अस्पतालों, स्कूल-काॅलेजों के पास दिन में भी ध्वनि प्रदूषण फैलाने पर लगेगी राेक, सख्ती की तैयारी में जिला प्रशासन
Connect with us
leaderboard image

MUZAFFARPUR

अस्पतालों, स्कूल-काॅलेजों के पास दिन में भी ध्वनि प्रदूषण फैलाने पर लगेगी राेक, सख्ती की तैयारी में जिला प्रशासन

Santosh Chaudhary

Published

on

नगर निगम क्षेत्र में बढ़ रहे ध्वनि प्रदूषण कंट्राेल करने के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। पर्व त्याेहार एवं अन्य अवसराें पर लाउडस्पीकर के उपयाेग व पटाखा छाेड़ने के कारण ध्वनि व वायु प्रदूषण की मात्रा काफी बढ़ जाती है। ऐसे में नगर निगम क्षेत्र में रात 10 से सुबह 6 बजे के बीच ध्वनि प्रदूषण के मानक का उल्लंघन किया गया तो आयोजकों के साथ-साथ आयोजन स्थल के संचालकों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बिहार नगर पालिका एक्ट के तहत ध्वनि एवं वायु प्रदूषण काे नियंत्रित करने की जिम्मेदारी नगर निगम प्रशासन काे दी गई है।

उच्च तीव्रता वाले हाॅर्न लगाने और शाेर करने वाले वाहनाें पर भी हाेगी कार्रवाई

विभाग की ओर से यह भी जानकारी दी गई है कि ध्वनि व वायु नियंत्रण करने के संबंध में न्यायालय की ओर से आदेश  दिया जाता रहा है, लेकिन स्थिति में सुधार नहीं हाेता है। ऐसे में नए निर्देश काे सख्ती से लागू करने के लिए कहा गया है। ध्वनि स्तर के मानक और  कार्रवाई के लिए इंड्रस्ट्रियल एरिया, वाणिज्यिक क्षेत्र, आवासीय व शांत क्षेत्र में बांटा गया है। इसके अलावे वन्यप्राणी वाले क्षेत्र काे ईकाे सेंसिटिव जाेन बताया गया है। साथ ही वाहनाें में उच्च तीव्रता वाले हाॅर्न व शाेर करने वाले वाहनाें पर भी कार्रवाई हाेगी।

नगर विकास एवं आवास विभाग की ओर से नगर आयुक्त को जारी की गई गाइडलाइन

इस संदर्भ नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने सभी नगर आयुक्त  काे गाइडलाइन जारी की है। जिसमें लाउडस्पीकर एक्ट का हवाला देते हुए कार्रवाई की बात कही गई है। वहीं नगर निगम प्रशासन काे शांत क्षेत्र का बाेर्ड लगाना है। इस क्षेत्र में सभी शैक्षणिक संस्थान, अस्पताल, नर्सिंग हाेम, श्मशान घाट, कब्रिस्तान, प्राेटेक्टेड माॅन्यूमेंट व आर्किलॉजिकल स्थल काे शांत क्षेत्र की श्रेणी में रखा गया है। इन क्षेत्राें में लाउडस्पीकर, लाेक संबाेधन प्रणाली, शाेर उत्पन्न करने वाला यंत्र, भाेपू निर्माण, मशीन का उपयाेग व पटाखे छाेड़ना दिन में भी वर्जित है।

Input : Dainik Bhaskar

 

BIHAR

विदेशी भाषा की पढ़ाई करनी हो तो आइए दरभंगा, जारी हो गया है शिड्यूल

Ravi Pratap

Published

on

वर्तमान वैश्विक युग में विदेशी भाषा का अध्ययन रोजगारपरक माना जाता है। छात्रों में इसका क्रेज भी बढ़ रहा। लेकिन, इसका अध्ययन करने बड़े शहरों में जाना पड़ता था। अब ऐसा नहीं होगा। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में ही यह सुविधा मिल रही है। यहां स्वीकृत सात विदेशी भाषाओं में से फ्रेंच में सर्टिफिकेट कोर्स का संचालन हो रहा है। अन्य भाषाओं की पढ़ाई भी जल्द शुरू होगी।

फ्रेंच भाषा के लिए कोई भी इंटर पास छात्र नामांकन ले सकता है। इसके दूसरे बैच के लिए प्रक्रिया 20 अगस्त से शुरू होगी। आवेदन 31 अगस्त तक जमा होंगे। कोई भी छात्र रेगुलर कोर्स करते हुए इसकी पढ़ाई कर सकता है। विश्वविद्यालय में स्नातक व स्नातकोत्तर में अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए यह सुनहरा मौका है। इसके पहले बैच में 10 छात्र पढ़ाई कर चुके हैं।

मिथिला विवि में विदेशी भाषा संस्थान की स्थापना छह वर्ष पहले हुई थी। 19 जनवरी 2013 को विश्वविद्यालय के विद्वत परिषद ने स्ववित्त पोषित विदेशी भाषा संस्थान के प्रस्ताव को हरी झंडी दी थी। छह जुलाई 2013 को तत्कालीन कुलपति प्रो. एसपी सिंह ने संस्थान का उद्घाटन किया था।

