Connect with us

MUZAFFARPUR

100वीं जयंती विशेष : आधुनिक मुजफ्फरपुर के निर्माता थे रघुनाथ पांडेय

Published

on

मुजफ्फरपुर उत्तर बिहार का सबसे विकसित जिला है, बिहार में विकास की अगर बात हो तो पटना के बाद लोग जिस शहर को जानते है वो है मुजफ्फरपुर, इस शहर को शहर बनाने में बहुत लोगों ने पसीना बहाया है और उन्हीं में से एक थे- कांग्रेसी नेता और पूर्व मंत्री रघुनाथ पांडेय.

रघुनाथ पांडेय के नाम से शहर का हर जन वाकिफ़ है. जिन्होंने उन्हें देखा है वो कहते है कि रघुनाथ बाबू सही मायनों में विकाश पुरुष थे, और जिस विकसित मुजफ्फरपुर में हम जी रहे है उसके नीव में एक मजबूत पत्थर रघुनाथ पाण्डेय ने रखा है, मुजफ्फरपुर का श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल उन्ही के मेहनत का परिणाम है, शहर में उन्होंने अनेकों विकाश के कार्य कराए लेकिन उन्हें शिलापट्ट पर अपना नाम लिखवाना नही पसंद था, रघुनाथ पांडेय ने कई राजनीतिक पदों को भी सुशोभित किया, वो शहर के विधायक और मेयर भी रहे.

Advertisement

raghunath-pandey-muzaffarpur

मुजफ्फरपुर नगर निगम का अगर इतिहास लिखा जाये तो उसमें एक सुनहरा पन्ना, रघुनाथ पांडेय के नाम का भी होगा. मुजफ्फरपुर में आधुनिक राजीनीति के वक़्त अगर कांग्रेस पार्टी की मजबूत नीव रखी गयी तो उसमें भी रघुनाथ पांडेय का ही योगदान था, कांग्रेस के पुराने नेताओं में श्री पांडेय की जबरदस्त पैठ थी और मंत्रिमंडल के कई मंत्री भी रघुनाथ बाबू के मुरीद थे..

Advertisement

raghunath-pandey-muzaffarpur

राजनीति के इतर भी रघुनाथ पांडेय ने व्यवसाय के फील्ड में मुजफ्फरपुर में एक से एक काम किये, आज उनके नाम के होमियोपैथी मेडिकल कॉलेज, लॉ कॉलेज , मैनेजमेंट कॉलेज और किड्स स्कूल शहर में मौजूद है जो शहर के छात्रों को मुजफ्फरपुर में रहते हुए भी उच्चतर शिक्षा दे रहा है.

raghunath-pandey-muzaffarpur

रघुनाथ पांडेय का मानना था कि एक पढा लिखा समाज ही समृद्ध शहर का निर्माण कर सकता है, और सही मायने में श्री पांडेय आधुनिक मुजफ्फरपुर के निर्माता थे.

Advertisement

raghunath-pandey-muzaffarpur

रघुनाथ पांडेय के जानने वाले लोगो मे तो यू बहुत सारे लोग थे लेकिन भाजपा के नेता अरुण जेटली से उनके काफ़ी मधुर संबंध थे अरुण जेटली को जब भी मुजफ्फरपुर आना हुआ उन्होंने रघुनाथ बाबू को जरूर याद किया,

श्री पांडेय के सवर्गवाश के बाद उनके कामों को आगे बढ़ाया उनके बेटे अमर पांडेय ने , अमर का नाम बिहार के सफल उद्योगपति में आता है, अमर पांडेय ने अपने पिता के सपनों को नई ऊंचाई दी और मुजफ्फरपुर में व्यापार के दृष्टिकोण से बहुत कुछ किया, अमर टॉकीज मुजफ्फरपुर का सबसे प्रशिद्ध सिनेमाघर भी उनका ही है. इसके अलावा ट्रांसपोर्ट के फील्ड में अमर ज्योति बस सर्विस से तो आप परिचित होंगे ही.

Advertisement

raghunath-pandey-muzaffarpur

रघुनाथ पांडेय को हम शाहरवाशी नमन करते है और रघुनाथ बाबू सदैव मुजफ्फएपुर के लोगो के हृदय में अमर है.

ये मुजफ्फरपुर की कहानी का भाग – 6 था, ऐसा बहुत कुछ है मुजफ्फरपुर में जो आपको जानना जरूरी है ताकि आप छाती ठोक कर कह सके कि, जी हाँ मैं मुजफ्फरपुर से हूं..जल्दी आपके सामने भाग 7 आएगा तबतक जुड़े रहे.

