Connect with us

SPORTS

PCB vs BCCI: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बीसीसीआइ को मुआवजे के 10.98 करोड़ रुपये दिए

PCB vs BCCI पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के चेयरमैन अहसान मनी ने कहा है कि पाकिस्तान ने भारत को आइसीसी की विवाद समाधान समिति में मामला हारने के बाद मुआवजे के तौर पर लगभग 10 करोड़ 98 लाख रुपये (1.6 मिलियन डॉलर) की राशि का भुगतान किया है। उन्होंने कहा कि इस मुआवजे के मामले […]

Published

on

PCB vs BCCI पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के चेयरमैन अहसान मनी ने कहा है कि पाकिस्तान ने भारत को आइसीसी की विवाद समाधान समिति में मामला हारने के बाद मुआवजे के तौर पर लगभग 10 करोड़ 98 लाख रुपये (1.6 मिलियन डॉलर) की राशि का भुगतान किया है।

उन्होंने कहा कि इस मुआवजे के मामले में हमने लगभग 15.09 करोड़ रुपये (2.2 मिलियन डॉलर) की राशि गंवाई है।उन्होंने जोर देते हुए कहा कि इसमें भारत को भुगतान की गई राशि के अलावा अन्य कानूनी फीस और यात्रा से संबंधित खर्च शामिल थे। पीसीबी ने पिछले वर्ष आइसीसी की विवाद समाधान समिति के सामने लगभग 4.80 अरब (70 मिलियन अमेरिकी डॉलर) की राशि के लिए बीसीसीआइ के खिलाफ मुआवजा मामला दायर किया था। पीसीबी ने बीसीसीआइ से दोनों बोडरें के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर नहीं करने के लिए एक बड़ी राशि मांगी थी।

Advertisement

एमओयू के मुताबिक भारत और पाकिस्तान को 2015 और 2023 के बीच छह द्विपक्षीय सीरीज खेलनी थीं, लेकिन बीसीसीआइ इसमें फेल रहा था। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि वे पाकिस्तान के खिलाफ खेलने में असमर्थ थे क्योंकि भारत सरकार ने उन्हें अनुमति नहीं दी थी। भारत ने कानूनी रूप से पाकिस्तान बोर्ड के दावों को भी खारिज कर दिया। मनी ने कहा कि आइसीसी समिति ने स्वीकार किया कि पाकिस्तान को भारतीय बोर्ड को लगभग 15.09 करोड़ रुपये का हर्जाना देना पड़ेगा। पीसीबी के अनुसार, भारत के साथ हुए अनुबंध में भारत को 2015 से 2023 तक पाकिस्तान के साथ छह द्विपक्षीय सीरीज खेलनी थी। पाकिस्तान का कहना है कि यह सीरीज नहीं खेलकर भारत ने अनुबंध को तोड़ा है, जिसकी एवज में ही पाकिस्तान ने मुआवजे का केस दर्ज कराया था।

Advertisement

Input : Dainik Jagran

Advertisement

SPORTS

वीडियो : कैप्टन जसप्रीत बुमराह ने मचाई तबाही, स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में ठोके 35 रन, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

Published

on

भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन टेस्ट मैच में इंग्लिश गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक शर्मनाक रिकॉर्ड बना दिया है. ब्रॉड अब टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे महंगा ओवर फेंकने वाले गेंदबाज बन गए हैं. ब्रॉड ने भारत की पहली पारी में एक ओवर में 35 रन लुटा दिए.

इनमें से 29 रन भारत के कप्तान जसप्रीत बुमराह के बैट से निकले जिन्होंने उस ओवर में तीन चौके और दो छक्के लगाए. बाकी के छह रन अतिरिक्त के खाते में गए.

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Advertisement

इससे पहले एक ओवर में सबसे ज्यादा रन खर्च करने का रिकॉर्ड तीन खिलाड़ियों के नाम पर था, जिन्होंने 28-28 रन दिए थे. सबसे पहले साउथ अफ्रीका के रॉबिन पीटरसन ने साल 2003 में विंडीज के खिलाफ जोहानिसबर्ग टेस्ट मैच में एक ओवर में 28 रन खर्च कर दिए थे. फिर एंडरसन ने 2013 और जो रूट ने 2020 में यह कारनामा किया था.

