Connect with us

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में कस्तूरबा गांधी विद्यालय में खिलाया जा रहा चावल और मिर्च का चोखा, जानिए छात्राओं की स्थिति

Santosh Chaudhary

Published

on

सरकार हर स्तर पर बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ की बात कर रही है। लेकिन,इसको उसी रूप में लागू कर पाना संभव नहीं हो पा रहा है। मुजफ्फरपुर जिला अंतर्गत साहेबगंज प्रखंड के शाहपुरपट्टी गांव स्थित कस्तूरबा गांधी विद्यालय के संदर्भ में यह बात 100 फीसद सही है। यहां रहने वाली छात्राओं को खाने में केवल चावल और मिर्च का चोखा दिया जाता है। नहाने के लिए साबुन नहीं दिया जाता। तेल का यहां रह रहीं छात्राओं को आजतक दर्शन ही नहीं हुआ।

छात्राओं की परेशानी का अंत यहीं नहीं है। भोजन में कटौती और दैनिक प्रयोग के सामान उपलब्ध नहीं कराने का विरोध करने पर छात्राओं का बाल पकड़ कर पीटा जाता है।

कस्तूरबा गांधी विद्यालय की छात्राओं पर हो रही जुल्म की यह दास्तां उस समय सामने आई जब सभी छात्राओं ने इसके खिलाफ विद्यालय में जमकर हंगामा किया। आरोप लगाया कि विद्यालय में भोजन के निर्धारित मेन्यू का पालन काफी दिनों से नहीं हो रहा है। दो दिनों से चावल तथा मिर्चा का चोखा खिलाया जा रहा है। तेल- साबुन भी मुहैया नहीं कराया जा रहा।

छात्राओं ने इसकी शिकायत समीप के उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय शाहपुरपट्टी के प्रधानाध्यापक अवधेश दास से की। उन्होंने जब इसकी जानकारी ली तो वार्डेन ने तेल-साबुन नहीं देने की बात स्वीकार की तथा जल्द ही इसे मुहैया कराने का आश्वासन दिया। इसके बाद छात्राएं विद्यालय चली गईं। अपनी शिकायत से बौखलाईं वार्डेन अर्चना कुमारी ने छात्राओं को बाल पकड़ कर घसीटा और बेरहमी से उसकी पिटाई की। उस समय उन्हें बचाने वाल भी कोई नहीं था। किसी तरह इसकी शिकायत डीपीओ को मिली तो उन्होंने बीईओ को जांच कर रिपोर्ट देने का आदेश दिया।

बीईओ ने बताया कि प्रथमदृष्टि में आरोप सही पाए गए हैं। रिपोर्ट जल्द ही डीपीओ को सौंपा जाएगा। इस बारे में जब वार्डेन से बात की गई तो उन्होंने किसी छात्रा की पिटाई से पूरी तरह इन्कार किया।

Input : Dainik Jagran

MUZAFFARPUR

एक मां की गोद सूनी, दो बच्चों के सिर से छिन गया ममता का आंचल

Muzaffarpur Now

Published

on

मुजफ्फरपुर : भीषण गर्मी, कुव्यवस्था और घंटों लेट चल रहीं ट्रेनें अब प्रवासियों की जान लेने लगी हैं। मुजफ्फरपुर जंक्शन पर सोमवार को दिल्ली से लौटे पश्चिम चंपारण के एक बच्चे व कटिहार की महिला की मौत हो गई। पहली घटना में जहां एक मां की गोद सूनी हो गई वहीं दूसरी घटना में दो बच्चों के सिर से ममता का आंचल छिन गया। मृतकों में पश्चिम चंपारण के लौरिया के लंगड़ी निवासी मो. ¨पटू का पुत्र मो. इरशाद (4 वर्ष 6 माह) व कटिहार के आजमनगर थाने के आजमनगर निवासी स्व. इस्लाम की पत्नी अरबीना खातून (31 वर्ष) हैं।

