UIDAI ने आसान किए आधार में नाम-जन्मतिथि बदलने के नियम, ऐसे कर सकते हैं करेक्शन
Connect with us
leaderboard image

INDIA

UIDAI ने आसान किए आधार में नाम-जन्मतिथि बदलने के नियम, ऐसे कर सकते हैं करेक्शन

Santosh Chaudhary

Published

on

बैंक में खाता से लेकर पासपोर्ट बनवाने सहित कई काम में आधार अनिवार्य है। लेकिन आधार में नाम या जन्म तिथि गलत होने पर वह कई बार लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जाता है। इसे देखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI)  ने जन्म तिथि में एक बार सुधार की सुविधा दी है। वहीं मोबाइल नंबर और अन्य बदलावों के लिए दस्तावेज की जरूरत भी नहीं होगी। अब यूआईडीएआई ने आधार में सुधार के लिए दस्तावेजों की जरूरत को कम कर दिया है।

नाम में भी सुधार का मौका 
यूआईडीएआई ने नए फैसले के तहत आधार में नाम बदलने के लिए दो बार मौका देने का फैसला किया है। नाम ठीक कराने के लिए आपके पास पासपोर्ट, पैनकार्ड, मतदाता आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकारी क्षेत्र की कंपनियों द्वारा जारी पहचान पत्र, शैक्षणिक संस्थान का लेटर हेड, हथियार लाइसेंस, जाति एवं निवास प्रमाण पत्र, पेंशनकर्ता फोटो कार्ड, आवास प्रमाण पत्र जिसमें फोटो हो, ग्राम पंचायत प्रमुख द्वारा लेटर हेड पर जारी पते का प्रमाण पत्र में से कोई एक दस्तावेज होना चाहिए। इसे लेकर आधार केन्द्र पर जाकर नाम में सुधार करवा सकते हैं।

जन्म तिथि में बदलाव की शर्तें
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने जन्म तिथि में सुधार के लिए कुछ शर्तें भी तय की हैं। इसके तहत यदि जन्म तिथि में बदलाव की स्थिति में तीन साल से कम का अंतर तो आप संबंधित दस्तावेज के साथ किसी नजदीकी आधार सुविधा केन्द्र में जाकर उसमें सुधार करवा सकते हैं। उम्र में यदि तीन साल से अधिक का अंतर है तो आपको क्षेत्रीय आधार केन्द्र में दस्तावेज लेकर जाना पड़ेगा। यूआईडीएआई ने यह भी कहा है कि आधार में लिंग में सुधार सुविधा अब एक बार ही मिलेगी।

जरूरी होंगे बस ये दस्तावेज
जन्म तिथि में बदलाव के लिए जन्म प्रमाण पत्र, पैनकार्ड, पासपोर्ट, लेटर हेड पर ग्रुप-ए राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी जन्मतिथि, फोटो पहचान पत्र का प्रमाणपत्र, केंद्र सरकार स्वास्थ्य सेवा योजना फोटो कार्ड या पूर्व सैनिक फोटो आईडी लेटरहेड, कक्षा 10वीं या 12वीं का सर्टिफिकेट, फोटो आईडी कार्ड और पहचान पत्र में से कोई एक दस्तावेज आपके साथ होना चाहिए।

फायदेमंद है आधार 
पेंशन लेने के लिए आधार कार्ड लिंक न करवाने से मासिक पेंशन नहीं मिल पाती है। जबकि पैन नंबर आधार से लिंक नहीं होने पर उसकी मान्यता खत्म हो जाती है और उसके बगैर आप टैक्स रिटर्न नहीं भर सकते हैं। जनधन योजना में केवल आधार का ही प्रयोग होता है। आधार कार्ड है तो डिजिटल लॉकर का प्रयोग कर अपने बेहद जरूरी दस्तावेज रख सकते हैं।

Input : Hindustan

INDIA

दुबई में 25 लाख रुपए का सैलरी पैकेज छोड़ सरपंच चुनाव लड़ने पहुंचीं गांव ‘बहू’

Md Sameer Hussain

Published

on

सीकर. पिछले 13 साल से दुबई में रह रही नई जमाने की राजस्थानी बहू अपनी मॉडर्न लाइफ स्टाइल छोड़ इन दिनों गांव की संस्कारी बहू के रूप चर्चित हो रही हैं. हम बात कर रहे हैं राजस्थान के सीकर (sikar) जिले के नांगल (nagal) गांव और वहां की बहू सुनीता कंवर की. 36 वर्षीय सुनीता एक दशक से अधिक समय से विदेश में रह रही थीं. वहां एक शिपिंग कंपनी में करीब 25 लाख रुपए के पैकेज पर काम भी कर रही थीं लेकिन हाल ही वो अपने पति जोधा सिंह शेखावत के साथ गांव लौटी हैं और गांव की सरकार में दखल बनाने सरपंच चुनाव (sarpanch elections) लड़ रही हैं. गांव के लोगों का भी सुनीता को भरपूर साथ मिल रहा है. खुद सुनीता भी वेस्टर्न आउटफिट्स छोड़ सिर पर पल्लू (घूंघट) लिए संस्कारी बहू के रूप में गांव के बड़े-बुजुर्जों से वोट के रूप में आशीर्वाद मांग रही हैं. अगली स्लाइड्स में तस्वीरों के साथ पढ़ें, विदेशी बहू के देसी चुनाव की पूरी कहानी…

