यात्रियों की सुविधा और मदद के लिए भारतीय रेलवे ने कई हेल्पलाइन नंबर और एप जारी किए थे। इतने सारे नंबरो की वजह से यात्रियों को सुविधा के साथ असुविधा भी हो रही थी। अब यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए रेल प्रशासन एक जनवरी से उन तमाम हेल्पलाइन नंबरों को बंद कर देगा और उनके स्थान पर अब एक ही एकीकृत हेल्पलाइन नंबर 139 कार्य करेगा। अब यात्री हेल्पलाइन नंबर 139 पर ही मदद और शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

रेलवे ने जारी किये थे कई हेल्पलाइन नंबर्स

वर्तमान में रेल यात्रियों की मदद के लिए कई हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए थे। इसमें सामान्य पूछताछ हेतु-139, सामान्य शिकायत के लिए-138, सतर्कता से संबंधित शिकायत के लिए-152210, खान-पान सेवा से संबंधित शिकायत के लिए 1800111321, दुर्घटना/संरक्षा से संबंधित मदद हेतु – 1072, एसएमएस द्वारा शिकायत हेतु- 9717630982, क्लीन माई कोच हेतु -58888/138 कार्य कर रहे हैं।

रेल प्रशासन ने लिया है निर्णय 

अब रेल प्रशासन ने निर्णय लिया गया है कि एक जनवरी से 139 को छोड़कर सभी हेल्पलाइन नंबर बंद होंगे। यही एकीकृत नंबर के रूप में काम करेगा। इसके साथ ही यात्रियों की सुविधा हेतु भारतीय रेल पर सभी शिकायतों हेतु एक एकीकृत एप-रेल मदद होगा। यह इस साल 15 जुलाई से कार्य कर रहा है। इस एप के अलावा भी कई अन्य एप थे, जिन्हें रेलवे बंद करेगा।

 

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