Connect with us

INDIA

नीति आयोग ने की सिफारिश, नहीं लेना होगा कोई लाइसेंस

Published

on

देश में प्राइवेट कारों की बढ़ती संख्या को रोकने के लिए केंद्र सरकार नई पॉलिसी लाने पर विचार कर रही है। नीति आयोग ने यह पॉलिसी तैयार की है। इस पॉलिसी के तहत निजी कारों के मालिकों को कुछ शर्तों के साथ सवारी ढोने की छूट दी जाएगी। इससे निजी कार मालिकों की कमाई भी बढ़ेगी।

नीति आयोग ने प्राइवेट कारों की संख्या कम करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार के सामने व्हीकल पूलिंग (Vehicle Pooling) पॉलिसी पेश की है। इस पॉलिसी के तहत निजी कार मालिक अपनी कार में सवारी ढो सकते हैं। हालांकि, उनको एक दिन में तीन या चार ट्रिप लगाने की अनुमति होगी। इस पॉलिसी के तहत राज्य सरकारें इन निजी कारों को कैब या टैक्सी नहीं माना जाएगा। TOI की एक रिपोर्ट के अनुसार, यात्रियों की सुरक्षा के लिए इन निजी कारों के मालिकों को अपना वाहन राज्यों में कार्य कर रहे कैब एग्रीगेटर के पास पंजीकृत कराना होगा। यह कैब एग्रीगेटर वाहनों की केवाईसी अपने पास रखेंगे। इस सेवा को लेने वाले निजी वाहन चालकों को अपने यात्रियों के लिए बीमा सुविधा भी लेनी होगी।

पॉलिसी के अनुसार, इस सेवा का लाभ लेने वाले सभी वाहनों का पूरा रिकॉर्ड वाहन डेटाबेस (Registerd Vehicles) पर दर्ज होगा, ताकि कोई कार मालिक एक दिन में ज्यादा ट्रिप लगाने के लिए एक से ज्यादा एग्रीगेटर के पास पंजीकरण ना करा ले। पॉलिसी में स्पष्ट किया गया है कि कोई भी कैब एग्रीगेटर किसी भी कार मालिक को ज्यादा ट्रिप लगाने को प्रोत्साहित करने के लिए किसी भी प्रकार का इंसेंटिव नहीं देगा। एक अधिकारी के अनुसार, सरकार इसके लिए किसी भी प्रकार की किराया नीति जारी नहीं करेगी और यह सब बाजार पर निर्भर रहेगा। हालांकि, पॉलिसी के नियमों का पालन कराने के लिए सरकार एक मजबूत ऑडिट सिस्टम लाएगी।

परिवहन संबंधी नियम बनाने के अधिकार राज्यों के पास होता है। ऐसे में केंद्र सरकार इस पॉलिसी को सफल बनाने के लिए राज्य सरकारों से बातचीत कर रही है। केंद्रीय परिवहन मंत्रालय इस पॉलिसी को लेकर कई राज्यों से दो दौर की बातचीत कर चुका है।

Input : Dainik Bhaskar

INDIA

सोनू सूद ने अब केरल में फंसीं 177 लड़कियों को कराया एयरलिफ्ट, पहुंचाया घर!

Published

on

मुंबई. बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद (Sonu Sood) इस मुश्किल समय में जरूरतमंदों की मदद के लिए लगातार खड़े हुए हैं. उनके नेक कामों ने सोशल मीडिया पर जबरदस्त तारीफें बटोरी हैं. उन्होंने महाराष्ट्र में फंसे कई प्रवासी मजदूरों (Migrant Workers) को उनके घर पहुंचाया है. इनकी मदद के लिए सोनू ने बसों और खाने की सामग्री के इंतजाम के साथ-साथ राज्यों की सरकारों से परमिशन भी ली है. वहीं खबरें हैं कि सोनू ने हाल ही में एक और ऐसा काम किया है, जिसके बाद वो रियल लाइफ हीरो कहलाएंगे. उन्होंने केरल (Kerala) की एक फैक्ट्री (Factory) में फंसी 177 लड़कियों को एयरलिफ्ट (Airlift) करवाया है.

After Buses For Migrant Workers, Actor Sonu Sood Airlifts 167 ...