इरशाद की मौत प्लेटफॉर्म संख्या एक पर हुई। जबकि, अरबीना ने सफर के दौरान मुजफ्फरपुर पहुंचने से कुछ समय पूर्व दम तोड़ दिया। रेल पुलिस ने प्लेटफॉर्म तीन पर उसका शव उतारा। इरशाद की मौत से नाराज स्वजनों ने जमकर हंगामा किया। बच्चे की मौत के लिए बदहाल व्यवस्था को जिम्मेदार ठहराते हुए घर जाने को वाहन की मांग कर रहे थे। रेल अधिकारी व डीटीओ रजनीश लाल ने उन्हें शांत करने की कोशिश की। प्लेटफॉर्म पर एंबुलेस लाया गया। लेकिन, स्वजन मुआवजे के लिए अड़ गए। एडीएम राजेश कुमार व एडीएम आपदा अतुल कुमार वर्मा मौके पर पहुंचे। स्वजनों को आश्वासन दिया। लेकिन, वे बतौर मुआवजा नकदी की मांग पर अड़े रहे। बाद में रेल पुलिस ने बयान दर्ज कर उनके जिले के लिए रवाना किया। मो. ¨पटू ने बताया कि वह परिवार और रिश्तेदारों के साथ दिल्ली के रमा बिहार में पेंट कंपनी में काम करते थे। लॉकडाउन में फंसे थे। दिल्ली में सामान बेच मकान खाली कर दिया। चार बच्चों समेत 12 लोग सीतामढ़ी जाने वाली ट्रेन से साढ़े दस बजे सुबह मुजफ्फरपुर उतरे। इसके बाद न तो बस मिली और न ही ट्रेन। बच्चे के लिए दूध की तलाश करते रहे किसी ने भी नहीं सुनी। बेटे की मौत के बाद मां जेबा खातून बदहवास दिखी। जेबा की बहन सोनी खातून अपने तीन माह के बच्चे को गर्मी से बचाने का प्रयास कर रही थी। दूसरी ओर अहमदाबाद से मुजफ्फरपुर को चली ट्रेन में कटिहार की अरबीना खातून की मौत से तीन वर्षीय रहमत व चार वर्षीय अरमान अनाथ हो गए। अरबीना के पति इस्लाम की पहले ही मौत हो चुकी है। अरबीना बहन कोहिनूर व बहनोई वजैर के साथ अहमदाबाद की स्टील फैक्ट्री में मजदूरी करती थी। शव के पास अपने एक व अरबीना के दो बच्चों के साथ कोहिनूर विलाप करती दिखी। बताया कि वह मानसिक रूप से भी बीमार थी।

कटिहार की महिला तीन दिनों से बीमार चल रही थी। ट्रेन में ही उसकी मौत हो गई। जबकि पश्चिम चंपारण के बच्चे की मौत भी बीमारी से हो गई। प्रशासन द्वारा बच्चे के शव और स्वजनों को एंबुलेंस के जरिये उनके घर भेज दिया गया है। -कमल सिंह, जिला सूचना व जनसंपर्क पदाधिकारी, मुजफ्फरपुर

ट्रेन में सरैया के प्रवासी की मौत

समस्तीपुर/मुजफ्फरपुर : हुबली से दरभंगा आ रही विशेष ट्रेन में प्रवासी की मौत हो गई। समस्तीपुर में शव उतारा गया। समस्तीपुर रेल थानाध्यक्ष रंजीत कुमार ने बताया कि स्वजन से पूछताछ में पता चला कि पेट में दर्द हुआ। मोकामा-बरौनी के बीच तबीयत बिगड़ने पर मौत हो गई। मृतक की पहचान मुजफ्फरपुर के सरैया के गोपीनाथपुर के रामनंदन राय के पुत्र ललन राय (33) के रूप में हुई।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

