Connect with us

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर बालिका गृह मा’मला: SC का फैसला- पी’डि़त लड़कियों को दें मुआवजा, आठ को करें परिवार के हवाले

Published

on

मुजफ्फरपुर के चर्चित बालिका गृह सा’मूहिक दुष्‍’कर्म मा’मले में पी’डि़त लड़कियों के पुनर्वास को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को बड़ा फैसला दिया। कोर्ट ने आठ  लड़कियों को उनके परिजनों को सौंपने तथा सभी पी’डि़त लड़कियों को मुआवजा देने का आदेश दिया। इसके पहले बुधवार को मास्‍’टरमाइंड ब्रजेश ठाकुर की मुश्किलें तब और बढ़ गईं, जब विशेष कोर्ट में उसकी पहचान अधिकांश पी’डि़त लड़’कियों ने की।

विदित हो कि टाटा सामाजिक विज्ञान संस्थान (TISS) ने सुप्रीम कोर्ट में 20 पीड़ित लड़कियों के पुर्नवास को लेकर रिपोर्ट दाखिल की है, जिसके अनुसार आठ लड़कियाें को उनके घर भेजा जा सकता है। इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार व राज्‍य की चाइल्ड वेलफेयर कमेटी से गुरुवार को अपना पक्ष रखने को कहा था। इसके पहले बीते जुलाई में मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने टिस को बालिका गृह में यातना सहने वाली सभी 44 लड़कियों के पुनर्वास की योजना बनाने का आदेश देते हुए चार हफ्ते में रिपोर्ट मांगा था। कोर्ट ने सभी लड़कियों के लिए अलग-अलग पुनर्वास का प्लान बनाने को कहा था।

सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में सभी 44 में से आठ लड़कियों को उनके परिवार वालों को सौंपने का आदेश दिया। साथ ही बिहार सरकार को सभी पीडि़त लड़कियों को प्रावधानों के अतर्गत आर्थिक सहायता देने का भी आदेश दिया।

 

स्‍पेशल कोर्ट में लड़कियों ने आरोपितों को पहचाना

इस बीच बुधवार को स्‍पेशल कोर्ट में पीडि़त लड़कियों ने मामले के आरोपितों को पहचान लिया। इनमें मास्‍टरमाइंड ब्रजेश ठाकुर भी शामिल था।

स्‍पेशल कोर्ट में गवाही के दौरान लाए गए आरोपित

बुधवार को स्‍पेशल कोर्ट में गवाही के दौरान आरोपितों को लाया गया। आरोपितों में ब्रजेश ठाकुर के अलावा बाल संरक्षण इकाई की तत्कालीन सहायक निदेशक रोजी रानी, बाल संरक्षण पदाधिकारी रवि रोशन, बालिका गृह की कर्मचारी किरण कुमारी, मीनू देवी, हेमा मसीह, चंदा देवी, रामाशंकर सिंह उर्फ मास्टर साहेब उर्फ मास्टर जी व रामानुज ठाकुर सहित अन्य शामिल हैं। नई दिल्ली के साकेत स्थित विशेष कोर्ट पॉक्सो ने अपनी प्रश्नावली में आरोपितों से जबाव देने को कहा है।

फैसले के निकट पहुंच रहा मामला

बालिका गृह मामले में सत्र-विचारण की कई कानूनी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। डॉ. अश्विनी उर्फ आसमनी के अधिवक्ता सुधीर कुमार ओझा ने बताया कि बचाव पक्ष को साक्ष्य पेश करने का विशेष कोर्ट ने आदेश दिया है। इसकी तैयारी चल रही है।

यह है मामला

टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस (टिस) की रिपोर्ट के आधार पर बाल संरक्षण इकाई के तत्कालीन सहायक निदेशक दिवेश कुमार शर्मा ने पिछले साल 31 मई को महिला थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। टिस की रिपोर्ट में बालिका गृह में लड़कियों के साथ यौन हिंसा की बात कही गई थी। महिला थाना पुलिस ने पिछले साल दो जून को ब्रजेश ठाकुर, चंदा देवी, किरण कुमारी, नेहा कुमारी, मंजू देवी, इंदू कुमारी, हेमा मसीह, मीनू देवी को गिरफ्तार किया था। इन सभी को पिछले साल तीन जून को मुजफ्फरपुर के विशेष कोर्ट के समक्ष पेश किया गया, जहां से सभी को न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया था। बाल कल्याण समिति के तत्कालीन सदस्य विकास कुमार को पिछले साल पांच जून व तत्कालीन बाल संरक्षण पदाधिकारी रवि रोशन को 24 जून को गिरफ्तार किया गया।

