Muzaffarpur, Muzaffarpur, Railway Junction, Bihar

जंक्शन पर मेटल डिटेक्टर, डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर और लगेज स्कैनर के साथ सीसीटीवी कैमरे की मॉनीटङ्क्षरग बढ़ेगी। सुरक्षा व्यवस्था टॉप क्लास की होगी। यह सब रेलवे की नई सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जारी आदेश के तहत विकसित किया जाएगा। इसमें यात्रियों को ट्रेन छूटने से 20 मिनट पहले जांच प्रक्रिया से गुजरने के लिए आने को कहा गया है।

Muzaffarpur, Muzaffarpur, Railway Junction, Bihar

रेलवे बोर्ड ने विशेष सुरक्षा के लिए एयरपोर्ट के पैटर्न पर स्टेशन पर जांच प्रक्रिया शुरू करने की योजना तैयार की है। पहले चरण में विशेष सुरक्षा के इंतजाम करने के लिए 202 स्टेशनों की लिस्ट जारी कर दी गई है। पहले चरण में पूर्व मध्य रेलवे के मुजफ्फरपुर, पटना जंक्शन, राजेंद्र नगर, मुगलसराय, समस्तीपुर, रक्सौल और धनबाद को शामिल किया है। इन सभी जंक्शनों पर हाई लेवल सिक्योरिटी इक्विपमेंट लगाए जाएंगे। इसके माध्यम से विशेष सुरक्षा होगी।

जंक्शन की होगी घेराबंदी

जंक्शन परिसर में गलत तरीके से खोले गए इंट्री एग्जिट प्वाइंट को बंद किया जाएगा। इसके तहत मुजफ्फरपुर जंक्शन की घेराबंदी करते हुए चहारदीवारी बनाई जाएगी। अधिकारी इसकी कवायद में जुट गए हैं। अनावश्यक प्रवेश पर नजर रहेगी।

इसी के अनुसार सीसीटीवी कैमरे और जवानों की तैनाती होगी। नई व्यवस्था के तहत जंक्शन से निकलने के लिए यात्रियों को लूप रास्ते के बदले मेन गेट से निकलना होगा। बिना टिकट वाले यात्री प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

सोनपुर मंडल के पीआइआर ने कहा कि सीनियर रेलवे बोर्ड के निर्देश के आलोक में डीसीएम के आदेश पर कवायद शुरू कर दी गई है। नई व्यवस्था से जंक्शन पर विशेष सुरक्षा मिलेगी।

Input : Dainik Jagran