Connect with us

INDIA

गांधी नगर रेलवे स्टेशन पर टिकट चेकिंग, सुरक्षा और साफ-सफाई से लेकर सभी जिम्मेदारी महिलाएं ही निभाती हैं

Published

on

जयपुर से दिल्ली के रास्ते में एक छोटा सा साफ सुथरा रेलवे स्टेशन है गांधीनगर। कहने को तो यह स्टेशन देश के बाकी रेलवे स्टेशन जैसा ही है, लेकिन एक कारण है, जिसकी वजह से यह स्टेशन दुनिया में अपनी तरह का पहला स्टेशन है।

यह मुख्य लाइन का पहला स्टेशन है, जिसे केवल महिलाओं द्वारा संचालित किया जाता है और हाल ही में संयुक्त राष्ट्र ने महिलाओं के सशक्तीकरण की दिशा में इसे एक मील का पत्थर बताया है। टोंक रोड पर जयपुर-दिल्ली लाइन पर स्थित इस स्टेशन से दिनभर रेलगाड़ियां गुजरती हैं और यहां आने वाले और यहां से जाने वाले लोग हरी झंडी दिखाने वाले गार्ड से लेकर टिकट चेकर और सफाई कर्मियों के रूप में महिलाओं को देखकर हैरान भी होते हैं और खुश भी। टिकट खिड़कियों पर भी रेलवे की सफेद पोशाक पर गहरे नीले रंग का कोट पहने महिलाएं पूरी मुस्तैदी से अपना काम करते दिखाई देती हैं।

Advertisement

महिला कर्मचारियों की वजह से बेहतर हुई सुविधा : संयुक्त राष्ट्र ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो के साथ इस स्टेशन के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए लिखा है कि यहां 40 से अधिक महिला कर्मचारी हैं, जो पुरुषों से अधिक कारगर ढंग से अपनी जिम्मेदारियां निभाती हैं। इसका कहना है कि महिलाओं द्वारा स्टेशन का कामकाज संभालने के बाद यहां की सफाई व्यवस्था बेहतर हुई है। महिला कर्मचारियों की वजह से स्टेशन पर अनुशासन व्यवस्था भी बेहतर है।

रोजाना 50 से अधिक ट्रेनें गुजरती हैं और 7 हजार से अधिक यात्री : गांधीनगर स्टेशन से हर रोज 50 से ज्यादा ट्रेन गुजरती हैं और सात हजार से ज्यादा यात्रियों की आवाजाही से होती है। पिछले वर्ष फरवरी में यह स्टेशन रेलवे के महिला स्टाफ के हवाले किया गया था। इसके बाद से यहां की आमदनी बढ़ गई है। गांधी नगर रेलवे स्टेशन पर रेलवे ओवर ब्रिज है, प्लेटफॉर्म, डिजिटल नोटिस बोर्ड, सीसीटीवी और टिकट खिड़कियों जैसी तमाम सुविधाएं यहां मौजूद हैं। मुंबई का माटुंगा उपनगरीय स्टेशन भी महिलाओं द्वारा ही संचालित किया जाता है, लेकिन गांधी नगर मुख्य लाइन का पहला स्टेशन है, जिसके संचालन की पूरी जिम्मेदारी महिलाएं पूरी तरह महिलाएं ही संभाल रही हैं।

Advertisement

Input : Dainik Bhaskar

Advertisement
Advertisement

INDIA

रावण का जलता पुतला लोगों की भीड़ पर गिरा, कई हुए घायल

Published

on

हरियाणा के यमुनानगर में दशहरा के मौके पर बुधवार को रावण दहन कार्यक्रम के दौरान बड़ा हादसा होते-होते टल गया जहां रावण का जलता पुतला कार्यक्रम स्थल पर जमा लोगों पर गिर गया. कुछ लोगों को चोटें आई हैं.यमुनानगर के दशहरा ग्राउंड में रावण के जलते पुतले में से लकड़ी निकालने के दौरान 70 फीट का रावण लोगों के ऊपर जा गिरा, इसमें 7 लोगों के झुलस जाने की खबर है जबकि कुछ अन्‍य लोगों को भी चोटे आई हैं. घायलों को एंबुलेंस के जरिए अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है.

समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा साझा की गई घटना के एक वीडियो में दर्शकों पर लगभग जले हुए पुतले को गिरते हुए दिखाया गया है. संरचना के हिस्से अभी भी जल रहे थे. पुतले में से लकड़ी निकालने की परंपरा को निभाने वाले कुछ लोग बुरी तरह झुलस गए हैं. इनमें से कुछ के कपड़े और बाल जल गए. पुलिस ने लोगों को रोकने की कोशिश की थी, लेकिन उत्‍साहित लोग पुतले के बेहद करीब पहुंच गए थे. पुलिस अधिकारी ने बताया कि तीन लोगों को मामूली चोटे आई हैं जबकि दो लोगों के सिर फट गए हैं. पटाखों के कारण तीन लोग झुलस गए जबकि दो लोगों के कपड़े जल गए हैं. इस हादसे में जान का नुकसान नहीं हुआ है.

Advertisement

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, हर साल दशहरा बुराई पर अच्छाई की जीत के उपलक्ष्य में मनाया जाता है क्योंकि भगवान राम ने इस दिन रावण का वध किया था. कोविड -19 महामारी के कारण दो साल के बाद रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले जलाकर, पूरे देश में उत्सव पूरे उत्साह के साथ मनाया गया.

nps-builders

Genius-Classes

Advertisement
Continue Reading

INDIA

राजनाथ सिंह ने फैजाबाद छावनी का नाम बदलकर अयोध्या छावनी करने को मंजूरी दी

Published

on

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फैजाबाद छावनी का नाम बदलकर अयोध्या छावनी करने को मंजूरी दे दी है. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. दशहरा समारोह से पहले इस छावनी का नाम बदला गया है. एक सूत्र ने बताया, फैजाबाद छावनी अब अयोध्या छावनी के नाम से जाना जाएगा.

सिंह फिलहाल उत्तराखंड की दो दिवसीय यात्रा पर हैं. वह मंगलवार शाम को देहरादून में सैनिकों के साथ ‘बड़ा खाना’ खाएगे. बुधवार को वह विजयदशमी के मौके पर चमोली में ‘शस्त्र पूजा’ करेंगे. वह औली और माना में सैनिकों के साथ दशहरा मनाएंगे और बद्रीनाथ धाम में पूजा-अर्चना करेंगे.

Advertisement

nps-builders

Continue Reading

INDIA

कोलकाता के दुर्गा पूजा पंडाल में गांधी को असुर के रूप में दर्शाने से खड़ा हुआ विवाद

Published

on

कोलकाता में दुर्गा पूजा में ‘महिषासुर’ की जगह महात्मा गांधी की तरह दिखने वाली एक प्रतिमा ने रविवार को राष्ट्रपिता की जयंती पर विवाद खड़ा कर दिया. दक्षिण पश्चिम कोलकाता के रूबी क्रॉसिंग के निकट, अखिल भारतीय हिंदू महासभा पूजा के आयोजकों ने शिकायत दर्ज होने के बाद पुलिस के निर्देशानुसार गांधी की तरह दिखने वाली मूर्ति के रूप में बदलाव कर दिया. आयोजकों ने कहा कि समानताएं होना ‘केवल एक संयोग’ था. पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था.

इससे पहले दिन के समय एक पत्रकार ने कोलकाता पुलिस को टैग करते हुए दुर्गा प्रतिमा की एक तस्वीर ट्वीट की थी. हालांकि, उन्होंने बाद में पुलिस के त्योहार के समय तनाव पैदा होने के निर्देश का हवाला देते हुए पोस्ट को सोशल मीडिया से हटा दिया. गोस्वामी ने कहा कि पूजा आयोजकों की मंशा किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने की नहीं थी.