इन सभी के खिलाफ पिछले साल 26 जुलाई को विशेष कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल किया गया। बाद में सरकार ने इस मामले की जांच सीबीआइ को सौंप दी। पिछले साल 28 जुलाई से इस मामले की जांच सीबीआइ कर रही है। सीबीआइ ने उक्त आरोपितों के अलावा कुल 21 के विरुद्ध विशेष कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल किया था।

Input : Dainik Jagran

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में हुई अनोखी शादी, तीन फुट के दूल्हे को मिली ढाई फुट की दुल्हन

Published

on

सादपुरा खाजेपुर में तीन फुट का दूल्हा एवं ढाई फुट की दुल्हन के बीच निकाह चर्चा में रही। मंगलवार की देर शाम छोटे कद के युवक एवं युवती के बीच हुए इस निकाह को देखने के लिए लोग जुटे।

37 वर्षीय दूल्हा फूल मोहम्मद वार्ड 33 स्थित सादपुरा मिल्की टोला का रहने वाला है। वह बिस्कुट बेचने का काम करता है। वहींं दुल्हन वार्ड 34 स्थित सादपुरा खाजेपुर की रहने वाली है। वार्ड 33 के पूर्व पार्षद मो. अब्दुल्ला एवं वार्ड 34 की  पार्षद साहेगा खातून के पति शमशेर आलम तथा स्थानीय लोगों के प्रयास से इन दोनों का निकाह कराया गया। मौलाना अकरम रहमानी ने निकाह पढ़ाया। इस अवसर पर वार्ड 34 की पार्षद सालेहा खातून , वार्ड 33 के पूर्व पार्षद मो. अब्दुल्ला, शमशेर आलम सहित अन्य मौजूद थे।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में फिल्म प्रोड्यूसर एकता कपूर के खिलाफ परिवाद, लगाए गए हैं ये गंभीर आरोप

Published

on

मुजफ्फरपुर । फिल्म प्रोड्यूसर एकता कपूर के खिलाफ मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी सीजेएम मुकेश कुमार के कोर्ट में बुधवार को परिवाद दाखिल किया गया है कि गया है। यह परिवाद भाजपा विधि प्रकोष्ठ के जिला संयोजक अधिवक्ता अनिल कुमार सिंह ने दाखिल किया है। परिवाद में वेब सीरीज एक्स एक्स एक्स की प्रोड्यूसर सोना कपूर को भी आरोपित बनाया गया है। कोर्ट ने परिवाद को सुनवाई पर रखा है।

A file photo of Ekta Kapoor.

सैनिक व उनकी पत्नी को लेकर आपत्तिजनक बयान का आरोप परिवाद में अधिवक्ता अनिल कुमार सिंह ने आरोप लगाया है कि देश की सीमा पर लड़ रहे सैनिकों व घर में रह रही उनकी पत्नी को लेकर वेब सीरीज एक्स एक्स एक्स में बेहद आपत्तिजनक संवाद व दृश्य फिल्माया गया है। कहानी भी सैनिकों व उनकी पत्नी के मर्यादा के खिलाफ है। इसमें महिलाओं के प्रति असम्मान का भाव है। इससे देश की सीमा पर लड़ रहे सैनिकों के मानसिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ेगा और उनका मनोबल गिरेगा।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व केंद्रीय मंत्री जाॅर्ज फर्नांडिस की प्रतिमा का किया ऑनलाइन अनावरण

Published

on

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व केंद्रीय मंत्री व मुजफ्फरपुर के पूर्व सांसद जाॅर्ज फर्नांडिस की प्रतिमा का ऑनलाइन अनावरण किया। उनकी आदमकद प्रतिमा सिटी पार्क में लगाई गई है। मुख्यमंत्री पटना से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

जार्ज ने जो लकीर खींची उसे छोटा करना नामुमकिन

इस मौके पर सांसद अजय निषाद ने कहा कि जाॅर्ज साहब ने राजनीति में जो लकीर खींची है उसे छोटा करना नामुमकिन है। वे महान समाजवादी नेता थे। सभी दलों के लोग उनको पसंद करते थे। मुजफ्फरपुर के विकास में उनका योगदान महत्वपूर्ण है। विधान पार्षद दिनेश प्रसाद सिंह ने कहा कि जॉर्ज सदा अमर रहेंगे । आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनके नाम पर राजकीय समारोह का आयोजन किया। पूरा मुजफ्फरपुर मुख्यमंत्री का ऋणी है। उन्होंने एक महान समाजवादी नेता को सम्मान दिया । मुजफ्फरपुर के कण-कण में जॉर्ज बसे हुए हैं। पूर्व मंत्री मनोज कुशवाहा ने कहा कि जॉर्ज साहब उनके आदर्श रहे हैं।

george-statue-muzaffarpur

पूर्व पार्षद गणेश भारती ने कहा कि उनकी कमी को भारतीय राजनीति में पूरा नहीं किया जा सकता। मुजफ्फरपुर कांटी थर्मल पावर सहित कई ऐसी चीजें उनकी देन हैं। वे सदा अमर रहेंगे। महानगर जनता दल यू के पूर्व अध्यक्ष सीनेटर शब्बीर अहमद ने कहा कि जॉर्ज साहब के साथ चुनाव प्रचार में रहा हूं। कार्यकर्ताओं को वे जितना सम्मान देते थे, उतना कोई नहीं दे सकता। उनकी कमी पूरी नहीं की जा सकती। मुजफ्फरपुर की जनता उन्हें याद करेगी।

