Connect with us
leaderboard image

BIHAR

दो बिहारी – दो दानवीर : अग्रवाल ने 100 करोड़ तो बिहारी फ़िल्म मेकर मनीष ने गाढ़ी कमाई के 3 करोड़ दिये

Santosh Chaudhary

Published

on

PM Narendra Modi की अपील पर रविवार को पूरे दिन देश थम गया। Corona Virus के खिलाफ लड़ाई में सबनेअपनी भूमिका निभाई। ऐसे समय में कुछ लोग आर्थिक सहयोग देकर भी देश की सहायता कर रहा है। वेदांत के मालिक अनिल अग्रवालने जहां 100 करोड़ का दान कोरोना के लिये दिया है वहीं कई दूसरे लोग भी मदद को हाथ बढ़ा रहे हैं।

फिल्म मेकर मनीष मुंद्रा भी इस विपदा की घड़ी में देश की मदद के लिए आगे आए और उन्होंने 3 करोड़ रुपए दान में देने की घोषणा कीहै। दरअसल उनका ध्येय 70 वेंटिलेटर बनाने का है। उनका कहना है कि इसके लिए फंड तैयार है। उन्होंने ये भी बताया कि उनकेमुताबिक मैसूर का स्कैनरे अच्छा वेटिंलेटर बनाता है।

मनीष मुंद्रा हमेशा मीनिंगफुल फ़िल्में बनाने के लिये जाने जाते हैं। उनकी सारी फ़िल्में ही शानदार रहीं हैं। मसान, आंखोदेखी, धनक, न्यूटन, कड़वी हवा फ़िल्में बनाईं। बिहार के देवघर के रहनेवाले मनीष काफ़ी अभाव में पढ़े हैं। वे बहुत छोटे थे तभी उनके पिता कोबिज़नेस में बड़ा नुक़सान उठाना पड़ा। बाद के दिनों में वे पढ़ाई के साथ सड़कों पर हॉकर का काम करते थे ताकि घर चलाने में मदद करसकें। फिर वे अपने सपनों को पूरा करने के लिये नाइजीरिया गये और 2014 में इंडिया लौटकर फ़िल्ममेकर बन गये। उनका यह संघर्षबताता है कि वे अंदर से बहु मज़बूत हैं।

वेदांत रिसोर्सेज लिमिटेड के कार्यकारी अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने इसके लिए 100 करोड़ रुपए की मदद की है।

इधर अनिल अग्रवाल ने ट्वीट किया – मैं महामारी से लड़ने की दिशा में 100 करोड़ का योगदान कर रहा हूं। एक प्रतिज्ञा है जिसे हमने शुरूकिया है और यह ऐसा समय है जब हमारे देश को हमारी सबसे ज्यादा जरूरत है। कई लोग अनिश्चितता का सामना कर रहे हैं औरविशेष रूप से दैनिक वेतन भोगियों की स्थिति चिंता का विषय है। हम मदद करने के लिए हम सब कुछ करेंगे।

इधर कल शाम में मुकेश अंबानी ने भी छत के ऊपर जाकर घंटी बजाकर, जनता कर्फ्यू का स्वागत किया। उनका वीडियो सोशल मीडियापर वायरल हो रहा है। हालांकि आपदा कि इस घड़ी में उन्होंने कोई आर्थिक मदद नहीं की है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने वेंटिलेटर्स बनाने से लेकर सैलरी देने का फैसला लिया है। उन्होंने ट्वीट किया – जानकारों के मुताबिक, बहुत हद तक यह संभव है कि भारत कोरोना वायरस के तीसरे स्टेज में पहुंच चुका है। अगर ऐसा है तो इससेलाखों लोगों के लिए खतरा बढ़ गया है। इससे हमारे मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर चरमरा सकती है।

