आंतकवाद के खिलाफ देश-विदेश से कमर कसने की तैयारी की जा रही है. सबसे बड़ी देश अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन अलकायदा के सरगना रहे ओसामा बिन लादेन के बेटे पर शिकांजा कसने के लिए तैयारी शुरू कर दी है।

ओसामा बिन लादेन के बेटे का पता बताने पर अमेरिका ने 10 लाख डॉलर के इनाम का एलान किया है. अमेरिका के अनुसार ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन, इन दिनों अमेरिका पर हमले की साजिश रच रहा है. हमजा अपने पिता की मौत का बदला अमेरिका से लेना चाहता है.

सुरक्षा एजेंसियों से मिले इनपुट के बाद अमेरिका ने ये एलान किया है. शुक्रवार को अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने इस इनामी राशि का एलान किया. अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारी एमटी इवानोफ ने कहा कि यह कदम अमेरिका के आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और गंभीरता को दर्शाता है. भारतीय मुद्रा के अनुसार हमजा पर रखी इनामी राशि 70 करोड़ रुपए के करीब हो जाती है.

खुफिया सूत्रों के अनुसार हमजा पिछले कई सालों से छिपा हुआ है. और वह पाकिस्तान, अफगानिस्तान, सीरिया या फिर इरान में हो सकता है. इरान में उसके नजरबंद होने के आसार जताए जा रहे हैं. ऐसा कहा जाता है कि हमजा अब अलकायदा में काफी ऊंचे पद पर पहुंच चुका है और अब वो अपने पिता का बदला भी ले सकता है. लिहाजा अमेरिका कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहता है.

अमेरिकी सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि अमेरिकी लीडर अपने काम के लिए गंभीर हैं. अलकायदा काफी समय से शांत हैं लेकिन यह केवल एक रणनीतिक चुप्पी है न कि आत्मसमर्पण. अलकायदा के पास अब भी हमला करने की क्षमता है और वह ऐसा करने का इरादा भी रखता है. जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका ने पाकिस्तान के ऐबटाबाद में एक बेहद गुप्त ऑपरेशन के तहत ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था.

ओसामा की मौत के बाद से उसकी तीन पत्नियां और बच्चे सउदी अरब में शरण लेने के लिए पहुंचे थे लेकिन हमजा का ठिकाना सउदी अरब में रहना विवादों का विषय रहा. ऐसा माना जाता है कि वह इरान में अपनी एक मां के साथ कई सालों तक रहा. लादेन के बेटे हमजा ने पिछले दिनों शादी की थी. उसकी शादी 9/11 हमले में विमान हाइजैक करने वाले मोहम्मद अट्टा की बेटी से की थी. एक इंटरव्यू में हमजा के सौतेला भाइयों ने इस शादी का जिक्र किया था. उन्होंने यह भी बताया था कि हमजा के ठिकाने के बारे में किसी को सही जानकारी नहीं है लेकिन वह अफगानिस्तान में भी हो सकता है.

Input : Live Cities

billions-spice-food-courtpreastaurant-muzaffarpur-grand-mall

 

Total 0 Votes
0

Tell us how can we improve this post?

+ = Verify Human or Spambot ?