काफी प्रतीक्षा के बाद मुजफ्फरपुर जंक्शन पर बने चार-पांच नंबर नए प्लेटफार्म से ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया। ट्रायल के तौर पर दिल्ली-मुजफ्फरपुर 12558 सप्तक्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस को चार नंबर नया प्लेटफार्म पर लिया गया। स्टेशन डायरेक्टर, टीआई मूवमेंट आरके शर्मा एवं अन्य रेल अधिकारियों ने चालक व गार्ड को माला पहनाकर स्वागत किया। दोनों प्लेटफार्म पर यात्रियों के बैठने, पानी पीने की सुविधा है। चार नंबर प्लेटफार्म पर ट्रेनों में पानी भरने की सुविधा है। लेकिन पांच नंबर पर अभी नहीं हो सका है। इसलिए चार पर ट्रेन को लिया गया। रात को 13419 मुजफ्फरपुर-भागलपुर इंटरसिटी ट्रेन को रवाना किया गया। अभी कोच इंडिकेशन बोर्ड सहित अन्य सुविधाओं की कमी है। इस महीने के अंत तक सारे कार्य पूरे हो जाएंगे।

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बता दें कि उक्त दोनों प्लेटफार्म के निर्माण में कोविड के कारण दो साल से अधिक लग गए। पिछले साल जुलाई में शुरू होना था। समय से कार्य पूरा नहीं होने पर अक्टूबर, नवंबर व दिसंबर तक तैयारी की बात कही गई। बाद में हुआ कि मार्च में हो जाएगा। लेकिन अप्रैल के पहली तिथि को उक्त नए प्लेटफार्म से ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया। इसके चालू होने से प्लेटफार्म की वेङ्क्षटग समाप्त हो गई। ट्रेने आउटर पर प्लेटफार्म खाली होने के लिए नहीं रुकेंगी। इससे यात्री सुविधा में बढ़ोतरी होगी। पटना के बाद सबसे अधिक अर्निंग देने वाला मुजफ्फरपुर जंक्शन आज भी कुछ मठाधीश रेल अधिकारियों के द्वारा उपेक्षा किया जा रहा है। लेकिन पैरवी के बदौलत अपने पद पर बने हुए हैं। यहां से सारी गाडिय़ों को दूसरे मंडलों में भेज दिया गया ताकि उनको ट्रेन खुलवाने में मेहनत नहीं करना पड़े। यहां से लिच्छवी एक्सप्रेस, पवन एक्सप्रेस, हिरहरनाथ एक्सप्रेस, मौर्यध्वज एक्सप्रेस सहित कई अन्य ट्रेनों विभिन्न प्रदेशों के लिए खुलती थी। अब यहां से कुछ ही ट्रेन खुल रहे। इससे यात्रियों में भारी निराशा रहती है।

Source : Dainik Jagran

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