राजस्थान में पंचायतीराज आम चुनाव 2020 (Sarpanch Chunav) के दूसरे चरण का चुनाव 22 जनवरी को होगा. प्रदेश की 74 पंचायत समितियों की 2,333 ग्राम पंचायतों में चुनाव हो रहे हैं. इन्हीं में श्रीमाधोपुर पंचायत समिति के नांगल गांव में चुनाव होगा. यहां गांव की बहू सुनीता कंवर चुनाव लड़ रही है.

36 वर्षीय सुनीता कंवर दुबई की लग्जरी लाइफ छोड़कर गांव के विकास का सपना लेकर आई हैं.

सुनीता दुबई में अपने पति के साथ रहती थीं और एक शिपिंग कंपनी में जॉब करती थीं.

सुनीता का सालाना पैकेज 25 लाख रुपए था.

सुनीता नांगल की बहू है और यही से पंचायत चुनाव में सरपंच पद के लिए अपनी किस्मत आजमा रहीं हैं.

 

गांव में बिजली, पानी, रोजगार, स्वास्थ्य और लड़कियों की शिक्षा और विकास उनकी पहली प्राथमितका होगी.

बता दें कि राजस्थान में तीन चरण में सरपंच चुनाव हो रहे हैं. पहले चरण का चुनाव 17 जनवरी को हो चुका है.

दूसरे चरण का चुनाव 22 जनवरी को होना है और तीसरे चरण का चुनाव 29 जनरी को होगा.

सुनीता का कहना है कि विदेश में रहते समय उन्होंने महसूस किया कि प्रवासी अपनी माटी के लोगों के लिए बहुत कुछ करने की चाहत रखते हैं. बस उन्हें प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है.

Input : News18

Continue Reading

INDIA

महज 3.80 लाख रुपये में मिल रही है Maruti Suzuki की 7 सीटर कार

Santosh Chaudhary

Published

on

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी मल्टी पर्पज वैन Eeco को अब नए BS6 इंजन के साथ बाजार में उतारा दिया है. देश में अप्रैल 2020 से नए उत्सर्जन मानक लागू होने वाले हैं, ऐसे में मारुति सुजुकी ने पिछले साल से ही अपने वाहनों को BS6 इंजन के साथ अपग्रेड करना शुरू कर दिया था.

खास बात यह है कि Eeco, मारुति सुजुकी की नौंवी कार होगी, जिसे BS6 इंजन के साथ पेश किया गया है. इससे पहले कंपनी बलेनो, ऑल्टो 800, वैगन आर, स्विफ्ट, डिजायर, अर्टिगा, XL6 और S-Presso को BS6 इंजन के साथ उतार चुकी है. कीमत की बात करें तो मारुति सुजुकी Eeco की कीमत 3.80 लाख रुपये से शुरू होकर 6.84 लाख रुपये तक जाती है.सभी कीमतें दिल्ली में एक्स-शो रूम हैं.

दमदार पेट्रोल इंजन

इंजन की बात करें तो नई Eeco में BS6, 1.2 लीटर का चार सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन लगा है जो 73 बीएचपी की पावर और 101 एनएम का टॉर्क देता है. इतना ही नहीं एक लीटर फ्यूल में यह इंजन 16.11 किमी प्रति लीटर की माइलेज भी देता है. इसके अलावा इसका CNG वेरियंट 21.8 किमी प्रति किग्रा का माइलेज देता है. कंपनी के मुताबिक Eeco की कुल बिक्री का 17 फीसदी हिस्सा सीएनजी वाला होता है.

6.5 लाख Eeco बिकी

मारुति सुजुकी ने Eeco को साल 2010 में भारत में लॉन्च किया था, और सिर्फ 2 सालों के भीतर ही कंपनी एक लाख से ज्यादा यूनिट्स बेचीं. फिलहाल कंपनी इस कार की 6.50 लाख से ज्यादा य़ूनिट्स बेच चुकी है. इस कार में स्पेस काफी अच्छा है. इसकी सभी सीटें बेहतर हैं. लंबी दूरी के लिए यह एक बेहतर सवारी सबित हो सकती है. यह 5 और 7 सीटर में उपलब्ध है. ग्राहक अपनी जरूरत के हिसाब से मॉडल से चुन सकते हैं..