Advertisement

बुमराह ने ऐसे मचाई तबाही

Advertisement

पहली गेंद पर बुमराह ने फाइन लेग पर चौका लगाया. फिर ब्रॉड की बाउंसर गेंद विकेटकीपर सैम बिलिंग्स के ऊपर से निकल गई और कुल पांच रन आए. फिर तीसरी गेंद पर सात रन आए क्योंकि बुमराह ने थर्ड मैन पर छक्का लगाया और एक रन नो बॉल का मिला. इसके बाद बुमराह ने लगातार तीन चौके लगे.

nps-builders

फिर ओवर की पांचवीं गेंद को बुमराह ने डीप बैकवर्ड स्क्वेयर लेग पर छक्का लगाकर ओवर को 34 रन का कर दिया. आखिरी गेंद पर ब्रॉड को थोड़ी राहत मिली क्योंकि बुमराह यॉर्कर गेंद पर सिंगल ही ले सके.

Advertisement

स्टुअर्ट ब्रॉड का 35 रन का वो ओवर

83.1 ओवर- 4 रन

Advertisement

83.2 ओवर- 5 वाइड

83.2 ओवर- 6 रन+ नो बॉल

Advertisement

83.2 ओवर- 4 रन

83.3 ओवर- 4 रन

Advertisement

83.4 ओवर- 4 रन

83.5 ओवर- 6 रन

Advertisement

83.6 ओवर- 1 रन

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन (एक ओवर)

Advertisement

35 जसप्रीत बुमराह vs स्टुअर्ट ब्रॉड बर्मिंघम 2022 *

28 ब्रायन लारा vs आर पीटरसन जोहानिसबर्ग 2003

Advertisement

28 जॉर्ज बेली vs जेम्स एंडरसन पर्थ 2013

28 केशव महाराज vs जो रूट पोर्ट एलिजाबेथ 2020

Advertisement

टी20 इंटरनेशनल में भी ब्रॉड को पड़े थे छह छक्के

स्टुअर्ट ब्रॉड टी20 इंटरनेशनल में भी एक ओवर में छह छक्के खा चुके है. साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में युवराज सिंह ने ब्रॉड के एक ओवर में लगातार छह छक्के उड़ाए थे. मतलब टेस्ट और टी20 इंटरनेशनल में सबसे महंगा ओवर फेंकने का रिकॉर्ड स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम हो गया है. वैसे टी20 इंटरनेशनल में अकिला धनंजय भी एक ओवर में लगातार छह छक्के खा चुके हैं.

Advertisement

भारत ने पहली पारी में बनाए 416 रन

टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने पहली पारी में 416 रनों का स्कोर खड़ा किया. पंत ने महज 111 गेंदों पर 146 रनों की शानदार पारी खेल डाली. पंत ने अपनी पारी में 20 चौके और चार छक्के लगाए. वहीं रवींद्र जडेजा ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 104 रन बना डाले. दोनों ने छठे विकेट के लिए 222 रनों की साझेदारी की. कप्तान जसप्रीत बुमराह 16 बॉल पर 31 रन बनाकर नाबाद रहे.