संस्थान में सात विदेशी भाषाओं में एक वर्षीय सर्टिफिकेट कोर्स की पढ़ाई होनी है। इनमें जर्मन, फ्रेंच, अरबी, जैपनीज, स्पेनिश, चाइनीज और कोरियन भाषाएं शामिल हैं। प्रत्येक के लिए 40-40 सीटें स्वीकृत हैं। फ्रेंच पढ़ाने के लिए दो शिक्षक हैं। एक सिलेबस के अनुसार कक्षा लेते हैं, दूसरे प्रायोगिक कक्षा व ऑनलाइन स्टडी का संचालन करते हैं।

जर्मन भाषा के जानकार शहर के सुंदरपुर वीरा निवासी धीरेंद्र कुमार कस्टम एंड सेंट्रल एक्साइज विभाग से सेवानिवृत्त अधिकारी हैं। वह कहते हैं कि कई देशों की कंपनियां हमारे यहां आ रहीं। ऐसे में विदेशी भाषा का ज्ञान रोजगार में मददगार होगा। विदेश जाने का मौका भी मिलेगा। अनुवादक की नौकरी आसानी से मिल सकती है। बड़े शहरों में विदेशी भाषा संस्थानों में युवाओं की भीड़ है। मिथिलांचल जैसे क्षेत्र में इसका संस्थान युवाओं के लिए बेहतर विकल्प है।

वर्तमान शिक्षा पद्धति में यह संस्थान काफी मायने रखता है। इसे सुव्यवस्थित किया जा रहा, ताकि छात्रों को लाभ मिल सके। अन्य स्वीकृत विदेशी भाषाओं की शुरुआत भी जल्द होगी। स्पोकन इंग्लिश का क्रैश कोर्स शुरू करने की भी योजना है।

-डॉ. प्रतिभा गुप्ता, निदेशक, विदेशी भाषा संस्थान, ललित नारायण मिथिला विवि

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

MUZAFFARPUR

विभिन्न जिले के लोगों का आस्था का केंद्र, रामदयालु स्थित मां मनोकामना देवी मंदिर

Ravi Pratap

Published

on

रामदयालु ओवरब्रिज से सटे स्थित मां मनोकामना देवी मंदिर, मुजफ्फरपुर ही नहीं विभिन्न जिले के लोगों की आस्था का केंद्र है। यहां दूरदराज से लोग अपनी मुरादें लेकर आते हैं।

ऐसी मान्यता है कि यहां सच्चे मन से मांगी हर मुराद पूरी होती है। माई के दरबार में आने वाला कोई भी भक्त निराश होकर नहीं लौटता। पर्व त्योहार हो या शुभ संस्कार, लोग मां के दरबार में आशीर्वाद लेने जरूर आते हैं।

इतिहास

लोगों की मानें तो ऐसे तो नवरात्र में यहां वर्षो से मां भगवती की प्रतिमा स्थापित कर पूजा-अर्चना की जाती है। मगर, यह वर्तमान स्वरूप में वर्ष 2004 में आया। समाजसेवी अंबरीश सिंह ने जितेन्द्र सिंह, प्रमोद सिंह आदि के सहयोग से मंदिर का निर्माण करवाया।

जानकारी के मुताबिक, करीब 40 वर्ष पूर्व दैवी प्रेरणा से मंदिर की नींव रखी गई थी। कालांतर में जनसहयोग से मंदिर बनवाया गया। यहां बगल में ही एक भव्य शिव मंदिर भी है। यहां मां अष्टभुजी भगवती के साथ-साथ मां महालक्ष्मी, मां महासरस्वती, कार्तिक, गणपति, हनुमान व बाबा भैरवनाथ विराजमान हैं।

बताते हैं कि अभी तक ऐसी कई दृष्टांत हुए जिससे मां के प्रति लोगों की आस्था बढ़ती चली गई। कहते हैं कि यहां आने वाले लोग भी खाली हाथ नहीं लौटते। मां के दर्शन से सारे संताप दूर हो जाते हैं। मां का सौम्य रूप यहां आने वाले भक्तों बार-बार आने के लिए प्रेरित करता है। शक्ति के साथ शिव का वास होने के कारण इस जगह की महत्ता बढ़ जाती है। वैसे तो यहां सालों भर लोग पूजा-अर्चना के लिए आते हैं। मगर, शारदीय व वासंतिक नवरात्र के अलावा सावन व विशेष अवसरों पर काफी भीड़ रहती है।

कोट

मां भगवती जाग्रत हैं। यहां सच्चे मन से मांगी हर मनोकामना पूर्ण होती है। यहां कई ऐसे दृष्टांत देखने को मिले हैं, जिससे माता के प्रति लोगों की आस्था प्रबल हुई है। शारदीय नवरात्र में यहां मेले सा परिदृश्य नजर आता है।

Continue Reading

MUZAFFARPUR

होटल द रॉयल फुलार में हैदराबादी फूड फेस्टिवल का हुआ आयाेजन

Ravi Pratap

Published

on

मुजफ्फरपुर शहर में खान-पान के शौकीन लोग 15 दिनों तक चलने वाले हैदराबादी फूड फेस्टिवल में खुद को नवाबों की तरह महसूस करेंगे. जिसका आयोजन शहर के माड़ीपुर स्थित होटल द रॉयल फुलार में हुआ है।

