।

हो हल्ला सुनकर कई न्यायिक पदाधिकारी भी कोर्ट के बरामदे पर निकल आए। कचहरी में मौजूद लोगों ने बीच-बचाव करना शुरू किया। इस बीच मौका पाकर युवक वहां से भाग निकला। सूचना पर कोर्ट परिसर में तैनात पुलिसकर्मी पहुंचे। तबतक मामला शात हो चुका था। इस संबंध में पुलिस के पास किसी पक्ष ने शिकायत नहीं की है।

यह हुई घटना

एक युवक-युवती आपसी सहमति से शादी करने कोर्ट पहुंचे थे। स्वजनों को भनक नहीं लगे इसके लिए दोनों अलग-अलग घर से चले थे। युवती के स्वजनों को इसकी जानकारी मिल गई। वे सभी कचहरी परिसर में पहुंच कर दोनों का इंतजार करने लगे। जैसे ही दोनों को कचहरी परिसर में पहुंचे कि युवती के स्वजनों ने उन्हें पकड़ लिया और युवक की पिटाई करने लगे। बचने के लिए युवक ने शोर मचाना शुरू किया।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

BIHAR

दरभंगा में बम विस्फोट से मचा हड़कंप, पांच लोग गंभीर रूप से जख्मी

Published

on

दरभंगा शुक्रवार की दोपहर जोरदार बम विस्फोट से दहल गया। जिला अंतर्गत विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र के आजमनगर दुर्गा मंदिर स्थित हुई घटना। बताया जा रहा है कि बम बनाने के दौरान हुए विस्फोट से मोहम्मद नजीर का पूरा घर धराशाई हो गया।

घटना में मोहम्मद नजीर के परिवार के 5 लोगों की स्थिति नाजुक बताई जा रही है। सभी को डीएमसीएच में भर्ती कराया गया है। जबरदस्त धमाके के साथ हुए विस्फोट में घटनास्थल के आसपास लगभग एक दर्जन घर क्षतिग्रस्त हो गए। घटना की जांच में नगर एसपी योगेंद्र कुमार सदर एसडीपीओ मनोज कुमार सहित कई थाने के पुलिस जांच में जुटी है।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

BIHAR

प्रवासी मजदूरों को अपराधी बताकर फंसी नीतीश सरकार का नया पत्र, कहा- गलती से जारी हो गयी थी पहली चिट्ठी

Published

on

PATNA : कोरोना संकट के बीच बिहार लौटने वाले मजदूरों को लेकर बेहद आपत्तिजनक पत्र लिखने वाले बिहार पुलिस मुख्यालय ने फजीहत के बाद यू-टर्न मारा है. FIRST BIHAR की खबर के बाद आनन फानन में पुलिस मुख्यालय ने नया पत्र जारी किया है. एक लाइन के इस पत्र में कहा गया है कि पहले वाला पत्र भूलवश जारी हो गया था.

एडीजी लॉ एंड आर्डर की नयी चिट्ठी
बिहार के एडीजी लॉ एंड आर्डर ने आज आनन फानन में नया पत्र जारी किया. इस पत्र में कहा गया है कि 29 मई को जारी किया गया पत्र भूलवश जारी किया गया था, इसे वापस लिया जा रहा है.

क्या है पूरा मामला
दरअसल बिहार पुलिस के ADG (लॉ एंड आर्डर) अमित कुमार ने सूबे के सारे सभी डीएम-एसपी को एक पत्र 29 मई को भेजा था. बिहार सरकार के एडीजी ने पत्र में कहा था कि बिहार में प्रवासी मजदूरों की भारी आमद होने क बाद विधि व्यवस्था को लेकर गंभीर समस्या उत्पन्न हो सकती है. इस पत्र की कॉपी बिहार के सारे आलाधिकारियों को भेजी गयी है. साफ है पूरी बिहार सरकार को इस पत्र की जानकारी थी. किसी अधिकारी ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी लिहाजा ये माना जा रहा था कि सारे अधिकारी इससे सहमत थे.

क्या था बिहार पुलिस के लेटर का मजमून
एडीजी लॉ एंड आर्डर अपने पत्र में लिखा था…“पिछले दो महीने में बिहार राज्य में भारी संख्या में लोग आये हैं जो दूसरे राज्यों में श्रमिक के रूप में काम कर रहे थे. गंभीर आर्थिक चुनौतियों के कारण वे सभी परेशान और तनावग्रस्त हैं. सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद उन सबों को बिहार में रोजगार मिल पाने की संभावना कम है. इस कारण वे अपना खर्च जुटाने के लिए अनैतिक और विधि विरूद्ध काम में शामिल हो सकते हैं. इससे अपराध में वृद्धि हो सकती है और विधि व्यवस्था पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है. ये समस्या व्यापक पैमाने पर उत्पन्न हो सकती है.”

