Connect with us

MANTRA

सक्सेस मंत्रः सफल होने के लिए धैर्य और सहनशीलता रखें

Published

on

एक दरोगा किसी संत की शिक्षाओं और सिद्धि से बहुत प्रभावित था। उसने अब तक उसके बारे में सुना ही था। कभी मिलना नहीं हुआ था। उन्हें गुरु मानने की इच्छा से वह उनकी खोज में निकल पड़ा। लगभग आधा रास्ता पार करने के बाद दरोगा को केवल धोती पहने एक साधारण सा व्यक्ति दिखाई दिया। दरोगा ने उससे पूछा कि फलां संत का आश्रम कहां है?.

वह व्यक्ति दरोगा की बात अनसुनी करके अपना काम करता रहा। भला दरोगा को यह कैसे सहन होता? लोग तो उसके नाम से ही थर-थर कांपते थे। उसने आव देखा न ताव, लगा उसे उल्टा-सीधा बोलने। इस पर भी व्यक्ति मौन रहकर अपना काम ही करता रहा। दरोगा से ना रहा गया तो उसने आग बबूला होते हुए उसे एक ठोकर मारी और आगे बढ़ गया।

Advertisement

थोड़ा आगे जाने पर दरोगा को एक और आदमी मिला। दरोगा ने उसे भी रोक कर पूछा, ‘क्या तुझे पता है कि वह फलां संत कहा रहते हैं?’

वह व्यक्ति बोला,‘उन्हे कौन नहीं जानता, वह तो उधर ही रहते हैं, जिधर से आप आ रहे हैं। यहां से थोड़ी ही दूर पर उनका आश्रम है। मैं भी उनके दर्शन के लिए ही जा रहा हूं। आप मेरे साथ चलिए।’

Advertisement

दरोगा मन ही मन प्रसन्न होते हुए साथ चल दिया। राहगीर जिस व्यक्ति के पास दरोगा को लेकर गया, उसे देख कर दरोगा लज्जित हो उठा। वह वही व्यक्ति थे, जिसे उसने ठोकर मारी थी।

वह संत के चरणों में पड़कर क्षमा मांगने लगा। बोला, ‘महात्मन्, मुझे क्षमा कर दीजिए, मुझसे अनजाने में अपराध हो गया।’ बात सुनकर संत हंसते हुए बोले,‘भाई। इसमें बुरा मानने की क्या बात? कोई मिट्टी का घड़ा भी खरीदता है तो ठोक-बजाकर देख लेता है। तुम तो मुझे गुरु बनाने आए थे।’

Advertisement

इस कहानी से मिलती है ये 3 सीख-

– अपना धैर्य कभी न खोएं। सहनशीलता ही सफलता की कुंजी है।
– जीवन में हमेशा विनम्र रहें। मदद मांगते वक्त विनम्रता बेहद आवश्यक है।
– ऐसा कुछ न करें जिसका आपको गुस्सा उतरने के बाद पछतावा हो

Advertisement

Advertisement

MANTRA

चाणक्य नीति: इन 5 बातों से ही करियर में मिलती है तरक्की

Published

on

आचार्य चाणक्य एक कुशल रणनीतिकार, अर्थशास्त्री और शिक्षाविद थे। चाणक्य को ज्यादातर विषयों की जानकारी थी, इसलिए उन्होंने नीति शास्त्र नाम एक पुस्तक लिखी। इस किताब में मानव जीवन से जुड़े कई पहलुओं का जिक्र है। चाणक्य ने नीति शास्त्र में धर्म, विद्या, नौकरी, व्यापार, पत्नी, पति और परिवार समेत कई विषयों का जिक्र किया है। चाणक्य ने एक नीति में करियर में तरक्की पाने के लिए कुछ बातें भी बताई हैं। जानिए करियर में तरक्की पाने के लिए किन बातों का रखना चाहिए ध्यान-

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

1. ईमानदारी और अनुशासन- चाणक्य कहते हैं कि जीवन में सफलता पाने के लिए ईमानदारी और अनुशासन जरूरी है। चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति अनुशासित जीवन नहीं जीता है, वह सफलता हासिल नहीं कर पाता है।

Advertisement

2. अच्छा व्यवहार- चाणक्य कहते हैं कि जीवन में सफलता पाने के लिए व्यक्ति का व्यवहार अच्छा होना चाहिए। चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति अपनी बातों का धनी होता है, वह हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करता है।

3. जोखिम उठाने वाला- चाणक्य कहते हैं कि हर व्यक्ति को जोखिम के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। नीति शास्त्र के अनुसार, जोखिम लेने वाले व्यक्ति को भविष्य में सफलता जरूर प्राप्त होती है।

Advertisement

4. टीम वर्क- चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को सफलता कभी अकेले प्राप्त नहीं होती है। उसे हमेशा टीम वर्क के साथ करने की प्रवृत्ति होनी चाहिए। सभी को साथ में लेकर चलने वाले के काम अच्छी तरह से पूरे होते हैं।