Advertisement

Source : Aaj Tak

Genius-Classes

Advertisement
Continue Reading

SPORTS

IPL मीडिया राइट्स की बोली से अमेजन हटा, अब 4 दिग्गजों के बीच होगी लड़ाई

Published

on

ओटीटी जायंट अमेजन ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मीडिया राइट्स के लिए रविवार को शुरू होने वाली बोली से हटने का फैसला किया. इस कारण अब बीसीसीआई की ओर से आयोजित बोली में वायकॉम18 को टीवी और डिजिटल दोनों अधिकार हासिल करने के लिए मजबूत दावेदारों में से एक माना जा रहा है. डिजिटल अधिकारों के लिए सबसे बड़ी बोली लगाने के लिए बेजोस की अमेजन के सबसे आगे होने की उम्मीद थी, लेकिन उसने कारण बताए बिना इस दौड़ से खुद को हटा लिया.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘हां, अमेजन दौड़ से बाहर हो गया है. उन्होंने आज तकनीकी बोली प्रक्रिया में भी हिस्सा नहीं लिया. जहां तक गूगल (यूट्यूब) का संबंध है, तो उन्होंने बोली दस्तावेज लिए थे, लेकिन इन्हें जमा नहीं किया है. अभी तक 10 कंपनियां (टीवी और स्ट्रीमिंग) दौड़ में हैं.’ इस बार मीडिया अधिकारों के लिए 4 विशेष पैकेज हैं, जिसमें प्रत्येक सत्र के 74 मैचों के लिए 2 दिन तक ई-नीलामी की जाएगी, जो 2023 से 2027 तक 5 वर्ष के समय के लिए होगी. जिसमें अंतिम 2 वर्षों में मैचों की संख्या को बढ़ाकर 94 करने का भी प्रावधान है.

Advertisement

4 तरह के हैं पैकेज

पैकेज ए में भारतीय उपमहाद्वीप एक्सक्लूसिव टीवी (प्रसारण) अधिकार हैं, जबकि पैकेज बी में भारतीय उपमहाद्वीप के लिए डिजिटल अधिकार शामिल हैं. पैकेज सी प्रत्येक सीजन में 18 चुनिंदा मैचों के डिजिटल अधिकारों के लिए है, जबकि पैकेज डी (सभी मैचों) विदेशी बाजार के लिए टीवी और डिजिटल के लिये संयुक्त अधिकार का होगा. अधिकारी ने कहा कि इसे स्पष्ट कर देते हैं कि वायकॉम18 जेवी (ज्यांइट वेंचर), मौजूदा अधिकारधारी वाल्ट डिज्नी (स्टार), जी और सोनी पैकेज के लिए 4 दावेदार हैं, जिनकी टीवी और डिजिटल बाजार पर मजबूत पकड़ है.

Advertisement

कुछ अन्य दावेदार, मुख्यत: डिजिटल अधिकारों के लिए टाइम्स इंटरनेट, फनएशिया, ड्रीम11, फैनकोड हैं, जबकि स्काई स्पोर्ट्स (ब्रिटेन) और सुपरस्पोर्ट (दक्षिण अफ्रीका) विदेशी टीवी और डिजिटल अधिकारों की कोशिश में जुटे होंगे. पिछली बार स्टार इंडिया ने टीवी और डिजिटल दोनों अधिकार 16,347.50 करोड़ रुपए की संयुक्त बोली में हासिल किए थे, लेकिन इस बार कुल आधार मूल्य 32,000 करोड़ रुपए से अधिक का होगा. सभी बोली लगाने वाली कंपनियों को इस बार प्रत्येक पैकेज के लिए अलग-अलग बोली लगानी होंगी.

Source : News18

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Continue Reading

SPORTS

मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, 23 साल के करियर को विराम

Published

on

भारत की अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. वे तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी कर चुकी हैं. मिताली ने बुधवार दोपहर को सोशल मीडिया पर अपने संन्यास ऐलान किया है. इसी के साथ मिताली ने 23 साल के अपने इंटरनेशनल करियर को अलविदा कह दिया है.

फैंस को ट्वीट कर दी जानकरी

Advertisement

मिताली राज ने 39 साल की उम्र में संन्यास का ऐलान किया. मिताली राज ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘मैं एक छोटी बच्ची थी जब मैंने ब्लू जर्सी पहनकर अपने देश का प्रतिनिधित्व किया था. ये सफर काफी लंबा रहा जिसमें हर तरह के पल देखने को मिले, पिछले 23 साल मेरे जीवन के सबसे बेहतरीन पलों में से एक थे. हर सफर की तरह ये सफर भी खत्म हो रहा है और आज मैं इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान करती हूं.’

मिताली राज का क्रिकेट करियर

Advertisement

मिताली राज भारत की सबसे सफल महिला बल्लेबाज हैं. उन्होंने भारत के लिए 12 टेस्ट मैचों में 43.68 की औसत से 699 रन बनाए. मिताली राज ने टीम इंडिया के लिए 232 वनडे मैच खेले, जिसमें उनके बल्ले से 7805 रन निकले. मिताली राज के नाम वनडे में 64 अर्धशतक और 7 शतक दर्ज हैं, इस दौरान उनका औसत 50.68 का रहा. मिताली राज ने 89 टी20 मैच भी खेले जिसमें उन्होंने 37.52 की औसत से 2364 रन बनाए.