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

prashant-honda-muzaffarpur

nps-builders

clat

अभिषेक रंजन, मुजफ्फरपुर में जन्में एक पत्रकार है, इन्होंने अपना स्नातक पत्रकारिता और जनसंचार में गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय नई दिल्ली से और मीडिया और जनसंचार में स्नातकोत्तर की पढ़ाई- माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय - भोपाल से किया है, वर्तमान समय मे मीडिया और समाज विषय पर निजी स्तर और शोध और सुधार का काम कर रहे है..

Advertisement

MUZAFFARPUR

गरीबनाथ मंदिर से अघोरिया बाजार तक हटाया अतिक्रमण

Published

on

शहर में बुधवार को बाबा गरीबनाथ मंदिर से लेकर अघोरिया बाजार चौक तक अतिक्रमण हटाया गया। इस दौरान करीब दो किलोमीटर के इलाके में अतिक्रमणकारियों के बीच अफरातफरी की स्थिति बनी रही। विशेषकर सड़क किनारे स्टॉल या दुकान लगाने वाले अपने-अपने सामान लेकर भागते रहे।

Genius-Classes

दिन चढ़ते ही नगर निगम की विशेष टीम ने पुलिस दस्ते के साथ अघोरिया बाजार, छोटी कल्याणी, हाथी चौक, ओरिएंट क्लब, क्लब रोड, साहू पोखर रोड, मक्खन साह चौक व अन्य इलाकों में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की। हालांकि दोपहर बाद शहर की सड़कों पर लगे भीषण जाम को देखते हुए अतिक्रमण हटाओ अभियान को रोकना पड़ा। जाम प्रभावित इलाकों में निगम के अधिकारियों की टीम के साथ बड़ी संख्या में शामिल वाहन व पुलिसकर्मियों के काफिले का मूवमेंट मुश्किल था। श्रावणी मेला को देखते हुए नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय के निर्देश पर अतिक्रमण के खिलाफ विशेष मुहिम चलाई जा रही है। इसके लिए सिटी मैनेजर ओमप्रकाश व अन्य अफसरों की टीम भी गठित की गई है।

Advertisement

टीम के जाते ही फिर से अतिक्रमण :एक दिन पहले मंगलवार को भी छोटी कल्याणी, हाथी चौक, अघोरिया बाजार व आसपास के इलाकों से अतिक्रमणकारियों को खदेड़ा गया था। स्थानीय लोगों के मुताबिक प्रशासनिक टीम के जाने के कुछ घंटे बाद ही अधिकतर अतिक्रमणकारी उसी स्थान पर पहुंच जाते हैं, जहां से उन्हें हटाया गया था। इन परिस्थितियों में अतिक्रमण को पूरी तरह हटाना निगम के सामने कड़ी चुनौती है।

Source : Hindustan

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Continue Reading

MUZAFFARPUR

फिल्म ‘नफीसा’ बताएगी मुजफ्फरपुर के शेल्टर होम की सच्चाई, वर्ष के अंत में होगी मुजफ्फरपुर में शूटिंग

Published

on

कुमार नीरज के अनुसार ‘नफीसा’ उनकी मोस्ट अवेटेड फिल्मों में से एक है, जिसका हाल ही में उत्तर प्रदेश नोएडा में पहला शेड्यूल कम्पलीट कर दूसरे शेड्यूल मुंबई में की जा रही है। बॉलीवुड के मशहूर कोरियोग्राफर गणेश आचार्य के निर्देशन में एक सॉन्ग हीना पांचाल के ऊपर फिल्माया गया। दर्शकों को हीना पंचाल अपने अंदाज में ठुमके और अदांओं से सराबोर करती हुई दिखाई देंगी।

Genius-Classes

फ़िल्म के सभी गाने बहुत कर्णप्रिय है, जिसका म्यूजिक रतन रवानी ने दिया। माना जा रहा है कि इस फ़िल्म में गणेश आचार्य और कुमार नीरज की जोड़ी पत्थर की लकीर साबित होगी।

Advertisement

फिल्म मुजफ्फरपुर बालिका गृह यौन उत्पीड़न कांड पर आधारित है… ऐसी घटना जिसने न सिर्फ हमारे सभ्य समाज का हिस्सा होने के दावे को कलंकित कर दिया था बल्कि बिहार की सियासत की चूलें तक हिला दी थीं।