5. सामर्थ्य- चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को अपनी क्षमताओं के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए। हर व्यक्ति को अपनी सामर्थ्य के हिसाब से ही काम करना चाहिए, वरना भविष्य में नुकसान हो सकता है।

Advertisement

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Advertisement
Continue Reading

MANTRA

आचार्य चाणक्य की ये 5 बातें याद रखें, बड़ी से बड़ी मुश्किल का मिल जाएगा समाधान

Published

on

एक समझदार आदमी को सारस की तरह होश से काम लेना चाहिए और जगह, वक्त और अपनी योग्यता को समझते हुए अपने कार्य को सिद्ध करना चाहिए.

chanakya was the real villain in chandragupt maurya love story - चंद्रगुप्त मौर्य की प्रेम कहानी में खलनायक बन गए थे चाणक्य! विवाह करने के बदले रख दी थी ये तीन शर्ते |

किसी भी काम को करने से पहले खुद से तीन सवाल जरूर पूछिए, पहला, मैं इस कार्य को क्यों कर रहा हूं ? दूसरा, इसका परिणाम क्या हो सकता है? तीसरा क्या मैं सफल हो पाऊंगा? जब आपको इन प्रश्नों के संतोषजनक उत्तर मिल जाएं, तब आप नि:संकोच उस काम को शुरू कर सकते हैं.

Advertisement

किसी भी चीज से अत्यधिक लगाव या मोह आपके लक्ष्य में बाधा डालता है. यही मोह आपके दुखों का कारण बनता है. इसलिए किसी भी चीज से अत्यधिक लगाव मत करिए. खुश रहने के लिए मोह का त्याग जरूरी है.

दौलत, दोस्त, पत्नी और राज्य दोबारा हासिल किए जा सकते हैं, लेकिन ये शरीर दोबारा हासिल नहीं किया जा सकता, इसलिए अपने शरीर और सेहत का खयाल रखिए.

Advertisement

एक संतुलित मन के बराबर कोई तपस्या नहीं है, संतोष के बराबर कोई खुशी नहीं है, लोभ के जैसी कोई बीमारी नहीं है और दया के जैसा कोई सदाचार नहीं है.

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Advertisement

JAWA-MUZAFFARPUR BIHAR

krishna-motors-muzaffarpur

Continue Reading

MANTRA

क्या होता है नजर लगना? जानें- नजर दोष दूर करने के उपाय

Published

on

दुनिया में दो तरह की ऊर्जा काम करती है एक सकारात्मक और दूसरी नकारात्मक. यह ऊर्जा हमारी सोच, व्यवहार, आदत और शब्दों से बनती है. हमारे अपने शरीर और घर में आम तौर पर सकारात्मक ऊर्जा होती है. जब किसी के सोच, स्वभाव और सम्पर्क से हमारे ऊपर नकारात्मक असर पड़ जाता है तो इसे हम नजर लगना कहते हैं. नजर लगने से हमारे स्वास्थ्य, सोच और प्रगति पर कुछ क्षण के लिए रुकावट आ जाती है. यह रुकावट काफी तेज होती है और एकदम से बिना कारण सब रोक देती है.

जानें क्यों लगती है नजर और इसे कैसे दूर किया जा सकता है

क्या होता है प्रभाव जब घर में नजर दोष की समस्या हो?

Advertisement

घर में नजर दोष होने पर बिना कारण घर भारी लगता है. घर के लोगों में आपसी कलह और क्लेश बढ़ता जाता है. घर में बीमारियों में धन खर्च होता जाता है. आम तौर पर बार-बार रोजगार में उतार चढ़ाव हो सकता है.

घर में नजर दोष के उपाय

Advertisement

घर में बिना कारण कूड़ा कबाड़ न रखें. घर के पूजा स्थान पर रोज शाम को दीपक जरूर जलाएं. नित्य प्रातः और सायं घर में गुग्गल या चन्दन की अगरबत्तियां जलाएं. घर के हर कमरे के दरवाजे पर ऊपर लाल रंग का स्वास्तिक लगाएं. सप्ताह में एक बार घर में कीर्तन, भजन या कोई धार्मिक पाठ करें.

रोजगार पर नजर दोष की समस्या का प्रभाव

Advertisement

रोजगार पर नजर दोष के कारण, नौकरी बार-बार लगती छूटती है. काफी लम्बे समय तक नौकरी के बिना रहना पड़ता है. कारोबार पर नजर दोष के कारण काम एकदम से ठप हो जाता है. बिना कारण के ऐसा लगने लगता है कि व्यवसाय बंद हो जाएगा. कारोबार में लगाया हुआ धन फंस जाता है.
उपाय

नौकरी पर नजर दोष के उपाय

Advertisement

एक लोहे का छल्ला बाएं हाथ की मध्यमा अंगुली में धारण करें. रोज सुबह घर से निकलते समय गुड़ खाकर निकलें. जहां तक हो सके अपने काम करने की मेज को बिलकुल साफ सुथरा रखें.