Advertisement

tanishq motijheel - muzaffarpur

उन्होंने कहा क‍ि पुलिस ने हमें इसे बदलने के लिए कहा, और हमने इसे मान लिया. हमने महिषासुर की मूर्ति पर मूंछें और बाल लगा दिए. तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जैसे राजनीतिक दलों ने भी गांधी के ‘महिषासुर’ के रूप में कथित चित्रण की आलोचना की.

nps-builders

Advertisement
Continue Reading
INDIA2 hours ago

रावण का जलता पुतला लोगों की भीड़ पर गिरा, कई हुए घायल

BIHAR8 hours ago

बिहार : दहेज की बलि बेदी पर फिर चढ़ी एक बेटी, नवविवाहिता की गला दबाकर किया निर्मम हत्या

BIHAR11 hours ago

पटना के गांधी मैदान में 2 साल बाद रावण वध समारोह, नीतीश-तेजस्वी रहेंगे मौजूद

BIHAR13 hours ago

नीतीश कुमार ने बुलाकर मुझसे मदद मांगी थी, प्रशांत कुमार का खुलासा, ललन सिंह पर किया पलटवार

BIHAR17 hours ago

कहीं धूलभरी हवा चली, कहीं बूंदाबांदी आज झमाझम बारिश होने के आसार

INDIA1 day ago

राजनाथ सिंह ने फैजाबाद छावनी का नाम बदलकर अयोध्या छावनी करने को मंजूरी दी

BIHAR1 day ago

गोपालगंज की गलियों में खेलते-खेलते….इंडिया के लिए खेलेंगे मुकेश

BIHAR1 day ago

बिहार में निकाय चुनाव पर रोक हाईकोर्ट ने कहा राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पालन नहीं किया

BIHAR1 day ago

मुजफ्फरपुर : दुर्गा पूजा देखकर लौट रही नाबालिग से हैवानियत,चार मनचलों ने किया गैंगरेप

MUZAFFARPUR2 days ago

मुजफ्फरपुर शहर में बड़े वाहनों पर रोक, 4 जगह पार्किंग

TRENDING1 week ago

लिप्स्टिक-परफ्यूम ने बना दी जोड़ी! 60 साल के शख्स को दिल दे बैठी 20 साल की लड़की

INDIA1 week ago

युवक के पेट से निकलीं 62 चम्‍मचें, दो घंटे तक चला ऑपरेशन, आईसीयू में भर्ती

DHARM1 week ago

शारदीय नवरात्रि में जपें दुर्गा सप्तशती के ये प्रभावशाली मंत्र, मिलेगा धन, सौभाग्य और सफलता

BIHAR4 days ago

रात को गर्लफ्रेंड से मिलने पहुंचा प्रेमी, लोगों ने पकड़कर दोनों की शादी करा दी

INDIA4 days ago

8वीं की छात्रा से 8 लोगों ने किया गैंगरप, ब्लैकमेल करके ऐंठे 50 हजार, फिर वायरल कर दिया रेप का वीडियो

INDIA2 weeks ago

यूपी : निकाह में आए बारातियों का लड़की वालों ने चेक किया आधार कार्ड, कारण जानकर पेट पकड़कर हंसेंगे

BIHAR2 weeks ago

बिहार के लड़के ने जीता एक करोड़ रुपये, इंडिया-ऑस्ट्रेलिया मैच में ड्रीम इलेवन ऐप पर लगाए थे पैसे

INDIA1 week ago

मुफ्त राशन की स्कीम तीन महीने के लिए फिर बढ़ी, केंद्रीय कर्मचारियों को भी दिवाली गिफ्ट

MUZAFFARPUR4 days ago

एमएलसी दिनेश सिंह की बेटी कोमल सिंह को हत्या की धमकी

BIHAR1 week ago

सोनिया गांधी ने लालू यादव-नीतीश कुमार को बतायी औकात, मात्र 20 मिनट में निपटाया : मोदी

Trending