Connect with us

INDIA

अगर पुलि’सवाले ने तो’ड़ा ‘ट्रैफिक नियम’ तो उसका कितना क’टेगा चालान?

Santosh Chaudhary

Published

on

Motor Vehicles Act भारत के कई राज्यों में 1 सितंबर से लागू हो गया है। PM Narendra Modi की अगुवाई वाली Modi 2.0 ने सड़क हा’दसों को लगाम लगाने के लिए इस कानून को पेश किया है। इस बिल के लागू होने के बाद अगर आप ट्रैफिक के नियमों (Traffic Rules) को तोड़ते हैं, तो ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) आपका 10 गुना तक ज्यादा चालान काट सकती है। नए Motor Vehicles Act के लागू होने के बाद कई लोगों के सपनों में ट्रैफिक पु’लिस आ रही है। हालांकि, कई लोगों का पूछना है कि अगर पुलि’सकर्मी ट्रैफिक नियमों को तोड़ता है तब क्या होगा?

59,000 रुपये तक का कटा चालान

नए Motor Vehicles Act के लागू होने के बाद ट्रैफिक के नियमों (Traffic Rules) को तोड़ने पर ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) की तरफ से लोगों के 23,000 रुपये से लेकर 59,000 रुपये तक के चालान काटे गए हैं। ऐसे में लोगों का सवाल यहीं है कि अगर कोई भी ट्रैफिक पुलिसकर्मी या कोई पुलिसवाला ट्रैफिक के नियमों को तोड़ता है तो उसका कितना चालान कटेगा? इस सवाल के जवाब में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) ने एक एडवाजरी जारी की है।

दिल्ली पुलिस की एडवायजरी में क्या कहा गया?

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने पुलिसकर्मियों की तरफ से यातायात उल्लंघन को लेकर एक एडवाइजरी जारी की गई है। इस आदेश में कहा गया है – “इस अधिनियम (मोटर वाहन अधिनियम, 1988) के प्रावधान को लागू करने का अधिकार जिस भी अथॉरिटी को है, अगर वो इस अधिनियम के तहत अपराध करता है, तो इस अधिनियम के तहत वो दो बार के लिए दंडनीय होगा।”

पुलिसवालों का कितना कटेगा चालान?

सीधी भाषा में समझें तो अगर कोई भी पुलिस अधिकारी नए मोटर व्हीकल एक्ट की धज्जियां उड़ाते हुए पाया गया, तो उसे आम आदमी के मुकाबले दोगुना चालान भरना पड़ेगा।

एक चालान के बदले दो चालान

यानी अगर आम आदमी बिना हेलमेट बाइक चलाते हुए पाया गया तो उसे नए नियम के तहत उसे 1000 रुपये का फाइन भरना पड़ेगा, लेकिन अगर कोई भी ट्रैफिक पुलिसवाला बिना हेलमेट पाया गया तो उसे दोगुना फाइन भरना पड़ेगा।

Input : Dainik Jagran

INDIA

कोरोना की मार, रोजी-रोटी के लिए सब्जी बेचने को मजबूर हुए ये पंजाबी सिंगर

Muzaffarpur Now

Published

on

चंडीगढ़. कोरोना काल में लॉकडाउन के बाद से जहां हर कोई परेशान है और कईयों के कारोबार तक खत्म हो चुके हैं, वहीं पंजाब के गायक (Singer) भी इस समय एक बुरे दौर से गुजर रहे हैं. ऐसी ही कहानी है अमृतसर के एक गांव में रहने वाले इस गायक जोड़े की. दोनों पति-पत्नी पहले शादियों और मेलों में जाकर गाते थे और वहीं से मिलने वाले पैसे से अपना परिवार चलाते थे. लेकिन जब से लॉकडाउन (Lockdown) लगा है तब से ना तो कोई शादी ब्याह हो रहा है और ना ही कोई मेले का आयोजन किया जा रहा है जिसके चलते यह गायक जोड़ी सब्जी बेचकर अपना और अपने परिवार का पेट पालने को मजबूर हैं.

कोरोना की मार, रोजी-रोटी के लिए सब्जी ...

जीत पोटली और उसकी पत्नी प्रीत कोटली दोनों कई गाने रिलीज भी कर चुके हैं और हाल ही में इन्होंने लॉकडाउन के दौरान एक ऐसा गीत गाया जो कि आजकल चर्चा का विषय बना हुआ है. भले ही यह लोग सब्जी बेच कर अपने परिवार का गुजारा कर रहे हैं, लेकिन जैसे ही इन्हें पता चला कि चीन द्वारा भारत के सैनिकों को शहीद कर दिया गया है तो इन्होंने गीत के जरिए देश के उन शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी और चाइना को सीधी सीधी चेतावनी भी दी.

कोरोना की मार, रोजी-रोटी के लिए सब्जी ...