Courtesy : Live India

BIHAR

आस्था का महापर्व चैती छठ आज से शुरू

Muzaffarpur Now

Published

on

लोक आस्था के महापर्व छठ का चार दिवसीय अनुष्ठान शनिवार को नहाय-खाय के साथ शुरू हो जाएगा। इस दिन छठ व्रती सुबह स्नान कर भगवान का ध्यान करेंगे। स्नान व पूजा के बाद व्रती अरवा चावल, चने की दाल और कद्दू की सब्जी को प्रसाद के रूप में ग्रहण करेंगे। नहाय-खाय के दूसरे दिन रविवार को व्रती दिनभर उपवास रहने के बाद शाम में स्नान कर भगवान भाष्कर का ध्यान करेंगे। रोटी और गुड़ से बनी खीर का प्रसाद तैयार कर सूर्य देव और छठी मईया को अर्पित करेंगे। उसके बाद वे स्वयं प्रसाद के रूप में खीर और रोटी ग्रहण करेंगे। इस पूजा को ‘खरना’ कहा जाता है। अगले दिन चैत्र शुक्ल पक्ष षष्ठी तिथि को उपवास रखकर व्रतियां शाम को बांस से बने दउरा में ठेकुआ, फल, ईख समेत अन्य प्रसाद लेकर नदी, तालाब या अन्य जलाशयों में जाकर डूबते सूर्य को अ‌र्घ्य देंगे। अगले दिन यानी सप्तमी तिथि की सुबह उदयीमान सूर्य को अ‌र्घ्य देने के बाद व्रत पूर्ण होगा।

इस बार घाट पर नहीं जाएंगे व्रती : इस बार कोरोना वायरस के चलते देशव्यापी लॉकडाउन को देखते हुए व्रती घाट पर नहीं जाएंगे। घर की छतों अथवा आंगन में बने कृत्रिम घाट पर ही यह पर्व मनाया जाएगा। फल व पूजा सामग्री की खरीदारी में भी लोगों को काफी मुश्किलें हो रही हैं। कई जगह भटकने के बाद किसी तरह लोग सामान खरीद रहे हैं।

पर्व का इतिहास : ब्रह्मापुरा स्थित बाबा सर्वेश्वरनाथ मंदिर के आचार्य संतोष तिवारी बताते हैं कि इस पर्व को स्त्री और पुरुष दोनों समान रूप से मनाते हैं। छठ महापर्व के विषय में पौराणिक मान्यता है कि रामायण अथवा महाभारत काल में ही छठ पूजा का आरम्भ हो चुका था। एक मान्यता यह भी है कि सर्वप्रथम महाभारत काल में सूर्यपुत्र कर्ण ने सूर्यदेव का पूजन किया था, जिसके बाद से यह परंपरा चल पड़ी।

पंडित या पुरोहित की जरूरत नहीं : उमेश नगर, जीरोमाइल के नीरज बाबू बताते हैं कि लोक आस्था के इस महापर्व का हिंदू धर्म में अलग महत्व है। यही एकमात्र ऐसा पर्व है जिसमें ना केवल उदयीमान सूर्य की पूजा की जाती है बल्कि अस्ताचलगामी सूर्य को भी पूजा जाता है। सांझ और सुबह के इन दोनों अघ्र्यो के पीछे एक आस्था काम करती है। वो ये कि सूर्यदेव की दो पत्नियां हैं – ऊषा और प्रत्युषा। सुबह की सूर्य की किरण ऊषा होती है और सांझ की प्रत्युषा। इसलिए सुबह और शाम दोनों समय अ‌र्घ्य देने का उद्देश्य सूर्यदेव की दोनों पत्नियों का अर्चना-वंदन होता है। पर्व में न तो किसी पुरोहित या पंडित की जरूरत पड़ती है और न ही किसी दिखावे की। इस पर्व का उल्लेख अथर्वेद में भी मिलता है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी इस पर्व को करने से कई लाभ मिलता है। मान्यता है कि सच्चे मन से छठ पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। इसे करने वाली स्त्रिया धन-धान्य, पति, पुत्र तथा सुख-समृद्वि से परिपूर्ण रहती हैं।

पवित्रता का रखते ख्याल : हरिसभा चौक स्थित राधाकृष्ण मंदिर के पुजारी पं.रवि झा बताते हैं कि इस चार दिवसीय पर्व में पवित्रता का खास ख्याल रखा जाता है। इसकी शुरूआत ‘नहाय खाय’ से होता है। इसके बाद खरना, फिर सांझ का अ‌र्घ्य और अंत में भोर के अ‌र्घ्य के साथ पर्व संपन्न होता है। यूं तो यह पर्व चार दिनों का होता है, परन्तु षष्ठी और सप्तमी तिथि के अ‌र्घ्य का विशेष महत्व माना जाता है।