सत्य घटनाओं पर स्टोरी लिखने वाले राइटर और डायरेक्टर कुमार नीरज शेल्टर होम की स्टोरी हिंदी फिल्म ‘नफीसा’ के जरिये पर्दे पर दिखाने जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से कुमार नीरज के अनुसार नफ़ीसा उनकी मोस्ट अवेटेड फिल्मों में से एक है।

Advertisement

नफीसा’ बिहार के शेल्टर में हुई घटना को पर्दे पर जीवंत करेगी और असली सच्चाई भी बताएगी। इस फिल्म की प्रोड्यूसर वैशाली देव बीना शाह, मुन्नी सिंह और खुशबू सिंह हैं। कैमरामैन गदर फेम नज़ीब खान हैं, लेकिन लोगों में अभी से ही नफ़ीसा फ़िल्म को देखने और इसके बारे में जानने को काफी उत्सुकता है।बहरहाल, देखना ये है कि लेखक व निर्देशक कुमार नीरज अपनी इस फिल्म के जरिये लोगों को क्या संदेश देते हैं।

Source: Dainik Bhaskar

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Continue Reading

MUZAFFARPUR

कांवरियों के बाबा गरीबनाथ मंदिर तक पहुंचने के लिए प्रशासन का रूट चार्ट तैयार

Published

on

श्रावणी मेला के सफल आयोजन के लिए प्रशासन की तरफ से रूट चार्ट तैयार किया गया है। इस रूट पर प्रशासन की तरफ से सारी व्यवस्था के साथ सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। एसडीओ पूर्वी व पश्चिमी ने संयुक्त रूप से रूट चार्ट तैयार कर प्रस्ताव एसएसपी, डीडीसी, अपर समाहर्ता व नगर आयुक्त को भेज दिया है। इसमें कहा गया है कि सभी संभावित यातायात व्यवस्था श्रावणी माह के प्रत्येक शनिवार के अपराहन दो बजे से सोमवार के अपराहन दो बजे तक प्रभावी रहेगी। —श्रद्धालुगण फकुली से प्रवेश करते हुए रामदयालु, अघोरिया बाजार, हरिसभा चौक, जिला स्कूल, हाथी चौक, छोटी कल्याणी होते हुए मंदिर परिसर पहुंचेंगे।

Genius-Classes

छाता बाजार चौक से निकास की व्यवस्था (प्रभात सिनेमा चौक से मंदिर तक बैरिकेडिंग रहेगी)। — रामदयालु नगर, कच्ची पक्की, गोबरसही चौक, भगवानपुर ओवरब्रिज, बैरिया गोलंबर, जीरोमाईल, मिठनपुरा चौक तथा बनारस बैंक चौक से अति आवश्यक सेवा को छोड़कर सभी प्रकार के वाहनों का शहरी क्षेत्र की ओर प्रवेश पूर्णत: निषेध रहेगा। –सरैयागंज टावर से गांधी चौक, छाता चौक, मक्खन साह चौक एवं पुरानी बाजार चौक तक संपूर्ण क्षेत्र रिक्शा एवं चार पहिया वाहनों के लिए प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। — लंगट सिंह कालेज, इमलीचट्टी सरकारी बस स्टैंड, बीबी कालेजिएट कांवरियों के वाहनों के पार्किंग स्थल के रूप में चिह्नित है।

Advertisement

पूर्वी भाग अघोरिया बाजार : — दिघरा-मिठनपुरा सड़क से एनएच 28 होते हुए या पक्की सराय के रास्ते सिकंदरपुर नाका होते हुए जीरोमाईल की तरफ निकला जा सकता है। –बांध रोड से जेल चौक होते हुए या पक्की सराय के रास्ते सिकंदरपुर नाका होते हुए जीरोमाईल की तरफ निकला जा सकता है। –एनएच 28 या भगवानपुर ओवरब्रिज से रेवा रोड निकला जाए। –समस्तीपुर मार्ग से आनेवाली गाड़ी कांजीइंडा से डायवर्ट कर महुआ रोड में जाएगी। –समस्तीपुर से मोतिहारी जाने वाले सभी वाहन एनएच-28 से भगवानपुर होते चांदनी चौक जाएगी। —————— गरीबनाथ धाम मंदिर के पास आकस्मिक निकासी हेतु यातायात की व्यवस्था : – — गरीबनाथ धाम मंदिर के पास से सुधा डेयरी से अंडीगोला के रास्ते सुतापट्टी से सरैयागंज टावर निकला जा सकता है। –गरीबनाथ धाम मंदिर के पास से माखन साह चौक से केदारनाथ रोड होते हुए कल्याणी की तरफ निकला जा सकता है।

