AIDS से भी ज्यादा खतरनाक यह बीमारी, ये लक्षण दिखने पर तुरंत मिलें डॉक्टर से!

0
203

जैसा कि जानते ही है एड्स एक ऐसी भयानक बीमारी है जो इंसान को अंदर से खोखला कर देती है। इस बीमारी के प्रति बहुत कम लोग जागरूक हैं। वह कई बार इस बीमारी से अनजान रहते हैं और जब इसका पता चलता है तब इलाज संभव नहीं होता। आपको पता ही होगा कि हर साल भारत में 1 दिसंबर को वर्ल्ड एड्स डे के तौर पर मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों के बीच एड्स के प्रति जागरूकता फैलाना है। आपको बता दें कि एड्स एक तरह का संक्रामक है यानी फैलने वाली बीमारी। एड्स HIV नाम के वायरस से होता है। शुरुवात में लोग अगर लापरवाही न बरतें तो एड्स से बचा जा सकता है। HIV का पता चल जाने पर इसके इलाज के जरिए व्यक्ति एक स्वस्थ और नार्मल लाइफ जी सकता है। वही, HIV का इलाज न करने पर यह एड्स का रूप ले लेता है।

जी हां, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसी बीमारी के बारे में जो एड्स से भी ज्यादा गंभीर बीमारी है। बता दें कि हमने एड्स की बात इसलिए की क्योंकि बीमरियों में एड्स को सबसे खतरनाक माना जाता है। लेकिन WHO की रिसर्च की मानें तो वैश्विक स्तर पर एक बीमारी ऐसी है जिसमें व्यक्तियों के मरने की संख्या एड्स से भी ज्यादा है। इस बीमारी का नाम है हेपेटाइटिस B।

इस बीमारी में शरीर में HBV वायरस फैल जाता है। इन्फेक्टेड ब्लड के ट्रांसफर या फिर इन्फेक्टेड पार्टनर के साथ इंटरकोर्स करने पर यह बीमारी फैलती है। इससे लीवर में इन्फेक्शन की संभावनाएं बढ़ जाती हैं जो आगे चलकर लीवर फेलियर या कैंसर जैसी स्थिति पैदा कर सकती है। इसलिए आज हम आपको इस बीमारी के 6 महत्वपूर्ण संकेतों के बारे में बताएंगे जिससे कि समय रहते ही आप इस बीमारी का इलाज करवा सकें। हेपेटाइटिस B के लक्षण इस प्रकार है..

 अगर आपके यूरिन का रंग ऑरेंज या फिर ब्राउन हो गया है तो संभावना है कि आपको हेपेटाइटिस B है। ऐसा होने पर तुरंत जाकर डॉक्टर से मिलें।

 हेपेटाइटिस B से पीड़ित व्यक्तियों की आंखों और त्वचा का रंग पीला हो जाता है। यदि आपकी भी आंखें व त्वचा पीली हो गई हैं तो एक बार जाकर इसका टेस्ट अवश्य करवाएं।

 अगर आपको बिना वजह लगातार कई महीनों तक थकान या कमजोरी बनी रहती है तो देरी किए बिना डॉक्टर के पास जाएं। आपको बता दें कि थकान व कमजोरी भी हेपेटाइटिस B का एक संकेत माना गया है।

 लंबे समय तक बीमार रहना भी हेपेटाइटिस B का संकेत है। यदि आप लंबे समय से बीमार चल रहे हैं तो एक बार इसका टेस्ट जरूर करवाएं।

 पेट में दर्द व सूजन रहना भी हेपेटाइटिस B का ही लक्षण है। यदि आपके पेट में दर्द और सूजन भी है तो एक बार जाकर इसका टेस्ट जरूर करवाएं।

 यदि आपका जी मचलता है या बार-बार उल्टी जैसा महसूस होता है तो सावधान हो जाएं। हेपेटाइटिस B में जी मचलना और उल्टी जैसा लगना भी एक महत्वपूर्ण लक्षण है।

 

billions-spice-food-courtpreastaurant-muzaffarpur-grand-mall