Continue Reading

BIHAR

बाहर फंसे लोग कर रहे हेल्पलाइन पर फोन ना लगने की शिकायत

Abhishek Ranjan Garg

Published

on

– देश ही नहीं पूरा विश्व संकट की घड़ी में है, भारत में कोरोना के पांव पसारते ही 21 दिन का सम्पूर्ण लॉकडाउन लग चुका है, भारत सरकार और राज्य सरकारों ने सही मायने में ये लॉकडाउन आम जनता के लिये ही लगाया है लेक़िन कुछ मजदूर और प्रवासी लोग इस लॉकडाउन में बाहर फंस गए है, मुसीबत की इस घड़ी में उन्हें खाने पीने और रहने की समस्या हो रही है इसकी सूचना ये लोग लगातार मुजफ्फरपुर नॉउ से भी साझा कर रहे है, कुछ लोग बाबा खाटू श्याम की दर्शन के लिये बाहर गए थे वो भी वहीं फंस गये उन्होंने भी वीडियो जारी किया है.

सरकार और प्रशासन भी धीरे धीरे पहले से अधिक सज़ग हुआ है, तमाम जगहों पर भोजन की समुचित व्यवस्था कराई जा रही है, मुजफरपुर समेत हर राज्यों में भोजन की व्यवस्था की जा रही है ताकि बाहर फंसे लोग को भोजन कराया जा सके, लेकिन मुश्किल के इस वक्त में यात्रा करना संभव नहीं है जो जिस जगह पर है उसे उसी जगह पर तबतक रहना है जबतक लॉकडाउन की स्थिति चल रही है.

कुछ मज़दूर दिल्ली और जयपुर से पैदल बिहार की ओर चल चुके है, वो लगातार चले जा रहे है सरकार उनतक पहुँचने का भी प्रयास कर रही है, ये आपातकाल की स्तिथि है अचानक सब कुछ संभल जाना संभव नही है, जो संभव है वो बस इतना ही कि हम धैर्य और विवेक से काम ले, अपनी सजगता और जिम्मेदारी का हमें एहसास हो हम परिस्थितियों से वाकिफ हो.

दिल्ली सरकार ने भी सरकारी स्कूलों में 4 लाख लोगों के भोजन की व्यवस्था को सुनिश्चित किया है, संकट के घड़ी में अनाज की दिक्कत न हो इसलिये केंद्र सरकार ने ग़रीबो को 10 किलो चावल या गेंहू देने का फैसला लिया है जो कि लागू भी हो चुका है. केंद्र सरकार ने 1 लाख 70 हज़ार करोड़ का पैकेज बस कोरोना महामारी से लड़ने पर खर्च किया है, इस संकट की घड़ी में सब सुनसान पड़ा है, प्रशासन देर सवेरे हर जगहों पर पहुँच रही है , राज्य , केंन्द्र और जिला स्तर पर सभी प्रकार के हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया गया है, जो लोग बाहर फंसे है वो निराश ना हो प्रसाशन तक पहुँचने का हर भरसक प्रयास करें, लेकिन जबतक लौकडाउन की स्तिथि है तबतक अपने गांव आने की जिद ना करे जिस भी स्थान पर आप है वहीं रहे और प्रशानिक मदद के लिए हर भरसक प्रयास करे.

 

Continue Reading

BIHAR

स्पाइसजेट का सरकार को प्रस्ताव, दिल्ली-मुंबई से बिहार के मजदूरों को ‘घर’ पहुंचाने के लिए हम तैयार

Ravi Pratap

Published

on

देश में लगे 21 दिन के लॉकडाउन के बीच एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट ने सरकार के सामने किसी भी मानवीय मिशन के लिए अपने विमान और चालक दल के सदस्यों की सेवाओं की पेशकश की है। स्पाइसजेट के सीएमडी अजय सिंह ने शुक्रवार को बताया, “हमने सरकार के सामने लॉकडाउन के दौरान अपनी सेवाओं की पेशकश की है। हमारी एयरलाइन दिल्ली और मुंबई से पटना के लिए कुछ उड़ानों को संचालित करने के लिए तैयार है, ताकि प्रवासी श्रमिकों को घर पहुंचे के लिए कोई कष्ट न हो,

विशेष रूप से बिहार के लोगों के लिए।”