MUZAFFARPUR

बुद्धम अस्पताल में इलाजरत सभी मरीजों एवं कर्मचारियों का होगा कोरोना टेस्ट

Muzaffarpur Now

Published

on

एसकेएमसीएच के नजदीक भीखनपुरा स्थित बुद्धम अस्पताल के प्रबंधक को जिलाधिकारी ने सोमवार को निर्देश दिया कि अपने अस्पताल में 17 मई से इलाजरत एवं चिकित्सीय सुविधा प्राप्त करने वाले सभी मरीजों एवं कार्यरत सभी कर्मियों का कोरोना टेस्ट कराना सुनिश्चित करें। सिविल सर्जन ने प्रबंधक बुद्धम अस्पताल को निर्देश देते हुए कहा है कि उक्त संस्थान में कार्यरत कई कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटिव पाया गया है। अतः उक्त अस्पताल में 17 मई से भर्ती सभी मरीज एवं संस्थान में कार्यरत सभी कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट कराया जाना आवश्यक है। साथ ही बुद्धम अस्पताल संस्थान को पूर्ण रूप से सैनिटाइज भी किया जाना है।

mask-up-bihar-muzaffarpur-now

जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में सिविल सर्जन द्वारा प्रबंधक ,बुद्धम अस्पताल को निर्देशित किया गया है कि उन सभी व्यक्तियों की लाइन लिस्ट एवं सभी कर्मियों की सूची अविलंब उपलब्ध कराते हुए अपने संस्थान को भी सेनिटाइज कराना सुनिश्चित करें ।साथ ही कोरोना टेस्ट का रिपोर्ट आने तक सभी मरीज एवं कर्मचारियों को अपने संस्थान में ही कोरोनटाइन रखेंगे। अगले आदेश तक कोई भी नया मरीज अपने संस्थान में भर्ती नहीं करना होगा। उन्होंने स्पष्ट कहा है कि यदि निर्देश का पालन करने में कोताही बरती जाएगी तो महामारी अधिनियम के तहत कार्रवाई भी की जा सकती है।

नया कोरोना संक्रमित मिला

मुजफ्फरपुर जिला में कोरोना के एक और मरीज की पुष्टि हो गयी है. इन्हें कोविड केयर सेंटर में आइसोलेशन के लिये शिफ्ट किया जा रहा हैं, जहां इनकी समुचित चिकित्सा निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत होगी. इस प्रकार जिला में कोरोना पॉज़िटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 40 हो गयी है. 25 वर्षीय मरीज का सम्वन्ध कुढ़नी से है।इसके क्लोज कॉन्टेक्ट की जानकारी ली जा रही है।

दो मरीज कोरोना को हराने में हुए कामयाब

सोमवार को दो कोरोना पॉज़िटिव मरीज स्वस्थ हो गये हैं। इनमें से एक मोतीपुर और एक बंदरा का मरीज है।जल्द ही इन्हें डिस्चार्ज किया जाएगा।
जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर डॉ०चंद्रशेखर सिंह ने स्वस्थ हुए सभी मरीजों को बधाई दिया हैं एवं उनके स्वस्थ जीवन की मंगलकामना भी की है। स्वस्थ हुए सभी मरीजों को फ़िलहाल पूर्ण सतर्कता बरतते हुए होम क्वारंटीन में रहने की सलाह दी गयी हैं। इस प्रकार मुजफ्फरपुर जिला में कोरोना का जंग जीतने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 17 हो गयी हैं।

जिलाधिकारी ने पुनः सभी जिलेवासियों से लॉक डाउन एवं सोसल डिस्टेंसिंग नियम का पूर्ण रूप से पालन करने की अपील किया गया हैं. कहा हैं कि अत्यंत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें. मास्क का हमेशा इस्तेमाल करें. भीड़ -भाड़ वाले जगहों पर जाने से बचें. खासकर छोटे बच्चे, बुजुर्ग एवं बीमार व्यक्ति यत्र तत्र कदापि नहीं घूमें. यह सावधानी जरूरी हैं. इन्हें अपनाकर ही कोरोना संकट से जल्द उबर सकेंगे।

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर स्टेशन पर एक ट्रेन से निकाला गया महिला का शव, दूसरी में मासूम बच्चे की मौत

Arvind Akela

Published

on

मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर प्रवासी मजदूरों का विशेष ट्रेन से आना लगातार जारी है. इसी दौरान आज गुजरात से आई एक ट्रेन मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 3 पर रुकी.