बताया जा रहा है कि केरल की एक फैक्ट्री में काम करने वाली 177 लड़कियां लॉकडाउन के कारण यहां फंस गई थीं. वहीं इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट की मानें तो सोनू सूद के एक करीबी सूत्र ने खुद इस मामले में बात की है. उन्होंने बताया कि सोनू को लड़कियों के फंसे होने की जानकारी भुवनेश्वर में रह रहे एक दोस्त ने दी थी. जिसके बाद एक्टर ने उनकी मदद करने का फैसला किया. सोनू ने इसके लिए सरकार से कई तरह की इजाजत लीं. ताकि कोच्चि और भुवनेश्वर एयरपोर्ट को खोला जा सके.

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि इन लड़कियों को एयर लिफ्ट करवाने के लिए बेंगलुरु से एक स्पेशल एयरक्राफ्ट मंगवाया गया. जिसके बाद इन लड़कियों को भुवनेश्वर अपने-अपने परिवार के पास पहुंचाया गया. सोनू को इस काम के लिए खूब तारीफें मिल रही हैं.

Sonu Sood airlifts 177 Odia girls from Kerala

बता दें कि इससे पहले सोनू सूद कई प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाने के लिए बसों का इंतजाम कर चुके हैं. इसके लिए भी सोशल मीडिया पर वो लोगों का दिल जीत चुके हैं. कई प्रवासी मजदूरों ने भी उन्हें ट्विटर के जरिए थैंक्यू भी कहा था. सोनू सूद अपने इंटरव्यू में ये बात कह चुके हैं कि जब तक वो हर मजदूर को उसके घर नहीं पहुंचा देते तब तक रुकेंगे नहीं. वो सोशल मीडिया पर मदद मांग रहे लोगों को भी लगातार जवाब देते और उन तक मदद पहुंचाते भी नजर आ रहे हैं.

Input : News18

इसे भी पढ़ें :- मुजफ्फरपुर रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

Continue Reading

INDIA

दिल्‍ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए

Published

on

दिल्‍ली-एनसीआर में भूकंप के झकटे महसूस किए गए हैं. दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. यहां पर पिछले लगभग महीनों में पांचवी बार भूकंप के झटके महसूस हुए हैं.

muzaffarpur-asks-campaign-by-muzaffarpur-now

यह ख़बर बिल्कुल अभी आई है और इसे सबसे पहले आप मुजफ्फरपुर नाउ पर पढ़ रहे हैं. जैसेजैसे जानकारी मिल रही है, हम इसे अपडेट कर रहे हैं. ज्यादा बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए आप इस खबर को रीफ्रेश करते रहें, ताकि सभी अपडेट आपको तुरंत मिल सकें. आप हमारे साथ बने रहिए और पाइए हर सही ख़बर, सबसे पहले सिर्फ मुजफ्फरपुर नाउ पर

 

इसे भी पढ़ें :- मुजफ्फरपुर रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

 

Continue Reading

EDUCATION

जुलाई में होंगे फाइनल ईयर के एग्जाम्स, पिछले सेमेस्टर के रिजल्ट के आधार पर पास होंगे फर्स्ट और सेकंड ईयर के स्टूडेंट्स

Published

on

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक के जरिए 45,000 उच्च शिक्षा संस्थानों के साथ लाइव संवाद किया। इस दौरान मंत्री ने विभिन्न कॉलेजों के टीचर्स और प्रोफेसरों के सवालों के जवाब भी दिए। वेबिनार के दौरान केंद्रीय मंत्री ने कई अहम घोषणाएं भी की हैं। मंत्री ने बताया कि कॉलेज में पढ़ने वाले फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं जुलाई में आयोजित की जाएंगी।

Final year exams will be held in July, first and second year students will pass based on last semester results

फर्स्ट- सेकंड ईयर के स्टूडेंट्स को प्रमोशन

उन्होंने बताया कि कॉलेज के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं जुलाई के महीने में आयोजित की जाएंगी। साथ ही परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा। इसके अलावा यह भी कहा कि अगर जुलाई तक कोरोनावायरस के कारण बने हालातों में सुधार ना होने की वजह से परीक्षाएं आयोजित नहीं कराई जाती हैं, तो बाद में परीक्षाओं का नया शेड्यूल जारी किया जाएगा। वहीं, पहले और दूसरे ईयर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं नहीं होंगी। फर्स्ट सेमेस्टर में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को उनके पिछले एकेडमिक रिकॉर्ड के आधार पर पास किया जाएगा। जबकि सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स 50 फीसदी इंटरनल मार्क्स और 50 फीसदी पिछले सेमेस्टर के रिजल्ट के आधार पर पास होंगे।

