देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए 16500 एसबीआई एटीएम में बिना कार्ड के कैश निकालने की सुविधा को पेश किया है। YONO Cash सुविधा में YONO ऐप के जरिए कार्डलेस कैश निकासी की सुविधा दी गई है। जिन एटीएम में ये फीचर काम करेगा उन्हें योनो कैश पॉइंट्स कहा जाएगा।

योनो कैश को YONO SBI के साथ लॉन्च किया गया है जो कि भारत का पहला एकीकृत बैंकिंग और लाइफस्टाइल प्लेटफॉर्म है जो कि एसबीआई को ऐसी सुविधा देने वाला पहला बैंक बनाता है।

कार्डलेस निकासी में कार्ड के भूलने या खोने का डर नहीं रहता है, एसबीआई मान रहा है कि वह योनो कैश फीचर के जरिए ग्राहकों को ज्यादा सुरक्षा और सुविधा प्रदान करके खुश करेगा। योनो कैश के माध्यम से कैश निकासी प्रक्रिया दो तरीकों से सुरक्षित है। पहला ये कि ग्राहकों को योनो ऐप अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा और दूसरा लेनदेन के लिए 6 अंकों का योनो कैश पिन सेट करना होगा। YONO को एंड्रॉइड और आईओएस फोन में चला सकते हैं और वेब पर एक ब्राउजर के जरिए भी इसे चलाया जा सकता है।

कैश निकलाने की प्रक्रिया में ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का कोड मैसेज से आएगा, जिसे 30 मिनट के भीतर नजदीकी योनो कैश पॉइंट पर इस्तेमाल कर कैश निकाल सकते हैं।

एसबीआई चेयरमेन रजनीश कुमार ने लॉन्च पर बात करते हुए, ‘योनो कैश हमारे ग्राहकों के लिए सुविधा बढ़ाने और बैंकिंग अनुभव को बेहतर करने के हमारे लक्ष्य की ओर एक कदम है। इस कदम से एटीएम से डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर कैश निकालने में आने वाली चिंताओं को दूर करेगा। YONO के इस फीचर को बिना डेबिट कार्ड कैश निकालने के लिए तैयार किया गया है।’

इसी के साथ उन्होंने कहा कि ‘योनो के जरिए हम अगले 2 वर्षों में लेनदेन प्रक्रिया को एकीकृत करके डिजिटल बना रहे हैं।’

Input : Dainik Jagran

 

Total 1 Votes
0

Tell us how can we improve this post?

+ = Verify Human or Spambot ?