किसी तरह की कोई शर्म नहींं

यह गायक जोड़ी जहां एक और सब्जी बेच कर अपने परिवार को पाल रही ,है वहीं समाज के लिए एक संदेश भी दे रही है. प्रीत कोटली का कहना है कि भले ही लोग उसे एक सिंगर के तौर पर जानते हो लेकिन वह स्टेज पर भी अपने पति के साथ गाना गाती थी और आज पति के साथ ही उसे सब्जी बेचने में भी किसी तरह की कोई शर्म नहीं है.

महामारी में बेरोजगारी का शिकार हुए कई सिंगर

पंजाबी कार्यक्रमों में लाखों रुपये कमाने वाले पंजाबी लोक गायक कोरोना महामारी के चलते बेरोजगारी का शिकार हो चुके हैं. अपने घर का खर्चा चलाने के लिए कोई धान की फसल की बुवाई कर रहा है, कोई ई रिक्शा चला रहा है तो कोई सब्जियां बेच रहा है. गायकों का कहना है कि पेट पालना भी जरूरी है.

Input : News18

Continue Reading

INDIA

ये शख्स पहनता है देश का सबसे महंगा मास्क? कीमत 3 लाख रुपये

Muzaffarpur Now

Published

on

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण (Coronavirus Pandemic) से बचने के लिए मास्क लगाना अनिवार्य है. लेकिन महाराष्ट्र के बड़े शहर पुणे से सटे पिंपरी चिंचवड़ में शंकर कुरहाड़े (Shankar Kurhade) शख्स आजकल सोने का मास्क बनाकर घूमते दिखाई दे रहे है. यह मास्क साढ़े पांच तोले का है और इसकी कीमत लगभग 3 लाख की बताई जा रही है. इसे कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में देश का सबसे महंगा मास्क भी बताया जा रहा है. आपको बता दें कि गोल्ड के शौकीन शंकर अपने शरीर पर तकरीबन 3 किलो सोना पहनते हैं. इनके गले में मोटी-मोटी सोने की चेन, हाथों की दसों उंगलियों में गोल्ड की अंगूठियां और कलाई में ब्रेसलेट उनके सोने के प्रेम को दर्शाती है.

 

कितनी है कीमत- इस मास्क को 2 लाख 90 हजार रुपए में बनवाया गया है. इसका वजन तकरीबन साढ़े पांच तोला है. इसमें सांस लेने के लिए बारीक छेद बने हुए हैं. कोरोना से बचाव के लिए यह पूरी तरह से सुरक्षित है.

शंकर ने हाल के इंटरव्यु में बताया था कि कोल्हापुर में एक शख्स को चांदी का मास्क पहने हुए टीवी पर देखा और मेरे मन में भी गोल्ड के मास्क बनवाने का आइडिया आया.

उन्होंने आगे बताया कि उन्होंने अपने सुनार से बात की और तकरीबन एक सप्ताह में इन्होंने इसे तैयार कर दिया.

बतातें चलें कि दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के दाम 237 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़कर 49,022 के स्तर पर पहुंच गया. इसके पहले गुरुवार को 48,785 रुपये प्रति 10 ग्राम था. इंटरनेशल मार्केट में गोल्ड का नया भाव 1,774 डॉलर प्रति आउंस पर रहा.इसी प्रकार चांदी का भाव 740 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ती हुई, जिसके बाद नया भाव 49,060 रुपये के स्तर पर है. इसके पहले गुरुवार को यह भाव 49,800 रुपये प्रति किलोग्राम पर था. लेकिन, इंटरनेशनल मार्केट सपाट कारोबारी देखने को मिला, जिसके बाद चांदी का नया भाव 17.99 डॉलर प्रति आउंस रहा. (अविनाश पर्बत,न्यूज़ 18)

Continue Reading

INDIA

जल्द शुरू हो सकती है इंटरनेशनल फ्लाइट, सरकार की अमेरिका, कनाडा और UAE से हो रही है बातचीत

Muzaffarpur Now

Published

on

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते भारत में इंटरनेशनल फ्लाइट्स (International Flights) बंद हैं. ये फ्लाइट्स दोबारा कब शुरू होगी इसको लेकर फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता. लेकिन इस बीच अच्छी खबर ये है कि कुछ देशों के लिए जल्द ही फ्लाइट की सेवा शुरू की जा सकती है. ये देश हैं- अमेरिका, कनाडा और यूएई. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन अरविंद सिंह ने कहा है कि भारत की इन देशों से बातचीत चल रही है.

जल्द शुरू हो सकती है इंटरनेशनल फ्लाइट, सरकार की अमेरिका, कनाडा और UAE से हो रही है बातचीत

जुलाई के आखिर तक शुरू हो सकती है फ्लाइट

सीएनबीसी टीवी18 से बातचीत करते हुए अरविंद सिंह ने कहा है कि ऐसी संभावना है कि जुलाई के आखिर तक इन देशों के लिए फ्लाइट्स दोबार शुरू हो सकती हैं. उन्होंने कहा, ‘हमारी बातचीत काफी एडवांस स्टेज पर पहुंच गई है. ऐसे में हमें उम्मीद है कि जल्द से जल्द इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू हो सकती हैं. फ्लाइट शुरू करने के लिए भारत सरकार अमेरिका, कनाडा और खाड़ी के देशों के लगातार संपर्क में है.’