ट्रेन में एक प्रवासी महिला की मौत हो गई. वही दूसरी ट्रेन दिल्ली से चलकर मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर एक पर रुकी. जिसमें एक मासूम बच्चे की मौत हो गई.

एक के बाद एक लगातार दो मौतों ने मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर गमगीन माहौल बना दिया. इस पूरे मामले पर पूछे जाने पर रेलवे स्टेशन पर मौजूद डीएसपी रामाकांत उपाध्याय ने बताया कि गुजरात से आई ट्रेन से महिला का डेड बॉडी निकाला गया है वही दूसरी ट्रेन जो दिल्ली से आई थी.

उसमें से एक मासूम बच्चे का डेड बॉडी निकाला गया है. उन्होंने कहा की आगे की कार्रवाई जारी है.

Input : News4Nation

Continue Reading
INDIA32 mins ago

पति बना हैवान, प्लानिंग के साथ जहरीले कोबरा से कटवाकर कर दी पत्‍नी की हत्‍या, जानें पूरा मामला

INDIA38 mins ago

कोरोना पॉजिटिव पिता के शव को बेटे ने लेने से किया इनकार, मुस्लिम शख्स ने हिंदू रीति-रिवाज से किया दाह-संस्कार

Uncategorized47 mins ago

10वीं का रिजल्ट इन ऑफिशियल वेबसाइट्स पर होगा जारी, छात्र जानें कैसे कर पाएंगे चेक

BIHAR2 hours ago

बिहार: शिवलिंग में लिपटा दिखा अजगर तो चमत्कार मान लोगों ने की पूजा-अर्चना, कही ये बात

INDIA2 hours ago

सोनीपत में भाजपा नेता मनोज तिवारी ने खेला क्रिकेट, सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाने पर ट्रोल हुए

BIHAR2 hours ago

लालू-नीतीश के करीबी रहे नेता की भविष्यवाणी- अगला मुख्यमंत्री नहीं बनेंगे नीतीश कुमार! बढ़ा सियासी बवाल

train-food
BIHAR4 hours ago

नीतीश कुमार के गृह जिले में जा रही ट्रेन के यात्रियों ने स्टेशन पर लूटा खाना, लगातार भूखे रहने के बाद टूटा सब्र का बांध

MUZAFFARPUR5 hours ago

एक मां की गोद सूनी, दो बच्चों के सिर से छिन गया ममता का आंचल

BIHAR5 hours ago

आज जारी होगा मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट

BIHAR17 hours ago

बिहार में तेवर दिखा रही गर्मी , मौसम विभाग का अनुमान कल पारा पहुंचेगा 44 डिग्री के पार

BIHAR2 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

INDIA4 weeks ago

क्या 4 मई से शुरू होगा ट्रेनों का संचालन? जानें रेलवे की आगे की रणनीति

INDIA4 weeks ago

लॉकडाउन में राशन खरीदने निकला बेटा दुल्हन लेकर लौटा, भड़की मां पहुंची थाने

BIHAR4 weeks ago

ऋषि कपूर ने उठाए थे नीतीश सरकार के फैसले पर सवाल, कहा था- कभी नहीं जाऊंगा बिहार

WORLD3 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

IIT से पढ़ाई, डॉन की गिरफ्तारी, अब बिहार के IPS बने यूट्यूब गुरु

BIHAR3 weeks ago

बिहार के किस जिले में आज से क्या-क्या होगा शुरू, देंखे-पूरी लिस्ट

INDIA4 weeks ago

Lockdown Part 3- 17 मई तक जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

BIHAR3 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR4 weeks ago

बाहर फंसे बिहारियों की वापसी का बिहार सरकार नहीं करेगी इंतजाम, सुशील मोदी बोले- हमारे पास नहीं है संसाधन

Trending