इससे पहले जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यहां की तैयारी के बारे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बताया। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों का स्वागत किया। उसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रिमोट से प्रतिमा का अनावरण की। डीएम,एसएसपी, सांसद सहित वहां उपस्थित अन्य गण्यमान्य लोगों ने प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

इनकी रही भागीदारी

जनता दल यू के जिला अध्यक्ष रंजीत सहनी, लोजपा के जिला अध्यक्ष अजय कुमार सिंह, महानगर जनता दल यू अध्यक्ष अंबरीश कुमार सिन्हा, पूर्व जनता दल अध्यक्ष हरिओम कुशवाहा, जनता दल यू के वरिष्ठ नेता नरेंद्र पटेल, कारी साहू ,सुबोध कुमार सिंह, राजेश कुमार उर्फ बच्चा पटेल, सरदार जोगिंदर सिंह गंभीर, शांति स्वरूप शर्मा उर्फ माधव, जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह, नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा, डीडीसी उज्जवल कुमार सिंह,जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी कमल सिंह,अपर नगर आयुक्त विशाल आनंद, एसडीओ पूर्वी कुंदन कुमार, डीएसपी राम नरेश पासवान आदि उपस्थित थे ।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading
BIHAR8 mins ago

आइए जानते हैं उस ‘लेडी बार्बर’ को जिनके हौसले को सब करते हैं सलाम

BIHAR11 mins ago

नाग-नागिन का जोड़ा जब सड़क किनारे करने लगा प्रेमालाप, देखें ये रोमांचक Video

INDIA16 mins ago

बीवी हो तो ऐसी: पेट्रोल से जलाने आया था पति, लेकिन खुद ही जल गया, बीवी ने बचाई जान

BIHAR20 mins ago

हम बिहार वापस लौटे सभी प्रवासी मजदूरों को राशन देंगे : पप्पू यादव

INDIA1 hour ago

फ्री- फ्री देने वाले केजरीवाल सरकार का हुआ फकीरों जैसा हाल, कंगाल हुई दिल्ली सरकार

BIHAR1 hour ago

दिल्ली से पैदल बिहार लौट रहा था युवक, रास्ते में ही मिल गई हमसफर, कहा-तुझे लेकर जाऊंगा

MUZAFFARPUR1 hour ago

मुजफ्फरपुर में हुई अनोखी शादी, तीन फुट के दूल्हे को मिली ढाई फुट की दुल्हन

MUZAFFARPUR1 hour ago

मुजफ्फरपुर में फिल्म प्रोड्यूसर एकता कपूर के खिलाफ परिवाद, लगाए गए हैं ये गंभीर आरोप

MUZAFFARPUR1 hour ago

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व केंद्रीय मंत्री जाॅर्ज फर्नांडिस की प्रतिमा का किया ऑनलाइन अनावरण

Jharkhand1 hour ago

चालान काटने पर युवक ने बाइक में लगा दी आग, बोला- लॉकडाउन में खाने को नहीं कैसे दे फाइन

BIHAR3 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

WORLD4 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बिहार के 4 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट,वर्षा-वज्रपात और ओलावृष्टि की चेतावनी

TECH3 weeks ago

ज़बरदस्त ऑफर! सिर्फ 22,999 रुपये का हुआ सैमसंग का 63 हज़ार वाला धांसू स्मार्टफोन

MUZAFFARPUR5 days ago

मुजफ्फरपुर आ रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

BIHAR3 weeks ago

बिहार में 33916 शिक्षकों की होगी बहाली, मैथ और साइंस के होंगे 11 हजार टीचर, यहां देखिये सभी विषयों की लिस्ट

INDIA3 weeks ago

घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू, पर शर्तें लागू; जानें आपको फायदा मिलेगा या नहीं

INDIA2 weeks ago

भारत के 700 स्टेशनों के लिए चलेगी ट्रेन, रेल मंत्रालय ने कहा- रोज चलेंगी 300 ट्रेनें

INDIA4 weeks ago

महाराष्ट्र: औरंगाबाद में मालगाड़ी ने 19 मजदूरों को कुचला, 16 की मौत, सभी पटरी पर सो रहे थे

Trending