Input : ABP News

Continue Reading

INDIA

तीनों सेना प्रमुखों ने साथ में देखी ‘तानाजी’, अजय देवगन बोले- आपका साथ मिलना मेरे लिए बड़ा सम्मान

Santosh Chaudhary

Published

on

नई दिल्ली. बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन की फिल्म तानाजी बॉक्स ऑफिस पर कमाई के नए रिकॉर्ड बना रही है। इसी बीच देश की तीनों सेनाओं के प्रमुख भी यह फिल्म देखने पहुंचे। रविवार शाम थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने नई दिल्ली के सिनेमाहॉल में यह फिल्म देखी। तीनों सेना प्रमुखों ने अजय देवगन के साथ फोटो भी खिंचवाई, जिसे नौसेना के पूर्व अधिकारी हरिंदर सिक्का ने सोशल मीडिया पर शेयर किया। इस पर अजय देवगन ने कहा- सेना प्रमुखों का साथ मेरे लिए सम्मान की बात। तानाजी को मिले प्रेम के लिए आप सब का धन्यवाद।

फिल्म तानाजी 1670 में सिंहगढ़ किले में हुए मराठा-मुगल युद्ध पर आधारित है। इसमें तानाजी मालुसरे ने अदम्य साहस का परिचय दिया था।

पूर्व अधिकारी सिक्का की यह पोस्ट वायरल हो गई।

अजय देवगन की 100वीं फिल्म है तानाजी

तानाजी बतौर अभिनेता अजय देवगन की 100वीं फिल्म है। फिल्म में अजय देवगन ने तानाजी मालुसरे का लीड रोल निभाया है। उनकी रियल लाइफ पत्नी काजोल भी फिल्म में उनकी पत्नी सावित्रीबाई मालुसरे के किरदार में हैं। फिल्म में सैफ अली खान ने उदयभान राठौर और शरद केलकर ने छत्रपति शिवाजी महाराज की भूमिका निभाई है। ओम राउत के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने रिलीज होने के बाद 10 दिन में 160 करोड़ रुपए से ऊपर कमा लिए हैं।

Continue Reading
Advertisement
BIHAR5 hours ago

पीएम ने दिया छात्रों को गुरुमंत्र, बिहार के छात्रों ने कहा-वाह मोदी जी

MUZAFFARPUR6 hours ago

शानू हत्या’कांड में पुलिस ने खंगाले संदिग्ध ठिकाने, कई से की गई पूछताछ

SPORTS8 hours ago

175 KM की रफ्तार से गेंद फेंक इस गेंदबाज ने मचाई सनसनी!

BIHAR8 hours ago

प्रशांत व पवन को JDU का झटका, नहीं बनाए गए स्‍टार प्रचारक

INDIA8 hours ago

दुबई में 25 लाख रुपए का सैलरी पैकेज छोड़ सरपंच चुनाव लड़ने पहुंचीं गांव ‘बहू’

INDIA9 hours ago

महज 3.80 लाख रुपये में मिल रही है Maruti Suzuki की 7 सीटर कार

MUZAFFARPUR9 hours ago

किसी फिल्मी पटकथा से कम नहीं मुजफ्फरपुर बालिका गृहकांड, ध्‍वस्‍त हो गया ब्रजेश का साम्राज्‍य

INDIA9 hours ago

तीनों सेना प्रमुखों ने साथ में देखी ‘तानाजी’, अजय देवगन बोले- आपका साथ मिलना मेरे लिए बड़ा सम्मान

BIHAR9 hours ago

सीएम नीतीश को है आनंद मोहन की चिंता, बाहुबली को बताया अपना पुराना साथी

shame-on-citi-bank
INDIA11 hours ago

सीटी बैंक के भारतीय सेना विरोधी मंसूबे उजागर, मुजफ्फरपुर के बेटे स्वेताभ ने किया पर्दाफाश

MUZAFFARPUR3 days ago

मुजफ्फरपुर में युवक की गो’ली मा’रकर ह’त्या, फेसबुक लाइव होकर बिहार पु’लिस से मांगी थी सु’र’क्षा

BIHAR2 weeks ago

लंबे समय बाद नए लुक में नजर आए तेज प्रताप, पत्‍नी ऐश्‍वर्या के मायके जाने के बाद कटवाए बाल

INDIA1 week ago

बिहार के लोगों ने दीपिका पादुकोन को नकारा, पटना में छपाक देखने पहुंचे मात्र तीन लोग

INDIA2 weeks ago

निर्भया के चारों दो’षियों को 22 जनवरी की सुबह दी जाएगी फां’सी, डे’थ वा’रंट जारी

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर के एक साधारण किसान का पुत्र बना Air Force में Flying Officer, ग्रामीण युवाओं के सपनों को लगे पंख

MUZAFFARPUR2 weeks ago

गाय ने दो मुंह व चार आंख वाली बछिया को जन्म दिया

BIHAR2 weeks ago

BPSC Civil Services की परीक्षा देनी है तो ध्‍यान दें, अब पहले से कठिन हो जाएगा पाठ्यक्रम

BIHAR2 weeks ago

दुखद : वर्ष 2019 की इंटर स्टेट टाॅपर रोहिणी की दिल्ली में ट्रेन से क’ट कर मौ’त

MUZAFFARPUR1 week ago

मुजफ्फरपुर में दम्पति की ह’त्या मामला, साहेबगंज थाना इलाके से पकड़ा गया ह’त्यारा

INDIA2 weeks ago

बेटे की जा’न की भीख मांगती रही दो’षी की मां, पी’ड़िता की मां बोलीं- मेरी भी बेटी थी

Trending

0Shares