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

मिताली राज के नाम हैं ये रिकॉर्ड

Advertisement

मिताली राज  के नाम वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. मिताली राज भारत के लिए लंबे वक्त तक कप्तानी करने वाली कप्तान भी हैं. मिताली राज ने 155 वनडे मैचों में टीम इंडिया की कमान संभाली थी, जिसमें से टीम को 89 मैचों में जीत मिली और 63 में हार का सामना करना पड़ा. उन्होंने 8 टेस्ट मैच और 32 टी20 मैचों में भी कप्तानी की थी.

nps-builders

Advertisement
Continue Reading
INDIA22 mins ago

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर जयपुर में गिरफ्तार, कोविड सहायकों के धरने का समर्थन करने पहुंचे थे

BIHAR2 hours ago

पटना में जंग का मैदान बना राजीव नगर, दोनों तरफ से जारी है ईंट पत्‍थर से लड़ाई, सिटी एसपी सहित 5 घायल

MUZAFFARPUR2 hours ago

आपके प्रिय कालेज ने पूरे किए 123 वर्ष, 72 छात्र व पांच प्राध्यापकों से मुजफ्फरपुर में शुरू हुआ था सफर

BIHAR2 hours ago

अमरनाथ यात्रा पर हमले की साजिश नाकाम, लश्कर के 2 आतंकी गिरफ्तार, भारी मात्रा में गोला बारूद बरामद

OMG3 hours ago

8 पत्नियों के साथ एक घर में रहता है युवक, हर बार पहली नजर में हुआ प्यार

BIHAR3 hours ago

सुल्तानगंज में अंतिम चरण पर श्रावणी मेले की तैयारियां

BIHAR4 hours ago

पटना में बुलडोजर एक्शन पर बवाल, पथराव में कई पुलिसकर्मी घायल

BIHAR4 hours ago

बिहार : सभी सार्वजनिक मंदिर-मठ 15 तक रजिस्ट्रेशन कराएं, नहीं तो कार्रवाई : कानून मंत्री

BIHAR4 hours ago

चिराग पासवान ने बताया- ‘BJP का बिहार प्लान’, क्या महाराष्ट्र वाला खेला खेलेगी बीजेपी?

BIHAR6 hours ago

बिहार में सभी तबके के गरीब भूमिहीनों को 5 डिसमिल भूमि

TECH2 weeks ago

अब केवल 19 रुपये में महीने भर एक्टिव रहेगा सिम

BIHAR4 days ago

विधवा बहू की ससुरालवालों ने कराई दूसरी शादी, पिता बन कर ससुर ने किया कन्यादान

BIHAR7 days ago

बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद से मदद मांगना बिहार के बीमार शिक्षक को पड़ा महंगा

BIHAR4 weeks ago

गांधी सेतु का दूसरा लेन लोगों के लिए खुला, अब फर्राटा भर सकेंगे वाहन, नहीं लगेगा लंबा जाम

MUZAFFARPUR3 days ago

मुजफ्फरपुर: पुलिस चौकी के पास सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, अड्डे से आती थी रोने की आवाज

BIHAR3 weeks ago

समस्तीपुर के आलोक कुमार चौधरी बने एसबीआई के एमडी, मुजफ्फरपुर से भी कनेक्शन

BIHAR3 weeks ago

बिहार : पिता की मृत्यु हुई तो बेटे ने श्राद्ध भोज के बजाय गांव के लिए बनवाया पुल

JOBS4 weeks ago

IBPS ने निकाली बंपर बहाली; क्लर्क, PO समेत अन्य पदों पर निकली वैकेंसी, आज से आवेदन शुरू

BIHAR2 weeks ago

बिहार का थानेदार नेपाल में गिरफ्तार; एसपी बोले- इंस्पेक्टर छुट्टी लेकर गया था

MUZAFFARPUR3 weeks ago

मुजफ्फरपुर समेत पूरे बिहार में सेना की अग्निपथ स्कीम का विरोध, सड़क जाम व ट्रेनों पर पथराव

Trending