भारत से आने वाली फ्लाइट्स पर बैन

बता दें कि यूरोपियन यूनियन ने 15 देशों के लिए दोबारा इंटरनेशनल फ्लाइट्स की शुरुआत कर दी है. लेकिन इस लिस्ट में भारत का नाम नहीं है. हर दो हफ्ते बाद इस लिस्ट को अपटेड किया जाएगा. यानी इसमें से कुछ देशों के नाम हटाए भी जा सकते हैं. जबकि कुछ देशों के नाम जोड़े भी जा सकते हैं. कई यूरोपीय देश भारत में एयरपोर्ट पर भीड़ और यहां कोरोना के बढ़ते मामले के चलते इंटरनेशनल फ्लाइट की फिलहाल इजाजत नहीं दे रहे हैं.

कनाडा में ट्रेवल बैन

कहा ये भी जा रहा है कि कनाडा के साथ दोबारा फ्लाइट शुरू करने में थोड़ी देरी हो सकती है. दरअसल कनाडा ने अभी तक यात्रा पर लगे बैन पर ज्यादा छूट नहीं दी है. हालांकि भारत सरकार की बातचीत चल रही है. भारत में 1 जुलाई को इंटरनेशनल फ्लाइट्स बंद होने के सौ दिन पूरे हो गए.

Input : News18

Continue Reading
MUZAFFARPUR45 mins ago

मुजफ्फरपुर : डॉक्टरों के संपर्क वालों की तलाश तेज

MUZAFFARPUR55 mins ago

डॉक्टरों व अस्पताल को प्रशासन ने भेजा नोटिस

MUZAFFARPUR1 hour ago

मंत्री ने खुद संभाली कमान, तीन दिनों में कचरा मुक्त होगा शहर

MUZAFFARPUR1 hour ago

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत खुदकुशी मामले में सलमान के अधिवक्ता कोर्ट में हुए हाजिर

BIHAR2 hours ago

अब सुबह 10 से शाम छह बजे तक ही खुले रहेंगे व्यापारिक प्रतिष्ठान

MUZAFFARPUR2 hours ago

मुजफ्फरपुर में 21 चिकित्सकों समेत 58 संक्रमित मिले, सूबे में सात की मौत

BIHAR11 hours ago

सावधान! अब खुला खाद्य तेल की बिक्री पर होगी सख्ती, बेचे तो हो सकती है उम्र कैद और जुर्माना भी

BIHAR11 hours ago

बिहार में बाढ़ राहत की तैयारी शुरू, इस बार बाढ़ पीड़ितों को पके खाने का पैकेट दिया जाएगा!

INDIA12 hours ago

कोरोना की मार, रोजी-रोटी के लिए सब्जी बेचने को मजबूर हुए ये पंजाबी सिंगर

EDUCATION12 hours ago

सबसे बड़ी खबर: NEET, JEE Main और JEE Advance फिर स्थगित, अब सितंबर में होंगे एग्जाम

INDIA4 weeks ago

धोनी ने खरीदा स्‍वराज ट्रैक्‍टर तो आनंद महिंद्रा ने दिया बड़ा बयान, वायरल हुआ ट्वीट

BIHAR3 weeks ago

सुशांत के परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़, सदमा नहीं झेल पाईं भाभी, तोड़ा दम

ENTERTAINMENT3 days ago

सामने आया चंद्रचूड़ सिंह के फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का असली रीजन

BIHAR3 weeks ago

प्रिय सुशांत – एक ख़त तुम्हारे नाम, पढ़ना और सहेज कर रखना

INDIA3 weeks ago

सुशांत स‍िंह राजपूत की सुसाइड पर बोले मुकेश भट्ट, ‘मुझे पता था ऐसा होने वाला है…’

BIHAR3 weeks ago

लालू के बेटे तेजस्वी यादव की कप्तानी में खेलते हुए बदली विराट कोहली की किस्मत!

MUZAFFARPUR2 weeks ago

सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर एकता कपूर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मेरे खिलाफ मुकदमा करने के लिए शुक्रिया

BIHAR1 week ago

बिहार में नहीं चलेंगी सलमान खान, आलिया भट्ट, करण जौहर की फिल्में

INDIA2 weeks ago

सुशांत के व्हॉट्सऐप चैट आये सामने, उनको फिल्म करने में हो रही थी परेशानी

INDIA3 weeks ago

चांद पर प्लॉट खरीदने वाले पहले एक्टर थे सुशांत सिंह राजपूत!

Trending