बता दें, स्पाइसजेट ने यह प्रस्ताव ऐसे समय में दिया है जब 14 अप्रैल की मध्यरात्रि तक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इंडिगो और गोएयर ने भी आवश्यक किसी भी मिशन के लिए अपने विमान और चालक दल और स्टाफ के सदस्यों को भी सरकार को प्रस्ताव दिया है.
अजय सिंह ने बताया, “हमने किसी भी मानवीय मिशन के लिए अपने विमान और चालक दल की पेशकश की है, जिसे सरकार को उड़ान भरने की जरूरत है। हम पहले से ही सरकार के लिए हर दिन (हमारे मालवाहक विमानों पर) भोजन, दवाइयां और

चिकित्सा उपकरण के लिए उड़ान भर रहे हैं।”

स्पाइसजेट के सीएमडी ने कहा, “हम दिल्ली, मुंबई और पटना के बीच उड़ान भरकर प्रवासी श्रमिकों, विशेषकर बिहार के लोगों की पीड़ा को उनके घर पहुंचाकर कम करना चाहेंगे.”
बता दें, भारत में 21 दिन के लिए लॉकडाउन लागू कर दिया गया है, ये लॉकडाउन बुधवार से शुरू हो गया है. कोरोना वायरस की वजह से अब तक 17 लोगों के मारे जाने और 700 से अधिक लोगों के संक्रमित होने का दावा किया जा रहा है।

Continue Reading
BIHAR9 mins ago

आस्था का महापर्व चैती छठ आज से शुरू

BIHAR34 mins ago

बाहर फंसे लोग कर रहे हेल्पलाइन पर फोन ना लगने की शिकायत

BIHAR12 hours ago

स्पाइसजेट का सरकार को प्रस्ताव, दिल्ली-मुंबई से बिहार के मजदूरों को ‘घर’ पहुंचाने के लिए हम तैयार

EDUCATION12 hours ago

NEET 2020: JEE Main के बाद एनटीए नीट परीक्षा भी टली

BIHAR12 hours ago

COVID-19 को लेकर नीतीश सरकार का एक और बड़ा फैसला, बिहार के सभी अनुमंडलीय अस्‍पताल बनाए गए आइसोलेशन वार्ड

WORLD12 hours ago

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन को हुआ कोरोना संक्रमण, PM मोदी बोले- आप योद्धा हैं…

INDIA13 hours ago

CBSE, NIOS और NTA जल्द परीक्षाओं की नई तारीखों पर करेंगी काम, एचआरडी ने दिया निर्देश

BIHAR13 hours ago

तीन बार फेल होने के बाद अशरफ बना पटना का थर्ड टॉपर

INDIA13 hours ago

सुप्रीम कोर्ट ने BS4 वाहनों की बिक्री की समय सीमा बढ़ाई

INDIA13 hours ago

साधन नहीं मिला तो दिल्‍ली से मुजफ्फरपुर के लिए पूरे कुनबे के साथ आटो रिक्‍शा से ही हो गए रवाना

BIHAR12 hours ago

स्पाइसजेट का सरकार को प्रस्ताव, दिल्ली-मुंबई से बिहार के मजदूरों को ‘घर’ पहुंचाने के लिए हम तैयार

cheating-on-first-day-of-haryana-board-exam
INDIA3 weeks ago

बिहार तो बेवजह बदनाम है… हरियाणा बोर्ड परीक्षा में शिखर पर नकल

INDIA5 days ago

PM मोदी को पटना के बेटे ने दिए 100 करोड़ रुपये, कहा – और देंगे, थाली भी बजाई

INDIA22 hours ago

पूरी हुई जनता की डिमांड, कल से दोबारा देख सकेंगे रामानंद सागर की ‘रामायण’

BIHAR2 weeks ago

जूली को लाने सात समंदर पार पहुंचे लवगुरु मटुकनाथ, बोले- जल्द ही होंगे साथ

BIHAR1 week ago

बिहार में 81 एक्सप्रेस और 32 पैसेंजर ट्रेनें दो सप्ताह के लिए रद्द, देखें लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बड़ी खुशखबरी: बिहार में घरेलू गैस की अब नहीं होगी किल्लत, बांका में नया प्लांट शुरू

BIHAR3 days ago

अब नहीं सचेत हुए बिहार वाले तो, अपनों की लाशें उठाने को रहें तैयार

INDIA4 weeks ago

“आप” पार्षद, ताहिर हुसैन ने मारा अंकित को, खूब भड़काया दंगा

INDIA3 weeks ago

आज होगी देश की सबसे महंगी शादी, 500 पंडित पढ़ेंगे मंत्र

Trending