कारोबार के लिए नजर दोष के उपाय

Advertisement

अपने कारोबार के स्थान पर एक लाल रंग के हनुमान जी की स्थापना करें. नित्य प्रातः उन्हें लाल फूल अर्पित करें और गुलाब की धूप बत्ती जलाएं. अपने कारोबार के स्थान पर नित्य प्रातः शंख में जल भरकर छिड़काव करें.

व्यक्ति पर नजर लगने के प्रभाव

Advertisement

बिना कारण के व्यक्ति बीमार हो जाता है. इसके कारण और निवारण दोनों समझ नहीं आते हैं. व्यक्ति का मन बिना कारण के अशांत और खराब हो जाता है. कभी कभी व्यक्ति अपने रिश्तों और चीजों को खुद खराब करने लगता है.

नजर दोष के उपाय

Advertisement

जब भी ऐसा हो जाए, अपने थोड़े से बाल काट लें या दाढ़ी बना लें. इसके बाद केवड़ा जल डालकर स्नान कर लें. लाल मिर्च के एकाध बीज चबा लें. नजर दोष से हमेशा बचे रहने के लिए चन्दन की सुगंध का प्रयोग करें. घर से बाहर निकलते समय गुड़ खाकर जाएं.

Source : Aaj Tak

Advertisement
Continue Reading
BIHAR12 hours ago

नीतीश कुमार की विदाई तय, बांध लें बोरिया-बिस्तर; कृषि मंत्री के इस्तीफे के बाद बीजेपी का बड़ा बयान

BIHAR15 hours ago

कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने तेजस्वी को भेजा इस्तीफा, जगदानंद सिंह ने की पुष्टि

BIHAR17 hours ago

बिहार : बहन ने किया प्रेम विवाह तो गुस्साये भाई ने जीजा की मां को घर में घुसकर मारी गोली

MUZAFFARPUR18 hours ago

एमएलसी दिनेश सिंह की बेटी कोमल सिंह को हत्या की धमकी

MUZAFFARPUR19 hours ago

स्वच्छता रैंकिंग में मुजफ्फरपुर तीन पायदान चढ़ा, देश में 247वां स्थान

INDIA1 day ago

8वीं की छात्रा से 8 लोगों ने किया गैंगरप, ब्लैकमेल करके ऐंठे 50 हजार, फिर वायरल कर दिया रेप का वीडियो

BIHAR1 day ago

रात को गर्लफ्रेंड से मिलने पहुंचा प्रेमी, लोगों ने पकड़कर दोनों की शादी करा दी

BIHAR1 day ago

2 मिनट में पलटते हैं नीतीश, 7 बार पलटे तो आठवीं बार क्यों नहीं : सुशील मोदी

BIHAR2 days ago

बिहार में आज से शुरू होगा बालू का खनन; लोगों को राहत

MUZAFFARPUR2 days ago

मुजफ्फरपुर के कई ट्रैफिक रूट में बदलाव, दशहरा तक कई मार्ग किए गए वन – वे

TRENDING4 days ago

लिप्स्टिक-परफ्यूम ने बना दी जोड़ी! 60 साल के शख्स को दिल दे बैठी 20 साल की लड़की

INDIA5 days ago

युवक के पेट से निकलीं 62 चम्‍मचें, दो घंटे तक चला ऑपरेशन, आईसीयू में भर्ती

DHARM6 days ago

शारदीय नवरात्रि में जपें दुर्गा सप्तशती के ये प्रभावशाली मंत्र, मिलेगा धन, सौभाग्य और सफलता

BIHAR1 day ago

रात को गर्लफ्रेंड से मिलने पहुंचा प्रेमी, लोगों ने पकड़कर दोनों की शादी करा दी

INDIA1 day ago

8वीं की छात्रा से 8 लोगों ने किया गैंगरप, ब्लैकमेल करके ऐंठे 50 हजार, फिर वायरल कर दिया रेप का वीडियो

INDIA1 week ago

यूपी : निकाह में आए बारातियों का लड़की वालों ने चेक किया आधार कार्ड, कारण जानकर पेट पकड़कर हंसेंगे

BIHAR1 week ago

बिहार के लड़के ने जीता एक करोड़ रुपये, इंडिया-ऑस्ट्रेलिया मैच में ड्रीम इलेवन ऐप पर लगाए थे पैसे

INDIA5 days ago

मुफ्त राशन की स्कीम तीन महीने के लिए फिर बढ़ी, केंद्रीय कर्मचारियों को भी दिवाली गिफ्ट

BIHAR6 days ago

सोनिया गांधी ने लालू यादव-नीतीश कुमार को बतायी औकात, मात्र 20 मिनट में निपटाया : मोदी

BIHAR4 weeks ago

कौन बनेगा करोड़पति की हॉट सीट पर पहुंची बिहार की रजनी

Trending