निवासस्थान पर दे सकेंगे एग्जाम

इससे पहले भी केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक कई बार लाइव आकर स्टूडेंट्स और टीचर्स से बात कर चुके हैं। इस दौरान उन्होंने स्टूडेंट्स और टीचर्स के कई सवालों के जवाब भी दिए। साथ ही कई अहम परीक्षाओं की तारीखों का भी ऐलान किया। कोरोनावायरस की वजह से सिर्फ कारोबार ही नहीं शिक्षा भी काफी बुरी तरह से प्रभावित हुई है। ऐसे में मंत्री लगातार स्टूडेंट्स के हित में अहम फैसले ले रहे हैं। बीते दिनों केंद्रीय मंत्री ने जानकारी दी कि जो स्टूडेंट्स लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्य या जिलों में चले गए हैं, वे वहीं रहकर अपनी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं दे सकते हैं।

Continue Reading
INDIA43 mins ago

सोनू सूद ने अब केरल में फंसीं 177 लड़कियों को कराया एयरलिफ्ट, पहुंचाया घर!

INDIA52 mins ago

दिल्‍ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए

EDUCATION56 mins ago

जुलाई में होंगे फाइनल ईयर के एग्जाम्स, पिछले सेमेस्टर के रिजल्ट के आधार पर पास होंगे फर्स्ट और सेकंड ईयर के स्टूडेंट्स

MUZAFFARPUR1 hour ago

लॉक डाउन के कारण मधुपालक को भारी नुक्सान, पुलिस रोककर मांगती है जुर्माना

MUZAFFARPUR1 hour ago

डर गए हैं मेयर साहब, ऑफिस नहीं आना चाहते, घर से ही कर रहे हैं काम!

MUZAFFARPUR2 hours ago

कोरोना का मुजफ्फरपुर में महाविस्फोट, आज पाये गये 8 नये कोरोना मरीज़, पॉजिटिव लोगो मे गैर प्रवासी समेत लोकल लोग

INDIA2 hours ago

देश का अंग्रेजी नाम ‘इंडिया’ से ‘भारत’ करने की मांग, सुप्रीम कोर्ट में दो जून को सुनवाई

INDIA3 hours ago

BSNL का धांसू ऑफर, चार महीने तक इंटरनेट सर्विस फ्री

INDIA3 hours ago

मशहूर ज्योतिषाचार्य बेजान दारूवाला का निधन, कोरोना संक्रमण के बाद अस्पताल में थे भर्ती

muzaffarpur-corona
MUZAFFARPUR3 hours ago

जिले में मिले आठ कोरोना संक्रमित मरीज़ अबतक एक दिन में सबसे अधिक मरीज़ मिले आज

BIHAR2 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

INDIA4 weeks ago

लॉकडाउन में राशन खरीदने निकला बेटा दुल्हन लेकर लौटा, भड़की मां पहुंची थाने

BIHAR4 weeks ago

ऋषि कपूर ने उठाए थे नीतीश सरकार के फैसले पर सवाल, कहा था- कभी नहीं जाऊंगा बिहार

WORLD3 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

बिहार के किस जिले में आज से क्या-क्या होगा शुरू, देंखे-पूरी लिस्ट

INDIA4 weeks ago

Lockdown Part 3- 17 मई तक जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

BIHAR3 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

Uncategorized4 weeks ago

50 फीसद यात्रियों के साथ बसों का संचालन, बढ़ सकता किराया

INDIA4 weeks ago

पंचतत्व में विलीन हुए ऋषि कपूर, परिवार की मौजूदगी में बेटे रनबीर ने दी मुखाग्नि

BIHAR4 weeks ago

सबके दावे धरे रह गए और पप्पू ने मार ली बाजी, कोटा से बिहारी बच्चों को लाने के लिए 30 बसें लगवा दी

Trending