हैदराबाद शेफ विजय मंडल ने कहा कि बारबेक्यू रूफ टॉप रेस्टोरेंट ट्वीलाईट में हैदराबादी फूड फेस्टिवल का आयोजन किया गया है।

जिसमें पर्शियन, मुगलई, और लखनवी स्वाद का मिश्रण है. जुलाई में मनाया गया फेस्टिवल आया सावन झूम के सफल रिस्पांस से प्रेरित होकर सैफ विजय ने कहा कि फूड फेस्टिवल बहुत ही मनमोहक था. हैदराबाद में जन्मे शेफ विजय 5 सालों से हैदराबादी व्यंजनों के विशेषज्ञ हैं. जिसमें अंबादा गोश्त उनकी कला को और ही निखरता है. शेफ विजय ने बताया कि व्यंजन में थोड़ा खटास, गर्म नट्स और मसालों को शुद्ध घी के साथ मिश्रित कर बनाया जाता है.जो स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है.

होटल के मुख्य प्रबंधक अजिताभ कुमार ने बताया कि हम मेट्रो सिटी की सत्कार, संस्कृति, नवीकरण जैसी गतिविधि मुजफ्फरपुर में लाने की कोशिश कर रहे हैं। इस दाैरान होटल के बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर कुंदन कन्हैया ने घोषणा करते हुए कहा कि रूफ टॉप स्वीमिंग पूल एवं पांचवीं मंजिल पर कौशिकी स्पा व सैलून का शुभारंभ हो चुका है. हम आयुर्वेदिक उपचार, थाई स्पा, स्वीडिश मसाज के अलावा कई सुविधाएं दे रहे हैं.

 

रिपोर्ट : अभय राज

Continue Reading
Advertisement
BIHAR2 hours ago

बिहार के पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा का निधन, दिल्ली में ली अंतिम सांस

BIHAR3 hours ago

इंसान तो इंसान अब तो गाय-भैंस भी सोती है मच्छरदानी में

BIHAR4 hours ago

विदेशी भाषा की पढ़ाई करनी हो तो आइए दरभंगा, जारी हो गया है शिड्यूल

BIHAR5 hours ago

अनंत सिंह ने वीडियो जारी कर कहा, हम भागे नहीं हैं, 3-4 दिन में कर देंगे सरेंडर

MUZAFFARPUR5 hours ago

विभिन्न जिले के लोगों का आस्था का केंद्र, रामदयालु स्थित मां मनोकामना देवी मंदिर

TRENDING16 hours ago

Google में ‘भिखारी’ टाइप करने पर फिर दिख रहे पाकिस्तान के पीएम इमरान खान

BIHAR16 hours ago

जानिए बिहार में क्यों है AK-47अपराधियों का हैे स्टेटस सिंबल

INDIA18 hours ago

आपका ATM कार्ड बुरे वक्त में देगा साथ, मिल जाएंगे 10 लाख रुपए

MUZAFFARPUR18 hours ago

होटल द रॉयल फुलार में हैदराबादी फूड फेस्टिवल का हुआ आयाेजन

MUZAFFARPUR19 hours ago

6 महीनें बाद भी नींद से नहीं जागा बिजली विभाग, अप्रिय घटना की प्रतिक्षा में हैं क्या ?

BIHAR3 weeks ago

बिहार में अब नहीं चलेगा पक’ड़़उआ ब्याह, कोर्ट ने इंजीनियर की शादी कर दी कैंसिल

INDIA4 weeks ago

UGC ने इन 23 यूनिवर्सिटी को फर्जी घोषित किया, देखें लिस्ट

BIHAR4 weeks ago

मधुबनी में आसमान से गिरा पत्थर पहुंचा पटना, सीएम नीतीश ने बड़े ही करीब से देखा-परखा

BIHAR3 days ago

मोकामा के बाहुबली विधायक अनंत सिंह के घर से AK-47 बरामद

INDIA4 weeks ago

राखी से ठीक एक माह पहले बहन ने भाई को दिया जिंदगी का तोहफा

BIHAR6 days ago

न्यूजीलैंड वित्त मंत्रालय में विश्लेषक बनीं मुजफ्फरपुर की बेटी शेफालिका, गांव में खुशी की लहर

INDIA4 weeks ago

साक्षी मिश्रा ने बनाया नया इंस्टा अकाउंट, खुद को बताया अभि की टाइग्रेस, भाई के लिए रक्षाबंधन की पोस्ट

INDIA18 hours ago

आपका ATM कार्ड बुरे वक्त में देगा साथ, मिल जाएंगे 10 लाख रुपए

MUZAFFARPUR4 weeks ago

आधुनिक तकनीक से टंकी की सफाई अब अपने शहर में भी

MUZAFFARPUR3 weeks ago

बाल-बाल ब’चे DGP गुप्तेश्वर पाण्डेय, बस ने मारी टक्क’र

Trending

0Shares