-गरीबनाथ धाम मंदिर के पास से गोला रोड होते हुए सरैयागंज टावर की तरफ निकला जा सकता है। —गरीबनाथ धाम मंदिर के पास से गोलाबांध रोड गांधी पुस्तकालय शुभराज होटल के सामने राधा कृष्ण केडिया बालिका इंटरस्तरीय विद्यालय होते हुए अखाड़ाघाट रोड की तरफ निकला जा सकता है। — गरीबनाथ धाम मंदिर के पास से द्वारिकानाथ उच्च विद्यालय से बनारस बैंक चौक होते हुए बांध के रास्ते से सिकंदरपुर ओपी की तरफ निकला जा सकता है।

Advertisement

Source: Dainik Jagran

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Advertisement
Continue Reading
INDIA2 hours ago

वीवो के ऑफिस में ईडी के छापे से भड़का चीन, कहा-कंपनियों का भरोसा टूटेगा

INDIA3 hours ago

किसान के झोपड़ी में 2 बल्ब, बिजली बिल एक लाख रुपये का

INDIA3 hours ago

महेंद्र सिंह धोनी ने इंग्लैंड में मनाया बर्थडे, पत्नी साक्षी और ऋषभ पंत भी रहे साथ

INDIA3 hours ago

काली विवाद के बीच अब लीना मणिमेकलई का एक और नया ट्वीट, ‘शिव-पार्वती’ को सिगरेट पीते हुए दिखाया

MUZAFFARPUR6 hours ago

गरीबनाथ मंदिर से अघोरिया बाजार तक हटाया अतिक्रमण

BIHAR6 hours ago

बिहार: दुल्हन बनी प्रेमिका की मांग में प्रेमी ने भर दिया सिंदूर, घरवाले ने पकड़कर जमकर पीटा

BIHAR6 hours ago

बिहार में फिर डराने लगा कोरोना, पटना में 7 डॉक्टर समेत 136 नए संक्रमित मिले; राज्यभर में 309 नए मरीजों की पहचान हुई

BIHAR8 hours ago

लालू यादव इलाज के लिए पटना से दिल्ली पहुंचे, हेमंत सोरेन ने शेयर की एयरपोर्ट पर मुलाकात की तस्वीर

MUZAFFARPUR8 hours ago

फिल्म ‘नफीसा’ बताएगी मुजफ्फरपुर के शेल्टर होम की सच्चाई, वर्ष के अंत में होगी मुजफ्फरपुर में शूटिंग

MUZAFFARPUR8 hours ago

कांवरियों के बाबा गरीबनाथ मंदिर तक पहुंचने के लिए प्रशासन का रूट चार्ट तैयार

INDIA3 days ago

IAS अतहर की होने वाली वाइफ हैं इतनी स्टाइलिश, फैशन के मामले में हीरोइनों को भी देती हैं मात!

MUZAFFARPUR1 day ago

मुजफ्फरपुर : पढ़ाने को विद्यार्थी नहीं हैं, लौटा रहा हूं तीन साल की तनख्वाह

TECH2 weeks ago

अब केवल 19 रुपये में महीने भर एक्टिव रहेगा सिम

BIHAR2 days ago

पटना की अनोखी शादी: जिस घर में 13 साल पहले नौकरानी बन आई वहीं से दुल्हन बन विदा हुई गुड़िया

BIHAR1 week ago

विधवा बहू की ससुरालवालों ने कराई दूसरी शादी, पिता बन कर ससुर ने किया कन्यादान

BIHAR2 weeks ago

बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद से मदद मांगना बिहार के बीमार शिक्षक को पड़ा महंगा

BIHAR4 weeks ago

गांधी सेतु का दूसरा लेन लोगों के लिए खुला, अब फर्राटा भर सकेंगे वाहन, नहीं लगेगा लंबा जाम

MUZAFFARPUR1 week ago

मुजफ्फरपुर: पुलिस चौकी के पास सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, अड्डे से आती थी रोने की आवाज

BIHAR4 weeks ago

समस्तीपुर के आलोक कुमार चौधरी बने एसबीआई के एमडी, मुजफ्फरपुर से भी कनेक्शन

BIHAR3 weeks ago

बिहार : पिता की मृत्यु हुई तो बेटे ने श्राद्ध भोज के बजाय गांव के लिए बनवाया पुल

Trending