बिहार पुलिस मुख्यालय ने सारे जिलाधिकारियों और एसपी को कहा था कि  वे प्रवासी मजदूरों से उत्पन्न होने वाली समस्या से निपटने के लिए रणनीति तैयार कर लें. ताकि समय पड़ने पर तत्काल एक्शन में आया जा सके.

नीतीश सरकार के इरादों की खुली पोल
दो दिन पहले नीतीश कुमार जनता के नाम संदेश दे रहे थे. वे कह रहे थे कि बिहार के लोगों को प्रवासी मजदूर क्यों कहा जा रहा है. पिछले एक महीने से नीतीश कुमार ये लगातार दावे कर रहे हैं कि बिहार आने वाले हर मजदूर को यहीं काम दिया जायेगा. लेकिन बिहार पुलिस मुख्यालय के एक पत्र ने उनके सारे दावों की पोल खोल दी. बिहार सरकार मान रही है कि वो सारे मजदूरों को काम नहीं दे सकती है. सबसे बड़ी बात ये कि अपने ही घऱ में बिहार के प्रवासी मजदूरों को खतरा माना जा रहा है. बिहार पुलिस के मुख्यालय का ये पत्र नीतीश सरकार के लिए भारी परेशानी का सबब बन गया.

FIRST BIHAR की खबर के बाद आनन फानन में हरकत में आयी सरकार
आज FIRST BIHAR ने बिहार के एडीजी मुख्यालय के 29 मई के शर्मनाक पत्र को दिखाना शुरू किया. इसके बाद बिहार सरकार हरकत में आयी. पुलिस मुख्यालय में उपर से फोन कॉल्स आने लगे. इसके बाद भूल वाली लेटर जारी की गयी.

Input : First Bihar

Continue Reading
MUZAFFARPUR4 mins ago

मुजफ्फरपुर : समलैंगिक शादी के प्रयास मामले में किशोरी पहुंची जेल, साथी किशोरी का किया था अपहरण

BIHAR1 hour ago

दरभंगा में बम विस्फोट से मचा हड़कंप, पांच लोग गंभीर रूप से जख्मी

BIHAR1 hour ago

प्रवासी मजदूरों को अपराधी बताकर फंसी नीतीश सरकार का नया पत्र, कहा- गलती से जारी हो गयी थी पहली चिट्ठी

BIHAR1 hour ago

बिहार में रोजगार के लिए 10 लाख रुपये देगी नीतीश सरकार, जानें नियम व शर्त

WORLD1 hour ago

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम निकला कोरोना पॉजिटिव, कराची के मिलिट्री अस्पताल में भर्ती

MUZAFFARPUR2 hours ago

मुजफ्फरपुर नगर निगम के वार्ड 20 के पार्षद संजय केजरीवाल जदयू छोड़कर बने युवा राजद के प्रदेश महासचिव

MUZAFFARPUR2 hours ago

बिहार में गिरती हुई कानून व्यवस्था एवं STET परीक्षा रद्द होने के विरोध में CM का पुतला फूंका

BIHAR2 hours ago

पुष्पम प्रिया चौधरी पहुंची अणे मार्ग, नीतीश को बताया जेपी का नकली चेला

INDIA3 hours ago

लॉकडाउन में तंगी से गुजर रहे हैं मशहूर अभिनेता, घर का सामान बेच कर चला रहे काम

BIHAR5 hours ago

बिहार के DGP गुप्तेश्वर पांडेय हुए हाईटेक, यूट्यूब चैनल के बाद अब वेबसाइट भी बनाया

BIHAR3 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

BIHAR4 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बिहार के 4 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट,वर्षा-वज्रपात और ओलावृष्टि की चेतावनी

TECH4 weeks ago

ज़बरदस्त ऑफर! सिर्फ 22,999 रुपये का हुआ सैमसंग का 63 हज़ार वाला धांसू स्मार्टफोन

MUZAFFARPUR1 week ago

मुजफ्फरपुर आ रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

BIHAR3 weeks ago

बिहार में 33916 शिक्षकों की होगी बहाली, मैथ और साइंस के होंगे 11 हजार टीचर, यहां देखिये सभी विषयों की लिस्ट

INDIA3 weeks ago

घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू, पर शर्तें लागू; जानें आपको फायदा मिलेगा या नहीं

TECH7 days ago

आ रहा नोकिया का 43 इंच का TV, जानें कितनी होगी कीमत

INDIA3 weeks ago

भारत के 700 स्टेशनों के लिए चलेगी ट्रेन, रेल मंत्रालय ने कहा- रोज चलेंगी 300 ट्रेनें

INDIA4 weeks ago

महाराष्ट्र: औरंगाबाद में मालगाड़ी ने 19 मजदूरों को कुचला, 16 की मौत, सभी पटरी पर सो रहे थे

Trending